PDA

View Full Version : खबरे : कुछ हट के


Pages : 1 2 3 4 5 6 [7] 8 9 10 11 12 13 14 15

bindujain
01-09-2013, 09:14 PM
इमरान खान, मैक्ग्राथ जैसे दिग्गजों की बराबरी

अमित मिश्रा ने अपने रिकॉर्डतोड़ परफॉर्मेंस से एक खास क्लब में भी जगह बनाई। 30 साल से ज्यादा की उम्र में विदेशी पिचों पर बेस्ट पर्फॉर्मेंस देने वाले बॉलर्स में वे नंबर 1 इंडियन बन गए हैं।

30 से ज्यादा की उम्र में कुल 7 गेंदबाज विदेशी पिचों पर 6 या उससे ज्यादा विकेट ले पाए हैं। मिश्रा अब इस खास क्लब के मेंबर हैं।

bindujain
01-09-2013, 09:14 PM
ये रहे वे 7 उम्रदराज दिग्गज-

शाहिद आफरीदी - 12 रन देकर 7 विकेट - बनाम वेस्ट इंडीज - 14 जुलाई 2013

ग्लेन मैक्ग्राथ - 15 रन देकर 7 विकेट - बनाम नामीबिया - 27 फरवरी 2003

एंडी बिकेल - 20 रन देकर 7 विकेट - बनाम इंग्लैंड - 2 मार्च 2003

इमरान खान - 14 रन देकर 6 विकेट - बनाम इंडिया - 22 मार्च 1985

शेन बॉन्ड - 19 रन देकर 6 विकेट - बनाम इंडिया - 26 अगस्त 2005

सर विवियन रिचर्ड्स - 41 रन देकर 6 विकेट - बनाम इंडिया - 23 अक्टूबर 1989

अमित मिश्रा - 48 रन देकर 6 विकेट - बनाम जिम्बाब्वे - 3 अगस्त 2013

bindujain
05-09-2013, 07:07 AM
भाजपा के पूर्व मंत्रियों को मिलेगी कुछ दिनों की मोहलत

पटना: भाजपा कोटे के 11 पूर्व मंत्रियों को आवास के मामले में कुछ दिनों की मोहलत मिल सकती है. भवन निर्माण विभाग के आदेश की मियाद बुधवार को पूरी हो गयी. विभाग आगे की कार्रवाई करे इसके पहले पूर्व मंत्रियों की ओर से दिये गये अनुरोध पर विचार कर लेना चाहता है. इसके लिए सरकार के स्तर पर विचार मंथन जारी है. सूत्रों के मुताबिक पूर्व मंत्रियों से सरकारी दर पर मियाद खत्म होने की तिथि से किराये की वसूली हो सकती है. लेकिन इसके पहले उनके आवेदन पर विचार किया जायेगा.

सुशील कुमार मोदी और नंदकिशोर यादव को भी नोटिस देने की तैयारी है. इस बीच पूर्व सहकारिता मंत्री रामाधार सिंह द्वारा निष्कासन आदेश के खिलाफ हाइकोर्ट में अपील किये जाने से मामला पेचीदा हो गया है. सात दिन पहले भवन निर्माण विभाग के सक्षम पदाधिकारी शालिग्राम प्रसाद ने आठ पूर्व मंत्रियों के आवास खाली कराने के लिए निष्कासन आदेश जारी किया था.

उनमें सुशील कुमार मोदी विधान परिषद में और नंदकिशोर यादव विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. यह दोनों पद कैबिनेट मंत्री के समकक्ष है. फिलहाल इसी आधार पर दोनों पूर्व मंत्रियों को नोटिस भेजा गया है. नंदकिशोर यादव का वर्तमान आवास , पथ निर्माण मंत्री और सुशील कुमार मोदी का सरकारी आवास वरिष्ठ मंत्री के लिए अधिसूचित है. 2011 में एनडीए-2 की सरकार ने इसका फैसला लिया था. इसके तहत अन्य पूर्व मंत्रियों के वर्तमान आवास भी संबंधित विभागीय मंत्री के पदनाम से अधिसूचित है.

bindujain
05-09-2013, 07:08 AM
आइबी के तर्ज पर होगा बिहार का स्पेशल ब्रांच

पटना: बोध गया के महाबोधि मंदिर में आतंकी हमले में हुई सुरक्षा चूक के बाद सरकार सतर्क हो गयी है. अब सरकार ने आइबी के तर्ज पर स्पेशल ब्रांच को सुदृढ़ करने का फैसला लिया गया है. बुधवार को मुख्य सचिव अशोक कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है.बैठक के बाद मुख्य सचिव ने बताया कि स्पेशल ब्रांच को हाइ टेक बनाने का निर्णय हुआ है. उसे अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया जायेगा. स्पेशल ब्रांच को हाइ टेक बनाने के लिए जो भी संसाधन की जरूरी होगा उसे उपलब्ध कराया जायेगा. स्पेशल ब्रांच को अत्याधुनिक बनाने के लिए कई राज्यों के मॉडल का अध्ययन किया गया है. अध्ययन के बाद गृह विभाग व पुलिस मुख्यालय ने ब्लू प्रिंट तैयार किया था, जिसे मंजूरी दी गयी है.

बनेगा अलग कैडर
उन्होंने बताया कि स्पेशल ब्रांच को अफसर ओरियेंटेड बनाया जायेगा. इसमें बिहार पुलिस एसपी स्तर के अधिकारी से नीचे के नहीं रहेंगे. नीचे के अधिकारियों की नियुक्ति के लिए अलग से कैडर बनेगा. गृह विभाग को निर्देश दिया गया है कि स्पेशल ब्रांच के लिए कितने अधिकारियों की जरूरत है उसका आकलन कर प्रस्ताव करें तथा उसे प्रशासी पद वर्ग समिति में लायें. जब तक नये अधिकारियों की नियुक्ति नहीं हो जायेगी तब तक पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी.

महाबोधि मंदिर पर हुए आतंकी हमले के बाद मुख्य सचिव के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने बोध गया का दौरा कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया था. सरकार ने माना था कि आइबी की रिपोर्ट के बाद हुई चुक को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा प्रबंध में बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया था. उस वक्त यह भी निर्णय लिया गया था कि स्पेशल ब्रांच को सुदृढ़ किया जायेगा. इसी के परिपेक्ष्य में बुधवार को स्पेशल ब्रांच में बदलाव करने का फैसला लिया गया है. बैठक में मुख्य सचिव अशोक कुमार सिन्हा के अलावा गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी अभयानंद, स्पेशल ब्रांच के एडीजी राजेश चंद्रा समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

bindujain
05-09-2013, 07:09 AM
बीपीएल को अभी राशन कार्ड नहीं

रांची: शहरी क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को नये राशन कार्ड के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. नगर निगम क्षेत्र के बीपीएल की सूची अब तक तैयार नहीं की गयी है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सारे बीपीएल का डिजिटाइजेशन कार्य पूरा हो चुका है.

खूंटी कई प्रखंडो ंमें तो राशन कार्ड भी बंट गये. इस संबंध में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी प्रमोद कुमार सिंह की ओर से नगर निगम प्रशासन को कई बार पत्र लिखा गया. श्री सिंह ने बताया कि इस मामले को लेकर सरकार के वरीय पदाधिकारियों को भी स्थिति से अवगत करा दिया है.

कहां फंसा है मामला
नगर निगम ने वर्ष 2011 में बीपीएल का सर्वे कर प्रकाशन का कार्य कर दिया. इसके बाद सूची को अंतिम रूप देने के लिए नगर विकास विभाग को भेज दिया गया. लेकिन, नगर विकास विभाग अभी तक सूची को अंतिम रूप नहीं दे पाया है. इस संबंध में नगर निगम के पदाधिकारी विभागीय मंत्री व सचिव से मिलकर स्थिति से अवगत भी करा दिया है.

bindujain
05-09-2013, 07:09 AM
14 लाख कुल्हड़ों से बनेगा पंडाल

रांची: इस वर्ष आरआर स्पोर्टिग क्लब रातू रोड का पूजा पंडाल कुल्हड़ों से बनाया जायेगा. पूरे पंडाल के निर्माण में 14 लाख कुल्हड़ों का प्रयोग किया जायेगा. कोलकाता से आये कारीगरों द्वारा पूजा पंडाल का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है.

पंडाल के अंदर सीप से मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा का निर्माण किया जायेगा. इसके अलावा पंडाल की दीवारों पर नक्काशीदार कलाकारी की जायेगी. आयोजकों का मानना है कि इस वर्ष मां दुर्गा की प्रतिमा व विशेष पूजा पंडाल दर्शकों के आकर्षण का केंद्र होगा.

बच्चों के लिए आकर्षण
आयोजकों के अनुसार हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आकर्षक लाइटिंग इस पूजा पंडाल की पहचान होगी. पूजा पंडाल के दोनों और के रास्ते पर सात भव्य तोरण द्वार का निर्माण किया जा रहा है. चंदननगर के कारीगरों द्वारा पंडाल के बाहर आधा दर्जन विद्युत चालित प्रतिमाएं लगायी जा रही है. ये प्रतिमाएं बंदर से लेकर कंकाल तक की होगी. ताली बजाते बंदर देखकर बच्चे खुश होंगे. क्लब के अध्यक्ष कृष्णा यादव ने बताया कि इस बार भी श्रद्धालुओं की आशानुरूप हमारा पूजा पंडाल होगा.

bindujain
05-09-2013, 07:10 AM
टेबो घाटी में मुठभेड़ खत्म

रांची: चाईबासा के टेबो घाटी में पुलिस व नक्सलियों के बीच चल रही मुठभेड़ तीन सितंबर की देर रात खत्म हुई. बुधवार की सुबह कोबरा बटालियन और जिला बल की पुलिस पहाड़ी पर चढ़ी. पहाड़ी पर नक्सलियों द्वारा कैंप चलाये जाने के निशान मिले. कोल्हान डीआइजी अरुण कुमार ने बताया कि पुलिस ने सात जिंदा लैंड माइन व कई क्लेमोर माइंस बरामद किये हैं. छापेमारी में नियमित इस्तेमाल के भी सामान मिले हैं. बुधवार को डीजीपी राजीव कुमार, आइजी सीआरपीएफ एमवी राव, रांची आइजी एमएस भाटिया चाईबासा पहुंचे. वहां अफसरों ने नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान की समीक्षा की. डीजीपी ने कहा: मुठभेड़ खत्म हो गयी है, लेकिन अभियान जारी रहेगा.

नक्सलियों ने कर रखी थी मोरचाबंदी
टेबो थाना क्षेत्र के संकारा गांव के जिस पहाड़ी पर नक्सली जमे हुए थे, वहां पुलिस से मुकाबले की पूरी तैयारी नक्सली कर चुके थे. नक्सलियों ने चारों तरफ से कई मोरचे बना रखे थे. सीआरपीएफ के आइजी एमवी राव ने बताया कि मुठभेड़ समाप्त होने के बाद बुधवार की सुबह सभी मोरचा को तोड़ा गया. पहाड़ी पर अन्य सामान भी मिले हैं.


कई नक्सलियों को गोली लगने की खबर
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार मुठभेड़ में तीन-चार नक्सलियों को गोली लगी है. आशंका जतायी जा रही है कि उनमें से कुछ नक्सलियों की मौत भी हो गयी होगी. डीआइजी अरुण कुमार कहा कि जब तक नक्सलियों के शव या उनके मारे जाने की पक्की सूचना नहीं मिल जाती, तब तक इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है. पक्की सूचना के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. डीआइजी ने कहा कि अभियान को किसी भी हाल में नहीं रोका जायेगा

bindujain
05-09-2013, 07:11 AM
बदल सकते हैं मंत्रियों के विभाग
]
रांचीः हेमंत सोरेन सरकार की परेशानी गंठबंधन दलों के मंत्रियों ने बढ़ा दी है. मंत्रिमंडल के दूसरे विस्तार के बाद मंत्री बने कांग्रेस खेमे के विधायकों की मांग से मुख्यमंत्री पर विभागों में परिवर्तन का दबाव भी बढ़ा है.

सूत्रों का कहना है कि जल्द ही मंत्रियों के विभाग में बदलाव हो सकते हैं. मुख्यमंत्री सभी परिस्थितियों का आकलन कर रहे हैं. सरकार में शामिल कांग्रेस कोटे के मंत्री चंद्रशेखर दुबे ने ग्रामीण विकास विभाग के बंटवारे को सिरे से नकार दिया है. उन्होंने मंत्री बनने के बाद से ही ग्रामीण विकास मंत्रालय में ग्राम्य अभियंत्रण संगठन और स्पेशल डिविजन को शामिल करने की मांग तेज कर दी है.

उन्होंने अपनी भावना से मुख्यमंत्री और कांग्रेस के पार्टी विधायक दल के नेता को भी अवगत करा दिया है. वहीं कांग्रेस खेमे के दूसरे मंत्री मन्नान मल्लिक को अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग भी चाहिए. कांग्रेस के ही योगेंद्र साव को कृषि के साथ-साथ सिंचाई विभाग भी चाहिए. इन नेताओं ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. इससे गंठबंधन दल की दूसरी पार्टियां राजद और झामुमो पर भी अधिक दबाव है.

bindujain
05-09-2013, 07:12 AM
प्रशिक्षितों की श्रेणी में 34000 शिक्षक


पटना: राज्य के 34 हजार प्रारंभिक नियोजित अप्रशिक्षित शिक्षक जो एक साल पहले ही संवर्धन कोर्स पूरा कर चुके हैं, वे जल्द ही प्रशिक्षितों की कोटि में आ जायेंगे. इस कोर्स को अनुमति देने का आश्वासन एनसीटीइ (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) ने दिया है. इन शिक्षकों को इग्नू द्वारा दो वर्षीय प्रशिक्षण व छह माह का संवर्धन कोर्स कराया गया था. लेकिन एनसीटीइ ने उक्त कोर्स को अनुमति नहीं मिलने के कारण इन्हें प्रशिक्षित घोषित नहीं किया जा सका था. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा ने कहा कि एनसीटीइ से बात हुई है, एक सप्ताह में अनुमति मिलने की संभावना है. इसके अलावा 64 हजार ऐसे शिक्षक भी हैं, जो इग्नू द्वारा दो वर्षीय प्रशिक्षण ले चुके हैं.

अब इन्हें छह माह का संवर्धन कोर्स कराना है. इसकी शुरुआत पांच सितंबर से की जायेगी. इसके बाद भी पूर्व में नियुक्त नियोजित शिक्षक करीब 39 हजार ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है. इन्हें प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीइआरटी) की है. इसकी शुरुआत भी पांच सितंबर को होगी.

क्या होगा फायदा
अप्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षक अगर प्रशिक्षितों की श्रेणी में आते हैं, तो उनके वेतन में एक हजार रुपये की वृद्धि तत्काल होगी. साथ ही सालाना वेतन वृद्धि की राशि में भी बढ़ोतरी होगी. शिक्षा का अधिकार कानून भी कहता है कि अप्रशिक्षित शिक्षक अब विद्यालयों में नहीं पढ़ाएंगे.

bindujain
05-09-2013, 07:13 AM
मध्याह्न भोजन में खीर खाने से 100 बच्चे बीमार



बदायूं : उत्तर प्रदेश में बदायूं जिले के दातागंज स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में आज मध्याह्न भोजन योजना के तहत दी गयी खीर खाने से करीब 100 बच्चों की तबीयत खराब हो गयी. इनमें से 16 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कृपाशंकर वर्मा ने यहां बताया कि दातागंज तहसील के अगोरी गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन के तौर पर दी गयी खीर खाने के बाद बच्चों की तबीयत खराब होनी शुरु हो गयी.

उन्होंने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले करीब 100 बच्चों को उल्टियां और पेट में दर्द शुरु हो गया. इनमें से 16 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वर्मा ने बताया कि स्कूल में बनवायी गयी खीर तथा उसके बर्तनों को जब्त कर लिया गया है. मामले की जांच की जा रही है

bindujain
05-09-2013, 07:14 AM
तीन इंजीनियरों के यहां छापे, छह करोड़ की संपत्ति मिली


पटना: आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) ने बुधवार को पीएचइडी के तीन अभियंताओं के यहां छापेमारी कर पांच करोड़ 81 लाख 77 हजार 738 रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की. तीनों अभियंताओं पर आय से अधिक संपत्ति अजिर्त करने का मामला दर्ज किया गया है.

एडीजी (मुख्यालय) रवींद्र कुमार ने बताया कि पीएचइडी के समस्तीपुर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार सिंह, बेगूसराय प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता प्राणवेश सिंह और छपरा प्रमंडल के कनीय अभियंता अरविंद कुमार के 11 ठिकानों पर इओयू ने छापेमारी की.

संजय कुमार सिंह के पास से 3.09 करोड, प्राणवेश सिंह के पास से 1.57 करोड़ व अरविंद कुमार के पास से 1.15 करोड़ की संपत्ति मिली है. इसके अलावा जमीन, मकान, बैंकों के कागजात जब्त किये गये हैं. अनुसंधान की कार्रवाई जारी है. पुनपुन प्रखंड के पोठही स्थित इ स्मार्ट प्राइवेट लिमिटेड आइटीआइ में देर शाम तक छापेमारी चलती रही. इस दौरान टीम ने आइटीआइ कार्यालय की फाइलों को खंगाला. यह आइटीआइ कनीय अभियंता अरविंद कुमार के बेटे के नाम पर है.


इओयू की चार सदस्यीय टीम ने कार्यपाल अभियंता संजय कुमार सिंह के डेहरी के डालमियानगर स्थित घर व आरडी इंडेन गैस एजेंसी के दफ्तर को खंगाला. इस दौरान गाजियाबाद स्थित फ्लैट, जमीन के दस्तावेज, बैंकों की पासबुक व नकद बरामद किये गये. अभियंता के पिता अंबिका प्रसाद सिंह,आरडी इंडेन गैस एजेंसी की मालिकन रुचि सिंह समेत कई अन्य व्यक्तियों से पूछताछ कर संजय सिंह की अन्य संपत्ति के बारे में जानकारी हासिल की गयी

bindujain
05-09-2013, 07:15 AM
सोचें नहीं, शीघ्र कराएं टिकट



पटना: अगर आप आनेवाले दिनों में हवाई यात्रा की सोच रहे हैं तो टिकट की शीघ्र बुकिंग करवा लें. बाद में टिकट कराने पर आपकी जेब ढीली हो सकती है. ऐसा हवाई ईंधन की कीमत में वृद्धि के कारण हो सकता है.

जेट एयरवेज के किराये में 25% वद्धि
जेट एयरवेज ने 25 प्रतिशत भाड़ा बढ़ा दिया है. ईंधन की कीमत बढ़ने के बाद स्पाइस जेट ने अपनी टिकट की कीमत में 30 फीसदी की वृद्धि कर दी है. जेट एयरवेज और एयर इंडिया भी टिकट की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही है.

एयरलायंस सूत्रों की मानें तो दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली स्पाइस जेट उड़ान की टिकट में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो गयी है. गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में सात फीसदी तक की वृद्धि की थी. जुलाई से सितंबर तक एटीएफ की कीमत में 22 फीसदी तक की वृद्धि हो चुकी है

bindujain
05-09-2013, 07:15 AM
http://www.prabhatkhabar.com/prabhatkhabar_cms/gall_content/2013/9/2013_9$largeimg205_Sep_2013_065140133.jpg

bindujain
05-09-2013, 07:19 AM
मौत के 45 साल बाद हुआ शहीद हवलदार जगमाल का अंतिम संस्कार

http://www.samaylive.com/pics/article/jagmal__1076691378.jpg

bindujain
05-09-2013, 07:20 AM
रेवाड़ी के गांव मीरपुर में बुधवार को शहीद हवलदार जगमाल सिंह का 45 वर्ष बाद राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.
उनकी अंतिम यात्रा गांव की गलियों व मार्गों से होती हुई समाधि स्थल पहुंची, जहां उन्हें अंतिम विदाई दी गई. इससे पूर्व हरियाणा पुलिस व ईएमई रेजीमेंट के जवानों ने शहीद को शस्त्र झुकाकर अंतिम सलामी दी.
बुधवार को दिन में सेना द्वारा जैसे ही शहीद के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव लाया गया तो जगमाल सिंह अमर रहे के नारों से आकाश गुंजायमान हो गया.
गौरतलब है कि मीरपुर निवासी जगमाल सिंह सन् 1948 में बायज कंपनी में भर्ती हुए थे तथा बाद में सिकंदराबाद स्थित ईएमई सेंटर में सेना के लिए उनका चयन हो गया था. इनकी मृत्यु 45 वर्ष पहले रोहतांग दर्रे के ऊपर जिला लाहौल स्पीति स्थित चन्द्रभागा पर्वत श्रृंखला में ढाका ग्लेशियर पर एएन-12 विमान दुघर्टना में हो गई थी, जिसमें 98 जवान सवार थे.
हादसे में किसी का शव नहीं मिला था. दस वर्ष पूर्व 2003 में पर्वतारोही दल ने पहली बार ग्लेशियर पर विमान का मलबा देखा, जिसके बाद सर्च अभियान चलाया गया. इसमें 16 अगस्त 2013 को शहीद जगमाल का शव ग्लेशियर में मिल गया.
हिसार स्थित सेना के नायब सूबेदार सोमवीर सिंह ने गत 30 अगस्त को जगमाल का शव मिलने के बारे में उनके बेटे रामचंद को अधिकृत सूचना दी थी. सूचना मिले के बाद परिजन पिछले कुछ दिनों से शव मिलने का इंतजार कर रहे थे. अंतिम संस्कार के मौके पर प्रशासन के कई आलाधिकारी मौजूद थे

bindujain
05-09-2013, 07:22 AM
आत्महत्या को प्रेरित करने के मामले में पति को सजा


उदयपुर। दहेज के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताडि़त करना व अन्य महिला के साथ अवैध संबंध रखना, जिससे परेशान होकर विवाहिता ने आत्महत्या कर ली। इस मामले में अदालत ने आरोपी पति को दो साल के कारावास की सजा सुनाई।

प्रकरण के अनुसार शिवलाल दर्जी ने 23 जुलाई 2008 को हिरणमगरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी पुत्री सोनल की शादी तेरह वर्ष पहले प्रभातनगर, सेक्टर पांच निवासी ललित गोठवाल पुत्र मदनलाल दर्जी से कराई थी। शादी के बाद भी दामाद के रेखा नाम की लड़की से नाजायज संबंध थे। पुत्री विरोध करती तो वह उसके साथ मारपीट करता। पति के कोई कामकाज नहीं था, इसलिए वह उसे पीहर से पैसे लाने के लिए प्रताडि़त करता। यहीं नहीं उसके सारे जेवरात भी बेच दिए। पति के अलावा सास रूकमणि तथा ससुर मदनलाल भी उसे मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताडि़त करते। यही नहीं पुत्री के नाम से पर्सनल व वाहन लोन लेकर किश्तें नहीं चुकाई व मांगने वाले पुत्री को आकर परेशान करते थे। विवाहिता व मानसिक व शारीरिक रूप से क्रूरता से परेशान होकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज प्रताडृऩा व दहेज हत्या का मामला दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियों के खिलाफ चालान पेश किया। अदालत ने सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की ओर से अपर लोक अभियोजक त्रिभुवन नाथ पुरोहित ने तेरह गवाह व 31 दस्तावेज पेश किए। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (महिला उत्पीडऩ प्रकरण) के पीठासीन अधिकारी मशरूर आलम खान ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद आरोपी ललित गोठवाल को दोषी करार देते हुए भादसं की धारा 306 में दो वर्ष का कारावास तथा दस हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई।

bindujain
05-09-2013, 07:24 AM
सीआईसी पर फैसला कानूनी चूक सुप्रीम कोर्ट ने फैसला वापस लिया



नई दिल्ली -!- सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपना एक निर्णय वापस लेते हुए स्वीकार किया कि उसने यह निर्देश देकर एक ‘कानूनी चूक’ की थी कि सिर्फ हाईकोर्ट के मौजूदा या सेवानिवृत मुख्य न्यायाधीश या शीर्ष न्यायालय के न्यायाधीश केंद्रीय और रा\'य सूचना आयोग के प्रमुख हो सकते हैं।
जस्टिस एके पटनायक और एके सीकरी की सदस्यता वाली पीठ ने पिछले साल 13 सितंबर को इस प्रकरण में सुनाया गया अपना वह निर्णय वापस ले लिया जिसमें सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के बारे में कुछ निर्देश जारी किए गए थे। पीठ ने कहा कि यह कानूनी चूक थी। हम निर्देशों को वापस लेते हैं। पीठ ने केंद्र सरकार की याचिका पर यह व्यवस्था दी। केन्द्र सरकार ने न्यायालय से पिछले साल के फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया था। केंद्र सरकार का तर्क था कि शीर्ष न्यायालय का निर्णय पारदर्शिता कानून के प्रावधानों के खिलाफ है। गौरतलब है कि शीर्ष न्यायालय ने पिछले साल अपने फैसले में कहा था कि अन्य अर्ध न्यायिक इकाइयों की तरह, न्यायिक पृष्ठभूमि के लोग भी केंद्रीय और रा\'य सूचना आयोगों के सदस्य नियुक्त किए जाएं तथा यह प्रधान न्यायाधीश और संबद्ध उ\'च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों से परामर्श कर किया जाना चाहिए। कोर्ट ने सरकार को इसके लिए सूचना के अधिकार कानून में आवश्यक संशोधन करने का निर्देश दिया था। न्यायालय ने कहा था कि केंद्र या रा\'य स्तर पर मुख्य सूचना आयुक्त सिर्फ ऐसे लोग होने चाहिए जो उ\'च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हों या रह चुके हो या, उ\'चतम न्यायालय के न्यायाधीश हों। न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर यह फैसला दिया था। इस याचिका में सूचना का अधिकार कानून 2005 की धारा 12 और 15 को चुनौती दी गई थी जो आयोग के सदस्यों के लिए अर्हता निर्धारित करता है। न्यायालय ने हालांकि इन धाराओं को रद्द करने से इनकार कर दिया था लेकिन सरकार से उसमें संशोधन करने के लिये कहा था ताकि न्यायिक पृष्ठभूमि के लोगों को भी इन पदों के लिए वरीयता दी जा सके

bindujain
06-09-2013, 06:59 AM
भारतीय लेखिका सुष्मिता बनर्जी की गोली मारकर हत्या

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/shot635-2961105-09-2013-07-33-20N.jpg

bindujain
06-09-2013, 06:59 AM
काबुल। अफगानिस्तान के पकतिका प्रांत में एक भारतीय लेखिका की गोली मार कर हत्या कर दी गई। इस लेखिका ने 18 साल पहले तालिबान के चंगुल से निकलने के बारे में अपना संस्मरण लिखा था।


लेखिका सुष्मिता बनर्जी (49) ने अफगानी व्यापारी से शादी की थी। सुष्मिता को उनके घर के बाहर गोली मारी गई। 1995 में चमत्कारिक रूप से तालिबान के चंगुल से निकलने के बारे में लिखी गई पुस्तक भारत में बेस्ट सेलर बन गई थी। इस पर बालीवुड में 2003 में एक फिल्म भी बनी थी। सुष्मिता पति के साथ रहने के लिए हाल ही अफगानिस्तान लौट आई थीं।

bindujain
06-09-2013, 07:00 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/shot265-3291205-09-2013-07-33-26W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:00 AM
सुष्मिता को उनके वृतांत "अ काबुलीवालाज बेंगाली वाइफ" के कारण भारत में ख्याति मिली। इसमें उन्होंने अपने पति जांबाज खान के साथ अफगानिस्तान में अपनी जिंदगी तथा तालिबान के चंगुल से निकलने के बारे में लिखा।


इस पर बॉलीवुड फिल्म "एस्केप फ्रॉम तालिबान" भी बनी। इसमें मनीषा कोइराला ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में तालिबान को चुनौती देने वाली एक महिला के बारे में बताया गया।

bindujain
06-09-2013, 07:01 AM
जजों की नियुक्ति में भी चलेगी सरकारी मर्जी
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/par3206-09-2013-02-54-53N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:01 AM
नई दिल्ली। राज्यसभा में गुरूवार को सरकार और विपक्ष ने एकजुट होकर न्यायिक सुधार (120वां संविधान संशोधन) विधेयक 2013 पर बहस के दौरान न्यायपालिका को भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, रिटायरमेंट के बाद पद और सुविधाओं की लालसा समेत अनेक मुद्दों पर घेर कर जमकर भड़ास निकाली।


सुप्रीम कोर्ट और देश के 24 हाईकोर्टो में जजों की नियुक्ति की 20 साल पुरानी कॉलेजियम प्रणाली को बदलकर उसके स्थान पर न्यायिक नियुक्ति आयोग गठित करने के लिए लाए गए न्यायिक सुधार (120वां संविधान संशोधन) विधेयक 2013 को राज्यसभा ने पास कर दिया। संशोधन विधेयक के पक्ष में 131 मत पड़े। बिल को स्थाई समिति के हवाले किए जाने की मांग नहीं माने जाने पर भाजपा ने सदन से वॉकआउट किया। उल्लेखनीय है कि 1993 में सुप्रीम कोर्ट ने उच्च अदालतों में जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम प्रणाली को शुरू किया था।

bindujain
06-09-2013, 07:01 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/par406-09-2013-02-55-06W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:02 AM
दागियों के लिए दूसरा संशोधन विधेयक


कपिल सिब्बल ने दो वर्ष से अधिक की सजा पाने वाले सांसदों, विधायकों की सदस्यता खत्म करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निरस्त करने के लिए जनप्रतिनिधित्व दूसरा संशोधन विधेयक पेश किया। शुक्रवार को इसके भी पारित हो जाने की संभावना है। इससे पहले पारित संशोधन विधेयक में जेल में बंद लोगों को चुनाव लड़ने की छूट दी गई थी।


अब तक


उच्च अदालतों में जजों की नियुक्ति कॉलेजियम प्रणाली से, इसमें देश के पांच शीर्ष जज शामिल होते हैं

विरोध क्यों


संसद का मानना कि नियुक्तियों में पारदर्शिता और जबावदेही सुनिश्चित नहीं,कार्यपालिका नियुक्ति में दखल रखना चाहती है

bindujain
06-09-2013, 07:03 AM
राज्य सभा में ये हुआ

-छह घंटे चली बहस
-भाजपा बोली : संविधान संशोधन संसद की स्थाई समिति को भेजो
-सरकार का इनकार, भाजपा का वॉकआउट
-वोटिंग हुई, पक्ष में पड़े 131 वोट, मौजूद किसी भी सदस्य ने विरोध में वोट नहीं दिया


यह हो जाएगा


सीजेआई की अध्यक्षता में न्यायिक नियुक्ति आयोग, सुप्रीम कोर्ट के दो वरिष्ठ जज, कानून मंत्री, दो प्रमुख जन बतौर सदस्य (इनका चयन सीजेआई, प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष की समिति करेगी) और कानून मंत्रालय का सचिव समन्वयक

bindujain
06-09-2013, 07:04 AM
पक्ष में क्यों


संसद का मानना शक्ति संतुलन डिग गया है,इससे खामियां दूर होंगी



आगे क्या



लोकसभा में 2/3 बहुमत से मंजूरी जरूरी विधानसभाओं को भेजा जाएगा, आधी मंजूर करें दोनों सदन जेएसी के ढांचे की व्याख्या करने वाला बिल भी पास करें।


सीजेआई रहे हैं विरोध में : सीजेआई पी. सदाशिवम मौजूदा कॉलेजियम प्रणाली को बदलने के विरोध में रहे हैं।


अन्य देशों में व्यवस्था



अमरीका : सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा, सीनेट से अनुमोदन जरूरी, न्याय विभाग भी अनुशंसा करता है
रूस: संधीय परिषद करती है नियुक्ति, शीर्ष कॉलेजियम राष्ट्रपति को करता है अनुशंसा, 12 साल के लिए नियुक्ति
इंग्लैंड : इंग्लैंड-वेल्स में न्यायिक नियुक्ति आयोग से जजों का चयन, गैर विभागीय सार्वजनिक संस्था
चीन : संयुक्त राष्ट्रीय न्यायिक परीक्षा पास करना जरूरी, नियुक्ति में सरकार और पोलित ब्यूरो का भारी दखल
फ्रांस: न्यायिक उच्च परिषद जजों का विशेष पैनल तैयार करता है, आरोप साबित ना हो तों ताउम्र पद पर रहने का अधिकार

bindujain
06-09-2013, 07:04 AM
भूमि अधिग्रहण बिल में संशोधन भी मंजूर



एक दिन पहले ही राज्यसभा में पारित भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक लोकसभा में भी पारित कर दिया गया। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही यह कानून बन जाएगा। संशोधन विधेयक में अधूरी सिंचाई परियोजनाओं को छूट दी गई है। इससे उन किसानों को फायदा होगा, जिनकी जमीनों का अधिग्रहण पांच साल पहले किया गया था, मगर मुआवजा नहीं मिला था।

bindujain
06-09-2013, 07:05 AM
18 साल से बड़ों के लिए "ग्रैण्ड मस्ती", जयपुर आई टीम
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/635grandmasti105-09-2013-06-43-54N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:06 AM
जयपुर. नौ साल पहले मस्ती से सिनेप्रेमियों को हंसा-हंसा कर लोटपोट करने वाली विवेक ओबेराय, रितेश देशमुख और आफताब शिवदासानी की तिकड़ी 13 सितम्बर को "ग्रैण्ड मस्ती" लेकर आ रही है। फिल्म भले पारिवारिक है, लेकिन परिवार के सभी लोग इसे अलग-अलग देखने जाएं। पिता-बेटी और मां-बेटा एकसाथ फिल्म को नहीं देख पाएंगे।

बेटा, दिल, राजा और मस्ती जैसी फिल्मों को बनाने वाले निर्देशक इन्द्रकुमार इस बार भी एडल्ट कॉमेडी के साथ दर्शकों की कसौटी पर खरा उतरने के लिए लौटे हैं। इन्द्रकुमार और सितारों की यह तिकड़ी गुरूवार को जयपुर स्थित पत्रिका के मुख्यालय केसरगढ़ में जयपुरवासियों से रूबरू हुई।

इस दौरान लोगों से खुलकर तीनों अभिनेताओं ने बातचीत की। "ग्रैण्ड मस्ती" के बारे में तीनों ने साफ किया कि यह फिल्म 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए है।

विवेक ने बताया कि इस बार फिल्म में उनकी पत्नियों के अलावा अलग-अलग गर्लफ्रैण्ड्स भी हैं। फिल्म की स्क्रिप्ट के अनुसार ही इसमें पति-पत्नी के बीच में वो डाली गई है। फिल्म जमकर हंसाएगी और आपके पेट में दर्द पैदा कर देंगी।

वहीं रितेश और आफताब ने बताया कि फिल्म में आधा घंटे के दृश्य ऎसे हैं, जिसमें संवाद बेहद कम हैं, लेकिनवे खूब मनोरंजक हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:06 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/265grandmasti305-09-2013-06-49-37W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:06 AM
कहानी के लेखकों की आत्मकथा


विवेक ओबराय ने इस दौरान पत्रिका.कॉम को फिल्म की कहानी के पीछे सच को बताया। उन्होंने बताया कि यह फिल्म वास्तव में कहानी के लेखकों मिलाप जवेरी और तुषार हीरानंदानी की आत्मकथा (ऑटो बायोपिक) है। उनके जीवन के निजी अनुभवों से जुड़ी कहानी है। वे दो थे, लेकिन फिल्म में तीन कलाकार उसे दर्शा रहे हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:07 AM
बॉलीवुड ने बदला ट्रैण्ड


अभिनेता रितेश देशमुख ने बताया कि बॉलीवुड के कलाकारों ने विगत कुछ वर्षो से अपना ट्रैण्ड बदल दिया है। अब साल में तीन-चार फिल्में कोई अभिनेता नहीं करता। अच्छी कहानी और पब्लिक डिमांड के हिसाब से कलाकार फिल्में करने लगे हैं। सारे बड़े सितारों अमिताभ, शाहरूख, सलमान, आमिर से लेकर छोटे तक इसी कल्चर को फोलो कर रहे हैं। अब तक कॉमेडी फिल्मों में ही काम कर रहे रितेश ने बताया कि अगले साल वे एक्शन से भरपूर फिल्म करेंगे।

bindujain
06-09-2013, 07:07 AM
टेलीविजन पेड हॉली-डे

टेलीविजन पर निर्णायकों की भूमिका निभा चुके विवेक ओबराय और रितेश देशमुख ने बताया कि मनोरजंन का यह माध्यम बड़े सितारों के लिए पेड हॉली-डे जैसा होता है, जिसमें पैसा भी अच्छा मिलता है और मनोरंजन भी पूरा। नए टैलेंट के सामने उन्हें भी फिल्मी नहीं बल्कि रीयल एक्टिंग करनी पड़ती है। क्योंकि रियलिटी शो में बनावटी बनेंगे तो पिट जाएंगे।

bindujain
06-09-2013, 07:08 AM
एक नजर ग्रैण्ड मस्ती पर


फिल्म में सोनाली कुलकर्णी, ब्रूना अब्दुल्ला, करिश्मा तन्ना, कैनत अरोड़ा, मरियम जकारिया और मंजरी फडनीस और प्रदीप रावत (गजनी फेम) काम कर रहे हैं। फिल्म का संगीत आनंदराज आनंद और संजीव दर्शन ने दिया है। फिल्म के निर्माण में करीब 20 करोड़ का बजट खर्च हुआ है

bindujain
06-09-2013, 07:09 AM
100 अरब डॉलर का "ब्रिक्स संघर्ष"
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/brics3106-09-2013-01-37-04N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:09 AM
सेंट पीटर्सबर्ग। ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देश वैश्विक आर्थिक अस्थिरता से निपटने के लिए मिलकर 100 अरब डॉलर का संघर्ष कोष बनाएंगे।


गुरूवार से शुरू जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले हुई ब्रिक्स की बैठक में यह फैसला हुआ। रूस जाने से पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गैर परंपरागत आर्थिक नीतियों से छुटकारे की बात कही थी। विदेश सचिव सुजाता सिंह ने कहा, बैठक में सीरिया पर चर्चा नहीं हुई। अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अनौपचरिक चर्चा हुई, जिसके नतीजे जी-20 सम्मेलन में सामने आ सकते हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:09 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/brics5306-09-2013-01-37-20W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:10 AM
किसका क्या सहयोग


कोष में चीन 41 बिलियन डॉलर, ब्राजील, रूस और भारत 18-18 बिलियन डॉलर और द. अफ्रीका 5 बिलियन डॉलर की मदद देगा। डरबन में ब्रिक्स विकास बैंक बनाने का फैसला हुआ मगर रूस ने माना, तकनीकी स्तर पर मतभेद हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:10 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/brics4206-09-2013-01-37-10D.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:11 AM
किसका क्या सहयोग


कोष में चीन 41 बिलियन डॉलर, ब्राजील, रूस और भारत 18-18 बिलियन डॉलर और द. अफ्रीका 5 बिलियन डॉलर की मदद देगा। डरबन में ब्रिक्स विकास बैंक बनाने का फैसला हुआ मगर रूस ने माना, तकनीकी स्तर पर मतभेद हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:12 AM
इस पर बनी सहमति


चीन ने विकासशील देशों को विशेष पैकेज की जरूरत खारिज की। भारत से सहमति कि धीमी गति से प्रोत्साहन वापसी करे अमरीका। विकसित देशों को संदेश, उनकी मौद्रिक नीतियों का असर सीमाओं के बाहर हो रहा है। ये नीतियां छोड़े। 2014 सिओल सम्मेलन तक जनरल कोटे की समीक्षा पूरी हो, ताकि मुद्रा कोष की साख सुनिश्चित की जा सके।

bindujain
06-09-2013, 07:12 AM
इस पर बनी सहमति


चीन ने विकासशील देशों को विशेष पैकेज की जरूरत खारिज की। भारत से सहमति कि धीमी गति से प्रोत्साहन वापसी करे अमरीका। विकसित देशों को संदेश, उनकी मौद्रिक नीतियों का असर सीमाओं के बाहर हो रहा है। ये नीतियां छोड़े। 2014 सिओल सम्मेलन तक जनरल कोटे की समीक्षा पूरी हो, ताकि मुद्रा कोष की साख सुनिश्चित की जा सके।

bindujain
06-09-2013, 07:13 AM
तालमेल जरूरी


जी-20 की पहली बैठक में आर्थिक संकट व अमरीकी फेडरल रिजर्व के प्रोत्साहन पैकेज वापस लेने का मुद्दा छाया रहा। मनमोहन बोले, तेज विकास को सरकार कड़े फैसले लेगी। विकसित देशों ने गैर परंपरागत मौद्रिक नीतियों का सहारा लिया। इससे उभरते बाजारों से मुद्रा का अवमूल्यन होगा। जी-20 की नीति में अधिक तालमेल लाना होगा।

bindujain
06-09-2013, 07:13 AM
सीरिया की छाया


बैठक से पूर्व ओबामा जापानी पीएम शिंजो एबे से मिल बोले, सीरिया का रासायनिक हमला अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है। यूएन विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी भी रूस जा रहे हैं। सीरिया मसले पर रूस के साथ देते चीन ने चेताया, सैन्य दखल से वैश्विक अर्थव्यवस्था को क्षति होगा। तेल के दाम बढ़ेंगे।

bindujain
06-09-2013, 07:14 AM
हाथ मिले, दिल नहीं




व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, ओबामा रूस पहुंचकर रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से द्विपक्षीय मुलाकात नहीं करेंगे। हालांकि दोनों ने बैठक में हाथ मिलाया।

bindujain
06-09-2013, 07:15 AM
पार्रिकर बोले,गुजरात दंगे मोदी के करियर पर दाग

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/modi3706-09-2013-04-03-11N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:15 AM
पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने बड़ी बेबाकी से कहा कि 2002 के गुजरात दंगों में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी निजी तौर पर शामिल नहीं थे लेकिन ये दंगे उनके कॅरियर पर दाग है। पर्रिकर के बयान को भाजपा की अंदरूनी राजनीति से जोड़कर देखा जा रहा है।


न्यूयार्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में पर्रिकर ने कहा, दंगों को लेकर बड़े अनसुलझे सवाल हैं। टीवी पर गोधरा हमले के शिकार रामभक्तों की लाशें देखकर लोग बेकाबू हुए। यह नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह की हिंसा से प्रशासन को कड़ाई से निपटना चाहिए। अगर मैं होता तो ऎसा नहीं होने देता। मोदी मुख्यमंत्री के रूप में नए थे। इसके लिए वह इन सबमें निजी रूप से शामिल नहीं थे पर यह उनके कॅरियर पर धब्बा है।


अगर मोदी दंगों में संलिप्तता के दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए। वैसे दंगों से जुड़ी जांच में मोदी को क्लीन चिट दी जा चुकी है। साथ ही खूबसूरती से मोदी का बचाव करते पर्रिकर बोले, "जो लोग मोदी से डरते हैं, वहीं उनका विरोध करते हैं।" उन्होंने कहा कि हिंसा को उनके खेद की नहीं है बल्कि सुधार की जरूरत थी, जो उन्होंने किया भी।

bindujain
06-09-2013, 07:16 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/modi5806-09-2013-04-03-18W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:17 AM
भारत हिंदू राष्ट्र


पर्रिकर बोले, गोवा के कैथोलिकों की सोच व प्रथाएं हिंदुओं से मेल खाती हैं इसलिए वे सांस्कृतिक रूप से हिंदू हैं। सांस्कृतिक अर्थो में भारत हिंदू राष्ट्र है। वे संपूर्ण हिंदू हैं लेकिन यह उनका निजी विश्वास है। इसका सरकार से लेना-देना नहीं है। मैं हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हूं, जैसा मीडिया में समझा जाता है। न ही ऎसा हूं जो तलवार निकाल मुसलमानों का कत्ल कर सकता है। ऎसा व्यवहार हिंदू का नहीं है। हिंदू हमला नहीं करते, केवल आत्मरक्षा करते हैं। हमारा इतिहास यही है

bindujain
06-09-2013, 07:17 AM
चीन ने लद्दाख में हड़प ली है हमारी जमीन?

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/china3206-09-2013-04-42-25N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:18 AM
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री एके एंटनी शुक्रवार को संसद में इस बात पर सफाई देंगे कि क्या चीन ने उत्तर पूर्वी लद्दाख में भारत के 640 वर्गकिलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।


मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक पिछले महीने लद्दाख का दौरा करने वाले नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरी बोर्ड के प्रमुख और पूर्व विदेश सचिव श्याम सरण ने प्रधानमंत्री कार्यालय को एक रिपोर्ट सौंपी थी,जिसमें कहा गया है कि भारतीय सैनिकों को सीमा तक नहीं पहुंचने दिया जा रहा है।


चीन की सेना दौलत बेग इलाके में भारतीय सैनिकों को गश्त नहीं करने दे रही है। भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने गुरूवार को संसद में यह मामला उठाया और कहा कि रक्षा मंत्री इस मामले पर संसद में सफाई दें। हालांकि सरण ने इस बात से इनकार किया है कि उन्होंने ऎसी कोई रिपोर्ट दी है जिसमें भारत द्वारा अपने इलाके को चीन के लिए छोड़ दिया गया है।

bindujain
06-09-2013, 07:18 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/china5306-09-2013-04-42-30W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:18 AM
क्या है रिपोर्ट में


नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरी बोर्ड के प्रमुख श्याम सरण ने 12 अगस्त को प्रधानमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में रखी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने लद्दाख में 640 वर्ग किलोमीटर के इलाके में घुसपैठ कर रखी है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने लद्दाख के देपसांग,चुमार,पैगांग सो इलाके में घुसपैठ की है।


चीन के सैनिक इन इलाकों में वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर भारतीय सेना को गश्त नहीं करने दे रहे। गौरतलब है कि अप्रेल में आईटीबीपी ने सरकार को बताया था कि लद्दाख के 640 वर्गकिलोमीटर के इलाके में वह निगरानी नहीं कर पा रही क्योंकि चीनी सेना की मौजूदगी और घुसपैठ काफी बढ़ गई है

bindujain
06-09-2013, 07:19 AM
"मैंने कभी पीएम बनने का सपना नहीं देखा"
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/NaMo635205-09-2013-12-56-06N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:20 AM
गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री और अगले साल होने वाले आम चुनावों में भाजपा के प्रधानमंत्री (पीएम) पद के प्रबल दावेदार नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह पीएम बनने का सपना नहीं देखते हैं, वह सिर्फ काम करते हैं। उन्होंने गुरूवार को अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में छात्रा से पीएम पद को लेकर पूछे गए सवाल पर यह जवाब दिया।

छात्रा ने पूछा था कि अगर अगले साल होने वाले चुनावों में वे इस पद के दावेदार होंगे, तो उनका जवाब था कि वह इस पद को पाने के लिए सपने नहीं देखते हैं। जो लोग पीएम बनने के सपने देखते हैं, बर्बाद हो जाते हैं। मुझे देखना भी नहीं चाहिए क्योंकि वर्ष 2017 तक गुजरात की जनता ने काम करने के लिए मत दे रखा है। मोदी ने कहा, कुछ करने का सपना देखना चाहिए, क्योकि इसमें ज्यादा मजा आता है।

गौरतलब है कि मोदी भाजपा में पीएम पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। आरएसएस ने पार्टी पर दबाव बना रखा है कि उनके नाम का ऎलान जल्दी किया जाए ताकि आगामी चुनावों मे उनकी लोकप्रियता का फायदा उठाया जा सके।

bindujain
06-09-2013, 07:20 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/NaMo265305-09-2013-12-56-09W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:21 AM
मोदी के इस बयान के बाद कांग्रेस ने भी गुजरात के मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर भाजपामें जारी अंतर्कलह के मद्देनजर मोदी का प्रधानमंत्री बनने का सपना टूटने लगा है।

रावत ने संसद परिसर में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान मोदी के 2017 तक गुजरात की जनता की ही सेवा करने संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा कि भाजपा के आंतरिक झगड़े देखकर मोदी को हकीकत समझ आ गई है, इसीलिए वह ऎसे बयान देने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि सपने देखने पर कोई रोक नहीं है, लेकिन उन्हें हकीकत में बदलने के लिए उनके अनुरूप नीति और नीयत भी होना जरूरी है।

रावत ने कहा कि भाजपा में अटल बिहारी वाजपेयी जैसा सबकों साथ लेकर चलने वाला कोई नेता नहीं है और इस पार्टी की ऎसी कोई नीति भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि इसीलिए भाजपा कोई दूसरा "वाजपेयी" बना भी नहीं पाई है। उल्लेखनीय है कि भाजपा की केन्द्रीय चुनाव अभियान के अध्यक्ष मोदी ने आज गांधीनगर में शिक्षक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि गुजरात के मतदाताओं ने उन्हें 2017 तक राज्य की जनता की सेवा करने का मौका दिया है और यही उनके लिए महत्वपूर्ण है

bindujain
06-09-2013, 07:22 AM
दिल्ली चुनावों में किंगमेकर होंगे केजरीवाल
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/aap635-296206-09-2013-01-17-59N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:22 AM
नई दिल्ली। दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों में सामाजिक कार्यकर्ता से राजनीतिज्ञ बने अरविंद केजरीवाल किंगमेकर की भूमिका में होंगे। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इन चुनावों पर कराए गए ओपिनीयन पोल के अनुसार दिल्ली में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं।


एक न्यूज चैनल द्वारा कराए गए ओपिनीयन पोल में यह बात सामने आई है कि दिल्ली में कोई भी राजनीतिक दल अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के सहयोग के बिना सरकार नहीं बना पाएगी।

bindujain
06-09-2013, 07:22 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/aap265-329306-09-2013-01-18-10W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:23 AM
भाजपा होगी सबसे बड़ी पार्टी -



इस पोल के अनुसार 70 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें लेकर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। वहीं मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का लगातार चौथी बार सरकार बनाने का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा क्योंकि उसे 287 सीटे ही मिलती दिख रही हैं।

bindujain
06-09-2013, 07:24 AM
किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं -

केजरीवाल की आप दिल्ली चुनाव में सबसे अधिक लाभ में दिख रही है। आप के खाते में आठ सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को 16 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है वहीं भाजपा को नौ सीटों का फायदा होता दिख रहा है। लेकिन न ही भाजपा और न ही कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर आप ने कांग्रेस व भाजपा के खिलाफ अभियान चला रखा है।

bindujain
06-09-2013, 07:24 AM
बॉलीवुड फिल्मों ने भी खूब बढ़ाया गुरू का मान

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/teacher635205-09-2013-09-48-05N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:25 AM
जयपुर। कभी हंसाना, कभी रूलाना, कभी प्यार करना तो कभी डांटना और इन सबके साथ अनुशासन सिखाना, ऎसे ही कुछ होते है टीचर्स। शिक्षक एक ऎसा महान व्यक्तित्व होता है जिसका हर किसी की जिंदगी में अहम महत्व होता है। पौराणिक ग्रंथों में शिक्षक को भगवान से ऊंचा दर्जा दिया गया है।


ऎसे महान व्यक्तित्व को हम कैसे भूल सकते है। जी हां आज डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। इस दिन को टिचर्स डे रूप में सेलेब्रेट किया जाता है।


प्यार, फन, मस्ती का नाम हो तो बॉलीवुड पीछे नहीं रह सकता है। समय समय पर दर्शकों को कई फिल्में देखने को मिली जिन्होनें ने फैंस को ऑनस्क्रीन टीचर्स से जोड़ा रखा। टीचर्स डे के खास मौके पर पत्रिका डॉट कॉम लेकर आया है वे हिट सुपरहिट फिल्में जो दर्शकों को अपने गुरू-शिष्य के रिश्ते की याद दिलाती है।

bindujain
06-09-2013, 07:25 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/teacher164305-09-2013-09-48-08D.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:26 AM
जागृति (1954)


1954 में रिलीज यह पहली फिल्म थी जिसमें शिक्षक और छात्र के रिश्तों को खूबसूरती के साथ रूपहले परदे पर दिखाया गया था। फिल्म में अभि भट्टाचार्य ने टीचर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का कवि प्रदीप द्वारा रचित और गाया हुआ गीत "आओ बच्चों तुम्हें दिखाए झांकी हिंदुस्तान की... बेहद लोकप्रिय हुआ था।

bindujain
06-09-2013, 07:27 AM
http://ts4.mm.bing.net/th?id=H.4798952793244051&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:27 AM
श्री 420 (1955)

राजकपूर के निर्देशन में बनी फिल्म "श्री 420" एक्ट्रेस नरगिस ने ऎसी आदर्श शिक्षिका की भूमिका निभाई थी जो बच्चों को सच्चाई का पाठ पढ़ाती है। हालांकि फिल्म लवस्टोरी बेस्ड थी। इसमें नरगिस पर फिल्माया गया गाना "इचक दाना बिचक दाना... श्रोताओं का आज भी लुभाता है।

bindujain
06-09-2013, 07:29 AM
http://ts1.explicit.bing.net/th?id=H.4859065141168936&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:29 AM
पड़ोसन (1964)

अभिनेता महमूद स्टारर फिल्म "पड़ोसन" में महमूद ने एक म्यूजिक टीचर का रोल अदा किया था जो एक्ट्रेस सायरा बानो को संगीत सिखाते हैं। इस फिल्म ने ऑनस्क्रीन खूब धमाल मचाया था।

bindujain
06-09-2013, 07:30 AM
http://upload.wikimedia.org/wikipedia/en/a/a3/Parichay.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:31 AM
परिचय (1972)

गुलजार निर्देशित फिल्म "परिचय" में भी शिक्षक और छात्रों के बीच के संबध को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया गया। जितेन्द्र, जया भादुरी, प्राण स्टारर फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर बहुत पॉपुलर हुई थी।

bindujain
06-09-2013, 07:32 AM
http://ts4.mm.bing.net/th?id=H.4840382014293739&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:32 AM
इम्तिहान (1974)



इस फिल्म में शिक्षक और छात्रों के बीच की राजनीति को रूपहले पर्दे पर दिखाया गया। इसमें विनोद खन्ना ने प्रोफेसर की भूमिका निभाई जो छात्रों को सीधे रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते है।

bindujain
06-09-2013, 07:33 AM
http://filmkahani.com/images/movie_posters/chamatkar.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:34 AM
चमत्कार (1992)



बॉलीवुड किंगखान शाहरूख ने भी कई फिल्मों में टीचर की भूमिका निभाई। इस फिल्म में किंगखान ने कॉलेज के क्रिकेट कोच भूमिका निभाई थी।

bindujain
06-09-2013, 07:35 AM
http://upload.wikimedia.org/wikipedia/id/thumb/9/94/Mohabbatein.jpg/220px-Mohabbatein.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:36 AM
मोहब्बतें (2000)

इस फिल्म में शाहरूख ने म्यूजिक टीचर का रोल अदा किया था। इसमें टीचर के रोल में शाहरूख ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। यह लवस्टोरी बेस्ड फिल्म है। इसमें शाहरूख और ऎश्वर्या ने लीड रोल अदा किया था।

bindujain
06-09-2013, 07:37 AM
http://ts1.mm.bing.net/th?id=H.4907035572044024&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:38 AM
ब्लैक (2005)

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में शिक्षक की भूमिका निभाई। संजय लीला भंसाली की फिल्म "ब्लैक" में बिग बी ने ऎसे सनकी शिक्षक की भूमिका निभाई जो मानसिकरूप से विक्षिप्त लड़की को पढ़ाने के लिए नियुक्त किए जाते हैं। इसके अलावा बिग बी ने चुपके चुपके, कस्मे वादे, दो और दो पांच जैसी जैसी फिल्मों में भी शिक्षक की भूमिका निभाई।

bindujain
06-09-2013, 07:39 AM
http://ts1.mm.bing.net/th?id=H.4733110941322748&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:39 AM
चक दे इंडिया (2006)

इस फिल्म में शाहरूख ने हॉकी कोच का रोल अदा किया था। इसमें शाहरूख प्रभावित कोच के रूप में नजर आए जो टीम में एकता व तालमेल बनाए रखते है। एकता और तालमेल के सहारे एक दिन वे अपनी मंजिल पूरी कर लेते है। इसमें हाकी कोच का रोल काफी चुनौतीपूर्ण था जो शाहरूख ने सधे हुए अंदाज में पेश किया और फिल्म को सुपरहिट बनाया।

bindujain
06-09-2013, 07:40 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/teacher329405-09-2013-09-48-10W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:40 AM
तारे जमीन पर (2007)



इसमें बॉलीवुड एक्टर आमिर खान टीचर का रोल अदा किया था। इसमें डिस्लकसिस बीमारी से पीडित एक बच्चे की कहानी दिखाई गई है। इसमें आमिर सीखाते कि ऎसे बच्चों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।

bindujain
06-09-2013, 07:41 AM
http://ts3.mm.bing.net/th?id=H.4738247712704494&pid=15.1

bindujain
06-09-2013, 07:42 AM
आरक्षण (2011)




फिल्म "आरक्षण" में भी अमिताभ ने टीचर की भूमिका निभाई थी। इसमें भारतीय सरकारी नौकरियां में आरक्षण और शिक्षक संस्थान की कंट्रोवर्सी पेश की गई है। इसमें बिग बी एक नामी कॉलेज का प्रिंसिपल होता है जो अपने कॉलेज के लिए सैफ अली खान एक टीचर की जॉब ऑफर करता है।

bindujain
06-09-2013, 07:44 AM
बालिका वधू फेम "आनंदी"को ब्वॉयफ्रेंड ने पीटा!
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/ananda5905-09-2013-11-15-43W.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:44 AM
मुंबई। मशहूर टीवी शो बालिका वधू में आनंदी का किरदार निभाने वाली प्रत्युषा बनर्जी एक बार फिर सुर्खियों में है। प्रत्युषा ने अपने पूर्व ब्वॉयफ्रेंड मकरंद मल्होत्रा के खिलाफ मारपीट और धमकाने की शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत ओशिवारा पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है। पुलिस ने मकरंद के खिलाफ आईपीसी की धारा 507 के तहत मामला दर्ज किया है। उधर मकरंद ने आरोपों को झूठा करार देते हुए इसी थाने में प्रत्युषा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।


प्रत्युषा ने शिकायत दर्ज कराने की पुष्टि करते हुए आरोप लगाया है कि मकरंद ने मेरे पिता से गलत बर्ताव किया। वह पिछले तीन दिन से मुझे परेशान कर रहा था। मेरे पास शिकायत दर्ज कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। वह मुझे फोन पर गालियां दे रहा था और धमका रहा था।

bindujain
06-09-2013, 07:44 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/anandi3705-09-2013-11-15-30N.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:45 AM
बीती रात वह मेरे घर पर आया और मुझे और मेरे पिता को गालियां दी। उसने हमें नुकसान पहुंचाने की धमकी भी दी। प्रत्युषा ने कहा कि वह अब मकरंद के साथ डेटिंग नहीं कर रही है। दोनों का काफी समय पहले ही ब्रेक अप हो गया था। पता नहीं क्यों मीडिया हमें कपल कहता है। गौरतलब है कि प्रत्युषा नवंबर 2011 से मकरंद से डेटिंग कर रही थी।


मुंबई के बिजनेस परिवार से संबंध रखने वाले मकरंद ने आरोपों को सिरे से खारिज किया है। मकरंद ने कहा कि प्रत्युषा झूठ बोल रही है क्योंकि उसे कोई दूसरा मिल गया है। मकरंद ने भी ओशिवारा पुलिस स्टेशन में प्रत्युषा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। चौंकानी वाली बात यह है कि तीन दिन पहले मकरंद और प्रत्युषा अंकित गेरा की बर्थडे पार्टी में एक साथ देखे गए थे।

bindujain
06-09-2013, 07:45 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/anandi4805-09-2013-11-15-38D.jpg

bindujain
06-09-2013, 07:45 AM
सूत्रों के मुताबिक प्रत्युषा का शिकायत दर्ज कराना बिग बॉस सीजन 7 के लिए पब्लिसिटी स्टंट हो सकता है। आनंदी इससे पहले उस वक्त खबरों में आई थी जब उसकी कार डिवाइडर से टकराने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। कार में प्रत्युषा और उसके चार फ्रेंड सवार थे। उन्हें मामूली चोटें आई थी। दुर्घटना उस वक्त हुई थी जब वह एक बर्थ डे पार्टी से लौट रही थी

bindujain
06-09-2013, 07:48 AM
एएमयू में छात्राओं को सलवार-कमीज पहनने का फरमान

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/AMU635827-07-2013-12-55-26N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:41 PM
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने अब्दुल्ला हॉल के होस्टल्स में रह रही छात्राओं से होस्टल के बाहर और अंदर सलवार कमीज जैसे सलीके कपड़े पहने की हिदायत दी है। छात्राओं से यह भी कहा गया है कि वे एक ही मोबाइल नंबर रखें जो उनके माता-पिता को पता हो। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक छात्राएं एक से ज्यादा मोबाइल नंबर रखकर छुप-छुपके अपने ब्यॉयफ्रेंड से बातें करती हैं।




फरमान के मुताबिक छात्राओं के सिनेमा हॉल,रेंस्त्रां और होटल्स में भी जाने पर रोक लगा दी गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ये नियम अब्दुल्ला हॉल के छह होस्टल्स में लगा दिए हैं जहां एएमयू की महिला कॉलेज की 1300 छात्राएं रहती हैं।



हालांकि,शनिवार को एएमयू ने अपना यह विवादास्पद आदेश वापस ले लिया है।

bindujain
06-09-2013, 04:41 PM
गौरतलब है कि इस साल अप्रेल में एएमयू के कुलपति ले. जनरल (सेवानिवृत) जमीरूद्दीन शाह ने छात्रों को लिखे खुले पत्र में पुरूष छात्रों को हिदायत दी थी की उनसे जब भी मिलने आएं,तो शेरवानी पहनकर आएं। विश्वविद्यालय ने छात्राओं से कहा था कि वे एएमयू की परंपराओं को ध्यान में रखकर कपड़े पहनकर आएं।



फरमान में कहा गया है कि जो छात्रा नए नियमों को नहीं मानेगी उनपर 500 रूपए जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि अब्दुल्ला हॉल में रहने वाली छात्राओं को शुक्रवार और शनिवार को खरीददारी करने या रिश्तेदारों से मिलने की छूट होगी। उन्हें किसी एक दिन पुरूष आगंतुक मिलने आ सकते हैं,लेकिन वे होस्टल के अंदर नहीं आ सकेंगे।



हालांकि छात्राओं पर फिल्म देखने और रेस्त्रां जाने पर लगे नए प्रतिबंध से पहले ही उन्हें अलीगढ़ के मुख्य बाजार जाने पर पहले से ही बैन लगा हुआ है। अब्दुल्ला हॉल की अध्यक्ष डॉ गजाला परवीन ने बताया कि वह रूढिवादी नहीं हैं,लेकिन इस तरह के प्रतिबंध लड़कियों के साथ कोई अश्लील हरकत नहीं हो,इसलिए लगाए गए हैं।

bindujain
06-09-2013, 04:42 PM
प्राचार्य कक्ष में भिड़े छात्र नेता

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/bnk11818-08-2013-02-02-06N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:42 PM
बीकानेर। डूंगर कॉलेज में छात्र राजनीति गर्मा गई है। शनिवार को तो प्राचार्य कक्ष में वार्ता के लिए गए दो छात्र संगठनों से जुड़े कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ना गए। इस दौरान कॉलेज के वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष मनीराम सारण व संयुक्त छात्र संघर्ष समिति के ओपी कड़वासरा के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

इसी बीच उनके समर्थक भी भिड़ गए। मामला गर्माते देख जयनारायण व्यास कॉलोनी थाना पुलिस को बुला लिया गया। पुलिस व कॉलेज प्रशासन ने बीचबचाव का मामले को शांत कराया। इसके बाद दोनों ग्रुप को पांच-पांच के प्रतिनिधिमंडल में कॉलेज प्राचार्या ने वार्ता के लिए बुलाया और उनकी बात को सुना।

bindujain
06-09-2013, 04:42 PM
क्या है विवाद का कारण

दोनों छात्र गुटों के बीच विवाद का कारण कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष के अश्लील क्लिप प्रकरण में लिप्त होने तथा संयुक्त छात्र संघर्ष समिति के ओ.पी. कड़वासरा के विरूद्ध बीछवाल पुलिस थाने में दर्ज युवती से छेड़छाड़ का मामला रहा।

एनएसयूआई के पदाधिकारी मनीराम सारण के साथ कड़वासरा के विरूद्ध निष्कासन की कार्रवाई की मांग को लेकर कॉलेज प्राचार्या से मिलने गए। इस दौरान कड़वासरा, भागीरथ मूंड सहित उनके दल से जुड़े छात्र भी वहां पहुंच गए और दोनों में कहासुनी हो गई।

bindujain
06-09-2013, 04:43 PM
एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन

इस घटना के विरोध में एनएसयूआई के छात्रों ने जिलाध्यक्ष मदन कस्वां व प्रदेश संयोजक शिवराज गोदारा के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। वहीं दूसरी ओर डूंगर कॉलेज में संयुक्त छात्र संघर्ष समिति से जुड़े छात्रों ने कड़वासरा के विरूद्ध बीछवाल पुलिस थाने में दर्ज छेड़छाड़ के मामले को झूठा ठहराते हुए इसे एनएसयूआई की साजिश करार दिया। इसे लेकर सभा हुई जिसे भागीरथ मूंड, आत्माराम तर्ड, अमित चौधरी, नवरतन घिंटाला आदि ने संबोधित किया। सभा में रामनिवास महिया, राजाराज जाट, विजय बेनीवाल आदि मौजूद थे।

bindujain
06-09-2013, 04:43 PM
प्राचार्य को सौंपा ज्ञापन



ओपी कड़वासरा के विरूद्ध बीछवाल पुलिस थाना में छेड़छाड़ का मामला दर्ज होने के बाद एनएसयूआई से जुड़ी छात्राएं शनिवार को डूंगर कॉलेज पहुंची। इन छात्राओं को कड़वासरा के विरूद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर डूंगर कॉलेज प्राचार्या को ज्ञापन सौंपा।

bindujain
06-09-2013, 04:44 PM
वीएनएसजीयू ने जारी किया फरमान

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/surat333522-08-2013-11-28-48N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:44 PM
सूरत।वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय ने परिपत्र जारी कर विद्यार्थियों के मनपसंद महाविद्यालय में स्थलांतरण की अनुमति नहीं देने का आदेश सभी महाविद्यालयों को दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के इस निर्णय से विद्यार्थी उहापोह की स्थिति में फंस गए है।


एक ओर वीएनएसजीयू विद्यार्थियों को अत्याधुनिक सुविधा देकर राहत देने के दावे करता है, तो दूसरी ओर तुगलकी फरमान जारी कर उनकी मुश्किलें बढ़ा रहा है। सूरत शहर में विश्वविद्यालय सम्बद्धित 70 करीब महाविद्यालय है, जहां हजारों विद्यार्थी पढ़ाई करते है।

यह सभी दूर-दराज के क्षेत्रों में बसे है। नजदीक व मनपसंद कॉलेज में प्रवेश नहीं मिलने पर दूर के कॉलेज में प्रवेश लेते है और जब दूसरे वर्ष में प्रवेश करते है तो यह विद्यार्थी सीट रिक्त होने पर मनपंसद व नजदीक के कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करते है। विश्वविद्यालय ने एक आदेश जारी कर इस पर रोक लगा दी है। विद्यार्थी को प्रथम वर्ष के बाद दूसरे वर्ष में अन्य किसी भी कॉलेज में प्रवेश के लिए स्थलांतरण नहीं देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने आदेश का परिपत्र सभी महाविद्यालयों में भेज दिया है।

bindujain
06-09-2013, 04:45 PM
आश्चर्य भरा परिपत्र

महाविद्यालय प्राचार्यों का कहना है कि उन्हें ऎसा परिपत्र मिला है। यह आश्चर्यजनक और अयोग्य निर्णय है। विश्वविद्यालय ने यह परिपत्र क्यों जारी किया, यह एक बड़ा प्रश्न है। यह नियम का विरोध भी है।

जानकारी नहीं

विश्वविद्यालय के अहम फैसलों में सिंडीकेट की मंजूरी जरूरी होती है, लेकिन इस तरह का परिपत्र सिंडीकेट की अनुमति के बगैर जारी किया गया है। सिंडीकेट में चर्चा बगैर जारी परिपत्र विवाद का कारण बन सकता है।

bindujain
06-09-2013, 04:45 PM
विद्यार्थियों की आजादी छीनी

विश्वविद्यालय की ओर से जारी परिपत्र से जाहिर होता है कि विद्यार्थियों की आजादी छीन ली गई है। इसका विरोध होगा। विद्यार्थी कहीं पर भी पढ़ने का अधिकारी है, यह अधिकार छीनना अन्याय है। कल्पेश रावल सीनेटर, वीएनएसजीयूनहीं है अधिकार


ऎसे निर्णय के लिए सीनेट, सिंडीकेट और एकेडमिक काउंसिल तथा अन्य बोर्ड के पास अधिकार है। विश्वविद्यालय प्रशासन यह निर्णय कैसे कर सकता है। सीट रिक्त होने पर उन्हें स्थलांतरण करने वालों को प्रवेश देना ही चाहिए।गौरांग वैद्य सिंडीकेट सदस्य, वीएनएसजीयू

अयोग्य निर्णय


विद्यार्थी को स्थलांतरण देना या नहीं देना यह प्राचार्य और कॉलेज प्रशासन का विषय है। विश्वविद्यालय प्रशासन को इसमें अपना अधिकार जताना अयोग्य है।
अमित सिंधा
सिंडीकेट सदस्य, वीएनएसजीयू

bindujain
06-09-2013, 04:46 PM
छात्र संसद का गठन किया
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/635531-08-2013-12-26-42N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:46 PM
सिरोही ।अजित विद्या मंदिर विद्यालय में शुक्रवार को प्रधानाचार्य एससी दवे की अध्यक्षता में छात्र संसद का गठन किया गया। इसमें पुरू सक्सेना को अध्यक्ष, सुयश जैन को उपाध्यक्ष, भव्या आर्य को सचिव, विजयश्री को सांस्कृतिक सचिव, हिमांशी को साहित्य सचिव, जयपालसिंह को खेल सचिव, दिव्यासिंह को विद्यार्थी कल्याण सचिव मनोनित गया। इस दौरान उप प्रधानाचार्य शानू जैन, कार्यक्रम संयोजक सुरेंद्रसिंह पी. राठौड़, राजेंद्र सोलंकी, असलम खां समेत विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थी मौजूद रहे

bindujain
06-09-2013, 04:49 PM
फिलहाल शादी का टेंशन नहीं लेंगे रणबीर कपूर

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rk635206-09-2013-08-19-08N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:50 PM
मुंबई। हाल ही में चर्चा थी कि बॉलीवुड हॉट कपल रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ जल्दी ही सगाई कर लेंगे। वे अपने रिश्ते को अंजाम देने जा रहे है। वहीं अब रणबीर कपूर ने इस सब खबरों का अफवाह करार देते हुए कहा कि फिलहाल उनका शादी करने का कोई इरादा नहीं है।


रणबीर ने कैट के साथ रिलेशनशिप के बाद में पहली बार बात करते हुए एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि फिलहाल उनका शादी करने का इरादा नहीं है। मेरी लाइफ में परिवार, प्यार, फ्रेंडशिप, फिल्में सब शामिल है जो मुझे खुशी देते है। पिछले कुछ दिनों से मेरे रिलेशनशिप के बारे में खूब चर्चाएं हो रही है। मुझे लगता है कि मेरी पर्सनल लाइफ एक रियलिटी शो की तरह हो गई है लेकिन मैं अपनी लाइफ को रियलिटी शो नहीं बनाना चाहता।


उल्लेखनीय है कि कैटरीना के साथ आईबीजा बीच की फोटो को लेकर रणबीर इन दिनों सुर्खियों में बने हुए है। इन फोटो को लेकर शादी की खबरें आई थी। वहीं यह भी कहा गया था कि कैट रणबीर की शादी को लेकर रणबीर के पिता ऋषि कपूर खुश नहीं है जबकि मां उनके फेवर में है।

bindujain
06-09-2013, 04:50 PM
युवाओं की फेवरिट हैं सायना नेहवाल
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/Saina635306-09-2013-12-28-17N.jpg

bindujain
06-09-2013, 04:51 PM
मुंबई। भले ही भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने पिछले माह वल्र्ड चैम्पियनशिनप में कांस्य पदक जीतकर नाम कमाया हो, लेकिन युवाओं की पहली पसंद अब भी सायना नेहवाल ही हैं। युवा बैडमिंटन खिलाडियों में सायना को फॉलो करने का क्रेज ज्यादा है बजाए पीवी सिंधु के।


सायना के खेलने के स्टाइल, अटैकिंग शॉट्स, उनकी चतुराई से कई युवा प्रभावित हैं। सायना से उनके होटल के कमरे में मिलने का मौका पाने वाली युवा खिलाड़ी सना गोरे कहती हैं, "यूं तो मैं उनके खेल से काफी प्रभावित हूं, लेकिन जिस तरह उन्होंने मुझसे बात की मैं उनकी फैन हो गई हूं। वे ऎसे बात कर रहीं थीं, मानों मुझे बरसों से जानती हों।"

bindujain
06-09-2013, 04:51 PM
नहर में गिरा ट्रेक्टर, दो मरे

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/tractor200206-09-2013-12-41-51N.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:51 PM
आसाराम ने लगा रखी है वकीलों की फौज, जानिए देश के टॉप वकीलों और उनकी कमाई के बारे में
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5188_a1.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:52 PM
नई दिल्ली. विवादास्पद कथावाचक आसाराम बापू जोधपुर सेंट्रल जेल में हैं और वे अपनी जमानत के लिए कोशिशें कर रहे हैं। खुद को जेल से बाहर लाने के लिए उन्होंने दिल्ली से 10-15 वकीलों की एक टीम जोधपुर बुलाई हुई है। इसी बीच, आसाराम के भक्त और जेल में बंद आईपीएस अफसर डीजी वंजारा ने नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अपने करीबी अमित शाह को जमानत पर रिहा करवाने के लिए राम जेठमलानी जैसा वकील रखा जबकि गुजरात की जेलों में बंद पुलिसवालों की रिहाई या जमानत के लिए ऐसे वकील नहीं रखे गए। सवाल उठता है कि क्या नामी वकील मुकदमों में अपनी हाजिरजवाबी और कानून की जानकारी के दम पर अपने मुवक्किलों को राहत दिला देते हैं? इसका जवाब हां है, क्योंकि कई मशहूर वकीलों ने मशहूर मुकदमों में बाजी पलट दी है।

आज के दौर में वकालत का पेशा न सिर्फ ग्लैमर भरा है बल्कि देश के नामी वकील कई मशहूर कंपनियों के सीईओ से ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, देश के टॉप टेन वकीलों और उनकी कमाई के बारे में:

डिस्क्लेमर: वकील आम तौर पर अपनी फीस के बारे में सार्वजनिक तौर पर बात नहीं करते। उनका यह तर्क होता है कि इससे उनके मुवक्किल के निजता के हक का उल्लंघन होता है। इस खबर में बताई गई फीस आम तौर पर उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर है।

bindujain
06-09-2013, 08:52 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5191_a7.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:53 PM
राम जेठमलानी

राम जेठमलानी देश के सबसे नामी और कद्दावर वकील माने जाते हैं। जीवन के नौ दशक पूरे कर चुके राम 18 साल की उम्र से प्रैक्टिस कर रहे हैं। कोर्ट में उनकी हाजिर जवाबी के किस्से मशहूर हैं। 90 के दशक में देश की राजनीति में भूचाल लाने वाले हवाला केस का उदाहरण जेठमलानी की काबिलियत समझने के लिए काफी है। इस केस में बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की ओर से कोर्ट में पेश राम जेठमलानी ने अपने मुवक्किल के खिलाफ पेश चार्जशीट पर ऐतराज जताया। जज ने राजनेताओं के बारे में आम राय के आधार पर कहा, 'मिस्टर जेठमलानी, ये सभी राजनेता भ्रष्ट लगते हैं। मुझसे किसी रहम कि उम्मीद मत कीजिएगा।'
जज की इस टिप्पणी का जेठमलानी ने बिना सांस लिए कुछ इस तरह से जवाब दिया, 'आप श्रीमान दुरुस्त फरमाते हैं। राजनेता किसी रहम के काबिल नहीं हैं। लेकिन कानून कुछ अलग मामला है। सोचिए: आप मेरा केस खारिज करते हैं और मैं घर जाता हूं और आपका संक्षिप्त नाम अपनी डायरी में लिखता हूं और उसके आगे 10 लाख रुपये की राशि लिख देता हूं, तो क्या आप के खिलाफ सिर्फ उसी आधार पर चार्जशीट दाखिल हो जाएगी?' राम जेठमलानी ने अंत में इस मुकदमे में आडवाणी को बाइज्जत बरी करा लिया। राम देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक माने जाते हैं। कहा जाता है कि वे एक केस के लिए शुरुआत में 40 लाख रुपये और उसके बाद हर सुनवाई के लिए 20 से 30 लाख रुपये की रकम लेते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:53 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5188_a2.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:53 PM
हरीश साल्वे

देश के नामी उद्योगपति मुकेश अंबानी, केशव महिंद्रा और रतन टाटा के वकील और वोडाफोन टैक्स केस में वोडाफोन कंपनी के वकील रह चुके हरीश साल्वे वकालत की दुनिया में बहुत बड़ा नाम है। हरीश साल्वे कई बार लंदन से अपने कपड़े खरीदते हैं और बेंटले कार से चलते हैं। वे शौकीन माने जाते हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे किसी मुकदमे में पूरे दिन की फीस के तौर पर 30 लाख रुपये लेते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:54 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5191_a8.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:54 PM
अभिषेक मनु सिंघवी


अभिषेक कांग्रेस के प्रवक्ता भी हैं। वे 37 साल की उम्र में देश के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल बन गए थे। कुछ साल पहले आई रिपोर्ट में बताया गया था कि कोर्ट में किसी मुकदमे के सिलसिले में पेश होने के लिए उनकी एक दिन की फीस करीब 25 लाख रुपए है।

bindujain
06-09-2013, 08:55 PM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5192_a9.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:55 PM
फाली एस नरीमन


देश के सबसे वरिष्ठ और मशहूर वकीलों में शामिल फाली एस नरीमन के बारे में कहा जाता है कि वे जूनियरों पर बहुत भड़कते हैं। वे कोर्ट रूम में काफी आक्रामक रहते हैं और किसी भी तरह की कोताही पसंद नहीं करते। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि वे सुबह 6 बजे से ही वकालत के काम में सक्रिय हो जाते हैं और केस की तैयारी करते हैं। नरीमन की एक दिन की फीस 5 से 15 लाख रुपये बताई जाती है।

bindujain
06-09-2013, 08:55 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5193_a12.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:56 PM
के के वेणुगोपाल


वेणुगोपाल को संवैधानिक मामलों का एक्सपर्ट माना जाता है। उनके बारे में कहा जाता है कि मुकदमा रजिस्टर कराने के मौके पर पहले दिन सिर्फ पांच मिनट के लिए अदालत आने के ही वेणुगोपाल 2-3 लाख रुपये चार्ज करते हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे एक दिन के लिए 20 से 30 लाख रुपये की रकम लेते हैं। वे आदिवासी बच्चों की भलाई के लिए दान वगैरह भी देते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:56 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5189_a3.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:56 PM
मुकुल रोहतगी


अनिल अंबानी जैसे मशहूर उद्योगपति के वकील रह चुके मुकुल रोहतगी तेज तर्रार वकील माने जाते हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि किसी भी केस से दो मिनट पहले आप उन्होंने बता दीजिए और वे आपकी तरफ से जिरह करने कोर्ट पहुंच जाएंगे। तमाम केसों के उदाहरण उनकी जुबां पर रहते हैं और वे बहुत ही हाजिरजवाब माने जाते हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि केस के दाखिल होने के मौके पर वे 3 से 5 लाख रुपये की रकम लेते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:57 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5189_a5.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:57 PM
आर्यमान सुंदरम



कॉरपोरेट मामलों के मशहूर वकील सुंदरम सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे मुकदमे की सुनवाई के लिए पांच लाख रुपये लेते हैं। वे गोल्फ और सिगार के शौकीन हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:57 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5190_a4.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:58 PM
गोपाल सुब्रह्मण्यम


गोपाल देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे मुकदमे की सुनवाई के लिए पांच लाख रुपये लेते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:58 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5190_a6.jpg

bindujain
06-09-2013, 08:59 PM
केटीएस तुलसी


केटीएस तुलसी जाने माने वकील हैं। वे रॉबर्ट वाड्रा जैसी हस्तियों के वकील हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे पुरानी कारों का संग्रह करने के शौकीन हैं। तुलसी के बारे में कहा जाता है कि वे पांच लाख रुपये की फीस पर आपकी तरफ से जिरह कर सकते हैं।

bindujain
06-09-2013, 08:59 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/09/05/5193_a11.jpg

bindujain
06-09-2013, 09:00 PM
सोली सोराबजी


देश के पूर्व एटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी बहुत ही सौम्य और जानकार वकील माने जाते हैं। मशहूर वकीलों की लिस्ट में शामिल सोराबजी के बारे में कहा जाता है कि वे सबसे कम फीस लेते हैं। वे केस के दाखिल होने के मौके पर कोर्ट में आने के लिए 1.25-2 लाख रुपये लेते हैं। उनकी एक सुनवाई के लिए फीस 2 से 3 लाख रुपये बताई जाती है।

bindujain
08-09-2013, 04:38 AM
राहुल की लीडरशिप में काम करने पर खुशी होगी: मनमोहन सिंह

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/pm950-385607-09-2013-06-50-12H.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:38 AM
पीएम के विशेष विमान से। यह संकेत देते हुए कि 2014 के चुनाव के बाद वे कांग्रेस में कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में काम करने पर उन्हें खुशी होगी। अब इस पर चर्चा शुरू हो गई है कि कहीं ये रिटायरमेंट के संकेत तो नहीं। उधर, भाजपा ने पीएम के इस बयान की निंदा की है।

bindujain
08-09-2013, 04:39 AM
राहुल के नेतृत्व में काम करने में खुशी होगी -


प्रधानमंत्री ने कहा, आगामी लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल पीएम पद के लिए उपयुक्त पसंद होंगे। पीएम ने कहा,मैंने हमेशा कहा है कि अगले लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी पीएम पद के लिए उपयुक्त पसंद होंगे। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद स्वदेश लौटते हुए मनमोहन ने विशेष विमान में कहा कि राहुल के नेतृत्व में काम करने में मुझे खुशी होगी। पीएम से पूछा गया था कि क्या वे तीसरी बार फिर पीएम बन पाएंगे क्योंकि कांग्रेस में कई लोग राहुल को पीएम देखना चाहेंगे।

bindujain
08-09-2013, 04:39 AM
राजनीति में न तो स्थाई दोस्त होते हैं न दुश्मन -



मनमोहन ने यूपीए की पूर्व सहयोगी तृणमूल कांग्रेस से गठबंधन की संभावना से भी इनकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि राजनीति में न तो स्थाई दोस्त होते हैं और न ही दुश्मन। तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी को कभी कांग्रेस का सबसे सम्मानित सदस्य बताते हुए कहा,कांग्रेस को उन्हें यूपीए में पाकर बेहद खुशी होगी।

bindujain
08-09-2013, 04:40 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/pm%20635-296207-09-2013-06-36-30N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:41 AM
नवाज से मुलाकात लायक वातावरण बनाए इस्लामाबाद -


प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ उनकी मुलाकात के लिए पाकिस्तान को उचित वातावरण तैयार करने की जरूरत है। दोनों नेताओं के इस माह के अंत में न्यूयार्क में मुलाकात की संभावना जाहिर की जा रही है।


पूर्व राजनयिक एस.के. लांबा और पूर्व पाकिस्तानी विदेश सचिव शहरयार खान पिछले सप्ताह मिले थे और दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के उपायों पर चर्चा की थी। लांबा और खान भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के लिए परोक्ष कूटनीतिक कोशिशों हेतु नियुक्त किए गए हैं।

bindujain
08-09-2013, 04:41 AM
स्वदेश लौटे -



प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद शनिवार को स्वदेश लौट आए। जी-20 शिखर सम्मेलन शुक्रवार को इस घोषणा के साथ समाप्त हुआ कि समृद्ध देश वित्तीय प्रोत्साहन समाप्त करने में अधिक देरी नहीं लगाएंगे, लेकिन इसे एक निश्चित अनुपात में चरणबद्ध तरीके से अंजाम दिया जाएगा और इसके बारे में स्पष्टता पूर्वक जानकारी दी जाएगी, ताकि मौद्रिक बाजार में अस्थिरता से बचा जा सके।

bindujain
08-09-2013, 04:42 AM
श्रमिकों का एक से दूसरे देश में मुक्त आगमन हो -



मनमोहन ने शुक्रवार को सम्मेलन में कहा कि श्रमिकों का एक देश से दूसरे में मुक्त रूप से आना-जाना होना चाहिए और इस पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। ऎसा नहीं होने पर विकास पर असर पड़ सकता है। प्रधानमंत्री ने साथ ही उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों खासकर भारत में कौशल विकास पर जोर दिया जिससे बड़ी संख्या में युवा आबादी इसका लाभ उठा सके।

bindujain
08-09-2013, 04:42 AM
भाजपा ने की निंदा -

भाजपा ने प्रधानमंत्री के राहुल पर दिए गए बयान की निंदा की और कहा कि सवाल यह नहीं है कि वे किसके मातहत काम करने को तैयार हैं बल्कि मुद्दा यह है कि क्या देश कांग्रेस उपाध्यक्ष को नेता स्वीकार करने के लिए तैयार है?


भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, ""सवाल यह नहीं है कि प्रधानमंत्री किसके मातहत काम करने को तैयार हैं। देश की जनता को अभी यह निर्णय लेना है कि क्या वह राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार है?"

bindujain
08-09-2013, 04:43 AM
राहुल नहीं मोदी है टॉप सीईओ की पहली पसंद
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/modi3206-09-2013-08-20-51N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:44 AM
नई दिल्ली/भोपाल। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को फिर दिनभर सुर्खियों में बने रहे। मोदी की प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार की घोषणा को लेकर जहां मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने पार्टी को पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों तक ठहरने का सुझाव दिया।



वहीं बाबा रामदेव ने भाजपा को स्पष्ट कहा कि मोदी की घोषणा जल्द नहीं हुई तो उनकी भारत स्वाभिमान पार्टी भाजपा के समर्थन में नहीं खड़ी होगी। इधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने फिर ट्वीट कर मोदी पर छींटाकशी की तो भारत के करीब तीन चौथाई बिजनेस लीडर्स (इंडिया इंक) ने एक सर्वे में साफ कहा कि वे मोदी को प्रधानमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं।

bindujain
08-09-2013, 04:44 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/modi5406-09-2013-08-21-02W.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:44 AM
एक तिहाई भारतीय बिजनेस लीडर्स का मानना है कि मौजूदा यूपीए सरकार ने अर्थव्यवस्था का बंटाधार कर दिया है। वे चाहते हैं कि अगले साल मार्च में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी देश का नेतृत्व करें। शुक्रवार को प्रकाशित एक ओपिनियन पोल में यह बात सामने आई है। सर्वे 100 सीईओ के बीच कराया गया।



सिर्फ 7 फीसदी सीईओ चाहते हैं कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें। इकनोमिक टाइम्स और नेलसन की ओर से कराए गए सीईओ कान्फिडेंस सर्वे के मुताबिक 80 साल के मनमोहन सिंह को साइल लाइन किया जा सकता है। 1947 में ब्रिटिश राज से मुक्त होने के बाद राहुल गांधी, नेहरू-गांधी परिवार की कांग्रेस पार्टी की चौथी पीढ़ी के नेता हैं।

bindujain
08-09-2013, 04:45 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul4306-09-2013-08-20-57D.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:45 AM
सर्वे के जरिए इंडिया इंक के दिग्गज साफ दो साफ और अलग अलग संकेत दे रहे हैं। पहला राष्ट्रीय नेतृत्व को लेकर और दूसरा राष्ट्रीय राजनीति को लेकर। 74 फीसदी सीईओ का मानना है कि मोदी,राहुल गांधी से बेहतर पीएम हो सकते हैं। 58 फीसदी का मानना है कि अगर सरकार में स्थिरता हो तो कांग्रेस,भाजपा में से कोई भी चल सकती है। 33 फीसदी सीईओ भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तो 4 फीसदी कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के पक्ष में हैं।

bindujain
08-09-2013, 04:50 AM
टिकट चाहिए, भरिए राहुल का फॉर्म

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/RGandhi635202-09-2013-04-22-15N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:50 AM
नई दिल्ली। आगामी चुनावों में अगर किसी को कांग्रेस का टिकट चाहिए तो उन्हे पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पांच पन्नों का फॉर्म भरना होगा जिसमें उनकी निर्वाचन क्षेत्र के ज्ञान की जानकारी पूछी जाएगी, साथ ही यह भी बताना होगा कि पार्टी का वहां प्रदर्शन कैसा रहेगा।

राहुल ने यह रास्ता इसलिए निकाला है ताकि पार्टी में वरिष्ठ नेताओं का सहारा लेकर कोई भी आसानी से टिकट हासिल नहीं कर सके। उनका मानना है कि ऎसा करने से सही व्यक्ति को टिकट मिल सकेगा।

bindujain
08-09-2013, 04:51 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/RGandhi265302-09-2013-04-22-18W.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:51 AM
इस साल के अंत में पांच राज्यों मे होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले आम चुनावों में इसी तरह उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। फॉर्म में सभावित उम्मीदवारों से पूर्व के चुनावों के बारे मे भी पूछा जाएगा की क्या वे चुनावी मैदान उतरे थे या नहीं। अगर हां, तो कितने मतों से जीते थे या हारे थे।

वहीं, भाजपा ने राहुल गांधी की इस "कसरत" को सिरे से खारिज कर दिया है। भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस तरह के काम चुनावों में फायदा नहीं पहुंचाते हैं। इस तरह की कसर राहुल उत्तर प्रदेश में आजमा चुके हैं और पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था।

bindujain
08-09-2013, 04:53 AM
वंशवाद खत्म करने के लिए नहीं की राहुल ने शादी

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul635-296208-08-2013-11-17-54N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:53 AM
बई। कांग्रेस महासचिव श्योराज जीवन वाल्मीकि ने कहा है कि राहुल गांधी ने शादी नहीं करने का इरादा "वंशवादी शासन" खत्म करने के लिए किया है। हालांकि उन्होंने तुरंत ही इस बयान के लिए खेद प्रकट कर दिया।


वाल्मीकि ने बुधवार को मुंबई में कहा, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वंशवाद खत्म करने के लिए शादी नहीं करने की कसम खाई है। जब उनसे इस बयान को दोहराने के लिए कहा गया तो उन्होंने ऎसा करने से इनकार कर दिया और इसके बजाए अपने बयान के लिए खेद जता दिया।

bindujain
08-09-2013, 04:53 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul265-329308-08-2013-11-17-59W.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:54 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul265-329308-08-2013-11-17-59W.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:55 AM
वाल्मीकि ने कहा,मैंने कहीं पढ़ा है कि राहुल ने कहा है कि वे वंशवाद खत्म करने के लिए शादी नहीं करेंगे। बाद में वाल्मीकि ने कहा कि वे गलत हो सकते हैं और इसके लिए माफी मांगते हैं। इसके बाद वाल्मीकि ने बातचीत का मुद्दा बदलकर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को 2002 के दंगों के लिए जिम्मेदार ठहराया। वाल्मीकि ने कहा, जहां तक सवाल है उस दाढ़ी वाले का .. विकास नहीं विनाश कियाहै

bindujain
08-09-2013, 04:55 AM
राहुल ने बांटा ज्ञान, गरीबी का पैसों से लेना देना नहीं


http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul3206-08-2013-10-28-59N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:56 AM
इलाहाबाद। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गरीबी की नई परिभाषा बताई है। उनका कहना है कि गरीबी एक मानसिक अवस्था है। इसका खाने,रूपए-पैसों और भौतिक वस्तुओं की कमी से कोई लेना देना नहीं है। गरीबी पर सिर्फ आत्मविश्वास के बूते ही काबू पाया जा सकता है।

bindujain
08-09-2013, 04:56 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul5406-08-2013-10-29-11W.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:57 AM
जेबी पंत सामाजिक विज्ञान संस्थान में सोमवार को आयोजित एक सेमिनार में राहुल गांधी ने यह ज्ञान बघारा। सेमिनार का आयोजन जाने माने समाज विज्ञानी बद्री नारायण की ओर से किया गया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि गरीबी एक मानसिक अवस्था है। इसका खाने,रूपए-पैसे और भौतिक वस्तुओं की कमी से कोई लेना देना नहीं है। अगर आपमें आत्मविश्वास है तो आप गरीबी से उबर सकते हैं।

bindujain
08-09-2013, 04:57 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul4306-08-2013-10-29-05D.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:58 AM
उनकी सरकार ने गरीबी से उबरने में लोगों का आत्म विश्वास जगाया है। राहुल गांधी ने समाज के वंचित वर्ग के उत्थान में स्वंय सहायता समूहों की भूमिका की सराहना की। इस संबंध में उन्होंने अमेठी की एक महिला का उदाहरण दिया,जिसने स्वयं सहायता समूह राजीव गांधी महिला विकास परियोजना से खुद को जोड़कर अपना आत्म सम्मान हासिल किया था

bindujain
08-09-2013, 04:58 AM
बादल बोले, राहुल एलियन, उन्हें नहीं पता हकीकत

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/panjab6352707-08-2013-11-53-46N.jpg

bindujain
08-09-2013, 04:59 AM
चंडीगढ़। पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार को कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी को एक "एलियन" (दूसरे ग्रह का वासी) कहा जिसे गांवों की जमीनी हकीकत का पता नहीं है।


गांधी के बयान "गरीबी दिमागी उपज है" की आलोचना करते हुए जूनियर बादल ने कहा, ""यह आश्चर्य है कि कभी पंचायत का चुनाव भी नहीं लड़ने वाले नेता देश को चला रहे हैं। जमीनी हकीकत की जानकारी के बगैर वे दिल्ली के वातानुकूलित कमरों से नीतियां बना रहे हैं।"

bindujain
08-09-2013, 04:59 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/panjab2652807-08-2013-11-53-51W.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:00 AM
बादल यहां से 60 किलोमीटर दूर फतेहगढ़ साहिब में पंचायतों के नव निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। कांग्रेस नेतृत्व को घेरते हुए बादल ने कहा, "इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था और अब उनके पोते देश से गरीबों को हटाने पर तुले हैं।

bindujain
08-09-2013, 05:01 AM
टिकट की दौड़ में भूले राहुल के आदेश



http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul03205-08-2013-12-49-57N.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:01 AM
जयपुर। प्रदेश कांग्रेस में टिकिट बांटने व लेने की आपाधापी में लगे नेता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के आदेशों को ही भूल बैठे हैं। मामला जुड़ा है प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर बनाने से। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के निर्देश के एक महीने से ज्यादा का समय निकल जाने के बाद भी सेंटर शुरू होना तो दूर अभी तक इसके लिए पीसीसी में कमरे तक का चयन नहीं किया गया है। मीडिया सेंटर बनने में देरी से खफा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश प्रभारी व मीडिया कम्प्यूनिकेशन सेंटर सह प्रभारी से मामले की रिपोर्ट तलब की है। सह प्रभारी प्रिया दत्त ने स्वीकार किया है कि पीसीसी में सेंटर बनने में देरी हुई है, जिसकी रिपोर्ट राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की दी जा चुकी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बीते चार महीने से अधिक समय से संदेश यात्राओं में व्यस्त हैं, वहीं 80 फीसदी नेता टिकट की दौड़ में लगे हैं। यही कारण है कि सेंटर का काम अटका हुआ है। नेता फिलहाल सेंटर के काम को हाथ में ही लेना नहीं चाहते हैं।

bindujain
08-09-2013, 05:01 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rahul04305-08-2013-12-49-59W.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:02 AM
हां, यह सही है कि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर बनने में देरी हुई है। अगले सप्ताह तक मैं खुद आ रही हूं और देखूंगी कि क्या परेशानियां हैं, जिनके चलते यह टास्क पूरा नहीं हो पा रहा है।
प्रिया दत्त, सचिव व सह प्रभारी मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी

मांगी रिपोर्ट
आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राहुल कम्यूनिकेशन सेंटर को लेकर काफी सक्रिय हैं। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चंद्रभान और पीसीसी के काम काज के लचर ढर्रे से खफा हैं। इस मामले में उन्होंने प्रदेश प्रभारी गुरूदास कामत व एआईसीसी में मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर की सह प्रभारी प्रिया दत्त से रिपोर्ट मांगी है।

बननी हैं तीन विंग : पीसीसी में तीन विंग का मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर बनना हैं। जिसके तहत प्रिंट व सोशल मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया व रिसर्च विंग हो। विंग पार्टी गतिविधियों और कवरेज का पूरा ब्यौरा सुबह 9 बजे दिल्ली भेजेगी

bindujain
08-09-2013, 05:03 AM
मोदी बोले, रूपया और मनमोहन दोनों ही मौन


http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/modi225-08-2013-07-10-09N.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:04 AM
राजकोट। डालर के मुकाबले गिरते रूपए पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर हमला जारी है। मोदी ने शनिवार को कहा कि दोनों रूपया और मनमोहन मौन हैं।


मोदी ने शनिवार को सौराष्ट्र क्षेत्र में कहा, एक समय था जब भारतीय रूपया काफी शोर मचा रहा था। लेकिन आज रपए ने अपनी आवाज खो दी है। इसी तरह हमें प्रधानमंत्री की भी आवाज नहीं सुनाई दे रही है।

दोनों ही मौन हो गए हैं। मोदी राजकोट से अलग कर मोरबी को जिला बनाए जाने पर अपने सम्मान समारोह में बोल रहे थे। मोदी ने 15 अगस्त को सात नए जिला बनाने की घोषणा की थी। मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में पाकिस्तान व चीन के साथ गतिरोध तथा गिरते रूपए पर प्रधानमंत्री पर कई मुद्दों को लेकर हमले बोले थे।

bindujain
08-09-2013, 05:04 AM
मोदी ने रूपए के गिरते मूल्य पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, आज हमारी मुद्रा मृत्युशय्या पर है। वह अंतिम सांसे गिन रही है और उसे तुरंत डाक्टर की जरूरत है। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा,जब यह सरकार सत्ता में आई थी तब उसने 100 दिन में गरीबी कम करने का वादा किया था लेकिन अब यह अपनी जिम्मेदारी से बच रही है। रूपए व यूपीए सरकार दोनों की ही कीमत गिर गई है। अब समय अपने देश को तबाही से बचाने का है

bindujain
08-09-2013, 05:05 AM
मोदी से मुलाकात उनका समर्थन नहीं: ब्रिटिश उच्चायुक्त

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/uk635-296822-08-2013-10-31-38N.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:05 AM
नई दिल्ली। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध खत्म करने के करीब 10 माह बाद ब्रिटेन ने गुरूवार को इस पर स्पष्टीकरण दिया। ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स बिवेन ने कहा,मुख्यमंत्री के साथ किसी भी तरह का संबंध उनका अनुमोदन करना नहीं है। उन्होंने साथ ही राज्य में हुए मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता भी जताई।


जेम्स ने यह भी कहा कि 2002 के गुजरात दंगों में तीन ब्रिटिश नागरिक मारे गए थे। उनका देश इन नागरिकों के लिए न्याय मांग रहा है। जेम्स ने कहा,हम मानवाधिकारों को लेकर चिंतित हैं। इन दंगों में तीन ब्रिटिश नागरिक मारे गए थे। हम चाहते हैं कि उन्हें न्याय मिले। मोदी के साथ बातचीत से हम अपना पक्ष प्रभावी तौर पर रख पाएंगे।

bindujain
08-09-2013, 05:06 AM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/uk265-329922-08-2013-10-31-43W.jpg

bindujain
08-09-2013, 05:06 AM
गत अक्टूबर में मोदी से मुलाकात को जेम्स ने राजनयिक मुलाकात बताया। मिलने का मतलब उनका समर्थन करना नहीं है। जेम्स ने कहा,मैंने पिछले अक्टूबर में मोदी से मुलाकात की थी। महत्वपूर्ण लोगों से मिलना अच्छी बात है। मैं उनसे प्रभावित नहीं हूं। मैं अपना कार्य कर रहा हूं। उल्लेखनीय है कि जेम्स दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में मोदी से मिले थे।


ब्रिटेन की लेबर पार्टी की ओर से मोदी को संबोधन के लिए आमंत्रित किए जाने के सवाल पर जेम्स ने कहा,बिटिश सांसदों की ओर से गुजरात के मुख्यमंत्री को दिया गया यह निजी निमंत्रण है। उल्लेखनीय है कि इन सांसदों ने मोदी को दी फ्यूचर ऑफ मॉडर्न इंडिया विषय पर संबोधन के लिए आमंत्रित किया है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन ने मोदी का 10 साल पुराना बॉयकॉट खत्म कर दिया है। गुजरात दंगों के बाद यह बॉयकॉट किया गया था

bindujain
08-09-2013, 12:25 PM
दंगे की आग में झुलस रहा मुज्जफरनगर,सेना बुलाई

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/up208-09-2013-10-49-19N.jpg

bindujain
08-09-2013, 12:25 PM
मुज्जफरनगर/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। मारे गए लोगों में एक टीवी पत्रकार और फोटोग्राफर शामिल है। दंगे में 35 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं,जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



मेरठ से बुलाए गए 1000 सैनिक



तीन थाना क्षेत्र में अनिश्चिकालीन कर्फ्यू लगाया गया है। हालात बिगड़ते देख सेना बुलाई गई है। मेरठ से बुलाए गए सेना के करीब 1000 जवान हिंसाग्रस्त इलाकों में फ्लैग मार्च कर रही है। शनिवार देर रात से रविवार सुबह तक 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच गृह मंत्रालय ने दंगे को लेकर यूपी सरकार से रिपोर्ट मांगी है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि खुफिया सूचना के आधार पर यूपी सरकार को पहले से अलर्ट किया गया था बावजूद इसके दंगे कैसे हुए? सरकार ने एहतियाती कदम क्यों नहीं उठाए?

bindujain
08-09-2013, 12:26 PM
http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/up5308-09-2013-10-49-24W.jpg

bindujain
08-09-2013, 12:26 PM
नेताओं ने किया हिंसा भड़काने का काम


मुज्जफरनगर शहर के सिविल लाइंस,कोतवाली और नई मंडी में बेमियादी कर्फ्यू लगाया गया है। मुज्जफरनगर के डीएम कौशलराज के मुताबिक हिंसा के पीछे कुछ नेताओं का हाथ है,जिन्होंने पंचायत के दौरान लोगों को भड़काने का काम किया। मामले में केस दर्ज कर लिया गया है। नेताओं के खिलाफ भी कार्रवाई की बात कही जा रही है।



पीएससी और आरएएफ की कंपनियां भी तैनात


साम्प्रदायिक हिंसा के बाद प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट रहने को कहा गया है। राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अरूण कुमार ने लखनऊ में बताया कि हालत को काबू करने व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएसी और आरएएफ की पांच-पांच अतिरिक्त कंपनियां मुजफ्फरनगर भेजी गई हैं। पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) राजकुमार विशवकर्मा और मेरठ जोन के पुलिस महानिरीक्षक बृजभूषण शर्मा मुजफ्फरनगर में ही कैम्प कर रहे हैं।

bindujain
08-09-2013, 12:27 PM
पत्रकार के परिजनों को 15 लाख का मुआवजा

इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुजफ्फरनगर में हुई सांप्रदायिक हिंसा में न्यूज चैनल के पत्रकार राजेश वर्मा की मौत पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। अधिकारियों को दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मारे गए पत्रकार के परिजनों को 15 लाख व अन्य मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रूपए का मुआवजा देने की घोषणा की गई है। गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 20-20 हजार रूपए का मुआवजा दिया जाएगा।

bindujain
08-09-2013, 12:27 PM
आगरा में भी हाई अलर्ट

शनिवार शाम मुजफ्फरनगर के दंगे के बाद आगरा में भी पुलिस ने हाई अलर्ट लगा दिया है। 11 और 12 सितंबर को आगरा में होने वाली समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक और उसके बाद भाजपा की रैली के कारण जिला प्रशासन पर दबाव और बढ़ गया है। भाजपा की रैली को वरूण गांधी और लाल कृष्ण आडवाणी संबोधित करेंगे। आगरा प्रशासन ने त्यौहारों और अक्टूबर में प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनजर शहर में लागू आईपीसी की धारा 144 की अवधि बढ़ा कर तीन नवंबर तक कर दी है।

bindujain
08-09-2013, 12:28 PM
टाइम लाइन

27 अगस्त: कवल गांव में लड़की से छेड़खानी की घटना के बाद शाहनवाज की हत्या। बदला लेने के लिए गौरव और सचिन नाम के दो युवकों का मर्डर


28 अगस्त: दाह संस्कार स्थल से लौट रही भीड़ ने आगजनी की


29 अगस्त:दोनों पक्षों के बीच पथराव हुआ,एक पूजा स्थल के पास महिला से छेड़खानी


30 अगस्त: शुक्रवार की नमाज के बाद शहीद चौक में मस्जिद के पास भीड़ एकत्रित हुई


31 अगस्त:नांगला मंदौड पंचायत में 40 हजार लोग एकत्रित हुए। खातिमा रोड़ पर भीड़ ने कार में जार रही दंपत्ति पर हमला किया,कार को आग के हवाले किया


1 सितंबर: शहीद चौक और नांगला मंदौड़ पंचायत में भाषण देने वालों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की। मलिकपुरा में पीडित परिवार ने आत्मदाह की धमकी दी।


2 सितंबर:सांझक और तिटावी में पूजास्थलों की दीवारें गिराई गई। भाजपा ने मुज्जफरनगर बंद बुलाया


3 सितंबर:कंवल की घटना को लेकर फर्जी वीडियो बांटने वाले विधायक संगीत सोम के खिलाफ केस दर्ज,शामली गांव में हिंसा


4 सितंबर: मुज्जफरनगर में हिंसा फैली


5 सितंबर:पूरे मुज्जफरनगर में महाबंद बुलाया गया


6 सितंबर:नांगला मंदौड़ में भारतीय किसान संघ ने महापंचायत बुलाई, जेल के बाहर धरना

7 सितंबर: पंचायत में शामिल होने जा रहे लोगों पर हमला, मुज्जफरनगर में दो पक्षों में फायरिंग, पथराव और आगजनी। 11 लोगों की मौत, तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया। हालात नियंत्रण में लेने के लिए सेना बुलाई।

bindujain
08-09-2013, 12:28 PM
अब रेलवे में 17000 करोड़ का घोटाला

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/rail3208-09-2013-09-26-33N.jpg

bindujain
08-09-2013, 12:29 PM
नई दिल्ली। पहले से ही कई घोटाले में घिरी यूपीए सरकार अब एक और स्कैम में घिरती दिख रही है। इस बार घोटाला लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ा है। कैग की टेस्ट ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है कि लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन के लिए बनाई गई दोहरी नीति के दुरूपयोग से सरकार को 17 हजार करोड़ रूपए के राजस्व का नुकसान हुआ। एक अंग्रेसी दैनिक ने कैग की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि निर्यातक बेधड़क इस पॉलिसी का दुरूपयोग कर रहे हैं। सीबीआई के नेतृत्व वाली मल्टी डिसिप्लिनरी जांच टीम पहले से इस तरह के मामलों की जांच कर रही है।

bindujain
08-09-2013, 12:29 PM
2008 में शुरू हुई घोटाले की शुरूआत



घोटाले की शुरूआत 22 मई 2008 को उस वक्त हुई जब रेलवे ने लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन के लिए दोहरी मूल्य नीति बनाई। इस नीति के तहत घरेलू उपयोग के लिए लौह अयस्कों का ट्रांसपोर्ट करने वाले ट्रांसपोर्टरों को इसका निर्यात करने वालों की अपेक्षा सस्ती दरों पर ट्रांसपोर्ट करने की सुविधा दी गई। निर्यात के लिए लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा घरेलू उपयोग के लिए किए जाने वाले ट्रांसपोर्टेशन की तुलना में औसतन तीन गुना ज्यादा था।

bindujain
08-09-2013, 12:30 PM
तीन जोन की ऑडिट पर आधारित है रिपोर्ट



कैग ने रेल मंत्रालय को भेजे अपने ड्राफ्ट में कहा कि सरकार को बकाया राशियों से करीब 17 हजार करोड़ रूपए के राजस्व का नुकसान हुआ। यह आंकड़ा 75 लोडिंग प्वाइंट्स में से सिर्फ 26 और 41 अनलोडिंग प्वाइंट्स में से 10 की ऑडिट पर आधारित है। कैग की यह रिपोर्ट उन तीन जोन की ऑडिट पर आधारित है,जहां लौह अयस्क की सबसे ज्यादा लोडिंग होती है। इन जोन में दक्षिण पूर्वी, दक्षिण पश्चिम और पूर्व की सीमा शामिल है। इन जोन में ट्रांसपोर्टेशन मई 2008 से मार्च 2012 के बीच किया गया।

bindujain
08-09-2013, 12:30 PM
कैग को कई ऎसे तथ्य मिले हैं जिससे पता चलता है कि निर्यातकों ने कैसे इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया। घरेलू दरों पर ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा के लिए शपथ पत्र और क्षतिपूर्ति नोट जैसे दस्तावेज प्रस्तुत करना जरूरी था। ऑडिर्ट में पाया गया कि 126 पार्टियां ऎसी थी जिन्होंने मई 2008 से 31 मार्च 2012 के बीच लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन के लिए 386 रैक की बुकिंग के पहले इनमें से आवश्यक दस्तावेजों में से एक भी पेश नहीं किया

bindujain
08-09-2013, 12:31 PM
बिग बी ने की मदद, फिर भी नहीं मिली रिलीफ

http://www.patrika.com/PatrikaImage/News/big296208-09-2013-10-35-43N.jpg

bindujain
08-09-2013, 12:32 PM
पटना। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन अपनी दरियादिली से मशहूर है। वे कई गरीब लोगों की हेल्प करते है। इस तरह ही उन्होंने बिहार की 2 बच्चियों की आर्थिक सहायता की लेकिन किस्मत ने ऎसा खेल खेला कि वह रकम उनके लिए मददगार साबित नहीं हुई।


सात पहले छोड़ कर गई थी मां


मामला बिहार का है। एक मां 7 साल पहले 12 वर्षीय रिमझिम और उसकी छोटी बहन अंजली (11) को 7 एक स्कूल में छोड़ कर चली गई और आज तक लौट कर नहीं आई। इसके बाद उनकी हालत को देखते हुए बिग बी ने वित्तीय सहायता की जो उन्हें बेहतर बना सके लेकिन यह उनके लिए मददगार साबित नहीं हुई।

bindujain
08-09-2013, 12:33 PM
यह है कहानी
1. स्कुल प्रिंसिपल अनिश्वर प्रसाद सिंह के अनुसार 2006 में एक मां ने दोनों बच्चियों को स्कुल में छोड़ा। दोनों शांति निकेतन स्कुल में कक्षा 3 में पढ़ रही है।


2. अक्टूबर 2006 में बच्चियों को स्कूल में छोड़ने वाली मां का अब कोई नामोंनिशान नहीं है। वहीं इन बच्चियों का कोई रिश्तेदार नहीं है जो इन्हें रख सके।


3. जब 7 साल पहले इन बच्चियों के साथ इनकी मां स्कूल आई थी तब उसने कहा था कि इन दोनों को स्कूल में दाखिला दे दिया जाए वह जल्द ही लौट कर आएगी नहीं वह आज तक वापस नहीं आई।


4. बच्चियां स्कूल होस्टल में रहती है। होली, दिवाली जैसे त्यौहार पर अन्य स्टूडेंटस अपने घर जाते है लेकिन वे स्कूल प्रशासन के साथ ही त्यौहार मनाती है।


5. 2008 में अमिताभ बच्चन ने यूपी के बाराबांकी में बहु ऎश्वर्या के नाम पर स्थापित एक स्कूल के उद्घाटन समारोह में बच्चियों के नाम पर 2 लाख रूपए का चैक दिया।


6. समारोह के 3 बाद अचानक बच्चियों की मां स्कूल आई और कहा कि वह बच्चियों को अपने साथ ले जाना चाहती है। वह कुछ कारणों से इनको नहीं ले जा सकी। उसे पछतावा है। हम खुश थे पैसे के साथ-साथ बच्चियों को परिवार भी मिल गया।


7. मां ने चैक लिया और जब जा रही थी तब बेटियों को साथ नहीं लेकर गई। मां ने वादा किया कि वह अगले दिन आकर ले जाएगी और आज तक लौट कर नहीं आई।


8. बच्चियां अब प्रिंसिपल के परिवार का हिस्सा है लेकिन वह स्कूल महज 8 वीं तक है और सिंह के पास भी वित्तीय सोर्स कम हैं। ऎसे में बच्चियों के भविष्य की चिंता है।


9. इनके करियर को लेकर फिर से बच्चन से संपर्क साधा गया लेकिन सक्सेस नहीं मिली।


10 बच्चियों का कहना है कि अब यहीं हमारे रीयल पेरेंट्स की तरह है। हम हमारे पेरेंट्स बारे में बात नहीं करना चाहते जिन्होंने हमें दो बार छोड़ दिया। हमें नहीं पता हमारा भविष्य कैसा होगा लेकिन अभी हम खुश है

bindujain
09-09-2013, 08:43 PM
देवास और हरदा जिले में जल सत्याग्रह कर रही बच्चियों की हालत गंभीर
http://www.palpalindia.com/2013/09/09/mp-water-satyagraha-villagers-havoc-disease-naunihalon-body-boils-warts-news-hindi-india-19477.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:44 PM
पलपल इंडिया ब्यूरो, भोपाल. अपनी मांगों को लेकर जल सत्याग्रह कर रहे ग्रामीणों को अब बीमारियों का कहर टूट पड़ा है. खासतौर पर पानी में बैठी नौनिहालों के शरीर पर फोड़े-फुंसियां होने लगी हैं और खुजली के कारण हालत गंभीर होने लगी है. वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद कांतिलाल भूरिया ने कहा है कि देवास और हरदा जिले में चल रहे जल सत्याग्रह में शामिल सत्याग्रहियों की मांगे न्यायोचित है. राज्य सरकार इस मामले को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखे और और जल सत्याग्रहियों की मांगों को अविलंब स्वीकार करे.

देवास जिले के मेलपीपल्या में जल सत्याग्रह को चलते हुए नौ दिन गुजर चुके हैं. अब जल सत्याग्रहियों के सामने जीवन-मरण का गंभीर सवाल खड़ा हो गया है. हरदा जिले के सत्याग्रह में तो छोटी बालिकाएं भी शामिल हैं. इनमें भारती, लक्ष्मी, सकरी तथा विनीता की जिंदगी गंभीर खतरे में पड़ गई है. इन बच्चियों के कोमल शरीर को फोड़े - फुंसियां और खुजली ने अपनी चपेट में ले लिया है. भूरिया ने कहा है कि अब जल सत्याग्रह के कारण मुआवजे तथा पुनर्वास का मुद्दा एक गंभीर मानवीय मुद्दा बन चुका है. इस मुद्दे की अधिक उपेक्षा यह जाहिर करेगी कि भाजपा सरकार घोर असंवेदनशील सरकार है. आपने मुख्य मंत्री से आग्रह किया है कि इस मामले को सरकार के नियंत्रण से बाहर जाने से पूर्व सम्हाल लें और बांध पीडि़तों की मांगों को स्वीकार करें. मामले को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाने से किसी भी पक्ष का फायदा होने वाला नहीं है. भूरिया ने कहा है कि जमीन के बदले जमीन और डूब में आई खेती और घर की भूमि के अधिग्रहण की मांग को लेकर जल सत्याग्रह पर डटे प्रभावित परिवारों के हक की यह लड़ाई अब बहुत नाजुक दौर में पहुंच चुकी है

bindujain
09-09-2013, 08:44 PM
दंगा भड़कने का किया इंतज़ार यूपी सरकार ने: राज्यपाल

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/Muzaffarnagar-up-Governor-Banwari-Lal-Joshi-report-post-Home-Minister-akhilesh-yadav-cm-news-hindi-india-19415.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:45 PM
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बनवारी लाल जोशी ने मुजफ्फरनगर दंगा मामले में केंद्रीय गृह मंत्री को रिपोर्ट भेजी है और कहा है कि दंगों की आशंका के बाद भी राज्य सरकार ने समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाए.

गृह मंत्री को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य सरकार ने हिंसा के भड़कने का इंतज़ार किया और अब प्रशासन आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेल रहा है.

राज्यपाल ने सांप्रदायिक हिंसा पर काबू पाने के लिए और अधिक केंद्रीय सुरक्षाबलों की जरूरत बताया है.

ग़ौरतलब है कि बीते 26 अगस्त को छेड़खानी की एक घटना को लेकर यहां पर बवाल शुरू हुआ था जिसने बाद में सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया.

राज्य सरकार पर आरोप है कि इलाके में तनाव के बावजूद एक समुदाय विशेष को पंचायत बुलाने की इजाजत दी और जिसके बाद तनाव ने सांप्रदायिक रंग ले लिया और हिंसा भड़क गई. शनिवार को हुई हिंसा में 26 लोग मारे गए हैं.

bindujain
09-09-2013, 08:45 PM
गणेश चतुर्थी आज, विद्या-बुद्धि और सुख-समृद्धि पाने स्मरण करें ये नाम
http://www.palpalindia.com/2013/09/08/vidya-wisdom-happiness-prosperity-remember-name-shree-ganesh-news-hindi-india-19409.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:46 PM
विश्व भर में प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेशजी के चौदह नामों का जो कोई भी व्यक्ति नित्य स्मरण करता है, उसे निश्चित रूप से ही अभीष्ट फल की प्राप्ति होती है. वैसे भी भगवान गणेश बुद्धि के देवता माने गए हैं.

जब उनकी आराधना की जाएगी तो निश्चित ही विद्यार्थियों को भी विद्या प्राप्त होती है. धन की चाह रखने वालों को धन एवं सुख-समृद्धि की प्राप्ति भी होती है.

1. विनायक

2. गजानन

3. गणेश

4. लंबोदर

5. एकदंत

6. वक्रतुंड

7. विघ्नराज

8. भालचंद्र

9. गणाधिप

10. विकट

11. हेरंब

12. कृष्णपिंगाक्ष

13. आखुरघ

14. गौरीपुत्र

जो व्यक्ति इन नामों का प्रति दिन उच्चारण कर भगवान गणेश की आराधना करता है. उसके सारे दुख-दर्द दूर होकर उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है

bindujain
09-09-2013, 08:47 PM
नाइजीरिया में हिंसक झड़प, 17 की मौत

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/abuja-nigerian-militants-boko-haram-borno-state-17-killed-clash-news-hindi-india-19459.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:47 PM
[

अबुजा . नाइजीरिया के आतंकवादी संगठन बोको हरम और बोरनो राज्य के स्थानीय लोगों के बीच हुए संघर्ष में 17 की मौत हो गई जबकि 5 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए. घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस हिंसक झड़प में 12 स्थानीय लोग मारे गए जबकि सुरक्षाकर्मियों ने बोको हरम के पांच हमलावरों को मार गिराया.

सूबे के गर्वनर काशिम शेट्टीमा के सहायक गरबा नगामडु ने घटना की पुष्टि की जबकि सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि जवानों को घटना वाले इलाके में भेजा गया है और हालात काबू में कर लिए गए हैं. गौरतलब है कि बोको हरम नाइजीरिया में मौजूदा सरकार का तख्ता पलट कर इस्लामिक राज्य की स्थापना करना चाहता है.

bindujain
09-09-2013, 08:48 PM
ब्रिटेन की ऋण कंपनी वोंगा भारत आने को तैयारhttp://www.palpalindia.com/2013/09/09/london-vonga-UK-company-entering-india-chennai-stake-company-news-hindi-india-19460.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:49 PM
सीरिया पर हमले की रणनीति बनाने में जुटे अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/washington-US-president-barack-obama-americans-explain-country-security-news-hindi-india-19468.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:49 PM
वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले दो दिन मीडिया प्रचार में बिताएंगे. ओबामा इस दौरान अमेरिकियों को समझाएंगे कि देश की सुरक्षा के लिए सीरिया पर हमला करना जरूरी है. गौरतलब है कि इससे पहले ओबामा ने पिछले हफ्ते ज्यादातर सांसदों से फोन पर बात की थी और उनके साथ बैठकें की थीं.

व्हाइट हाउस ने कहा कि सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप को लेकर राष्ट्र के सामने अपना पक्ष रखने के लिए राष्ट्रपति ओबामा मंगलवार को छह टीवी चैनलों को इंटरव्यू देंगे. इन समाचार चैनलों में एबीसी, सीबीएस, एनबीएस, पीबीएस, सीएनएन और फॉक्स न्यूज शामिल हैं.

ये पहला मौका है जब ओबामा इन सभी छह प्रमुख समाचार चैनलों को एक ही दिन इंटरव्यू देंगे. इसके साथ ही सीरिया पर हमले के लिए अपनी अंतिम कोशिश के तहत वो अगले दो दिन के दौरान देश के शीर्ष सांसदों के साथ बैठक करेंगे.

सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए संसदीय अनुमति के प्रस्ताव पर अमेरिकी संसद के दोनों सदनों, प्रतिनिधि सभा और सीनेट में बहस और मतदान होने की संभावना है और इसी वजह से ओबामा की ओर से इस तरह के कदम देखने को मिल रहे हैं.

गौरतलब है कि ओबामा कल उप राष्ट्रपति जो बायडेन द्वारा रिपब्लिकन सीनेटरों के लिए आयोजित एक रात्रिभोज कार्यक्रम में शामिल हुए. इस भोज में लिंड्से ग्राहम, सुजैन कोलिन, सैक्सबाई चैमब्लिस, बॉब कॉर्कर, केली आयोटे और डेब फिशर शामिल हुए थे.

bindujain
09-09-2013, 08:50 PM
पाक: ममनून हुसैन ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/islamabad-indian-pakistani-president-hussein-mmnun-swearing-news-hindi-india-19479.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:50 PM
इस्लामाबाद. भारतीय मूल के ममनून हुसैन ने आज पाकिस्तान के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति इफ्तिखार चौधरी ने उन्हें प्रेसीडेंसी में शपथ दिलाई. इस समारोह में शरीफ, तीनों सेनाओं के प्रमुख और सभी दलों के शीर्ष नेता मौजूद थे.

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी संवैधानिक कार्यकाल पूरा करने वाले पहले निर्वाचित राष्ट्रपति हैं और उनकी जगह निर्वाचित सदस्य ही ये पद संभालेंगे. इस तरह हुसैन देश के 12वें राष्ट्रपति होंगे.

bindujain
09-09-2013, 08:51 PM
आसाराम के बेटे नारायण साईं पर इंदौर की महिला ने लगाया धोखाधड़ी का आरोप

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/indore-accused-asaram-son-sai-narayan-court-registered-case-fraud-news-hindi-india-19480.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:51 PM
नई दिल्ली. सलाखों के पीछे पहुंच चुके आसाराम के बाद अब उनके बेटे नारायण साईं पर भी गंभीर आरोप लगे हैं. इंदौर की एक महिला ने नारायण साईं पर संगीन आरोप लगाते हुए, अदालत में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है. महिला के मुताबिक नारायण साईं ने साजिश करके अपने शादीशुदा सेवादार से उसकी शादी करा दी. इस मामले की सुनवाई 20 सितंबर को होगी.

इंदौर में रहने वाली ये महिला कभी आसाराम और उसके बेटे नारायण साईं को भगवान मानती थी. महिला के साथ ही उसका पूरा परिवार भी दीक्षा लेकर आसाराम का भक्त हो चुका था. लेकिन आज वो इन भगवानों से मिले धोखे के घाव से टूट चुकी है. उसके मुताबिक-मैंने आसाराम बापू के बेटे नारायण साईं से दीक्षा ली. मैंने और मेरे पूरे परिवार ने 2000 में दीक्षा ली. हमारी बहुत आस्था थी. हम उनकी छोटी से छोटी बात मानते थे. 2004 में उनके बेटे ने मेरी शादी कराई ये कहकर कि तेरा नसीब बहुत अच्छा है कि तेरी शादी खुद परमात्मा करा रहा है. उसका सेवादार था ईश्वर वाधवानी जिसके बारे में कहा गया कि वो तलाकशुदा है जबकि वो शादीशुदा जिंदगी गुजार रहा था.

महिला के मुताबिक ये शादी आश्रम में हुई और पंडित की जगह खुद नारायण साईं ने गद्दी संभाली. लेकिन महिला को शादी के फोटो खिंचवाने से मना कर दिया गया. जब असलियत सामने आई तो उसके और उसके घरवालों के पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई. बाद में पति ने शादी और बच्चे से भी इनकार कर दिया. उसने कहा कि ये लोग इतने ताकतवर हैं पर मेरी ये लड़ाई मेरे बेटे की पहचान के लिए है. जिसमें मुझे मीडिया की वजह से हिम्मत आई है. मीडिया ने एक छोटी लड़की को इंसाफ दिलाया है तो मुझे भी मिलेगा. नारायण साईं ने फेरे होने के बाद कहा कि तू मेरे भी सात फेरे ले जिससे तेरी शादी अटूट हो जाए.

bindujain
09-09-2013, 08:52 PM
पोल खुलने के बाद पति ने महिला को छोड़ दिया. महिला का 8 साल का बेटा है, जिसके हक के लिए महिला ने अदालत की शरण ली है. महिला का आरोप है कि जब उसने वाधवानी की शिकायत की तो नारायण साईं ने न सिर्फ उसे डराया-धमकाया बल्कि उसके साथ बदसलूकी भी की.

पीड़ित महिला ने कहा कि मेरी प्रेगनेंसी पॉजीटिव आई तो पति ने अबॉर्शन कराने का दबाव बनाया. तब मैं नारायण साईं के पास गई. महू में उनके जन्मदिन पर 29 जनवरी 2005 को उनके पास गई तो नारायण साईं ने अपने कमरे में बुलाया. उस समय वो अकेले थे. मैंने कहा कि साईं आपने जिससे मेरी शादी कराई है, वो मुझे परेशान कर रहा है. बच्चा गिराने को कह रहा है. और आपने कहा था कि वो तो तलाकशुदा है मगर उसके तो बीवी-बच्चे हैं. तो साईं ने कहा कि मुझे तो सब पता था. अब तू वही कर जो तेरा पति कह रहा है. मैं रो रही थी और वो मेरे साथ बदतमीजी कर रहा था. नारायण साईं की धमकियां लगातार मिलती रहीं. मुझे जान से मरवाने की धमकियां मिलती रहीं. जिससे मैं सामने नहीं आ सकी.

धमकियां मिलने के बाद लंबे अर्से से चुप रही इस महिला के सामने आ जाने से नारायण साईं की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. इधर इंदौर प्रशासन ने आसाराम को लीज पर दी गई 27 बीघा जमीन की जांच भी शुरू कर दी है. इस जमीन को दिग्विजय सिंह के शासनकाल में महज 1 रुपये बीघा सालाना लीज पर दिया गया था. मगर आसाराम ने लीज का उल्लंघन करते हुए वहां न सिर्फ निर्माण कराया, बल्कि

bindujain
09-09-2013, 08:53 PM
मुजफ्फरनगर: 4 भाजपा विधायकों सहित कांग्रेस नेता पर केस

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/Lucknow-Muzaffarnagar-Meerut-Saharanpur-multiple-areas-communal-violence-incidents-bjp-4-mla-Congress-leaders-news-hindi-india-19421.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:53 PM
लखनऊ/मुजफ्फरनगर. मुजफ्फरनगर में फैली हिंसा से मेरठ और सहारनपुर मंडल के कई इलाके सांप्रदायिक वारदातों की गिरफ्त में आ गए. दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश और पूरा जिला सेना के हवाले करने के बाद भी मुजफ्फरनगर में रविवार को हिंसा का दौर चलता रहा. अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है और 50 से ज्यादा घायल हैं.90 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और चार बीजेपी विधायकों व कांग्रेस के एक पूर्व सांसद के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

सूत्रों ने बताया कि जरूरत पड़ने पर उन लोगों की ऐहतियात के तौर पर गिरफ्तारी और नजरबंदी जैसे कदम उठाए जाएंगे, जिनके ऊपर शांति भंग करने की आशंका है. कवाल गांव में 27 अगस्त को छेड़छाड़ की घटना को लेकर तीन लोगों के मारे जाने के बाद से तनाव फैला हुआ है. शनिवार को हिंसा में मुजफ्फरनगर में 10 और मवाना के निलोहा में एक व्*यक्ति की मौत हो गई थी. रविवार को मुजफ्फरनगर में 14, शामली में दो और बागपत में एक व्यक्ति की जान चली गई. अभी करीब 15 लोग लापता हैं

bindujain
09-09-2013, 08:54 PM
अधिकारियों पर गाज, नेताओं पर केस

प्रशासनिक विफलता और लापरवाही के आरोपों से घिरने के बाद अखिलेश सरकार भी ऐक्शन में आ गई है. नेताओं के खिलाफ केस दर्ज करने के अलावा कई अधिकारियों पर भी गाज गिरी है. पिछले दो दिनों से जिले में हो रही हिंसा और दंगों को नियंत्रित करने के लिए सोमवार को डीआईजी सहारनपुर डी. सी. मिश्रा को हटा दिया और उनके स्थान पर अशोक मुथा जैन को तत्काल भेज दिया गया. मेरठ जोन के आईजी ब्रजभूषण शर्मा का भी तबादला किया गया है. हाल ही में मेरठ जोन के आईजी से प्रमोट होकर एडीजी बने भावेश कुमार को आईजी जोन मेरठ का अतिरिक्त प्रभार देकर भेजा गया है.

पुलिस ने बताया कि बीजेपी विधायक दल के नेता हुकुम सिंह, विधायकों सुरेश राणा, कुंवर भारतेंद्र सिंह, संगीत सोम और कांग्रेस के पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक के खिलाफ निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है. इस बीच, मुजफ्फरनगर जाने की कोशिश कर रहे केंद्रीय मंत्री और आरएलडी के नेता चौधरी अजित सिंह, उनके बेटे जयंत चौधरी और बीजेपी के नेता रविशंकर प्रसाद और राजेंद्र अग्रवाल को गाजियाबाद में यूपी गेट पर रोक लिया गया

bindujain
09-09-2013, 08:54 PM
कर्फ्यू जारी

एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) अरुण कुमार ने बताया कि कई गांवों में हिंसा हो रही है और स्थिति को सामान्य होने में समय लगेगा. अब भी तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी है और अगले 24 घंटे तक ढील नहीं दी जाएगी.

मुजफ्फरनगर जिले के सिविल लाइन्स, कोतवाली और नई मंडी में कर्फ्यू जारी है. मुजफ्फरनगर के अलावा मेरठ और शामली जिलों में भी सेना तैनात की गई है. हिंसा प्रभावित इस जिले में और आसपास के इलाकों में कल सेना ने फ्लैग मार्च किया था. सरधना के बीजेपी विधायक संगीत सोम की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. उन पर भड़काऊ भाषण का आरोप है. इसके साथ ही हुकुम सिंह, हरेंद्र मलिक, भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत और राकेश टिकैत, कुंवर भारतेंद्र सिंह और सुरेश राणा को गिरफ्तार करने लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही है.

राज्यपाल बीएल जोशी ने केंद्र को भेजी अपनी रिपोर्ट में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. हर स्तर पर विफलता और लापरवाही के आरोपों के सामना कर रही अखिलेश सरकार ने अधिकारियों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. मरेठ रेंज के आईजी ब्रजभूषण और सहारनपुर के कमिश्नर मंजीत सिंह को हटा दिया गया है. इसके अलावा सहारनपुर के डीआईजी का तबादला कर दिया गया है.

मुजफ्फरनगर के बाद सांप्रदायिक हिंसा ने शामली, बागपत और मेरठ को भी चपेट में ले लिया है. शनिवार को कवाल प्रकरण को लेकर महापंचायत में जा रहे लोगों पर हमले से शुरू हुआ हिंसा का सिलसिला रविवार को भी मुजफ्फरनगर को जलाता रहा. मुजफ्फरनगर में बिगड़ते माहौल के मद्देनजर दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. शहर में कर्फ्यू के बावजूद तीन स्थानों पर पत्थरबाजी के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है.

bindujain
09-09-2013, 08:55 PM
राज्य सरकार ने भेजी रिपोर्ट

राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को मुजफ्फरनगर के दंगे और आस-पास के जिलों में फैले तनाव की रिपोर्ट भेजी है. राज्यपाल ने भी प्रदेश के ताजा हालात पर एक रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी है. गृह सचिव कमल सक्सेना ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र को मुजफ्फरनगर की स्थिति पर रिपोर्ट दी है. उन्होंने कहा कि यह नियमित प्रक्रिया है और मौजूदा हालात की जो सूचनाएं बताई जा रही हैं, उसे ही केंद्र सरकार को भी भेजा गया है.

bindujain
09-09-2013, 08:55 PM
मुलायम ने संभाली कमान

मुजफ्फरनगर और शामली में बिगड़े हालात को संभलने के लिए एसपी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कमान अपने हाथ में ले ली. रविवार को उन्होंने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में आला अफसरों और पश्चिमी यूपी के पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर हालात का जायजा लिया. उन्होंने माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटने की बात कही. मुलायम ने हालात बिगड़ने में हुई चूक के लिए ऑफिसरों से नाराजगी जताई और कहा कि हर हाल में जल्द से जल्द माहौल सामान्य बनाया जाए. असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाए

bindujain
09-09-2013, 08:55 PM
प्रदेश सरकार जिम्मेदार: राज्यपाल

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बीएल जोशी ने मुजफ्फरनगर दंगे में बेकाबू हुए हालात को बेहद गंभीरता से लिया है. उन्होंने सूबे की बिगड़ी कानून-व्यवस्था की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी है. राज्यपाल ने माना है कि सूबे में सांप्रदायिक तनाव के लिए प्रदेश सरकार का रवैया जिम्मेदार है और हालात उसके काबू के बाहर दिखाई दे रहे हैं. 27 अगस्त को एक लड़की से छेड़छाड़ के मामले में मुजफ्फरनगर के कवाल में तीन लोगों की हत्या के करीब 10 दिन बाद से वहां जिस कदर हालात बिगड़े और कई लोगों की मौत हुई, राजभवन ने इसे बेहद गंभीरता से लिया है. सूत्रों का कहना है कि राज्यपाल वहां के हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. राजभवन के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार ने समय रहते सख्त कदम नहीं उठाए. साथ ही प्रशासनिक कामकाज का रवैया भी ऐसा रहा, जिससे हालात बिगड़े

bindujain
09-09-2013, 08:58 PM
अमर सुहाग की कामना का पर्व है हरितालिका तीज

http://www.palpalindia.com/2013/09/08/teej-festival-desire-wedding-eternal-hritalika-news-hindi-india-19317.jpg

bindujain
09-09-2013, 08:59 PM
भारतीय महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और उनकी रक्षा के लिए साल भर कोई न कोई व्रत करती रहती हैं. भादो महीने में मनाई जाने वाली तीज इन पर्वों में प्रमुख मानी जाती है. देशभर में, खासकर उत्तरी हिस्सों में तीज पर्व की खूब चहल-पहल है.

जब तीज की बात हो, तो पूजा के साथ ही डिजायनर साड़ियां, मेहंदी और सोलह श्रृंगार के साथ विशेष प्रकार से बनाने वाले प्रसाद 'पिड़ुकिया' की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है. तीज पर्व की पहचान महिलाओं के सोलह श्रृंगार से होती है.

पूरे देश के बाजारों में तीज की रौनक छा गई है वैसे तो श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को भी तीज मनाई जाती है, जिसे छोटी तीज या 'श्रावणी तीज' कहा जाता है, परंतु भादौं महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाए जाने वाले पर्व को बड़ी तीज तथा हरितालिका तीज कहा जाता है. इस वर्ष यह पर्व रविवार को मनाया जाएगा.

पूर्व में यह पर्व केवल बिहार, झारखंड, उतर प्रदेश के कुछ इलाकों में मनाई जाता था, मगर अब यह पर्व देश के करीब-करीब सभी राज्यों में मनाया जाने लगा है. महिलाएं इस दिन उपवास रखकर रात को शिव-पर्वती की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं और पति के दीर्घायु होने की कामना करती हैं

bindujain
09-09-2013, 08:59 PM
इस पर्व में वैसे तो कई प्रकार के पकवान बनाकर प्रसाद अर्पण किए जाते है परंतु एक खास प्रकार से बनाए गए प्रसाद गुज़िया भगवान को प्रसाद के रूप में चढ़ाने की पुरानी परंपरा रही है. आमतौर पर घर में मनाए जाने वाले इस पर्व में महिलाएं एक साथ मिलकर प्रसाद बनाती हैं. गुज़िया बनाने में घर के बच्चे भी सहयोग करते हैं. पिडुकिया मैदा से बनाया जाता है, जिसमें खोया, सूजी, नारियल और बेसन अंदर डाल दिया जाता है. पूजा के बाद आस-पड़ोस के घरों में प्रसाद बांटने की भी परंपरा है, जिस कारण किसी भी घर में बड़ी मात्रा में प्रसाद बनाए जाते हैं.

भादौं महीने के शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है तथा हस्त नक्षत्र के दौरान पूजा की जाती है. वे कहते हैं कि इस पर्व के दिन जो सुहागिन स्त्री अपने अखंड सौभाग्य और पति और पुत्र के कल्याण के लिए व्रत रखती है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

धार्मिक मान्यता है कि पार्वती की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने तीज के ही दिन पार्वती को अपनी पत्नी स्वीकार किया था. इस कारण सुहागन स्त्रियों के साथ-साथ कई क्षेत्रों में कुंवारी लड़कियां भी यह पर्व करती हैं

bindujain
09-09-2013, 09:00 PM
यूपीए का एक और घोटाला, आयरन ओर रेल ट्रांसपोर्टेशन में लुटाए 17 हज़ार करोड़

http://www.palpalindia.com/2013/09/08/upa-goverment-pm-manmohan-singh-sonia-gandhi-disclosed-17000-crore-scam-railways-transportation-iron-ore-news-hindi-india-19357.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:00 PM
नई दिल्ली. पहले से ही कई घोटाले में घिरी यूपीए सरकार अब एक और घोटाले में घिरती नजर आ रही है. इस बार घोटाला लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन से जुडा हुआ है. नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने अपनी एक ताजा ऑडिट रिर्पोट में कहा है कि रेलवे की ट्रांसपोर्टेशन नीतियों के चलते सरकार को 17000 करोड के राजस्व का नुकसान होने का अनुमान है.



एक अंग्रेजी दैनिक अखबार ने कैग की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि निर्यातक बेधडक इस पॉलिसी का दुरूपयोग कर रहे हैं. सीबीआई के नेतृत्व वाली मल्टी डिसिप्लिनरी जांच टीम पहले से इस तरह के मामलों की जांच कर रही है

bindujain
09-09-2013, 09:02 PM
इस स्कैंडल की शुरूआत वर्ष 2008 में तब हुई जब लौह अयस्कों के निर्यात के लिए रेलवे ने दोहरे मू्ल्य की पॉलिसी शुरू की. इस पॉलिसी के तहत घरेलू उपयोग के लिए लौह अयस्कों का ट्रांसपोर्ट करने वाले ट्रांसपोर्टरों को इसका निर्यात करने वालों की अपेक्षा सस्ती दरों पर ट्रांसपोर्ट करने की सुविधा दी गई. निर्यात के लिए लौह अयस्कों के ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा घरेलू उपयोग के लिए किए जाने वाले ट्रांसपोर्टेशन की तुलना में तीन गुना ज्यादा था

.

कैग ने रेलवे मंत्रालय को भेजे गए अपने एक ड्राफ्ट में कहा है कि सरकार को बकाया राशियों से लगभग 17000 हजार करोड के राजस्व का नुकसान हुआ है. यह आंकडा 75 लोडिंग पॉइंट्स में से सिर्फ 26 और 41 अनलोडिंग पॉइंट्स में से 10 की ऑडिट पर आधारित है. कैग की यह रिर्पोट रेलवे के उन तीन जोनों की ऑडिट पर आधारित है, जहां लौह अयस्कों की सबसे ज्यादा लोडिंग की जाती है. इन जोनों में दक्षिण पूर्वी, दक्षिण पश्चिम और पूर्व की सीमा शामिल है. इस गणना में मई 2008 से मार्च 2012 के बीच किए गए ट्रांसपोर्टेशन की गणना शामिल है.

bindujain
09-09-2013, 09:02 PM
कैग को ऎसे कई तथ्य मिले हैं जिससे पता चलता है कि कैसे निर्यातकों ने इस धोखाधडी को अंजाम दिया. घरेलू दरों पर ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा के लिए शपथ पत्र और क्षतिपूर्ति नोट आदि जैसे कई दस्तावेज प्रस्तुत करना आवश्यक था. ऑडिट में पाया गया कि 126 पार्टियां ऎसी थीं जिन्होंने मई 2008 से 31 मार्च 2012 के बीच लौह अयस्कों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए 386 रैक की बुकिंग के पहले इनमें से आवश्यक दस्तावेज में से एक भी पेश जमा नहीं किया.



कैग के अनुसार रेलवे प्रशासन ने यह जानते हुए भी कि इन पार्टियों को घरेलू दरों पर ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा दे दी कि इन पार्टियों ने आवश्यक दस्तावेजों में से एक भी प्रस्तुत नहीं किया था. इससे रेलवे को 258.38 करोड का नुकसान हुआ. कैग के अनुसार यह दिखाता है कि रेलवे के प्रशासनिक कर्मचारियों और उन पार्टियों के बाच सांठगांठ थी. इन पार्टियों ने जानबूझकर घरेलू दरों की परिस्थितयों के बारे में धोखाधडी की और इसलिए इन पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए

bindujain
09-09-2013, 09:03 PM
बेटे की हत्या कर घर के गटर में दबा दी लाश

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/tarantaran-murder-case-mother-decoy-son-buried-drain-news-hindi-india-19420.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:03 PM
तरनतारन. तरनतारन के पिंड शेरों में एक मां द्वारा अपने ही बेटे को फंदा लगाकर कर हत्या करने का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक मां ने अपने किरयेदार के साथ मिल कर अपने ही बेटे को फंदा लगाकर मौत की नींद सुला दिया. बेटे की हत्या करनेके बाद मां ने अपने बेटे की लाश घर के गंदे गटर में दबा दी. थाना सरहाली की पुलिस ने इस मामले की गुत्थी को सुलझाया. पुलिस पूछताछ के दौरान मृतक की मां ने पुलिस को बताया कि उसने अपने बेटे को मार कर उसकी लाश को घर के गटर में दबाया है.



मौके पर पहुंची पुलिस पार्टी और तहसीलदार ने मृतक की मां द्वारा बताई गई जगह पर जा कर गटर को खोदना शुरू किया. गटर के बीच में से मृतक निरभैल सिंह की लाश बरामद हुई. लाश इस कद्र सड़ी हुई थी कि सभी उसकी पहचान कर पाना मुश्किल हो गया था. पुलिस ने लाश को कब्ज़े में ले कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

bindujain
09-09-2013, 09:03 PM
उधर थाना सरहाली के एस एच ओ ने बताया कि मृतक निरभैल सिंह जिसकी उम्र 34 साल है नशे का आदि था और अपने घर वालों को परेशान करता था. परेशानी न झेलते हुए उसकी मां ने गुस्से में आकर उसके गले में कपड़े लपेट कर हत्या कर दी. इस काम को अंजाम देने के लिए घर में रह रहे किरयेदार ने उसका साथ दिया.




पुलिस ने दोनों को पकड़कर माननीय अदालत में पेश कर रिमांड पर ले लिया है. गांव के लोगों ने कहा कि इस कलयुगी मां को सख़्त से सख़्त सजा होनी चाहिए जिससे कोई आगे से ऐसी घटना को अंजाम न दे सके.

bindujain
09-09-2013, 09:04 PM
US ओपन: सेरेना ने पांचवी बार खिताब पर जमाया कब्जा

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/cricket-new-york-united-states-serena-williams-fifth-US-open-women-titles-success-news-hindi-india-19437.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:05 PM
न्यूयार्क . विश्व की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 7-6,6-7(8-6),6-1 से हराकर पांचवी बार अमेरिकी ओपन का महिला खिताब जीतने में सफलता हासिल की. पिछली बार की विजेता सेरेना ने वर्ष का दूसरा ग्रैंड स्लैम जीता. वह पहले ही फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुकी हैं.



समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 31 वर्षीय सेरेना का यह कुला मिलाकर 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. इस तरह वह रोजर फेडरर के 17 ग्रैंड स्लैम खिताबों की बराबरी कर चुकी हैं. सेरेना ने कहा कि रोजर की बराबरी करना मेरे लिए सम्मान की बात है. वह एक महान चैंपियन हैं और अविश्वसनीय प्रतिस्पर्धी हैं. वह अभी भी खेल रहे हैं और शायद अधिक जीत सकते हैं.

bindujain
09-09-2013, 09:05 PM
यूपी: जिला प्रशासन की टीम नेखाली कराया आसाराम का आश्रम

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/up-empty-asaram-ashram-administration-team-rudrapur-area-news-hindi-india-19440.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:06 PM
शाहजहांपुर . उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर रविवार को जिला प्रशासन की टीम ने आसाराम के यहां स्थित आश्रम को खाली करा लिया. दरअसल यहां के रुद्रपुर क्षेत्र स्थित आसाराम बापू के आश्रम पर बाहर से आए उनके समर्थकों ने कब्जा जमा रखा था. उधर सूचना मिलते ही पीड़ित छात्रा के पिता व ग्रामीण भी आश्रम पहुंच गए.

गौरतलब है कि शनिवार को सरकार का आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दुष्कर्म पीड़ित छात्रा से मिलने उसके घर पहुंचा. इसकी अगुवाई राज्य महिला कल्याण निगम की अध्यक्ष (दर्जा राज्यमंत्री) लीलावती कर रही थीं. उनके साथ विधायक शकुंतला देवी, राज्यमंत्री (खादी ग्रामोद्योग) स्वतंत्र प्रभार रियाज अहमद, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री राममूर्ति सिंह वर्मा, सांसद मिथिलेश कुमार तथा कटरा विधायक राजेश यादव शामिल थे.

प्रतिनिधिमंडल ने पीड़िता के पिता से करीब एक घंटे बातचीत की थी. इस दौरान पीड़ित परिवार की ओर से प्रतिनिधि मंडल को चार सूत्रीय मांग-पत्र भी दिया गया था, जिसमें पीड़ित छात्रा तथा उसके भाई की सुरक्षित शिक्षा का प्रबंध करने, परिवार को स्थाई सुरक्षा तथा निजी स्तर पर सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस उपलब्ध कराने, आसाराम आश्रम से बाहरी लोगों को निकालकर आश्रम सील किए जाने की मांग की गई थी.

bindujain
09-09-2013, 09:06 PM
ओलंपिक खेलों में कुश्ती की गौरवपूर्ण वापसी

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/Return-an-Olympic-wrestling-news-hindi-India-19411.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:07 PM
ब्यूनस आयर्स. कुश्ती ने बेसबॉल-सॉफ्टबॉल और स्क्वॉश को मात देकर ओलिंपिक खेलों में वापसी कर ली है. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) के 125वें सत्र के दूसरे दिन रविवार को वोटिंग के जरिये यह फैसला हुआ. वोटिंग में कुश्ती को सबसे ज्यादा 49 मत मिले. बेसबॉल-सॉफ्टबॉल को 24 और स्क्वॉश को 22 मत मिले. अब कुश्ती कम से कम 2024 तक ओलिंपिक में शामिल रहेगी. आइओसी ने गत फरवरी में कुश्ती को ओलिंपिक रोस्टर से बाहर कर दिया था. इसके बाद कुश्ती को वापसी के लिए सात अन्य खेलों के साथ होड़ करना पड़ा. वोटिंग के फाइनल राउंड के लिए तीन खेल शॉर्ट कुश्ती, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल व स्क्वॉश को शॉर्ट लिस्ट किया गया था

bindujain
09-09-2013, 09:07 PM
आइओसी के 125वें सत्र में वोटिंग के जरिये हुआ फैसला


भारतीय खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर. कुश्ती ने बेसबॉल-सॉफ्टबॉल और स्क्वॉश को करारी पटखनी देते हुए 2020 ओलिंपिक में अपनी जगह पक्की कर ली. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) के 125वें सत्र के दूसरे दिन वोटिंग के जरिये यह फैसला हुआ. वोटिंग में कुश्ती को सबसे ज्यादा मत मिले. गौरतलब है कि आइओसी ने टीवी रेटिंग में कमी आने और ओलिंपिक के दौरान टिकट बिक्री घटने को आधार बनाकर गत फरवरी में कुश्ती को ओलिंपिक रोस्टर से बाहर कर दिया था. कुश्ती वर्ष 1900 में हुए ओलिंपिक को छोड़कर हर बार इस खेल महाकुंभ का हिस्सा रहा है

bindujain
09-09-2013, 09:08 PM
खिलाड़ी, नेता, अभिनेता सबका समर्थन



कुश्ती को भारत, रूस, बेलारूस, अमेरिका के खिलाड़ियों विशेषकर पहलवानों, नेताओं और अभिनेताओं का जोरदार समर्थन मिला. वोटिंग से पहले कुश्ती की अंतरराष्ट्रीय संस्था फिला ने जोरदार प्रचार-प्रसार किया. भारत के स्टार पहलवानों सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने मुखर होकर आवाज उठायी. हॉलीवुड एक्टर विलियम बाल्डविन ने भी गत शुक्रवार को कुश्ती का समर्थन किया. आक्रामक प्रचार नीति के कारण फिला को आइओसी की फटकार भी लगी लेकिन यह आखिरकार कारगर साबित हुई और कुश्ती ओलिंपिक में वापस लौटी.

bindujain
09-09-2013, 09:08 PM
अमेरिकी खेल बनकर रह गया बेसबॉल



बेसबॉल ने अपनी संभावनाएं बढ़ाने के लिए सॉफ्टबॉल के साथ मिलकर एक संघ बना लिया. लेकिन इस खेल पर लगा अमेरिकी स्पोर्ट्स का चस्पा इसके खिलाफ गया. बेसबॉल वैसे तो दुनिया के कई देशों में खेला जाता है लेकिन इसकी जैसी लोकप्रियता अमेरिका में है, वैसी और कहीं नहीं है. अमेरिकी समर्थक देशों ने भी इसका समर्थन नहीं किया.

bindujain
09-09-2013, 09:08 PM
स्क्वॉश के काम न आया सेलिब्रिटी सपोर्ट

स्क्वॉश ने आइओसी सदस्यों को अपने पक्ष में करने के लिए जमकर गोलबंदी की थी. इस क्रम में उसने टेनिस सुपर स्टार रोजर फेडरर और एंडी मरे का समर्थन भी हासिल किया. कुछ भारतीय क्रिकेट सितारे भी ट्विटर के जरिये स्क्वॉश के सपोर्ट में आए. लेकिन कुश्ती की ताकत के आगे स्क्वॉश वोटिंग में पानी भी नहीं मांग सका.

bindujain
09-09-2013, 09:09 PM
26वें खेल के तौर पर इंट्री



2020 ओलिंपिक के लिए 25 खेल पहले से ही शॉर्ट लिस्ट थे. कुश्ती को 26वें खेल के रूप में इंट्री मिली है. शुरुआत में इस एक जगह के लिए आठ खेल होड़ में थे. इसमें कुश्ती, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, कराटे, स्क्वॉश, रॉलर स्पोर्ट्स, स्पोर्ट क्लाइंबिंग, वेकबोर्डिग और वुशु शामिल थे. बाद में फाइनल वोटिंग के लिए कुश्ती, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल और स्क्वॉश को शॉर्ट लिस्ट किया गया था

bindujain
09-09-2013, 09:09 PM
भारतीय विश्वास की जीत:सुशील कुमार

कुश्ती को ओलिंपिक से बाहर किये जाने पर मुङो गहरा झटका लगा था. लेकिन, यह यकीन भी था कि हमारा खेल जोरदार वापसी करेगा. मुङो खुशी है कि आइओसी के सदस्यों ने कुश्ती की ताकत और लोकप्रियता को पहचाना और इसे फिर से खेल महाकुंभ का हिस्सा बनाया. यह दुनियाभर के कुश्ती प्रेमियों विशेष कर भारत के लिए राहत की खबर है. इस खेल में हमारा गौरवशाली इतिहास रहा है. यह हमारी समृद्ध संस्कृति का हिस्सा है. ओलिंपिक में भारत को पहला व्यक्तिगत मेडल भी कुश्ती में ही मिला था. मैं कह सकता हूं पूरे भारतवर्ष को कुश्ती के दोबारा ओलिंपिक में शामिल होने का विश्वास था. कुश्ती की यह जीत सही मायनों में भारतीय विश्वास की जीत है. भारतीय कुश्ती ने हाल के समय में नये मुकाम हासिल किए हैं.

पिछले दो ओलिंपिक खेलों में हमने कुश्ती में तीन पदक जीते हैं. 2016 ओलिंपिक में हम कम से कम पांच पदक जीतने का लक्ष्य बनाया है. 2020 तक हो हम कुश्ती में विश्व के अग्रणी देशों में शामिल होंगे. हालिया सफलता की वजह से युवाओं में कुश्ती का क्रेज बढ़ा है. ओलिंपिक से बाहर किये जाने पर इस खेल को जो झटका लगा था, उसकी अब भरपाई हो सकेगी. ओलिंपिक में कुश्ती की वापसी पर हर पहलवान को शुभकामनाएं और हर भारतवासी को बधाई

bindujain
09-09-2013, 09:10 PM
यूएस ओपन के युगल खिताब के विजेता बने पेस

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/cricket-new-york-india-top-tennis-star-leander-paes-US-open-champion-40-years-old-news-hindi-india-19471.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:10 PM
न्यूयार्क. लक्ष्य को हासिल करने के लिए उम्र कभी आड़े नहीं आती है और इन्हीं सीमाओं और बाधाओं को तोड़ते हुए भारत के शीर्ष टेनिस स्टार लिएंडर पेस 40 साल की उम्र में यूएस ओपन चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. लिएंडर ने खुद मैच के बाद माना कि ऐज इज जस्ट ए नंबर. भारत के 40 साल के पेस और 34 साल के रादेक स्तेपानेक की चौथी वरीय जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के एलेक्जेंडर पेया और ब्राजील के ब्रूनो सोर्स की दूसरी वरीय जोड़ी को 6-1, 6-3 से हराकर यूएस ओपन का युगल खिताब अपने नाम किया.

पेस और स्तेपानेक का एक साथ यह दूसरा ग्रैंड स्लेम है. पेस ने तीसरी बार यूएस ओपन खिताब जीता है जबकि यह उनका आठवां पुरुष युगल ग्रैंड स्लेम और ओवरऑल 14वां खिताब है. पेस के लिए यह खिताब इस लिहाज से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है कि इसे उन्होंने 40 साल की उम्र में आकर जीता है. इससे पहले 40 साल से अधिक उम्र में ग्रैंड स्लेम आखिरी बार मार्टिना नवरातिलोवा ने जीता था. साल 2003 में पेस की जोड़ीदार रही नवरातिलोवा उस समय 46 साल की थी जब उन्होंने भारतीय खिलाड़ी के साथ ऑस्ट्रेलियन और विंबलडन का मिश्रित युगल जीता था

bindujain
09-09-2013, 09:11 PM
इसके अलावा नवरातिलोवा ने अपने 50वें जन्मदिन से कुछ महीने पहले अमेरिका के बॉब ब्रायन के साथ साल 2006 में यूएस ओपन का मिश्रित युगल खिताब अपने नाम किया था. पेस की इस उपलब्धि से उत्साहित उनके पिता वेस पेस ने कहा कि पेस की उम्र भले ही अधिक हो गई है लेकिन उनके प्रदर्शन में कोई कमी नहीं आई है. यही कारण है कि वह आज भी इतने खतरनाक खिलाड़ी है.

सेमीफाइनल में अमेरिका के माइक और बाब ब्रायन बंधुओं के साल के सभी ग्रैंड स्लेम जीतने का सपना चकनाचूर करने वाले पेस ने साल 2006 में मार्टिन डैम और साल 2009 में लुकास डलोही के साथ पुरुष युगल खिताब जीता था. हालांकि इससे पहले कई बार पेस यूएस ओपन खिताब जीतने से चुके हैं. पेस साल 1999, 2004, 2006, 2008, 2009 और 2012 में यूएस ओपन फाइनल में पहुंच चुके हैं लेकिन खिताब नहीं जीत सके. भारतीय खिलाड़ी ने अपनी इस जीत के लिए कोच रिक लीच और पिता वेस पेस को श्रेय दिया

bindujain
09-09-2013, 09:12 PM
पेस ने कहा कि रिक असली चैंपियन हैं. हमें मदद करने के लिए आपका धन्यवाद. इसके अलावा पेस ने अपने चेक जोड़ीदार स्तेपानेक को भी इस जीत का असली हीरो बताया. यूएस ओपन पुरुष युगल चैंपियन ने कहा कि रादेक ने मुझे ग्रैंड स्लेम में सबसे अधिक उम्र का चैंपियन बनाने में मदद की. मैं उन्हें इसके लिए धन्यवाद करता हूं. लेकिन हमारा सफर अभी खत्म नहीं हुआ है. मैं अब 41 साल का हो जाऊंगा फिर 42 और फिर 43 साल का.

स्तेपानेक ने भी पेस को उनके मुश्किल समय में मदद के लिए धन्यवाद किया. चेक खिलाड़ी ने कहा कि चोट और फिर सजर्री के कारण मैं काफी समय कोर्ट से बाहर रहा. मुझे नहीं पता था कि मैं कब तक वापिस खेल पाऊंगा. लेकिन वह लिएंडर ही थे जो हमेशा मेरे साथ रहे. वह मेरे अलावा किसी और जोड़ीदार को चुन सकते थे. इसी ने हमारी दोस्ती को और पक्का किया है

bindujain
09-09-2013, 09:12 PM
देसी मैजिक में दोहरी भूमिका निभाएंगी अमीषा

http://www.palpalindia.com/2013/09/09/abhishek-bachchan-bollywood-actress-amisha-patel-film-desi-magic-news-hindi-india-19470.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:13 PM
मुंबई. बॉलीवुड के ब्लफमास्टर अभिषेक बच्चन अभिनेत्री अमीषा पटेल की फिल्म देसी मैजिक में कैमियो करते नजर आएंगे. अमीषा देसी मैजिक के जरिए फिल्म निर्माण में भी हाथ आजमाने जा रही हैं.

देसी मैजिक में अमीषा दोहरी भूमिका में रुपहले पर्दे पर नजर आयेंगी. यह फिल्म इंडस्ट्री में काफी अरसे बाद होगा जब कोई अभिनेत्री किसी फिल्म में दोहरी भूमिका निभा रही हो. देसी मैजिक में अमीषा के अलावा जायद खान और साहिल श्राफ की मुख्य भूमिका है.

गौरतलब है कि अमीषा पटेल ने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2000 में कहो ना प्यार है से की, यह फिल्म सुपरहिट रही थी

bindujain
09-09-2013, 09:13 PM
मोदी की रैली में मुसलमानों के लिए ड्रेस कोड
http://www.palpalindia.com/2013/09/09/jaipur-rajasthan-cm-narendra-modi-rally-dress-code-muslims-bjp-election-news-hindi-india-19419.jpg

bindujain
09-09-2013, 09:14 PM
जयपुर. जयपुर की नरेन्द्र मोदी की रैली के लिए बीजेपी ने मुस्लिमों के लिए ड्रेस कोड तय किया है. मोदी की वजह से वोटों के धु्व्रीकरण से डरी राजस्थान बीजेपी नेताओं से ज्यादा से ज्यादा अल्पसंख्यकों को रैली में लाने के लिए कहा गया है. साथ ही ये भी कहा गया है कि मुस्लिम पुरुष स्कल कैप और स्कार्फ पहनकर आएं और महिलाएं बुर्के में आएं. हालांकि वसुंधरा राजे मोदी के बारे में पूछ जाने पर सवालों को टालकर चलती बनीं

bindujain
09-09-2013, 09:15 PM
राजस्थान की नरेन्द्र मोदी की रैली में 10 सितंबर को होनी है. इस रैली में शामिल होने वाले मुस्लिमों का ड्रेस कोड रखा गया है. यह ड्रेस कोड इसलिए, ताकि विरोधियों को जवाब दिया जा सके. राजस्थान में मोदी को बुलाने से अब तक परहेज कर रही वसुंधरा राजे इस बात से डर रही थी कि अशोक गहलोत से नाराज अल्पसंख्यक कहीं मोदी के आने से वापस कांग्रेस की तरफ न भाग जाएं, लिहाजा अजमेर शरीफ के खादिमों से लेकर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे को लगाया गया है. रैली से ये संदेश देने के लिए कि मोदी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं, बल्कि मुसलमानों में भी लोकप्रिय हैं. इससे मोदी को भी छवि सुधारने का मौका मिलेगा और वसुंधरा भी मोदी को बुलाकर उनकी नाराजगी दूर कर लेंगी

bindujain
09-09-2013, 09:16 PM
राजस्थान बीजेपी के प्रवक्ता कैलाशनाथ भट्ट ने इस बारे में कहा कि लोग अपनी परंपरागत वेषभूषा टोपी, स्कार्फ और बुर्के पहनकर, जो वे त्योहारों पर पहनते हैं, आएं तो बहुत अच्छा होगा. पार्टी ने भी इसका स्वागत किया है.

30 सीटों पर असर डालेंगे अल्पसंख्यक

राजस्थान में करीब 30 सीटों पर अल्पसंख्यक वोटों की सीधा असर है और इस बार गोपालगढ़, उदयपुर और टोंक में हुए दंगों को लेकर अल्पसंख्यकों में गहलोत सरकार से नाराजगी है. वसुंधरा सभी को साथ लेकर चलने की छवि की वजह से इन वोटों पर नजर लगाए बैठी हैं. लेकिन मन से या बेमन बीजेपी के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मोदी को जयपुर की बीजेपी की रैली में वसुंधरा राजे ने बुला तो लिया है, लेकिन इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है कि बैनर-पोस्टरों में मोदी वसुंधरा से आगे न निकलें

bindujain
09-09-2013, 09:16 PM
राजस्थान बीजेपी के प्रवक्ता कैलाशनाथ भट्ट ने इस बारे में कहा कि लोग अपनी परंपरागत वेषभूषा टोपी, स्कार्फ और बुर्के पहनकर, जो वे त्योहारों पर पहनते हैं, आएं तो बहुत अच्छा होगा. पार्टी ने भी इसका स्वागत किया है.

30 सीटों पर असर डालेंगे अल्पसंख्यक

राजस्थान में करीब 30 सीटों पर अल्पसंख्यक वोटों की सीधा असर है और इस बार गोपालगढ़, उदयपुर और टोंक में हुए दंगों को लेकर अल्पसंख्यकों में गहलोत सरकार से नाराजगी है. वसुंधरा सभी को साथ लेकर चलने की छवि की वजह से इन वोटों पर नजर लगाए बैठी हैं. लेकिन मन से या बेमन बीजेपी के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मोदी को जयपुर की बीजेपी की रैली में वसुंधरा राजे ने बुला तो लिया है, लेकिन इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है कि बैनर-पोस्टरों में मोदी वसुंधरा से आगे न निकलें