PDA

View Full Version : खबरे : कुछ हट के


Pages : [1] 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15

bindujain
10-06-2013, 09:18 AM
खबरे : कुछ हट के

हत्या , चोरी , लूट , बलात्कार , गन्दी राजनीति , डकेती ,फिक्सिंग ,फ़्राड ........................
की खबरे नहीं ...........



खबरे कुछ हट के
जो दिल को खुश करती है
जीवन का सन्देश देती है
नई जानकारियाँ देती है
होसला बढाती है
दिल में सुकून पैदा करती है
सांस्क्रतिक विरासद ,
साहित्यिक अभिरूचि
सफलता
सम्मान
......
......
......
......
........और भी बहुत कुछ

bindujain
10-06-2013, 09:19 AM
इस्लामी देश ने भेंट की अमेरिका को सरस्वती प्रतिमा
http://www.palpalindia.com/2013/06/09/Muslim-majority-Indonesia-gifts-Saraswati-Goddess-statue-america-8989.jpg

वाशिंगटन. दुनिया में मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी वाले इंडोनेशिया ने वाशिंगटन डीसी को शिक्षा और ज्ञान की देवी सरस्वती की 16 फीट ऊंची प्रतिमा भेंट की है. कमल के फूल पर खड़ी देवी सरस्वती की यह प्रतिमा भारतीय दूतावास से कुछ ही दूरी पर लगाई गई है. इंडोनेशियाई दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, सरस्वती हिन्दुओं की देवी हैं.

मूर्ति का चयन प्रतीकात्मक मूल्यों पर किया गया, जो व्यापक सहयोग के तहत इंडोनेशिया-अमरीका के संबंध, विशेषकर शिक्षा और लोगों के बीच संपर्क, के समानांतर हैं. इंडोनेशिया में हिन्दुओं की संख्या तीन प्रतिशत है

bindujain
10-06-2013, 09:21 AM
RTI में राजनीतिक दलों को छूट देने कोई संशोधन नहीं

http://www.palpalindia.com/2013/06/10/rti-act-Not-amended-exempt-political-parties-cic-dopt-8992.jpg

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के पारदर्शिता लाने से जुड़े हाल के निर्देश के बाद सरकार राजनीतिक दलों को सूचना प्रदान करने से छूट प्रदान करने के लिए आरटीआई कानून में संशोधन करने पर विचार नहीं कर रही है. आरटीआई लागू करने वाले शीर्ष विभाग कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सीआईसी के आदेश को देखा है. इसमें कोई ऎसी बात नहीं जिसके लिए दखल जरूरी हो.

डीओपीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अगर कोई पक्ष सीआईसी के आदेश से असंतुष्ट होगा तब इस बारे में हमेशा उपचारात्मक उपाय हैं और वह संबंधित अदालत में इसके खिलाफ अपील कर सकता है. अधिकारी ने कहा कि अगर आदेश के बारे में किसी तरह की अस्पष्टता है तब मंत्रालय स्थिति स्पष्ट करने को तैयार है.

अधिकारी ने कहा, अगर कोई राजनीतिक दल हमें लिखता है, तब हम निश्चित तौर पर कानून से जुड़े विषयों पर स्पष्टीकरण देंगे. सीआईसी ने 3 जून को अपने एक महत्वपूर्ण निर्देश में कहा था कि राजनीतिक दल सार्वजनिक प्राधिकार होते हैं और सूचना के अधिकार कानून के तहत नागरिकों के प्रति जवाबदेह होते हैं.

आयोग ने कहा था कि छह राष्ट्रीय दल कांग्रेस, भाजपा, राकांपा, माकपा, भाकपा और बसपा को केंद्र सरकार से लगातार अप्रत्यक्ष रूप से वित्त पोषण मिलता है और उनका स्वरूप सार्वजनिक प्राधिकार के तहत का है. अत: वे आरटीआई कानून के दायरे में आते हैं

bindujain
10-06-2013, 09:23 AM
अन्ना हजारे से मिलने जाएंगे बराक ओबामा


http://www.palpalindia.com/2013/06/06/INT-Anna-Hazare-Barack-Obama-Ralegn-Siddhi-will-meet-8636.jpg


आम चुनाव से पहले अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समाजसेवी अन्ना हजारे के गांव रालेगण सिद्धी जाएंगे. ओबामा के दफ्तर के अधिकारियों की एक टीम ने पिछले हफ्ते ही अन्ना के गांव का दौरा किया. ओबामा इस साल अक्टूबर में भारत आएंगे. देश में आम चुनाव से पहले ओबामा और अन्ना के मुलाकात को राजनीतिक नजरिए से भी देखा जा रहा है. इस बारे में तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. वैसे भी दोनों की मुलाकात को सामान्य नहीं कहा जा सकता है.

अन्ना के करीबी सूत्रों के मुताबिक ओबामा के सलाहकार प्रकाश शाह ने अन्ना से मुलाकात भी की थी. शाह भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक हैं. शाह ने अन्ना हजारे की ओर से शुरू की गई योजनाओं को देखा था. इससे पहले शाह ने अन्ना से जुड़ा साहित्य व अन्य जानकारियां रालेगण सिद्धी से मंगाई थी. ओबामा ने ये साहित्य और जानकारियां देखी है. अन्ना के ऑफिस के सूत्रों के अनुसार दो महीने पहले ओबामा के दफ्तर ने अन्ना से जुड़ा साहित्य और अन्य जानकारियां मंगाई थी. इनमें कुछ सीडी और अन्ना की ओर से लिखी गई पुस्तक मेरा गांव, मेरी जमीन शामिल है.

अन्ना के समर्थकों का कहना है कि ओेबामा और अन्ना के प्रेरणा का स्त्रोत महात्मा गांधी हैं. अहिंसा और शांतिपूर्वक प्रदर्शन में अन्ना की अटूट आस्था के कारण ओबामा ने अन्ना के कार्य में रूचि दिखाई है. हालांकि अन्ना के समर्थक ओबामा की रालेगण यात्रा को सशंकित हैं. उनका मानना है कि अगर ओबामा रालेगण सिद्धी आते हैं तो केन्द्र की सरकार को शर्मिदगी झेलनी पड़ सकती है क्योंकि अन्ना अपने राजनीतिक विचारों के लिए जाने जाते हैं. ओबामा की यात्रा के लिए सुरक्षा मंजूरी लेनी होगी, जिसकी व्यवस्था करना आसान नहीं होगा.

अन्ना के करीबी दत्ता अवारी ने बताया कि ओबामा के दफ्तर के अधिकारियों ने अमरीकी राष्ट्रपति के रालेगण सिद्धी के संभावित दौरे को लेकर चर्चा की थी. ओबामा आएंगे या नहीं, यह तय नहीं है. हम चाहते हैं कि ओबामा अन्ना के गांव आएं.

bindujain
12-06-2013, 06:39 AM
8 विकेट से जीता भारत, सेमीफाइनल में जगह पक्*की


http://www.palpalindia.com/2013/06/11/champions-trophy-2013-india-beat-8-wickets-west-indies-gone-semifinal-9183.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:39 AM
लंदन. शिखर धवन के शानदार शतक और रोहित शर्मा व दिनेश कार्तिक के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने वेस्*टइंडीज को 8 विकेट से हराकार चैंपिंयस ट्रॉफी में एक और शानदार जीत दर्ज की. इसी के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में भी जगह पक्*की कर ली है.

234 रनों के लक्ष्*य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने संभल कर खेलते हुए 15.3 ओवर में भारत का स्*कोर 101 रन तक पहुंचा दिया और यहीं पर रोहित शर्मा 52 रन बनाकर सुनील नरेन की गेंद पर आउट हो गए. रोहित को विकेटकीपर चार्ल्*स ने कैच आउट किया. दूसरे छोर पर डटे शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और सिर्फ 45 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आये विराट कोहली ने कुछ अच्*छे शॉट जरूर खेले लेकिन वे अपनी पारी को 22 रन से आगे नहीं बढ़ा पाए. विराट को सुनील नरेन ने बोल्*ड किया.

अभी 35.1 ओवर का मैच हुआ था और भारत ने 204 रन बना लिए थे. जीत के लिए भारत को 30 और रन की जरूरत थी, लेकिन बारिश खलनायक बनकर आयी और करीब आधे घंटे तक खेल रुका रहा. बारिश के बाद एक बार मैच फिर शुरू हुआ और 92 रन बनाकर खेल रहे धवन व कार्तिक ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया. पहले शिखर धवन ने 39वें ओवर की पहली गेंद पर छक्*का जड़ते हुए 102 गेंद खेलकर अपना शतक पूरा किया और उसके बाद 40वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ते हुए दिनेश कार्तिक ने अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर कैरेबियाई टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. रविंद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के चलते वेस्*टइंडीज, भारत के सामने बड़ा स्*कोर खड़ा नहीं कर पायी और उनकी पूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर सिर्फ 233 रन ही बना सकी. हालांकि चार्ल्स जॉनसन के 60 और डेरेन समी के 35 गेंदों में 56 रन की बदौलत वेस्*टइंडीज ने सम्*मानजन स्*कोर जरूर खड़ा कर लिया.

भारत की ओर से स्पिनर रविंद्र जड़ेजा ने सर्वाधिक 5 विकेट झटके और एक समय खतरनाक होती जा रही चार्ल्*स जॉनसन और डेरेन ब्रावो की जोड़ी को तोड़ा और चार्ल्*स को 60 रन के निजी स्*कोर पर जडेजा ने एलबीडब्*ल्*यू आउट कर दिया. इससे पहले ओपनर क्रिस गेल को भुवनेश्*वर कुमार ने 21 रन के निजी स्*कोर पर आउट किया. गेल के रूप में वेस्*टइंडीज को पहला और चार्ल्*स के रूप में दूसरा झटका लगा. चार्ल्*स के बाद मैदान पर आए सैमुअल्*स को भी जडेजा ने टिकने का मौका नहीं दिया और उन्*हें सिर्फ एक रन के स्*कोर पर एलबीडब्*ल्*यू करके पवेलियन लौटा दिया.

रामनरेश सरवन से वेस्*टइंडीज की टीम को पारी संभालने की उम्*मीद थी लेकिन जडेजा ने एक बार फिर अपना जादू दिखाया और सरवन उनकी गेंद पर बल्*ला अड़ा बैठे और विकेटकीपर कप्*तान एमएस धोनी ने उनका कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. इस तरह से पहले 24 ओवर में वेस्*टइंडीज के 4 बल्*लेबाज पवेलियन लौट गए और उनका कुल स्*कोर था 109 रन. 32वें ओवर की पहली गेंद पर आर. आश्विन ने डेरेन ब्रावो को धोनी के हाथों को स्*टंप आउट करा दिया.

कप्*तान ड्वेन ब्रावो अंतिम ओवरों में खतरनाक साबित हो सकते थे लेकिन उससे पहले ही तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 38वें ओवर की 5वीं गेंद पर उन्*हें 25 रन के निजी स्*कोर पर जडेजा के हाथों कैच करा दिया. वेस्*टइंडीज को सातवां झटका कीरोन पालर्ड के रूप में लगा. 43वें ओवर की पहली गेंद पर ईशांत शर्मा ने उन्*हें भुवनेश्*वर कुमार के हाथों कैच कराया. पोलार्ड ने 22 रन बनाए. पोलार्ड के बाद क्रीज पर आए सुनील नरेन को जडेजा ने 2 रन के निजी स्*कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. जडेजा ने रवि रामपॉल को अपना पांचवा शिकार बनाया. रामपॉल 2 रन के निजी स्*कोर पर बोल्*ड हो गए.

डेरेन समी 56 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि केमार रोच बिना खाता खोले वापस लौटे. भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने पांच और भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, ईशांत शर्मा और अश्विन ने एक-एक विकेट हासिल किए

bindujain
12-06-2013, 06:41 AM
हिलेरी भी ट्विटर पर, कुछ ही देर में बने 1 लाख फॉलोअर्स

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/american-former-minister-Hillary-Clinton-Joins-Twitter-Best-Bio-few-moments-1-million-Foloars-9192.jpg
वॉशिंगटन. ट्विटर अकाउंट रखने वाले दुनिया भर के करोड़ों लोगों में एक और नाम जुड़ गया है. ये नाम है दुनिया की एक जानी-मानी हस्ती और अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन.
हिलेरी ने जैसे ही ट्विटर पर अपना अकाउंट खोला, फ़ौरन ही उसकी पुष्टि हो गई और कुछ ही घंटों में हिलेरी के ट्विटर एकाउंट को फ़ॉलो करने वालों की तादाद एक लाख से ज़्यादा हो गई. अपने पहले ट्वीट में हिलेरी ने सबसे पहले ट्विटर बनाने वाले का शुक्रिया अदा किया.
उनके परिचय के बारे में जो जानकारी ट्विटर पर मौजूद है उसमें उन्होंने सबसे पहले ख़ुद को एक पत्नी, मां और वकील क़रार दिया है. इन सबके बाद उन्होंने सार्वजनिक जीवन में जिन ऊंचाइयों को छुआ उनका ज़िक्र है

bindujain
12-06-2013, 06:42 AM
हाथी के गोबर से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/bangkok-world-most-expensive-Black-Ivory-Coffee-Made-elephant-dung-9193.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:43 AM
हाथी के गोबर से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी


बैंकॉक. सुनने-पढने में ये बात कितनी ही अजीब क्यों न लगे पर है बिल्कुल सच कि इन दिनों हाथी के गोबर से भी कॉफी बनाई जा रही है. इससे से भी हैरतअंगे़ज बात यह है कि यह कॉफी दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है. हाथी के गोबर से बनी कॉफी को लोग न सिर्फ़ बहुत शौक से पी रहे हैं, बल्कि इसके एक प्याले के लिए 50 डॉलर यानी करीब 2,500 रुपये तक खर्च रहे हैं.
यह खास तरह की कॉफी बन रही है थाईलैंड में. चिआंग सेन के गोल्डन ट्राएंगल अभयारण्य में 20 हाथियों को इस काम के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इन सब को उत्तरी थाईलैंड से बचा कर यहां लाया गया है, जहां इनका शोषण हो रहा था. हर रोज चारे के साथ इन्हें कॉफी के फल भी खिलाए जाते हैं. लाल रंग के ये फल देखने में चैरी जैसे होते हैं और यही पक कर कॉफी बीन की शक्ल लेते हैं.
10 साल की मेहनत का परिणाम
इस अभयारण्य में ये फल अब पेड़ों पर नहीं, बल्कि हाथियों के पेट में पक रहे हैं. पक कर जब वे गोबर के साथ निकलते हैं तो उन्हें इकट्ठा कर के रोस्ट होने के लिए बैंकॉक भेजा जाता है. हाथियों के शरीर में कॉफी पकाने का यह अनोखा विचार आया कनाडा के ब्लेक डिनकिन को. ब्लेक का कहना है कि वह पिछले 10 साल से इस पर काम कर रहे हैं और अब चार लाख डॉलर खर्च करने के बाद उत्पादन शुरू हो पाया है.
नेचरल फर्मेन्टेशन टैंक है हाथी का पेट
ब्लेक डिनकिन ने बताया कि जब हाथी खाना पचाते हैं तो एंजाइम की प्रतिक्रिया के कारण प्रोटीन टूट जाते हैं. प्रोटीन कॉफी की कड़वाहट की एक वजह है. कम प्रोटीन यानी कम कड़वाहट वाली कॉफी.
उन्होंने बताया कि हाथी शाकाहारी होते हैं, इसलिए उनके पेट नेचरल फर्मेन्टेशन टैंक की तरह काम करते है और इस से कॉफी का फल बीज बन कर तैयार हो जाता है. ब्लेक ने इसे ब्लैक आइवरी कॉफी का नाम दिया है.

bindujain
12-06-2013, 06:44 AM
जुलाई से मिलेगी SMS के जरिए रेल टिकट बुकिंग सेवा

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/indian-railway-irctc-Rail-ticket-booking-service-via-SMS-start-july-9198.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:45 AM
जुलाई से मिलेगी sms के जरिए रेल टिकट बुकिंग सेवा

नई दिल्ली. जुलाई में आप एक एसएमएस भेज कर ट्रेन का टिकल बुक कर सकेंगे. भारत में बढ़ते मोबाइल फोन बाजार पर निगाह रख कर आईआरसीटीसी एक जुलाई से एसएमएस आधारित रेल टिकट बुकिंग शुरू करेगी और इसके लिए समर्पित एक नंबर की घोषणा जल्द की जाएगी. एक वरिष्ठ आईआरसीटीसी अधिकारी ने इस कदम को पूरी तरह पर्यावरणोन्मुखी बताते हुए कहा, मोबाइल आधारित बुकिंग कहीं से भी और किसी भी समय टिकट बुक करने की आसानी और सुविधा प्रदान करती है. किसी प्रिंटआउट की कोई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि टिकेटिंग संदेश को सफर के दौरान वैध माना जाएगा. इसके तहत लोगों को अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी और साथ ही अपने बैंक में रजिस्टर कराना होगा. बैंक धनराशि के भुगतान प्राधिकृत करने के लिए एमएमआईडी (मोबाइल मनी आइडेंटीफायर) और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जारी करेगा. अधिकारी ने बताया कि एसएमएस बुकिंग बहुत आसान है क्योंकि किसी यात्री को बस ट्रेन संख्या, गंतव्य, यात्रा तिथि, क्लास और नाम, उम्र, एवं लिंग जैसे यात्री विवरण अपने एसएमएस बॉक्स में टाइप करना है. उन्होंने बताया कि उसे ट्रांजैक्शन आईडी मिलेगा और उसके बाद वह एक दूसरे एसएमएस से भुगतान करेगा

bindujain
12-06-2013, 06:48 AM
करीबी मुकाबले में साइना ने दर्ज की जीत

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/india-%20hindi-Saina-Nehwal-Indaneshia-Open-Badminton-Super-Series-beaten-Lindaveni-Fanetri-9185.jpg


जकार्ता. गत चैम्पियन साइना नेहवाल इंडानेशिया ओपन बैडमिंटन सुपर सीरिज के पहले ही मुकाबले में इंडोनेशिया की लिंडावेनी फानेत्री के हाथों हारने से बाल बाल बची. दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी साइना को 14वीं रैंकिंग वाली फानेत्री ने साइना के लिए खतरे की घंटी बजा दी. साइना ने सवा घंटे तक चले पहले दौर के मैच में आखिरकार 21-17, 27-29, 21-13 से जीत दर्ज की.
अब उसका सामना जापान की सायाका तकाहाशी और थाईलैंड की पोर्नतिप पी के बीच कल होने वाले मैच के विजेता से होगा. दूसरी वरीयता प्राप्त साइना ने अच्छे स्मैश लगाए जबकि नेटप्ले में फानेत्री हावी रही. पहले गेम में फानेत्री 5-2 से आगे चल रही थी लेकिन जल्दी ही स्कोर 9-9 हो गया. इसके बाद साइना ने कुछ अच्छे स्मैश लगाए.

दूसरे गेम में फानेत्री ने 11-9 की बढ़त बना ली. स्कोर एक समय 15-15 भी हुआ लेकिन फानेत्री ने सही समय पर वापसी करके गेम जीत लिया. निर्णायक गेम में हालांकि साइना ने अपना दबदबा बनाया. दमखम के मामले में वह अपनी प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ी. मिश्रिम युगल में तरुण कोना और अश्विनी पोनप्पा की 29वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने 30वीं वरीयता प्राप्त प्रवीण जोर्डन और विता मारिसा को 21-18, 14-21, 25-23 से हराया. अब उनका सामना पोलैंड की सातवीं वरीयता प्राप्त राबर्ट एम और नादियेदा जेइबा की जोड़ी से होगा.

bindujain
12-06-2013, 06:50 AM
बॉलीवुड में सलमान और कैटरीना No.1
http://www.palpalindia.com/2013/06/11/Bollywood-Salman-khan-Katrina-top-form-9184.jpg
मुंबई. भले ही सलमान खान और कैटरीना कैफ के रिश्तों में दरार पड़ गई हो लेकिन बॉलावुड में टॉप पर इन दोनों का ही राज है. टाइम्स सेलेबेक्स वेबसाइट के सर्वे में सलमान खान और कैटरीना कैफ ने मार्च महीने में बॉलीवुड के सितारों में पहला पायदान हासिल किया है. टाइम सेलेबेक्स के सर्वेक्षण में सलमान ने शाहरूख, आमिर, अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार को कड़ी टक्कर देते हुए लगातार चौथी बार पहली पायदान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. सलमान को मार्च में किए सर्वे में 45 अंक मिले, जबकि शाहरूख 41 अंक के साथ दूसरे और अमिताभ 30 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 26 अंक से साथ सातवे नंबर पर हैं.

अभिनेत्रियों में कैटरीना ने प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर और बिपाशा बसु को कड़ी टक्कर देते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. कैटरीना को 40, प्रियंका को 35 और करीना को 32 अंक मिले हैं.

गौरतलब है कि टाइम्स सेलेबेक्स वेबसाइट बॉलीवुड के सितारों पर तैयार की गई अंक तालिका उनके फिल्मों की बॉक्स ऑफिस सफलता, उनके न्यूज में बने रहने, उनके द्वारा किए विज्ञापन और सोशल नेटवर्किंग साइट और इंटरनेट पर उनकी सक्रियता को देखकर तैयार की जाती है

bindujain
12-06-2013, 06:50 AM
भारत में धूम मचाएगी चाइना कार GWM

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/Biz-JWM-India-Cars-Shopping-Great-Wall-Motors-Maharashtra-9169.jpg

मुंबई. भारतीय बाजार में मशहूर चाइना की कार कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स (जीडब्ल्यूएम) हलचल मचाने के लिए तैयार है. जीडब्ल्यूएम भारत में अपने इम्*पोर्टेड वाहनों को उतारने के बजाय सीधे अपने वाहनों का निर्माण भारत में कर उसे बेचना चाहती है. इससे सबसे बड़ा फायदा वाहनों की कीमत को लेकर होगा. जिससे ग्राहक कम कीमत में ग्रेट वॉल मोटर्स की बेहतरीन एसयूवी पर फर्राटा भर सकेंगे.

जीडब्ल्यूएम कंपनी महाराष्ट्र के पुणे में कार प्लांट लगा रही है. ज्ञात हो कि ग्रेट वॉल मोटर्स दुनिया भर में अपने बेहतरीन एसयूवी व्*हीक्*लस के लिए जानी जाती है. कंपनी अपने वाहनों के विशाल रेंज में से सबसे पहले अपनी बेहतरीन एसयूवी हेवेल एच5 को भारत में लॉन्*च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी एसयूवी के अलावा अन्य कारों को भी पेश करेगी

bindujain
12-06-2013, 06:53 AM
बीमा सहित मिलेगा नोकिया मोबाइल

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/Insurance-including-get%20-Nokia-Mobile-9177.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:53 AM
बीमा सहित मिलेगा नोकिया मोबाइल


कोलकाता. नोकिया देश में पहली बार ऎसा मोबाइल फोन लेकर आ रही है जिसके साथ बीमा भी मिलेगा. यानी यदि फोन किसी कारण वश खो गया, चोरी हुआ या उसमें किसी तरह की खराबी आई तो कंपनी उपभोक्ताओं की इसकी भरपाई करेगी.

कंपनी ने मंगलवार को बाजार में अपने लूमिया सिरीज के नए स्मार्टफोन लूमिया 920, लूमिया 820 और लूमिया 720 फोन उतारे जाने के साथ बीमा सुविधा भी उपलब्ध कराने की जानकारी दी. नोकिया इंडिया के महाप्रबंधक (पूर्वी क्षेत्र) किसले कुमार ने बताया कि कई नई खूबियों से लैस ये मोबाइल सेट 32639 रूपए से लेकर 10499 रूपए तक की कीमत में उपलब्ध हैं। इनमें दिशा निर्देशक प्रणाली यानी जीपीएस के जरिए देश भर के प्रमुख अस्पतालों, बैंकों और उनकी शाखाओं, एटीएम केन्द्रों, बस और टैक्सी स्टैंड और प्रमुख माल के पते आसानी से हासिल किए जा सकते हैं.

किसले ने कहा कि स्मार्ट फोन की बिक्री के लिहाज से भारत दुनिया में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है. इसलिए उनकी कंपनी ने भारत में बीमा सुविधा के साथ अपने स्मार्ट फोन लाने की योजना पर अमल किया है. उन्होंने कहा कि यदि फोन खो जाता है चोरी हो जाता है या उसमें गारंटी अवधि के दौरान किसी भी तरह की खराबी आ जाती है तो कंपनी उपभोक्ताओं को फोन का पूरा पैसा वापिस देगी.

बीमा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नोकिया ने सामान्य बीमा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ करार किया है. ग्राहकों को बीमा सुविधा लेने के लिए फोन की कुल कीमत की महज 1.25 प्रतिशत राशि यानी 50 रूपए का वार्षिक प्रीमियम अदा करना होगा. बीमा सुविधा वाले यह फोन देशभर में नोकिया प्रायारिटी के शोरूम में बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.

bindujain
12-06-2013, 06:54 AM
पुरूषों को 43 साल की उम्र में आती है अक्ल

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/Scientist-Study-men-to-43-year-old-wisdom-comes-9158.jpg
लंदन . महिलाएं अक्सर पुरूषों पर बचकानेपन का आरोप लगाती रहती हैं लेकिन अब वैज्ञानिक अध्ययनों में यह बात सही साबित हो गयी है. ब्रिटेन में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि पुरूषों को 43 साल की उम्र में जाकर अक्ल आती है जबकि महिलाएं 11 साल पहले ही समझदार हो चुकी होती हैं. निकलोडियन यूके द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाएं 32 साल की उम्र में ही परिपक्व हो जाती हैं.

अध्ययन में प्रत्येक दस में से आठ महिलाओं का मानना था कि पुरूष कभी भी बचकानी हरकतें करना बंद नहीं करते और महिलाओं को तड़के उठकर फास्ट फूड खाना और वीडियो गेम खेलने की उनकी हरकतें सर्वाधिक बचकानी लगती हैं। द डेली एक्सप्रेस में यह खबर छपी है.

लड़ाई के बाद मौन धारण करना, ट्रैफिक लाइट पर गाड़ी दौड़ाना, खिचड़ी तक ठीक से नहीं पका पाना, भद्दे शब्दों पर खीं खीं करके हंसना. ये पुरूषों की कुछ ऐसी आदतें हैं जो महिलाओं की दृष्टि में पुरूषों के बचकानेपन को दर्शाती हैं. ऐसे पुरूष जिनकी मांए अभी तक भी उनके कपड़े धोती हैं और खाना पकाती हैं वे परिपवक्ता के चार्ट में सबसे नीचे हैं. अध्ययन में करीब 46 फीसदी महिलाएं ऐसे संबंध में रह चुकी थीं जहां उन्हें अपने साथी का ध्यान एक मां की तरह रखना पड़ता था.

bindujain
12-06-2013, 06:55 AM
मदीना में बनेगा हज यात्रियों के लिए शहर

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/INT-Medina-will-be-in-the-city-for-pilgrims-9123.jpg

रियाद. सऊदी अरब की सरकार ने फैसला किया है कि वह सारी दुनिया के मुसलमानों की पाक-नगरी मदीना के पास हज पर आने वालों के लिए एक पूरा शहर बनेगा.

सऊदी अखबार अल-इक्तिसादिया की साईट पर यह खबर छपी है. लगभग बीस लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल का यह शहर मदीना के पास हज के रास्ते पर ही बनाया जायेगा. यहाँ दो लाख तक हज-यात्री रह सकेंगे. शहर में रेलवे स्टेशन भी होगा और बस अड्डा भी, बहुत से होटल होंगे और अस्पताल भी होगा.

इस परियोजना में निजी निवेशक और सरकार मिलकर पैसा लगाएंगे. आशा की जाती है कि निर्माण कार्य शीघ्र ही आरम्भ हो जायेगा.

bindujain
12-06-2013, 06:56 AM
रणवीर अपनी मां नीतू सिंह के साथ फिल्मों में जल्द ही दिखेंगे

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/ENT-Ranbir-will-soon-appear-in-movies-with-his-mother-Neetu-Singh-9116.jpg

मुंबई. लगता हैं की कपूर खान दान के इकलौते चिराग रणबीर कपूर ने अब अपनी माँ नीतू सिंह के साथ पर्दे पर नजर आने की पूरी तैयारी कर ही ली हैं। जहाँ रणबीर नीतू सिंह के साथ अभिनव कश्यप की फिल्म में साथ दिखेंगे। वहीं सुनने में आया हैं कि दोनों विज्ञापन में भी साथ काम करेंगे।
इससे पहले माँ नीतू सिंह के साथ कलर्स स्क्रीन के 19 वें वार्षिक पुरस्कार सम्मेलन -2013 में डांस परफॉरमेंस देने के साथ ही रणबीर कपूर ने नीतू सिंह के साथ काम करने की इच्छा जाहिर कर दी थी। पापा ऋषि कपूर के साथ तो रणबीर कई बार पर्दा शेयर कर ही चुके हैं लेकिन माँ के साथ वे पहली बार नजर आयेंगे।
रणबीर कपूर और नीतू सिंह को एक साथ पर्दे पर देखने के लिए दर्शक कितने बैचेन हैं? इसका अंदाजा तो तभी लग गया था जब मदर्स डे पर एक वेब-साइट द्वारा करायी ऑनलाइन वोटिंग में नीतू और रणबीर को 82.26 प्रतिशत वोट मिले थे

bindujain
12-06-2013, 06:57 AM
मध्यप्रदेश में मेडिकल की 180 सीटें बढेंगी

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/MP-Medical-bound-be-an-increase-in-the-states-180-seats-9113.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:58 AM
मध्यप्रदेश में मेडिकल की 180 सीटें बढेंगी


भोपाल. प्रदेश के छह मेडिकल कॉलेजों में इस सत्र से एमबीबीएस की 180 सीटें बढ़ सकती हैं. इसके लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग को प्रस्ताव दिया है. जिसमें सभी मेडिकल कॉलेजों में 150 सीटें की जाना है. इस तरह प्रदेश के सभी 6 मेडिकल कालेजों में 180 सीटों की वृद्धि होगी. फिलहाल प्रदेश में एमबीबीएस की 720 सीटें हैं. नए प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद 900 सीटें हो जाएंगी. प्रदेश के सभी छह मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें की जानी है. इस लिहाज से रीवा मेडिकल कॉलेज और सागर मेडिकल कॉलेज को सबसे ज्यादा फायदा होगा. रीवा में एमबीबीएस की 60 सीटें हैं जिससे यहां 90 सीटों का इजाफा होगा. वहीं सागर मेडिकल कॉलेज में 100 सीटों को 150 किया जाएगा. वहीं बाकी के चार मेडिकल कॉलेज में 10-10 सीटें बढ़ाई जाएंगी. चिकित्सा शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. एनएम श्रीवास्तव ने बताया कि एमसीआई हर कॉलेज में 150 सीट करने जा रही है. इस पर बीओजी की बैठक में निर्णय होगा.

विभाजन के पूर्व मप्र के मेडिकल कॉलेजों में 150 सीटें ही मान्य थी. विभाजन बाद 10-10 सीटें छत्तीसगढ़ को दे दी गई. लिहाजा भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में सीटों की संख्या 140 हो गई. वहीं रीवा मेडिकल कॉलेज में 60 सीटों पर प्रवेश दिया जाने लगा. इसके बाद एमसीआई ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान एमसीआई को इन कॉलेजों में सीट बढ़ाने के लायक इंतजाम मिले. इसी आधार पर कॉलेजों की सीटें बढ़ाने की गुजारिश की गई थी. काउंसलिंग से पहले मंजूरी आई तो प्रदेश में इसी सत्र से एमबीबीएस की 900 सीटें हो जाएंगी.

कहां कितनी सीटें बढ़ेंगी

गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल 140 (+10)

एमजीएम कालेज इंदौर 140 (+10)

जीआर मेडिकल कॉलेज ग्वालियर 140 (+10)

एनएससीबी मेडिकल कॉलेज जबलपुर 140 (+10)

एसएस मेडिकल कॉलेज रीवा 060 (+90)

बुंदेलखंड मेडिकल कालेज सागर 100 (+50)

bindujain
12-06-2013, 06:59 AM
4 युवा इंजीनियर्स ने लाखों का पैकेज छोड़ बेच रहे जूस

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/MP-4-Young-Engineers-leave-the-package-sold-millions-juice-9101.jpg

bindujain
12-06-2013, 06:59 AM
4 युवा इंजीनियर्स ने लाखों का पैकेज छोड़ बेच रहे जूस


इंदौर. सक्सेस के पीछे मत भागो, काबिल बनो, सक्सेस खुद ब खुद आपके पीछे आएगी. थ्री इडियट मूवी में आमिर खान के इस डायलॉग को जिंदगी का फलसफा बना चुके शहर के 4 युवा इंजीनियर्स ने लाखों का पैकेज छोड़ आर्गेनिक जूस सेंटर से एंटरप्रेन्योरशिप की नींव रखी है.
उनकी मंजिल आर्गेनिक फूड को समाज में प्रचलित करने के साथ फूड बिजनेस में खुद को ब्रांड के रूप में स्टेबलिश करने की है. जॉब की भेड़चाल को तोड़कर इन इंजीनियर्स ने शहर के युवाओं के समक्ष मिसाल कायम की है.
रतनदीप सिद्धू, विवेक धनोतिया, तथागत बारूड़ व पलाश धनोतिया का मानना है जज्बे में बहुत ताकत है और सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता. इसी कारण उन्होंने घर से कोई फाइनेंशियल मदद नहीं ली.
चारों ने मिलकर एक साल प्लानिंग की और शालीमार टॉउनशिप में ऑर्गेनिक जूस सेंटर शुरू किया. इसमें उन्होंने 25 हजार रूपए का इन्वेस्टमेंट भी खुद के दम पर किया. चारों दोस्तों का कहना है जूस सेंटर हमारा उद्देश्य नहीं, लेकिन इसके माध्यम से कंज्यूमर बिहेवियर व सेटिस्फेक्शन समझ रहे हैं. उनका कहना है एंटरप्रेन्योर बनकर हमें फूड सेक्टर में काम करना है. आर्गेनिक फूड आम लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं.
एक रूपए का मुनाफा
कस्टमर बिहेवियर व थिंकिंग समझने के लिए जूस सेंटर की शुरूआत की. इस प्रैक्टिकल से समझ आया कि प्रोडक्ट की क्वालिटी कमजोर हो तो फ्री में भी खरीददार नहीं मिलता. हम शालीमार टॉउनशिप में मॉर्निग वॉकर्स के लिए रोज सुबह 6 से 9 बजे तक रोड साइड ज्यूस सेंटर लगाते हैं. इसमें एवरेज एक दिन में 80 गिलास जूस की बिक्री होती है. 10 रूपए के इस गिलास में 200 एमएल ज्यूस होता है, जिसकी टोटल कॉस्ट 9 रूपए होती है. इस तरह हर ग्लास पर हमें एक रूपए का मुनाफा होता है.
आर्गेनिक फूड का बिजनेस
रतनदीप कहते हैं हमारा उद्देश्य आर्गेनिक फूड को आम लोगों तक पहुंचाना है. इसके लिए 100 किमी एरिया में किसानों से मिलकर उन्हें आर्गेनिक खेती के लिए समझा रहे हैं. तथागत कहते हैं बिजनेस हमारे लिए सिर्फ पैसा कमाने का जरिया नहीं है, बल्कि शहर मिडिल क्लास लोगों तक आर्गेनिक फूड अवेलेबल कराना है.
इसके लिए हम सब्जियां व फ्रूट्स अवेलेबल कराने की प्लानिंग कर रहे हैं. सब्जी के ठेले वालों और किसानों की यूनिट बनाने पर काम कर रहे हैं. किसानों से जुड़े रहें इसके लिए फू्रट जूस से बिजनेस की शुरूआत की है. कुछ समय पहले आर्गेनिक गेहूँ भी शहर में लाए थे. अब वेजिटेबल और ग्रेन की बारी है.

क्या है आर्गेनिक खेती
आर्गेनिक खेती में आम तौर पर कीटनाशक, उर्वरक और एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग नहीं किया जाता.। साथ ही पशुओं को भी आर्गेनिक चारा खिलाया जाता है. अनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन में शोधकर्ताओं ने लिखा है कि ज्यादातर शोधों में यह नहीं बताया गया है कि ऐसे कौन से मानक हैं जिसके कारण आर्गेनिक फूड परंपरागत खाद्य पदार्थो की तुलना में दोगुना महंगा होता है. आर्गेनिक उत्पादों और पारंपरिक खाद्य पदार्थो में विटामिन की मात्रा को लेकर कोई अंतर नहीं होता। पौष्टिक तत्वों को लेकर दोनों में सिर्फ यह फर्क होता है कि आर्गेनिक उत्पादों में फास्फोरस ज्यादा होता है. उन्होंने आर्गेनिक और सामान्य दूध में प्रोटीन और वसा की मात्रा में भी अंतर नहीं पाया. शोधकर्ताओं ने पाया कि आर्गेनिक उत्पादों में सामान्य फल और सब्जी की तुलना में कीटनाशकों से दूषित होने की आशंका 30 प्रतिशत कम होती है. हालांकि सभी खाद्य पदार्थो में कीटनाशकों का स्तर स्वीकार्य सुरक्षा सीमा के भीतर आता है.
नाम- रतनदीप सिद्धू
उम्र- 21 वर्ष
डिग्री- बीई इन सिविल ब्रांच
कॉलेज- एमआईएसटी
जॉब ऑफर- इसरो से साइंटिस्ट के लिए
पैकेज- 10 लाख
गोल- नाम स्टेबलिश करना

नाम- तथागत बारूड़
उम्र- 22 वर्ष
डिग्री- बीई इन सिविल ब्रांच
कॉलेज- एनआईटी भोपाल
जॉब ऑफर- लार्सन एंड टर्बो से पैकेज- 7 लाख
गोल- आर्गेनिक फूड को बढ़ावा

नाम- विवेक धनोतिया
उम्र- 22 वर्ष
डिग्री- बीई इन इलेक्ट्रॉनिक्स
कॉलेज- वैष्णव कॉलेज
जॉब ऑफर- बैंक पीओ
पैकेज- 5 लाख
गोल- आर्गेनिक फूड के प्रति जागरूकता व खुद की पहचान

नाम- पलाश धनोतिया
उम्र-22 वर्ष
डिग्री- बीई इन कम्प्यूटर साइंस
कॉलेज- चमेलीदेवी इंस्टिट्यूट

bindujain
12-06-2013, 07:01 AM
http://www.palpalindia.com/2013/06/10/nat-rajnath-singh-rejects-lalkrishna-adwani-resignation-9047.jpg

bindujain
12-06-2013, 07:05 AM
टाटा मोटर्स उतारेगी नैनो की नई CNG कार

http://www.palpalindia.com/2013/06/07/Tata-Motors-to-launch-new-Nano-CNG-car-8783.jpg
नई दिल्ली. घटती बिक्री से परेशान टाटा मोटर्स जल्द ही नैनो का सीएनजी मॉडल लॉन्च करेगी. एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक 19 जून को टाटा नैनो का सीएनजी मॉडल बाजार में उतारा जाएगा. नैनो का सीएनजी मॉडल 32-35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा.
इसकी कीमत सामान्य मॉडल से 25000 रुपये से ज्यादा होगी. नैनो सीएनजी दुनिया की सबसे सस्ती सीएनजी गाड़ी होगी. टाटा मोटर्स नैनो की बिक्री बढ़ाने के लिए नया वेरिएंट ला रही है. शुरुआती 12000 महीने के मुकाबले अब हर महीने 1000 से कम नैनो बिक रही हैं.

bindujain
12-06-2013, 07:07 AM
ज्यादा लोगों ने इनकम टैक्स चुकाया

http://www.palpalindia.com/2013/06/08/BIZ-More-people-the-Income-tax-paid-8885.jpg

नई दिल्ली. चालू वित्त वर्ष मे अप्रैल-मई के दौरान 63, 252 करोड़ रुपये की सकल कर वसूली हुयी जो पिछले वर्ष की इसी अवधि मे 21.10 प्रतिशत अधिक है.गत वर्ष अप्रैल-मई के दौरान 52,231 करोड़ रुपये की दर वसूली हुयी थी.

सरकारी आंकडो के अनुसार पिछले दो माह के दौरान निगम कर के रुप मे 27,957 करोड़ रुपये का संग्रह किया गया जो पिछले वर्ष की तुलना मे 14.91 प्रतिशत अधिक है.इस अवधि मे व्यक्ति आयकर की वसूली 27,343 करोड़ से बढकर 34,805 करोड़ रुपये हो गयी.प्रत्यक्ष कर वसूली 6.44 प्रतिशत बढकर 37,596 करोड़ रुपये पहुंच गयी.

अप्रैल-मई के दौरान संपत्ति कर वसूली मे 86.67 प्रतिशत की बढोत्तरी हुयी.इस दौरान संपत्ति कर के रुप मे 28 करोड़ रुपये की वसूली हुयी जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 15 करोड़ रुपये थी

bindujain
12-06-2013, 07:08 AM
टोयोटा ने भारत से वापस बुलाईं 1100 कोरोला एल्टिस

कार

http://www.palpalindia.com/2013/05/27/biz-toyota-altis-car-faulty-driveshaft-taking-back-1100-cars-from-indian-market-7786.jpg

नई दिल्ली. जापान की प्रमुख कार कंपनी टोयोटा ने ड्राइवशाफ्ट में खराबी के कारण अपनी 1,100 कोरोला एल्टिस कारें वापस बुलाईं हैं. कंपनी की भारतीय शाखा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि उसने टोयोटा कोरोला एल्टिस डीजल को वापस बुलाने का अभियान शुरु किया है.
कंपनी ने कहा, यह अभियान तीन अगस्त 2012 से 14 फरवरी 2013 के बीच बनी कोरोला एल्टिस डीजल के लिए है. संपर्क करने पर टीकेएम के एक अधिकारी ने कहा कि इस अभियान से भारत में बेची गई उक्त मॉडल की 1,100 कारें प्रभावित होंगी.

bindujain
12-06-2013, 07:09 AM
9.8 फीसद बढ़ी होंडा की बिक्री

http://www.palpalindia.com/2013/06/01/Honda-Cars-India-Ltd-sedan-Amej-Car-Sale-Enhanced-8274.jpg

नई दिल्ली. होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने मई माह में कुल 11 हजार 342 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल के इसी माह की तुलना में 9.8 फीसद अधिक है. कंपनी द्वारा हाल में पेश सेडान अमेज कार को मिले जोरदार समर्थन की वजह से उसने एक महीने में सबसे अधिक बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है.

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में यह बताया कि पिछले साल के इसी माह में कंपनी ने 10,334 वाहन बेचे थे. मई में कंपनी की 3,202 सेडान सिटी कारें बिकीं, जबकि इसी माह उसकी 2,012 छोटी कार ब्रियो की बिक्री हुई. इस दौरान कंपनी ने प्रीमियम सेडान अकॉर्ड की कुल 24 कारें बेचीं.

इसके अलावा मई में कंपनी ने अपनी नई पेश कार अमेज की 6,036 इकाइयां बेचीं. इस माह में कंपनी ने बहुउद्देश्यीय वाहन सीआर-वी की 68 इकाइयां बेचीं. मई में कंपनी ने कुल 738 वाहनों का निर्यात किया.

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बिक्री एवं विपणन ज्ञानेश्वर सेन अपने भाषण में कहा कि हमने इस वित्त वर्ष की शुरुआत शानदार तरीके से की है और आगे भी ऐसी ही वृद्धि जारी रखने की उम्मीद करते हैं

bindujain
12-06-2013, 07:10 AM
अमूल पहुंच गया अमेरिका

http://www.palpalindia.com/2013/06/07/biz-amul-production-in-america-gcmmf-gm-r-s-sodhi-8769.jpg

अहमदाबाद. अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारिता दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने कहा है कि वह अगले 6-8 महीनों में अमेरिका में अपने कुछ डेयरी उत्पादों का निर्माण शुरू करेगी. इस पहल को भारत के सहकारिता क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी के अमेरिका में बाद में खुद की निर्माण संयंत्र की स्थापना करने के शुरुआती प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि अमूल (कैरा) जिला सहकारिता दुग्ध उत्पादक संघ (एडीसीएमपीयू) अमेरिका के न्यूजर्सी के निकट मौजूदा निर्माण संयंत्र के मालिक के साथ थर्ड पार्टी एग्रीमेंट के जरिये वहां कुछ डेयरी उत्पादों का उत्पादन शुरू करेगी.

उन्होंने कहा, उत्पादन के अगले छह से आठ महीने में शुरू होने की उम्मीद है और उसके बाद फेडरेशन वहां डेयरी उत्पादों का विपणन शुरू करेगा. एडीसीएमपीयू, फेडरेशन के निदेशक मंडल के 16 दुग्ध उत्पादक संघ में शामिल हैं.

जीसीएमएमएफ का मौजूदा समय में अमेरिका को होने वाला डेयरी उत्पादों का वार्षिक निर्यात करीब 35 करोड़ रुपये का है. फेडरेशन इस प्रमुख बाजार में अपनी बिक्री को चार गुना करना चाहता है

bindujain
12-06-2013, 07:11 AM
नोएडा में सोलर पावर प्लांट को हरी झंडी

http://www.palpalindia.com/2013/05/02/solar-power-plant-in-noyada-5518.jpg

bindujain
12-06-2013, 07:12 AM
नोएडा में सोलर पावर प्लांट को हरी झंडी


नोएडा. अब ग्रेटर नोएडा में भी सोलर पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन किया जाएगा. इस प्लांट से एक मेगावॉट की बिजली उत्पादित की जाएगी. इसे नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड को दिया जाएगा. इस प्लांट को 4.5 एकड़ जमीन में लगाया जाएगा. इसकी लागत लगभग 18 करोंड़ होगी. बुधवार को सेक्टर-6 नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में हुई एक बैठक में सीईओ रमा रमण ने इसे हरी झंडी दे दी.

गौरतलब है कि देश भर में बिजली उत्पादन के लिए फिलहाल सबसे ज्यादा निर्भरता कोयले पर ही है. इस वजह से कार्बन उत्सर्जन बहुत ज्यादा होता है जिससे ग्रीन हाउस गैस की बढ़ोतरी हो रही है. यही वजह है कि वैश्विक तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लिहाजा, अब ंअंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों पर निर्भरता को तेजी से बढ़ाया जा रहा है. इसी दिशा में नोएडा प्राधिकरण ने भी पहल की है. नोएडा प्राधिकरण ने तीन माह पहले ही नोएडा में भी सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन की योजना बनाई थी. इस पर काम चल रहा है. इसके साथ ही अब ग्रेटर नोएडा में भी इसे लगाए जाने की हरी झंडी मिल गई.

इस बारे में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रमा रमण ने बताया कि सोलर ऊर्जा जैसे स्रोतों पर निर्भरता बढ़ाने से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अहम कदम उठा सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए ग्रेटर नोएडा में 4.5 एकड़ जमीन पर 18 करोड़ की लागत से सोलर प्लांट लगाने का निर्णय किया गया है. इससे एक मेगावॉट का बिजली उत्पादन किया जाएगा, जिसे एनपीसीएल को दिया जाएगा. एनपीसीएल ही इस बिजली को वितरित करेगा.

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 तक एक हजार मेगावॉट सोलर ऊर्जा से बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. यह राज्य की सोलर ऊर्जा नीति के तहत किया जा रहा है. इसके लिए यूपी रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट फंड भी बनाया गया है. इसी क्रम में नोएडा में सोलर सिस्टम को लगाने को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है.

bindujain
12-06-2013, 07:13 AM
रॉयल एनफील्ड लाएगी 525-सीसी की बाइक

http://www.palpalindia.com/2013/05/02/Royal-Enfield-launch-525-cc-bikes-5484.jpg

नई दिल्ली. एनफील्ड के शौकिनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. रॉयल एनफील्ड बनाने वाली कंपनी ने आज मीडिया के समक्ष कहा है कि कंपनी ने आज कहा है कि इस वित्त वर्ष की अंत तक वे मार्केट में 525-सीसी इंजन क्षमता वाली बुलेट एनफील्ड उतारेगी. कांटिनेंटल-जीटी नाम के इस वैरिएंट की इंजन क्षमता 525-सीसी होगी. आयशर मोटर्स लिमिटेड के एमडी व सीईओ सिद्धार्थ लाल ने कहा इस बारे में बताया कि इस वित्त वर्ष के अंत तक इसे मार्केट में उतारा जाएगा.



चेन्नई के नजदीक ओडागराम में दूसरे संयंत्र से पहली मोटरसाइकिल के रोल-आउट के मौके पर एक सवाल के जवाब में लाल ने मीडिया को बताया कि हम ओडागराम स्थित दूसरे संयंत्र से ही 525-सीसी क्षमता वाली इस कांटिनेंटल जीटी बाइक की प्रोडक्शन के बारे में सोच रहे हैं.



वर्तमान में कंपनी देशभर में 11 स्टोर्स और 250 डीलर्स के जरिए बाइक की बिक्री कर रही है. कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), जापान व ब्रिटेन समेत 40 देशों में अपनी बाइक का निर्यात भी करती है. लाल ने इस दौरान बताया कि आयशर मोटर्स की शाखा रॉयल एनफील्ड फिलहाल बुलेट, क्लासिक और थंडरबर्ड मॉडल की बाइक की बिक्री कर रही है. इनकी क्षमता 350-500 सीसी है.



अभी रॉयल एनफील्ड देश में बुलेट की 350 से 500cc क्षमता वाली क्लासिक और थंडरबर्ड मॉडल की बिक्री करती है. कंपनी ने 50 एकड़ के ओडागराम प्लांट को तैयार करने में करीब 150 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इस प्लांट में शुरूआत में 1.50 लाख मोटरसाइकिलें तैयार की जाएंगी

bindujain
12-06-2013, 07:14 AM
सैमसंग ने लांच किया ग्लैक्सी Note-510

http://www.palpalindia.com/2013/05/03/samseng-galaxi-Note-510-5630.jpg

नई दिल्ली. भारतीय टैबलेट बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के मकसद से दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग ने 8 इंच का टैबलेट ग्लैक्सी नोट-510 पेश किया है. कंपनी का दावा है कि इस टैबलेट में मल्टीमीडिया की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी. सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स ने एक विज्ञप्ति में बताया की कि 3G युक्त टैबलेट एंड्रायड जेली बिन आपरेटिंग सिस्टम, 1.6 गीगाहट्र्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर व 2GB (रैम) से युक्त है. ग्लैक्सी नोट 510 की कीमत 30,900 है. इसमें 16GB मेमोरी है जिसे बढ़ाकर 64GB किया जा सकता है. बेहद ही स्लीम शानदार मॉडल वर्तमान में लोगों के आकर्षक का केन्द्र बना हुआ है। इसका साइज 8.5 एमएम है। वर्तमान में आकर्षक हैंड सैट आकाश टेलीकॉम पर उपलब्ध है

bindujain
12-06-2013, 07:19 AM
बोलते ही टाइप हो जाएगा मेल

http://www.palpalindia.com/2013/06/05/south-korian-company-samsung-launch-gailaxy-tab-3-models-Speaking--type-mail-8616.jpg

bindujain
12-06-2013, 07:21 AM
हवा से चला बाइक का इंजन, लोग हुए हैरान!

http://www.palpalindia.com/2013/05/12/Polytechnique-Gasoline-Engine-Pressure-Brake-engine-driving-the-bike-from-the-air-6524.jpg

bindujain
12-06-2013, 07:22 AM
हवा से चला बाइक का इंजन, लोग हुए हैरान!

बागपत(उत्तर प्रदेश). इंसान के हौंसले बुलंद हो तो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता. इसलिए अगर इंसान में कुछ करने का हौंसला है तो वह बड़ी-से-बड़ी मुश्किल को भी आसानी से हल कर सकता है. ऐसा ही कारनामा उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में रहने वाले मोहित ने कर दिखाया. मोहित जिले के कुराली स्थित शांति पॉलीटेक्निक में (मैकेनिक आटोमोबाइल ट्रेड) अंतिम वर्ष का छात्र है. उसने बाइक के पेट्रोल इंजन को हवा से चलाकर सब को हैरान कर दिया. उसने ऐसा पहले चार बार किया लेकिन चारों बार ही उसे असफलता का सामना करना पड़ा. छात्र के इस प्रशिक्षण से उसके कॉलेज प्रशासन भी बहुत खुश हैं. मोहित ने यामहा बाइक के स्ट्रोक इंजन को हवा से चलाकर लोगों को आश्*चर्यचकित कर दिया. मोहित के अनुसार दो वर्ष पूर्व कॉलेज जाते समय उसने एक ट्रक के प्रेशर ब्रेक से ओवर होने पर हवा निकलने की आवाज सुनीं थी. इसके बाद उसने प्रेशर ब्रेक के सिद्धांत पर हवा से चलने वाले इंजन की कल्पना की. अपनी कल्पना को अंजाम देने के लिए उसने कबाड़ी से चार हजार रुपए एक यामाहा बाइक का टू-स्ट्रोक इंजन खरीदा. इसके बाद वह हवा से चलने वाले इंजन को बनाने में जुट गया। इसमें उसने कॉलेज अध्यापकों से भी सलाह ली। वह चार बार अपनी खोज में असफल रहा, लेकिन हिम्मत नहीं हारी. एक माह पूर्व वह पांचवीं बार अपनी सोच को हकीकत में बदलने में कामयाब हो गया. मोहित के अनुसार उसने बाइक के इंजन में कुछ बदलाव कर प्लग के स्थान पर वाल्व लगाए. हवा को कंप्रेशर के जरिए एक सिंलडर में हाइ प्रेशर पर जमा किया. हाइ प्रेशर हवा को पाइप के माध्यम से इंजन में पहुंचाया. इससे इंजन चल पड़ा. मोहित ने बताया कि इंजन की क्षमता पेट्रोल से चलने वाले इंजन के बराबर है और आरपीएम (राउंड पर मिनट) भी पूरे हैं. नई खोज को देखने वाले लोग दंग रह गए। मोहित ने बताया कि प्रयोग में 18 हजार रुपए का खर्चा आया है. इसे उसने अपनी पॉकेट मनी से जमा किया था.

bindujain
12-06-2013, 07:25 AM
जर्मनी में बांध टूटा, 23 हज़ार विस्थापित

http://www.palpalindia.com/2013/06/11/germany-east-Magdeberg-city-Heightened-built-dam-break-flood-Elbe-river-submerged-water-23-thousand-displaced-9191.jpg

bindujain
12-06-2013, 07:27 AM
परीक्षा में नकल रोकने छात्राओं के ब्रा पहनने पर रोक

http://www.palpalindia.com/2013/06/09/int-china-national-entrance-exam-bra-banned-to-avoid-cheating-8961.jpg

बीजिंग. चीन में नेशनल एंट्रेंस एग्जाम में छात्राओं को नकल से रोकने के लिए उनके मैटल क्लिप लगी ब्रा पहनने पर रोक लगाने पर विवाद खड़ा हो गया है. सरकारी मीडिया ने इसके समर्थन में आते हुए कहा है कि नकल रोकने के इस तरीके का गलत प्रचार किया जा रहा है.
चीन में शुक्रवार और शनिवार को 90 लाख से ज्यादा हाई स्कूल के स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी. यह चीन का नेशनल कॉलेज एंट्रेस एग्जाम था जिसे गाओकाओ नाम से भी जाना जाता है. यह एग्जाम पास करने के बाद ही चीन की यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में हाई स्कूल के छात्रों को प्रवेश मिल पाता है.
हर साल इस एग्जाम पर मीडिया की नजर बनी रहती है. क्योंकि इस एग्जाम में नकल के लिए छात्र अलहदा तरीके ढूंढ निकालते हैं और उन्हें रोकने के लिए अधिकारी भी अजीबोगरीब नियम बनाते रहते हैं.
इस साल पूर्वोत्तर जिलिन प्रांत में छात्राओं को मेटल क्लिप लगी ब्रा पहनने पर भी रोक लगा दी गई थी. उन्हें मेटल डिटेक्टर से गुजारा जा रहा था. और अगर यह बीप-बीप की आवाज करता था तो उनसे ब्रा उतारने को कहा जा रहा था.
सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एग्जाम से पहले छात्राओं को ब्रा की बजाए अंडरशर्ट पहनने की सलाह दी थी. जिससे उन्हें परीक्षा हॉल में जाने में परेशानी का सामना न करना पड़े

bindujain
12-06-2013, 07:31 AM
नर्मदा की पवित्रता बनाए रखने जागरुकता नौकायन

http://www.palpalindia.com/2013/06/09/Jabalpur-Narmada-Purity-Awareness-Yachting-message-Umagat-8962.jpg
जबलपुर. पतित पावनी माँ नर्मदा की शुद्धता के लिए नगर में सक्रिय हिंदु सेवा परिषद के तत्वावधान में आज महामण्डलेश्वर डॉ.श्याम दास स्वामी अखिलेश्वानंद गिरी, डॉ. मुकुन्ददास, पं. ओंकार दुबे द्वारा नर्मदा पूजन के साथ 13 नावों से जागरुकता नौकायन किया गया. इस मौके पर सेवा परिषद् के सौरभ जैन, अतुल बासवानी, नितिन, जितेन्द्र, भरत सोनकर, प्रकाश दुबे, सुरेन्द्र गुप्ता की पहल पर रक्त दान का भी महा संकल्प लिया गया. हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में साधू संतों ने नौकायन के दौरान संदेश दिया की नर्मदा यदि शुद्ध रहेगी तो हमारा जीवन बचा रहेगा

dipu
12-06-2013, 04:14 PM
रॉयल एनफील्ड लाएगी 525-सीसी की बाइक

http://www.palpalindia.com/2013/05/02/Royal-Enfield-launch-525-cc-bikes-5484.jpg

नई दिल्ली. एनफील्ड के शौकिनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. रॉयल एनफील्ड बनाने वाली कंपनी ने आज मीडिया के समक्ष कहा है कि कंपनी ने आज कहा है कि इस वित्त वर्ष की अंत तक वे मार्केट में 525-सीसी इंजन क्षमता वाली बुलेट एनफील्ड उतारेगी. कांटिनेंटल-जीटी नाम के इस वैरिएंट की इंजन क्षमता 525-सीसी होगी. आयशर मोटर्स लिमिटेड के एमडी व सीईओ सिद्धार्थ लाल ने कहा इस बारे में बताया कि इस वित्त वर्ष के अंत तक इसे मार्केट में उतारा जाएगा.



चेन्नई के नजदीक ओडागराम में दूसरे संयंत्र से पहली मोटरसाइकिल के रोल-आउट के मौके पर एक सवाल के जवाब में लाल ने मीडिया को बताया कि हम ओडागराम स्थित दूसरे संयंत्र से ही 525-सीसी क्षमता वाली इस कांटिनेंटल जीटी बाइक की प्रोडक्शन के बारे में सोच रहे हैं.



वर्तमान में कंपनी देशभर में 11 स्टोर्स और 250 डीलर्स के जरिए बाइक की बिक्री कर रही है. कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), जापान व ब्रिटेन समेत 40 देशों में अपनी बाइक का निर्यात भी करती है. लाल ने इस दौरान बताया कि आयशर मोटर्स की शाखा रॉयल एनफील्ड फिलहाल बुलेट, क्लासिक और थंडरबर्ड मॉडल की बाइक की बिक्री कर रही है. इनकी क्षमता 350-500 सीसी है.



अभी रॉयल एनफील्ड देश में बुलेट की 350 से 500cc क्षमता वाली क्लासिक और थंडरबर्ड मॉडल की बिक्री करती है. कंपनी ने 50 एकड़ के ओडागराम प्लांट को तैयार करने में करीब 150 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इस प्लांट में शुरूआत में 1.50 लाख मोटरसाइकिलें तैयार की जाएंगी

HMMMMMMMMM NICE NEWS :banalama:

bindujain
12-06-2013, 09:57 PM
तेंदुलकर बने यूएई के ट्रेवल पोर्टल के ब्रांड एंबेसडर

दुबई, 12 जून महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को संयुक्त अरब अमीरात :यूएई: की ट्रैवल वेबसाइट मुसाफिर डाट काम का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है ।

कंपनी ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में कहा,‘‘ इस महान बल्लेबाज के खेल के प्रति समर्पण ईमानदारी और प्रेरणादायक विकास को देखते हुए उन्हें कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनने का फैसला किया गया है । ’’ तेंदुलकर के साथ कंपनी की इस साझेदारी में वैश्विक अभियान, प्रिंट रेडियो टेलीविजन और आउट डोर मीडिया का करार शामिल है ।

bindujain
12-06-2013, 10:03 PM
माधुरी को लेकर रेमो बनाएंगे फिल्म!

http://znn.india.com/hindi/upload/2013/6/12/madhuri-630.jpg

मुंबई: कोरियोग्राफर से डायरेक्टर बने रेमो डी’सूजा अभिनेत्री माधूरी दीक्षित के साथ एक फिल्म बनाना चाहते हैं, जो मशहूर फिल्म निर्माता वी. शांताराम की फिल्म ‘नवरंग’ और ‘झनक झनक पायल बाजे’ पर आधारित होगी।

रेमो ने कहा कि मैं एक फिल्म पर काम कर रहा हूं, जो मैं माधुरी के साथ बनाना चाहता हूं। यह ‘नवरंग’ और ‘झनक झनक पायल बाजे’ फिल्मों पर आधारित एक संगीतमय फिल्म होगी। रेमो और माधुरी डांस रिएलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के पिछले तीन सीजन से जज के रूप में एक साथ दिखते रहे हैं।

रेमो ने कहा कि मैं सिर्फ उनके लिए यह फिल्म लिख रहा हूं। उम्मीद है कि फिल्म की कहानी पूरी कर मैं जल्द ही इस पर काम शुरू करूंगा। वह जानती हैं, जिस दिन मैंने स्क्रिप्ट पूरी कर ली, मैं इस पर उनसे औपचारिक रूप से बात करूंगा और मुझे उम्मीद है वह इसके लिए मान जाएंगी। (एजेंसी)

bindujain
13-06-2013, 08:22 AM
बीएसएनएल ने बंद की 160 साल पुरानी टेलीग्राम सर्विस


http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.businessbhaskar.com/2013/06/12/2780_telegrams_india_reuters.jpg


स्मार्ट फोन, ईमेल और एसएमएस ने बुधवार को टेलीग्राम सेवा को किनारे कर दिया था और अब बीएसएनएल ने 160 साल से चली आ रही इस टेलीग्राम सेवा को 15 जुलाई से बंद करने का फैसला किया है।

एक समय में तेजी से और आवश्यक संचार के लिए मुख्य स्रोत मानी जाने वाली इस सेवा ने देशभर में कई लोगों के लिए खुशी और गम के समाचार पहुंचाए हैं। लेकिन नई तकनीक के आगमन और संचार के नये साधनों से टेलीग्राम खुद को किनारे पा रहा है। भारत संचार निगम लिमिटेड के (टेलीग्राफ सेवाओं के) वरिष्ठ महाप्रबंधक शमीम अख्तर की ओर से नई दिल्ली स्थित कारपोरेट कार्यालय से जारी किए सर्कुलर के मुताबिक टेलीग्राफ सेवाएं 15 जुलाई, 2013 से बंद कर दी जाएगी।

यह सकरुलर विभिन्न दूरसंचार जिलों और सर्किल कार्यालयों को भेजा गया और इसमें कहा गया है कि टेलीग्राम सेवाएं 15 जुलाई से बंद हो जाएंगी। इसके फलस्वरूप बीएसएनएल प्रबंधन के अंतर्गत आने वाले सभी टेलीग्राफ कार्यालय 15 जुलाई से टेलीग्राम की बुकिंग बंद कर देंगे। सर्कुलर में कहा गया है कि दूरसंचार कार्यालय बुकिंग की तिथि से केवल छह महीने तक लॉग बुक, सेवा संदेश, आपूर्ति स्लिप को रखना होगा।

बीएसएनएल दिल्ली के सूत्रों ने बताया कि हमने सरकार से इस सेवा की मदद के लिये कहा था क्योंकि व्यवसायिक रूप से यह चलाने योग्य नहीं रही। इस पर सरकार ने कहा कि बीएसएनएल बोर्ड को इस पर फैसला करना चाहिए। हमने डाक विभाग से विचार विमर्श के बाद इस सेवा को बंद करने का फैसला किया।

bindujain
13-06-2013, 08:23 AM
24 कैरेट सोने की व्हीलचेयर, इंग्लैंड की शाही बग्घी से प्रेरित है
डिजाइन
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/11/8315_0764_0000.jpg

लंदन। लेडी गागा हमेशा ही कुछ अलग करती हैं और उन्होंने अपनी क्रिएटिविटी दिखाई है व्हीलचेयर में। एक साधारण-सी व्हीलचेयर को गागा ने फैशन एक्सेसरीज का रूप देते हुए इसे 24 कैरेट सोने से बनवाया है। दरअसल, गागा की हाल ही में हिप की सर्जरी हुई है, जिसके बाद डॉक्टर्स ने उन्हें ज्यादा मूवमेंट की आजादी नहीं दी है। ऐसे में उन्हें व्हीलचेयर का ही सहारा लेना पड़ा।



गागा ने इस व्हीलयेचर को नया रूप देने की सोची और यह सोने की व्हीलचेयर खासतौर पर डिजाइन करवाई। इसे लग्जरी ब्रांड मोरडेकाई से तैयार करवाई है। इस व्हीलचेयर को गागा ने एमा नाम दिया है। इसका डिजाइन इंग्लैंड की शाही बग्घी से प्रेरित है, जिसमें उसी की तरह गोल्ड प्लेटेड ब्रेक और लेग रेस्ट बनवाया गया है

bindujain
13-06-2013, 08:25 AM
7.25 करोड़ रुपये की कार, 100 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 3 सेकंड

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/636x303/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/10/8277_4967_1.jpg

मैकलॉरेन ने अपने हायब्रिड कार P1 की कीमत और परफोर्मेंस डिटेल्स जारी कर दी है. इलेक्ट्रॉनिक और पेट्रोल इंजन वाली इस कार की कीमत सिर्फ 7.25 करोड़ रुपये है.

बैटरी वाली कार का मतलब यह नहीं है कि सड़क पर यह धुक-धुक कर चलेगी! 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड यह कार मात्र 3 सेकंड में पकड़ लेगी. इस कार में 3.8 लीटर का V8 इंजन लगा हुआ है. साथ ही दो टर्बो और एक बैटरी पैक भी है.

कार को कुछ खास बनाए रखने के लिए इस मॉडल की सिर्फ 375 कारें ही बनाई जा रही हैं. हालांकि कंपनी ने इसके होने वाले मालिकों को अपने पसंद के हिसाब से इंटीरियर, फैब्रिक, स्टोरेज, सीट, लेग स्पेश डिजायन करवाने की छूट दे रखी है

bindujain
13-06-2013, 08:27 AM
ये है सैकड़ों साल पुरानी कालीन, कीमत 216 करोड़ से भी ज्यादा

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/08/2116_carpet.jpg

शौक़ एक ऐसी चीज़ है जिसकी सीमा को नापना मुश्किल है और अगर जेब भारी हो तो फिर कौन रोके. एक क़ालीन पर भी अरब रुपए वारे जा सकते हैं.

सत्रहवीं शताब्दी के एक ईरानी क़ालीन को ऐसा ही एक क़द्रदान मिला जिसने इसे 3 करोड़ 80 लाख डॉलर यानी तक़रीबन 216 करोड़ रुपये में ख़रीदा है.

वॉशिंग्टन डी सी स्थित कॉरकॉरन गैलरी ऑफ़ आर्ट द्वारा नीलाम किए गए इस बेशक़ीमती क़ालीन को एक अनाम ख़रीददार ने ये बोली लगाकर ख़रीदा जो पिछली नीलामी में लगाई गई बोली से तीन गुना ज़्यादा है.

10 मिनट तक चली नीलामी की ये प्रक्रिया आख़िरकार एक गुमनाम टेलीफ़ोन कॉलर के नाम रही.

लाल रंग का ये क़ालीन ‘वेस’ तकनीक से बना एक दुर्लभ क़ालीन है और नीलामकर्ता म्यूज़ियम नीलामी के नतीजे को लेकर काफ़ी उत्साहित है.

अमरीकी उद्योगपति औऱ मोन्टाना के सीनेटर विलियम ए. क्लार्क द्वारा यह क़ालीन कॉरकॉरन गैलरी ऑफ़ आर्ट को 1926 में दान किया गया था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

bindujain
13-06-2013, 08:29 AM
3.5 करोड़ की घड़ी: जिसे पहनेंगे रफेल नडाल

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/08/3997_9986_watchrafal.jpg

रिचर्ड मिल ने हाल ही में एक खास लग्जरी घड़ी टेनिस स्टार रफेल नडाल के लिए तैयार की है। यह लग्जरी वॉच जहां पहनने में बहुत हल्की है, वहीं इसका आकार काफी बड़ा है।

इस घड़ी का वजन19 ग्राम है, जिसमें वेल्क्रो स्ट्रैप भी शामिल है। वॉच मूवमेंट में एलआईटीएल आर का प्रयोग किया गया है। यह एक खास लीथियम है जिसमें एल्युमीनियम, कॉपर, मैग्नीसियम और जिर्कोनियम है और इसका प्रयोग फार्मूला 1 कारों, एयरबस ए380, हेलीकॉप्टर, विभिन्न रॉकेट और सेटेलाइट में किया जाता है

bindujain
13-06-2013, 08:30 AM
अमेरिका का यह सबसे महंगा बंगला, 1046 करोड़ रु. में बिकेगा
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/05/22/5446_b00000.jpg
अमेरिका के कनेक्टिकट में ग्रीनविच के पास बने कॉपर बीच फॉर्म की नीलामी हो रही है। इसे 1046 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। इतनी अधिक कीमत के कारण यह बंगला अमेरिका में नीलाम होने वाले सबसे महंगे बंगलों में की सूची में पहले नंबर पर आ गया है

bindujain
13-06-2013, 08:31 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/05/22/5462_b2.jpg
ग्रीनविच न्यूयॉर्क से45 मिनट की दूरी पर स्थित है। यहां प्रॉपर्टी की कीमत पूरे देश में सबसे अधिक है। टोनी फेयरफील्ड काउंटी इन्क्लेव में दुनिया के आठ सबसे अमीर अरबपति व्यवसायी रहते हैं। फ्रेंच स्टाइल का कॉपर बीच फार्म 13,219 वर्ग फीट जगह में बना है, जिसमें 12 बेडरूम हैं

bindujain
13-06-2013, 08:32 AM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/05/22/5463_b1.jpg

बेसमेंट में स्टाफ क्वार्टर बने हुए हैं। कॉपर बीच हाउस का निर्माण 1896 में हुआ था। यूएस स्टील बनाने में एंड्रू कार्नेगी की मदद करने वाले जॉर्ज लाउडर के बेटे हैरिएट लाउडर ने 1904 में इसे खरीदा।75 सालों से अधिक समय तक इसमें रहने के बाद उन्होंने इसे लकड़ी के बड़े व्यवसायी और बंगले के मौजूदा मालिक जॉन रूडी को बेच दिया।

bindujain
13-06-2013, 03:46 PM
बॉलीवुड में सेलेब्रिटीज के अफेयर, शादी और प्रेग्नेंट होने की खबरें हमेशा ही गॉसिप का हॉट टॉपिक रहती हैं।

भले ही समाज के अन्य तबकों में महिलाओं का शादी से पहले गर्भवती होना ग़लत दृष्टि से देखा जाता हो, लेकिन लाखों दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड/हॉलीवुड सेलेब्रिटीज पर इसका कोई खास फर्क नहीं पड़ता।

जिया खान भी सूरज पंचोली से रिलेशनशिप में रहने के दौरान प्रेग्नेंट हो गई थीं।उनके सुसाइड नोट से यह बात सामने आई है कि उन्होंने एबॉर्शन भी कराया था।

bindujain
13-06-2013, 03:46 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/13/4719_ddd.jpg

bindujain
13-06-2013, 03:46 PM
श्रीदेवी - बॉलीवुड की चुलबुली अभिनेत्री श्रीदेवी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वे अपनी शादी से पहले ही गर्भवती हो चुकी थीं। मीडिया की खबरों के अनुसार जब श्रीदेवी की शादी फिल्म निर्माता बोनी कपूर से हुई, उस दौरान वह सात महीने की गर्भवती थीं। दोनों ने सन् 1996 में शादी की। बताया जाता है कि शादी के कुछ महीने बाद ही श्रीदेवी ने जाह्नवी को जन्म दिया। ऐसा भी कहा जाता है कि गर्भवती होने के कारण ही बोनी ने श्रीदेवी से शादी की थी।

bindujain
13-06-2013, 03:47 PM
कोंकणा सेन शर्मा- फिल्म निर्माता अपर्णा सेन की बेटी कोंकणा सेन का अभिनेता रणवीर श्योरी से काफी लंबे समय तक अफेयर रहा। 3 सितंबर 2010 को दोनों ने एक प्राइवेट सेरेमनी में शादी की। मार्च 2011 में कोंकणा ने बच्चे को जन्म दिया। शादी के कुछ समय बाद ही कोंकणा ने इसका खुलासा किया था कि वह गर्भवती हैं। समय से पहले बच्चे को जन्म देने की बात मीडिया में चर्चा का विषय बनी। खबरों के अनुसार कोंकणा और रणवीर फिलहाल अलग रह रहे हैं।

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/13/4418_5748_son-2.jpg

bindujain
13-06-2013, 03:50 PM
दुनिया के सबसे साफ पानी वाली झील की तस्वीरें पहली बार दुनिया के सामने आई हैं। न्यूजीलैंड के साउथ आईलैंड की ब्लू लेक का पानी इतना साफ है कि इसमें 80 मीटर दूर तक देखा जा सकता है। यह तस्वीरें प्रोजेक्ट प्रेशर और न्यूजीलैंड के संरक्षण और पर्यटन विभाग की मदद से ली गई हैं। इस झील का पानी आमतौर पर साल भर साफ रहता है।

इस झील का पानी डिस्टिल्ड वॉटर से भी साफ है क्योंकि डिस्टिल्ड वॉटर में भी सिर्फ 76 मीटर तक ही देखा जा सकता है

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/12/4924_11.jpg

khalid
13-06-2013, 04:42 PM
मस्त खबरे हैँ रोज भाई अच्छा सुत्र का निर्माण किया आप ने बिन्दु जी

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/12/4924_11.jpg[/QUOTE]

bindujain
13-06-2013, 10:08 PM
गुडबॉय टेलीग्राम, अलविदा म्यूजिक व*र्ल्ड

http://images.jagran.com/images/13_06_2013-13mworldlc2.jpg

कोलकाता [जागरण ब्यूरो]। हर चीज के दो पहलू होते हैं। अच्छा और बुरा। प्रौद्योगिकी भी इस मामले में अपवाद नहीं है। इसके इन दो पहलुओं की वजह से कोलकाता दो चीजों से महरुम होने वाला है। पहला विरासती टेलीग्राम और दूसरा समकालीन म्यूजिक व*र्ल्ड।

163 साल पुराना संदेशवाहक टेलीग्राम कोलकाता में मृत्यु शैय्या पर है और 15 जुलाई को दम तोड़ देगा। भारत संचार निगम लिमिटेड [बीएसएनएल] के नई दिल्ली स्थित कार्पोरेट आफिस से वरिष्ठ महाप्रबंधक [टेलीग्राफ सेवा] शमीम अख्तर की तरफ से इस सेवा को बंद करने के लिए सर्कुलर जारी हो चुका है। सुर्कलर में 15 जुलाई तक टेलीग्राम के लिए होने वाली बुकिंग से सिर्फ अगले 6 महीने तक बुकलॉग्स, सर्विस मैसेजेस और डिलीवरी स्लिप का रिकार्ड रखने को कहा गया है। शिकायतें, प्रेस रिपोर्ट और ग्राहक मंचों के अन्य संदेशों को एक साल तक रखा जाएगा। एसएमएस और ईमेल के युग में टेलीग्राम ने आखिरकार अपनी प्रासंगिकता और उपयोगिता खो दी। हालांकि एक समय वो भी था, जब टेलीग्राम संदेश भेजने का सबसे प्रचलित जरिया था। 1980 का दशक वो सुनहरा युग था जब अकेले दिल्ली मेन आफिस के जरिए एक दिन में 1,00,000 टेलीग्रम भेजे और रिसीव किए जाते थे। आज देशभर में महज 1,00,000 टेलीग्राम भेजे और रिसीव होते हैं। भारत में टेलीग्राम सेवा की शुरुआत कोलकाता में 1850 में हुई थी। कोलकाता से डामयंड हार्बर के बीच टेलीग्राम लाइन शुरू की गई।

टेलीग्राम को जहां प्रौद्योगिकी के सकारात्मक पहलू की वजह से अपना वजूद खोना पड़ रहा है, वहीं पार्क स्ट्रीट स्थित लैंडमार्क म्यूजिक व*र्ल्ड इसके नकारात्मक पहलू का शिकार हुआ है। देश का यह मशहूर म्यूजिक रिटेल चेन भी 30 जून को दम तोड़ देगा। म्यूजिक पाइरेसी की वजह से यह काफी समय से नुकसान में चल रहा है। 2011-12 में इसे 25 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। अंतत: संजीव आरपी गोयनका गु्रप ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया है। साउथ सिटी मॉल और सिलीगुड़ी में स्थित म्यूजिक व*र्ल्ड को भी बंद कर दिया जाएगा। पार्क स्ट्रीट यूनिट में कार्यरत 30 कर्मियों को गु्रप के अन्य फर्मों में लगाया जाएगा। म्यूजिक व*र्ल्ड की स्थापना ऐसे समय हुई थी जब इंटरनेट से संगीत डाउनलोड करने का चलन शुरू नहीं हुआ था और पाइरेसी भी इस हद तक नहीं थी। संजीव आरपी गोयनका गु्रप के कार्पोरेट हेड, मार्केटिंग संजय गुप्ता ने कहा कि म्यूजिक व*र्ल्ड पिछले 16 वर्षों से देश का प्रमुख म्यूजिक एवं होम वीडियो रिटेल चेन रहा है। संगीत के डिजिटाइजेशन एवं इंटरनेट से डाउनलोड करने की बढ़ती प्रवृत्ति ने इस बिजनेस मॉडल को प्रभावित किया है जिसके कारण हमें इस कारोबार से निकलने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है

bindujain
13-06-2013, 10:11 PM
भारतीयों के दिल पर छा गई लियोन

http://images.jagran.com/images/090812LEON9AUG.jpg

भारतीय मूल की कनाडाई पोर्न अभिनेत्री सनी लियोन ने अपनी मुस्कान से भारतीयों के दिल को जीत लिया है। कोलकाता व अन्य भारत के शहरों में आजकल वो अपनी फिल्म जिस्म 2 के प्रमोशन के लिए घूम रही हैं

bindujain
13-06-2013, 10:19 PM
160 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा होगी बंद

http://usimages.punjabkesari.in/admincontrol/all_multimedia/2013_6image_15_23_363754456ogo8-ll.jpg
आज स्मार्टफोन, ईमेल और एसएमएस आदि आधुनिक संचार के माध्यमों के प्रचलन ने सादगीपूर्ण टेलीग्राम को कहीं पीछे छोड़ दिया है। इसी के चलते भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपनी 160 वर्ष पुरानी तार (टेलीग्राम) सेवा को 15 जुलाई से बंद करने का निर्णय लिया है।

कभी इसी संचार सेवा के माध्यम से लोगों को कई खुशी व दुख की खबरें प्राप्त होती थीं। लेकिन नई तकनीक व नए संचार के माध्यमों के चलते तार सेवा को बाहर का रास्ता देखना पड़ रहा है।

बीएसएनएल के वरिष्ठ महाप्रबंधक शमीन अख्तर ने निर्देश जारी कर दिया है कि 15 जुलाई, 2013 से तार सेवा को बंद कर दिया जाएगा। बीएसएनएल ने कहा कि तार सेवा के कर्मियों को कंपनी द्वारा दी जा रही अन्य सेवाओं में नियुक्त कर दिया जाएगा।
दो महीने पहले बीएसएनएल ने विदेश में दी जा रही तार सेवा को भी बंद कर दिया था

rajnish manga
14-06-2013, 12:03 AM
160 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा होगी बंद

http://usimages.punjabkesari.in/admincontrol/all_multimedia/2013_6image_15_23_363754456ogo8-ll.jpg
आज स्मार्टफोन, ईमेल और एसएमएस आदि आधुनिक संचार के माध्यमों के प्रचलन ने सादगीपूर्ण टेलीग्राम को कहीं पीछे छोड़ दिया है। इसी के चलते भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपनी 160 वर्ष पुरानी तार (टेलीग्राम) सेवा को 15 जुलाई से बंद करने का निर्णय लिया है।

कभी इसी संचार सेवा के माध्यम से लोगों को कई खुशी व दुख की खबरें प्राप्त होती थीं। लेकिन नई तकनीक व नए संचार के माध्यमों के चलते तार सेवा को बाहर का रास्ता देखना पड़ रहा है।

बीएसएनएल के वरिष्ठ महाप्रबंधक शमीन अख्तर ने निर्देश जारी कर दिया है कि 15 जुलाई, 2013 से तार सेवा को बंद कर दिया जाएगा। बीएसएनएल ने कहा कि तार सेवा के कर्मियों को कंपनी द्वारा दी जा रही अन्य सेवाओं में नियुक्त कर दिया जाएगा।
दो महीने पहले बीएसएनएल ने विदेश में दी जा रही तार सेवा को भी बंद कर दिया था

:bravo: :cheers: :bravo:

15 जुलाई को टेलीग्राम के 160 वर्ष की सेवाओं को और मोर्स कोड के साथ साथ उन सभी वैज्ञानिकों और पोस्टल कर्मचारियों को नमन करते हैं जिन्होंने त्वरित सूचना का एक प्रारम्भिक और हर खासो-आम के काम आने वाला किफायती साधन प्रदान किया. आज इस सेवा की विदाई घड़ियों में मुझे मेरी ज़िन्दगी के बहुत से पल याद आते हैं जो आने वाली या जाने वाली टेलीग्रामों से मिली सूचनाओं से सरशार हुये. अलविदा तार. अलविदा टेलीग्राम. धन्यवाद बिंदुजी.

bindujain
15-06-2013, 07:01 AM
भारत से थे प्रिंस विलियम की मां डायना के वंशज, डीएनए टेस्ट से हुआ
खुलासा
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/14/1817_4.jpg

bindujain
15-06-2013, 07:02 AM
भारत में सैकड़ों सालों तक शासन करने वाले अंग्रेजों ने कभी नहीं सोचा होगा कि उनका कोई राजा भारतीयों का अंश होगा। ब्रिटेन के राजवंश में अब तक किसी के भी पूर्वज भारतीय नहीं थे। लेकिन हाल ही में ड्यूक ऑफ कैंब्रिज, प्रिंस विलियम के डीएनए टेस्ट से यह बात साबित हुई है कि उनकी मां प्रिंसेस डायना के पूर्वज भारत से संबंध रखते थे। प्रिंस विलियम की मां डायना की ही एक वंशज आधे भारतीय मूल की महिला थी।

प्रिंस विलियम की लार के टेस्ट से यह बात साबित हुई है कि ब्रिटेन के राजवंश की सेकेंड लाइन भारत से संबंध रखती है। इस बात के खुलासे के बाद 30 साल के प्रिंस विलियम का भारत दौरा भी संभव है। अगर ड्यूक ऑफ कैंब्रिज प्रिंस विलियम और डचेज ऑफ कैंब्रिज केट मिडलटन जुलाई में अपनी पहली संतान के जन्म लेने के बाद भारत घूमने आए तो वह अपने परिजनों के बाद ऐसा करेंगे। इससे पहले उनके परिजन 1992 में भारत आए थे। प्रिंस डायना की भारत में ली गई एक तस्वीर बहुत प्रसिद्ध है। इसमें वह अकेले प्यार की निशानी समझी जाने वाले ताजमहल के सामने बैठी हुई हैं। तस्वीर में उनके पति नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि प्रिंस विलियम के भारत से जुड़े इस लिंक को बकिंघम पैलेस नकार सकता है। ऐसा ब्रिटिश राजतंत्र की देश में लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। प्रिंस विलियम का भारत से अनुवाशिंक संबंध उनकी ग्रेट-ग्रेट-ग्रेट-ग्रेट-ग्रेट ग्रांडमदर एलिजा केवार्क से जुड़ा हुआ माना जा रहा है।

bindujain
15-06-2013, 07:02 AM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/14/1818_7.jpg

bindujain
15-06-2013, 07:02 AM
हालांकि एलिजा केवार्क को अब तक आर्मेनियन मूल की माना जाता था। लेकिन डीएनए टेस्ट के खुलासे के बाद पता चला है कि वह आधी भारतीय मूल की थीं। वह भारत के पश्चिमी हिस्से में रही थीं। उनका भारत से संबंध स्कॉटिश वैज्ञानिकों ने ढूंढा है। एलिजा के पूर्वजों में एक दुर्लभ किस्म का माइटोकांड्रिया डीएनए था। यह डीएनए सिर्फ मां से ही बच्चे में आता है। इस डीएनए के अंश केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लोगों में ही पाए जाते हैं। यह डीएनए 14 और लोगों में पाया गया है जिसमें से एक नेपाली मूल का और 13 भारतीय मूल के थे।

माना जा रहा है कि यह डीएनए प्रिंस विलियम और उनके भाई हैरी विलियम में भी आया है। यह खोज करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रिंस विलियम के इस अनुवांशिक संबंध को खारिज करना बहुत मुश्किल है। यह टेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के जेनेटिक एक्सपर्ट जिम विल्सन ने किया था। उनका साथ ब्रिटिश डीएनए नाम के एक संगठन ने दिया था। इनका दावा है कि यह डीएनए प्रिंस विलियम के बच्चों के शरीर में नहीं जाएगा क्योंकि यह डीएनए सिर्फ मां से ही बच्चों को मिलता है। हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि प्रिंस विलियम ने किस संबंध में अपनी लार जांच के लिए उपलब्ध कराई थी। इस खुलासे पर प्रिंस डायना की मौसी मैरी रोच का कहना था कि वह हमेशा से सोचती थीं कि वह आर्मेनियाई मूल की हैं लेकिन वह यह जानकर खुश हैं कि वह आधे भारतीय मूल की भी हैं।

rajnish manga
15-06-2013, 10:06 AM
प्रिंस विलियम पर आपका इनपुट अच्छा है. दोनों फोटो भी लाजवाब हैं.

dipu
15-06-2013, 05:10 PM
nice .......................

bindujain
15-06-2013, 07:03 PM
मेच्*योरिटी' की रेस में महिलाओं से पीछे हैं मर्द


http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/love-story_650_061213075337.jpg

bindujain
15-06-2013, 07:05 PM
महिलाएं अक्*सर इस बात की शिकायत करती हैं कि पुरुषों में 'मेच्*योरिटी' का अभाव होता है. अब एक नए शोध से कुछ ऐसी ही बातें उगाजर हुई हैं.
ब्रिटेन में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि पुरुषों को 43 साल की उम्र में जाकर 'अक्ल' आती है, जबकि महिलाएं इससे 11 साल पहले ही 'समझदार' हो चुकी होती हैं. निकलोडियन यूके द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाएं 32 साल की उम्र में ही परिपक्व हो जाती हैं. अध्ययन में प्रत्येक 10 में से 8 महिलाओं का मानना था कि पुरुष कभी भी 'बचकानी हरकतें' करना बंद नहीं करते. साथ ही महिलाओं को तड़के उठकर फास्ट फूड खाना और वीडियो गेम खेलने की उनकी हरकतें सर्वाधिक बचकानी लगती हैं.

'द डेली एक्सप्रेस' में इस शोध से जुड़ी रिपोर्ट छपी है. लड़ाई के बाद मौन धारण करना, ट्रैफिक लाइट पर गाड़ी दौड़ाना, खिचड़ी तक ठीक से नहीं पका पाना, भद्दे शब्दों पर खीं-खीं करके हंसना...ये पुरुषों की कुछ ऐसी आदतें हैं, जो महिलाओं की दृष्टि में पुरुषों के बचकानेपन को दर्शाती हैं.

ऐसे पुरुष जिनकी मां अभी तक भी उनके कपड़े धोती हैं और खाना पकाती हैं, वे मेच्*योरिटी के चार्ट में सबसे नीचे हैं. अध्ययन में करीब 46 फीसदी महिलाएं ऐसे संबंध में रह चुकी थीं, जहां उन्हें अपने साथी का ध्यान एक मां की तरह रखना पड़ता था

dipu
15-06-2013, 08:59 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/15/0910_1.jpg

राजकोट (गुजरात)। राजकोट महानगरपालिका के मेयर सहित कई पदों की टर्म पूरी होने पर शुक्रवार को एक सामान्य सभा आयोजित की गई। इसमें सर्वसम्मति से राजकोट के मेयर पद के लिए रक्षाबेन बोलीया को चुन लिया गया। रक्षाबेन पिछले दस वर्षो से भाजपा की कार्यकर्ता के रूप में भी सक्रिय हैं। शहर की पहली महिला मेयर बनीं रक्षाबेन एक सामान्य परिवार से हैं।

मेयर बनने के बाद अब वे लाल बत्ती की गाड़ी में घूमती दिखाई देंगी। लेकिन कमाल की बात यह है कि वहीं उनके पति रघुभाई बोलिया ऑटो रिक्शा चलाते नजर आएंगे।

जी हां, रक्षाबेन के पति रघुभाई ऑटो चलाकर परिवार का गुजर-बसर करते हैं। वे भी भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। इतना ही नहीं, मेयर बनने के बाद भी रक्षाबेन पति के ऑटो में बैठकर ही घर गई थीं। यानी की अबसे रघुभाई का ऑटो सरकारी बंगले में ही पार्क हुआ करेगा..

bindujain
15-06-2013, 09:04 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3042028-large.jpg

bindujain
15-06-2013, 09:06 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3041975-large.jpg
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3042003-large.jpg
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3041976-large.jpg

bindujain
16-06-2013, 06:54 AM
चीन में इस मासूम को पाइप काटकर बचाया गया ।
पाइप में मासूम को बहाने की यह घटना दुनिया भर में सुर्खियां बनी

http://znn.india.com/Img/2013/5/31/31-5-2013-BEST-gh3-O.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:45 AM
बच्चों ने कहा माय पाप इन द बेस्ट
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/16/8449_14.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:46 AM
एक पिता की भूमिका और अहमियत जीवन में क्या होती है यह सिर्फ बच्चों को पता होता है। यदि पिता ना हो तो जीवन की पहली सीढ़ी कुछ अधूरी सी लगती है। अपने पिता को सम्मान देने और उनके प्रति भावनाओं को व्यक्त करने के लिए जयपुर के स्टूडेंट्स ने रंगों के साथ जीवन में उनकी अहमियत बताई। अवसर था दीपशिखा महिला बाल उत्थान समिति व दीपशिखाज कम्प्यूकार्ड की ओर से फादर्स डे पर आयोजित किए गए माय पापा इज द बेस्ट कार्यक्रम का। कार्यक्रम में स्कूलों व कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने कागजों पर रंग भरते हुए अपने पिता के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं।


इस मौके पर करीब 100 स्टूडेंट्स ने एक साथ एक स्वयं में पिता के लिए सम्मान की स्वर लहरिया बिखेरी। साथ ही फैंसी पोस्टर कॉम्पिटीशन में रंग भरते हुए क्रिएटिविटी भी दर्शाई। स्टूडेंट्स को पिता को सम्मान देने के लिए पोस्टर्स में पिता की प्रतिमा उकेरी और उनको दुनिया का सबसे बेस्ट पापा बताया। किसी ने उनको फूलों से सजाया तो किसी ने अपने पिता को पोस्टर के माध्यम से दुनिया के सर्वोच्च पद पर दर्शाया। कॉर्डिनेटर शिखर प्रजापति ने बताया, स्टूडेंट्स को परिवार और विशेषकर अपने पिता के महत्व को बताने के लिए कॉम्पिटीशन आयोजित किया गया

bindujain
17-06-2013, 06:46 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/16/8450_23.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:47 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/16/8450_42.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:47 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/16/8451_62.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:49 AM
चैंपियंस ट्रॉफी में धोनी ब्रिगेड ने रचा इतिहास, पहली बार पाक को दी शिकस्त
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/15/4674_1.jpg

bindujain
17-06-2013, 06:49 AM
बर्मिंघम. टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल से पहले नाक की लड़ाई में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक मिले 22 ओवर्स में 102 रनों के संशोधित लक्ष्य को दो विकेट खोकर 19 ओवर्स में ही हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन ने 48 रनों की दमदार पारी खेली। विराट कोहली 22 और दिनेश कार्तिक 11 रन पर नाबाद रहे। इस जीत से पहले टीम इंडिया कभी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को नहीं हरा पाई थी। साथ ही टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में अपने तीनों मैच जीत अपराजेय रहने सिलसिले के को भी बरकरार रखा। टीम इंडिया के नए स्विंग स्टार भुवनेश्वर कुमार शानदार गेंदबाजी (19/2) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले टीम इंडिया के गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के आगे बारिश के कारण निर्धारित 40 ओवर्स के मुकाबले में पाक केवल 165 रनों पर ही सिमट गई और भारतीय पारी के दौरान दो बार हुई बारिश के कारण संशोधित लक्ष्य 22 ओवर्स में 102 रन का रहा। ।

टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बैटिंग करने बुलाया। भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ही ओवर में नासिर जमशेद को आउट कर कप्तान के फैसले को सही साबित कर दिया।

हालाकि दूसरे विकेट के लिए कामरान अकमल और मोहम्मद हफीज ने 46 रन जोड़कर पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन भुवी ने 13 वे ओवर में हफीज (27) को चलता कर पाक को तगड़ा झटका दे दिया।

इसके बाद मैदान पर जलवा दिखाया टीम इंडिया के स्पिनर रविंद्र जडेजा और आर अश्विन ने। जडेजा ने सबसे पहले कामरान अकमल को 21के निजी स्कोर पर कोहली के हाथों लपकवा दिया।

19 वे ओवर में जब पाक का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन था बारिश आ गई। करीब सवा दो घंटे खेल रुका रहा। इसके बाद मैच 40 ओवर का कर दिया गया।

बचे हुए ओवर में तेजी से रन बनाने के चक्कर में पाक के कप्तान मिस्बाह जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए और असद शफीक इशांत का निशाना बन गए और इसके बाद पाक लड़खड़ा गया और पूरी पारी 165 रनों पर सिमट गई। रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और भुवनेश्वकर कुमार ने दो-दो विकेट लिए।पाक के लिए असद शफीक ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए।

टीमें इस प्रकार रहीं -

भारत - शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।

पाकिस्तान - नासिर जमशेद, कामरान अकमल, मोहम्मद हफीज, असद शफीक, उमर अमीन, मिस्बाह उल हक (कप्तान), शोएब मलिक, सईद अजमल, वहाब रियाज, जुनैद खान और मोहम्मद इरफान।

bindujain
17-06-2013, 06:50 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/15/4674_7.jpg
जीत की हाफ सेंचुरी?

भारत और पाकिस्तान के बीच यह 125वां वनडे मुकाबला था। इससे पहले दोनों टीमें 124 बार एकदिवसीय मैचों में आमने-सामने हुई हैं, जिनमें से 71 में भारत को हार मिली है और 49 में जीत। 4 मैच बारिश के कारण पूरे नहीं हो सके।

इस जीत के साथ ही धोनी ब्रिगेड ने पाक पर अपनी ५क् वी जीत हासिल कर ली।
टीम इंडिया ने पाकिस्तान से ज्यादा सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ ज्यादा (75) वनडे मैच जीते हैं।

bindujain
17-06-2013, 06:51 AM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/15/7336_7.jpg
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत पर अजेय था पाक

इससे पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें चैंपियंस ट्रॉफी में कुल दो बार टकराई। दोनों ही बार पाकिस्तान टीम इंडिया पर भारी पड़ा।

19 सितंबर 2004 को दोनों टीमें बर्मिंघम में ही भिड़ी थीं। उस मैच में टीम इंडिया को 3 विकेट से पराजय झेलनी पड़ी थी।

26 सितंबर 2009 को सेंचुरियन में हुए वनडे में पाकिस्तान ने 54 रनों से बाजी मारी।

bindujain
17-06-2013, 07:43 PM
कमरे से निकलते ही बंद हो जाएगी लाइट

http://images.jagran.com/images/15_06_2013-15jun13hatk.jpg


बरेली। यह डिवाइस उन लापरवाह लोगों की काट है, जो बिजली की फिजूल खर्ची नहीं समझते। कमरे से बाहर जाने के बाद लाइट, पंखे और एसी के स्विच ऑफ नहीं करते। या फिर उनके लिए जो जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं।

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक के कुछ छात्रों ने मिलकर डिवाइस के रूप में ऑटोमैटिक रूम लाइट कंट्रोलर तैयार किया है।

महज एक हजार रुपये की लागत से तैयार इस डिवाइस में लगा सेंसर दरवाजे से किसी के आते ही खुद से जुड़ी लाइट ऑन कर देता है। पंखा, कूलर और एसी खुद-ब-खुद चलने लगते हैं। कमरे से बाहर जाते ही विद्युत चलित सारे उपकरण स्वत: ही बंद हो जाते हैं। डिवाइस कमरे का तापमान भी प्रदर्शित करती है, जिसके मुताबिक एसी, पंखा और कूलर आदि की स्पीड सुनिश्चित करना आसान होगा। छात्र आत्माराम, सतीश कुमार, सौरभ कुमार और फैजीवाल ने यह डिवाइस असिस्टेंट प्रोफेसर आशीष शंखवार के निर्देशन में तैयार की है। वह बताते हैं कि ऊर्जा की बचत के लिए यह डिवाइस बेहद कारगर है।

bindujain
17-06-2013, 07:45 PM
कद से ज्यादा लंबे हैं बाल

http://images.jagran.com/images/15_06_2013-14jun13hatk.jpg

दुनिया में शौकीन लोगों की कोई कमी नही है कोई खाने का शौकीन है तो कोई घूमने का, किसी को कपड़ों का शौक है तो किसी को गहनों का लेकिन इन मोहतरमा को तो देखिये जिन्हें अपने बालों से इतना प्रेम हैं कि पिछले 11 वर्षो से बाल ही नही कटवाये और उनके अब यही बाल आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

जी हां हम बात कर रहें हैं चीन में रहने वाली 44 वर्षीय महिला यिंगुएन की जिन्हें लंबे बाल का शौक हैं। लंबे बालों की शौकीन इस महिला ने 11 वर्षो से बाल नही कटवायें हैं।

यिंगुएन की लंबाई 5 फीट हैं लेकिन उनके बाल 6.7 फीट लंबे हैं। बाल लंबे होने के साथ काले और काफी घने भी हैं।

चीन के घांसी प्रांत के गुइगेंग गांव में 44 वर्ष की सेन यिंगुएन अपने लंबे बालों को लेकर चर्चा के साथ ही साथ आकर्षण का केंद्र भी बनी हुई है

bindujain
17-06-2013, 07:47 PM
चेहरे की सर्जरी करा वापस लौटी कुतिया

http://images.jagran.com/images/14_06_2013-13junehatk.jpg

जाबोअंगा सिटी। अमेरिका में आठ महीने के इलाज के बाद यह कुतिया अपने देश वापस लौटी है। दो बच्चियों की जान बचाने के दौरान एक हादसे में इस कुतिया का चेहरा बुरी तरह जख्मी हो गया था, चेहरे की अधिकांश हड्डियां टूट चुकी थी। लेकिन आठ महीने के इलाज के बाद वह अपने देश फिलिपींस वापस लौट आई है। मोटरसाइकिल के साथ हुए इस हादसे में कुतिया का तकरीबन आधा चेहरा खराब हो गया था। बाद में इलाज के लिए उसे अमरीका भेजा गया।

मिली-जुली नस्ल वाले इस कुतिया का नाम कबांग है। इस घटना के बाद कबांग पर दुनिया भर के कई लोगों का ध्यान गया और उसकी चोट की गंभीरता को देखते हुए मदद के लिए 27 हजार डॉलर इकठ्ठा हो गया। फिलिपींस के जाबोअंगा सिटी में इस कुतिया के सम्मान में एक परेड निकाले जाने की योजना बनाई गई है। दो साल पहले एक घटना में कबांग अपने मालिक की बेटी और भतीजी को बचाने के लिए एक मोटरसाइकिल के रास्ते में आ गई थीं। वह मोटरसाइकिल उन बच्चियों की तरफ बढ़ रही थी। उसके साहस भरे कारनामे की वजह से लोगों में उसके लिए सहानुभूति की भावना थी और मदद के लिए धन इकठ्ठा करने के वास्ते फेसबुक और ट्विटर पर अभियान भी चलाया गया। जानवरों के डॉक्टर एंटन लिम ने बताया कि कबांग को दुनिया के 45 देशों से आर्थिक सहायता प्राप्त हुई और इस मदद से उसके इलाज का पूरा खर्चा निकल गया। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में कबांग के जख्मों का इलाज किया गया

bindujain
17-06-2013, 07:49 PM
इस कॉलेज से कभी कोई स्टूडेंट नहीं हो सका पास
http://images.jagran.com/images/06_06_2013-fail6.jpg

बरहामपुर। आपको जानकर हैरानी होगी कि ओडिशा के गजापति जिले के जिरांगो में एक जूनियर साइंस कॉलेज ऐसा भी है जहां उसकी शुरुआत से लेकर आज तक एक भी विद्यार्थी पास नहीं हुआ है। यहां आयोजित प्लस 2 (विज्ञान) की परीक्षा में इस बार भी इस साल 27 में से 20 विद्यार्थी शामिल हुए थे, लेकिन कोई भी इस परीक्षा को पास नहीं कर सका। इस कॉलेज में वर्ष 2009 में पहला बैच शुरू हुआ था। वर्ष 2007 में सेंट्रल गवर्नमेंट के फंड से यह कॉलेज इस लिए स्थापित किया गया था कि इससे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बच्चों को आसानी से शिक्षा मिल सकेगी। 2009 में पहली बार यहां के चौदह विद्यार्थियों ने एग्जाम दिया जबकि अगले साल 5 ही बच्चे एग्जाम दे सके। इसके बाद 2011 और 2012 में 4 और 6 बच्चों ने एग्जाम दिया लेकिन नतीजा शून्य ही रहा। कॉलेज प्रशासन इसके लिए पर्मानेंट स्टाफ की कमी को जिम्मेदार ठहराता है। यहां पर बॉटनी और मैथमेटिक्स के लिए ही मात्र लेक्चरर हैं। वह भी बरहामपुर से आते हैं। यह लेक्चरर यहां के विद्यार्थियों को केवल हफ्ते में तीन दिन ही पढ़ा पाते हैं। हालांकि, कॉलेज में सुविधा के नाम पर कुछ कमरें हैं जिनमें लैब समेत दूसरी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कलेक्टर बासुदेव बहीनीपती ने कहा, हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट को कॉलेज में पर्मानेंट फैकल्टी की नियुक्ति के लिए पत्र लिखा गया है। कॉलेज के प्रिंसिपल केसी पाधे के मुताबिक जब उन्होंने फरवरी में यहां पर पद संभाला था तब भी उन्होंने यहां पर लेक्चरर की पर्मानेंट नियुक्ति का मुद्दा कांफ्रेंस में उठाया था। वहीं कलेक्ट्रेट ने इस कॉलेज को सरकार को हैंडओवर करने की सलाह दी है

dipu
17-06-2013, 09:05 PM
Amazing newss

bindujain
18-06-2013, 07:43 AM
OLX और Quikr पर बिक रही हैं गाय और भैंसें

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/cow_061213011900.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:43 AM
इंटरनेट पर मोबाइल, कार और घर जैसी चीजें बिकना तो आम बात है, लेकिन अब यहां काली भैंस, विदेशी नस्*ल की गाय और ढेर सारे दूसरे पशु भी बिकाऊ हैं. जी हां, अब आप OLX और Quikr जैसी ऑनलाइन क्लासिफाइड्स साइट्स पर बस एक क्लिक पर इन जानवरों को खरीद सकते हैं. जैसे-जैसे छोटे शहरों, कस्*बों और गांवों में इंटरनेट की पहुंच बढ़ रही है वैसे-वैसे लोग इसका इस्*तेमाल अपने पशुओं को बेचने के लिए कर रहे हैं.
ऑनलाइन क्*लासिफाइड्स OLX और Quikr को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्*ट्र, उड़ीसा और उत्तर प्रदेश के छोटे शहरों तथा ग्रामीण इलाकों से अच्*छा ट्रैफिक मिल रहा है.

Quikr के सीईओ प्रणय चुलेट के मुताबिक, 'हमारी साइट पर ज्यादातर ट्रैफिक मेट्रो सिटीज से आता है, लेकिन टियर 2 और 3 कस्बों से ट्रैफिक लगातार बढ़ रहा है. करीब 50 फीसदी ट्रैफिक वहीं से आ रहा है.'

OLX के ज्यादातर यूजर्स भी मेट्रो सिटीज के हैं, लेकिन अब इस साइट को भी छोटे शहरों से अच्*छा ट्रैफिक मिल रहा है. OLX के सीईओ अमरजीत बत्रा का कहना है, 'जयपुर, सूरत और कोच्चि जैसे शहरों से हमारी साइट पर ट्रैफिक बढ़ा है.'

चूंकि ये साइट्स ढेर सारी चीजें बेचने और खरीदने के लिए प्*लैटफॉर्म मुहैया कराती हैं, ऐसे में अगर किसान इनका इस्*तेमाल पशु बेचने के लिए करें तो इसमें चौंकने वाली बात नहीं है.

बत्रा कहते हैं, 'छोटे शहरों, कस्*बों और गांवों से OLX पर गाय और भैंसों के जो ऐड पोस्*ट किए जा रहे हैं उन्*हें लोग अच्*छा रिस्*पॉन्*स दे रहे हैं.'

बत्रा का कहना है कि यही नहीं लोग OLX पर कई ऐसी चीजें बेच रहे हैं जो कहीं और नहीं बिक रही हैं. उन्*होंने कहा, 'कुछ लोग बम गिराने वाले जेट प्लेन, भगवद् गीता लॉकेट और विंटेज कारें तक बेच रहे हैं.

चुलेट को भी उम्मीद है कि आने वाले वक्त में जैसे-जैसे इंटरनेट की पहुंच बढ़ेगी वैसे-वैसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में भी इजाफा होगा

bindujain
18-06-2013, 07:51 AM
'ये जवानी है दीवानी' ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले हफ्ते में 100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्*म


http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/jawani_060713035640.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:52 AM
रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्*टारर 'ये जवानी है दीवानी' रिलीज के एक हफ्ते के अंदर 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली फिल्*म बन गई है. देश भर में 19.45 करोड़ की बंपर ओपनिंग के बाद फिल्*म ने पहले वीकएंड में 62.11 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी. अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित यह फिल्*म सिनेमाघरों में हाउसफुल चल रही है. ट्रेड एनालिस्*ट तरन आदर्श ने माइक्रोब्*लॉगिंग साइट पर ट्वीट किया है, '100 करोड़ और यह गिनती अब भी जारी है.'

रोमांटिक फिल्*म 'ये जवानी है दीवानी' 31 मई को रिलीज हुई थी. बेहतरीन ट्रेलर और गानों ने पहले ही फिल्*म को लोगों के बीच खासा चर्चित कर दिया था.

bindujain
18-06-2013, 07:52 AM
http://media2.intoday.in/aajtak//images/stories/062013/f_060713035115.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:53 AM
http://media2.intoday.in/aajtak//images/stories/062013/f2_060713035115.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:53 AM
रोमांटिक फिल्*म 'ये जवानी है दीवानी' 31 मई को रिलीज हुई थी. बेहतरीन ट्रेलर और गानों ने पहले ही फिल्*म को लोगों के बीच खासा चर्चित कर दिया था.



फिल्*म रिलीज से पहले ही हिट हो गई थी. बेहतरीन स्*टार कास्*ट, खूबसूरत सिनेमेटोग्राफी, बर्फ से ढके पहाड़, जोशीला संगीत, आपको झूमने पर मजबूर कर देने वाले डांस स्*टेप्*स और स्क्रिप्*ट का ठीक-ठाक इस्*तेमाल फिल्*म को हिट करने के लिए काफी थे.

रिलीज के दिन यानी कि शुक्रवार को 'ये जवानी है दीवानी' ने 19.45 करोड़ कमाए, जबकि शनिवार और रविवार को फिल्*म ने क्रमश: 20.16 और 22.5 करोड़ रुपये की कमाई की.



'ये जवानी है दीवानी' के निर्माता करण जौहर हैं. इस फिल्*म में कल्*की कोचलिन और आदित्*य रॉय कपूर सपोर्टिंग रोल में हैं

bindujain
18-06-2013, 07:54 AM
http://media2.intoday.in/aajtak//images/stories/062013/f3_060713035115.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:54 AM
स्मार्ट फोन की दीवानगी, मानसिक रोगों को बुलावा

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/smartphone_650_060613075107.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:55 AM
स्मार्ट फोन का आज हर कोई दीवाना है, लेकिन आपको बता दें कि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको कई मानसिक बीमारियों का शिकार बना सकता है. यही नहीं हड्डियों से संबंधित कई नई बीमारियां भी आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं. एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है.
अगर आप अपने महंगे और मल्टीपरपस स्मार्ट फोन को लेकर बहुत परेशान रहते हों और पल भर के लिए भी यह आपकी नजरों से ओझल हो जाए तो आप घबराने लगते हैं तो अब आप सावधान हो जाइए. एक्सपर्ट मानते हैं कि ऐसे लक्षण किसी मानसिक बीमारी की ओर इशारा करते हैं. ये बीमारी आपके स्मार्ट फोन की देन हो सकती है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और हार्ट केयर फाउंडेशन ने स्मार्ट फोन के बढ़ते इस्तेमाल और उसके नुकसान पर एक सर्वे किया है, जिसमें कईं ऐसी बीमारियों का पता चला है जो सीधे तौर पर स्मार्ट फोन की देन हैं. सर्वे में डॉक्टर्स, नर्स के अलावा मीडिया और कंपनियो में काम करने वाले लोगों से बातचीत की गई.

सर्वे के मुताबिक 43 फीसदी डॉक्टर नोमोफोबिया नामक बीमारी से जूझ रहे हैं. उनको मोबाइल खोने का डर लगा रहता है. 50 फीसदी लोगों ने रिंगएनसाइटी की शिकायत की. अगर उनका फोन देर तक नहीं बजता जो उन्*हें घबराहट होने लगती है. 25 फीसदी लोगों ने माना कि वो फैंटमरिंगिग बीमारी का शिकार हैं. ऐसे लोगों को बार-बार लगता है कि उनका फोन बज रहा है.

सर्वे में ब्लैकबैरी थम नामक बीमारी का विशेष तौर पर जिक्र किया गया है. स्मार्ट फोन के कारण युवाओं में हड्डी से जुडी कई नई बीमारियां सामने आ रही हैं.

स्मार्ट फोन पर किए गए सर्वे से पता चला है कि 100 फीसदी डॉक्टर सर्जरी करते समय अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. इस आदत को मरीजों के हित में नहीं माना जा रहा है.

स्मार्ट फोन समय की जरूरत है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से कहीं आपकी सेहत पर बुरा असर नही पड़ें. इसका ख्याल रखें

bindujain
18-06-2013, 07:56 AM
नेवी सील में काम कर चुका जवान बन गया महिला

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/seal_060513124950.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:57 AM
दुनिया के खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का खात्*मा करने वाली अमेरिकी नेवी सील से रिटायर हो चुके जवान ने एक किताब लिखी है कि किस तरह उन्*होंने औरत बनने से पहले 20 साल तक स्*क्*वाड में मर्द के रूप में काम किया. दुनिया की प्रतिष्ठित सेना में से एक सील का हिस्*सा रहे तब के क्रिस बेक और लिंग परिवर्तन कराकर ट्रांसजेंडर बनीं आज की क्रिस्*टीन बेक की इस किताब का नाम है 'द वॉरि*यर प्रिंसेस'.
जब क्रिस्*टीन बेक नेवी सील मे थीं तब उन्*हें क्रिस बेक के नाम से जाना जाता था. मई 2011 में लादेन के खात्*मे से 6 महीने पहले वे रिटायर हो गए. रिटायर होने के बाद उन्*होंने अपना लिंग परिवर्तन करा लिया था और वे क्रिस से क्रिस्*टीन बन गए.

सेना में काम करने के दौरान बेक को 7 युद्ध क्षेत्रों समेत 13 जगहों पर तैनात किया गया. इस दौरान उन्*होंने पर्पल हाई और ब्रोन्*ज स्*टार भी जीते. अब बेक ने लेखक और प्रोफेसर एनी स्*पेकहार्ड की मदद से 'द वॉरि*यर प्रिंसेस' नाम की किताब लिखी है, जिसमें उन्*होंने लिखा है कि सेना में सैंकड़ों पुरुषों के बीच पुरुष बनकर रहना और साथ ही महिला की तरह महसूस करना कैसा होता है.

इस किताब में उन्*होंने यह भी बताया है कि उन्*हें क्*यों अपना लिंग परिवर्तन कराने की जरूरत पड़ी. किताब की लेखिका लिखती हैं, 'क्रिस हमेशा से लड़की बनाना चाहते थे और उन्*हें महसूस होता था कि वे लड़की हैं और उन्*होंने बचपन में ही अपनी असलियत पहचान ली थी.' यह किताब पिछले हफ्ते ही जारी की गई है.

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर काम नहीं कर सकते हैं, लेकिन समलैंगिकों (गे और लेसबियन) के लिए यह नियम नहीं हैं और वे सेना को अपनी सेवा दे कसते हैं.



और भी... http://aajtak.intoday.in/story/transgender-woman-reveals-how-she-served-as-part-of-navy-seal-team-six-for-20-years--1-732666.html

bindujain
18-06-2013, 07:58 AM
KMC के छात्रों को मिला NASA से अवॉर्ड
l
http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/nasa_060513082557.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:58 AM
डीयू के छात्रों ने एक बार फिर नासा में अपनी कामयाबी का परचम लहराया है. डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज के छात्रों ने नासा के Lunabotics Mining Competition में 5 कैटेगरी में से 2 अवार्ड जीते.
किरोड़ीमल के छात्रों ने ये Lunabot नामक रोबोट बनाया था, जो चांद की चट्टानों के ऊपर से मिट्टी की माइनिंग का काम कर सकता है.

नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर फ्लोरिडा में आयोजित Lunabotics Mining Competition में 50 अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों ने हिस्सा लिया था. किरोड़ीमल की टीम पहले उन 12 टीमों में शामिल होने में कामयाब रही, जिनके रोबोट में चांद की चट्टान जैसे मॉडल पर माइनिंग करने में कामयाब रहे.

यह कामयाबी इसीलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि नासा ने हाल ही में 2016 से पहले एक खास asteroid को खोजकर उस पर माइनिंग रिसर्च करने की घोषणा की है और कंपीटिशन में शामिल Lunabot इस मिशन में इस्तेमाल किये जा सकते हैं

bindujain
18-06-2013, 07:59 AM
टॉयलेट के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं दूल्*हेl
http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/062013/kanyadan_650_060313015627.jpg

bindujain
18-06-2013, 08:00 AM
क्*या आपने कभी शादी के लिए दूल्*हे को टॉयलेट सीट के साथ फोटो खिंचवाते हुए देखा है. अरे, चौंकिए मत ऐसा सच में हो रहा है. मध्*य प्रदेश के सिहोर जिले में शादी के इच्*छुक दूल्*हे अपने घर में बनी टॉयलेट सीट के साथ तस्*वीर खिंचवा रहे हैं ताकि वे राज्*य सरकार की ओर से 'मुख्*यमंत्री कन्*यादान योजना' के तहत कराए जाने वाले सामुहिक विवाह में इसे प्रूफ की तरह इस्*तेमाल कर सकें.
दरअसल, राज्*य सरकार ने 'मुख्*यमंत्री कन्*यादान योजना' के तहत यह जरूरी कर दिया है कि सामुहिक विवाह के लिए केवल उन्हीं लड़कों का रजिस्*ट्रेशन होगा, जिनके घर में शौचालय है. 'मुख्*यमंत्री कन्*यादान योजना' के तहत राज्*य सरकार शादीशुदा जोड़े को 15,000 रुपये नगद और कई उपहार भी देती है. ऐसे में संभावित दूल्*हे इस शर्त को पूरा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

अधिकारियों के मुताबिक 'मुख्*यमंत्री कन्*यादान योजना' के तहत रजिस्*ट्रेशन करवाने के लिए शादी के इच्*छुक दूल्*हे को टॉयलेट सीट के साथ वाली अपनी एक फोटो जमा करनी जरूरी है ताकि यह साबित हो सके कि उसके घर में शौचालय है.

गौरतलब है कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ग्रामीण इलाकों में स्*वच्*छता के बुनियादी ढांचे के लिए राज्*य सरकार को धन मुहैया कराता है. लेकिन मध्*य प्रदेश सरकार ने बड़ी चालाकी से इसे मुख्*यमंत्री कन्*यादान योजना से जोड़ दिया है.



l

bindujain
18-06-2013, 08:01 AM
आधार' के लिए फोटो खिंचवानी है? दुपट्टा रखें

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/052013/adhar_053013084840.jpg

bindujain
18-06-2013, 08:02 AM
सरकार की आधार कार्ड योजना एक नए विवाद में फंस गई है. ये विवाद है फोटो खिंचवाने आईं महिलाओं के कपड़ों को लेकर. हाल में देश की बहुत सी महिलाओं ने ट्वीट किया है कि आधार कार्ड बनाने वाले अधिकारियों ने उन्हें महज इसलिए वापस भेज दिया, क्योंकि उन्होंने अपने तन पर दुपट्टा नहीं डाला हुआ था.
गौरतलब है कि सरकार देश में तमाम जगहों पर आधार कार्ड कैंप आयोजित कर रही है. इन कैपों में लोगों के पासपोर्ट साइट फोटो, आंखों के रेटिना का स्कैन, उंगलियों के निशान लिए जा रहे हैं. लेकिन नंदन नीलेकणि के नेतृत्व में चलाए जा रहे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की लाल फीताशाही मजाक का विषय बनी गई है. उसे सांस्कृतिक साम्राज्यवाद ने घेर लिया है.

महिलाओं द्वारा किए कुछ ट्वीट:
लावण्या: फोटो खिंचवाने के लिए एक घंटे तक लाइन में खड़ी रही. जब नंबर आया तो पीछे भेज दिया, क्योंकि मैंने दुपट्टा नहीं पहना हुआ था. #lolwut

लावण्या के ट्वीट का जवाब देते हुए श्रद्धा ने लिखा: @lavsmohan मुझे इसलिए वापस भेज दिया गया क्योंकि मेरा दुपट्टा पारदर्शी था.#TrueStory

इतना ही नहीं कुछ ऐसे पुरुषों को भी वापस भेज दिया गया जिन्होंने टी-शर्ट और शर्ट नहीं पहनी थी.

तमिलनाडु से मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ पुरुषों को इसलिए फोटो नहीं खिंचवाने दी गई क्योंकि उन्होंने अपनी पारंपरिक वेशभूषा 'अंगवस्त्रम' पहन रखी थी. जब कैंप अधिकारियों से इस बाबत उत्तर मांगे गए तो उनका जवाब था कि उन्हें उन्हीं पुरुषों की फोटो खींचने के लिए कहा गया है कि जो कि निर्धारित कॉलर वाली टी-शर्ट/शर्ट में होंगे. महिलाओं को दुपट्टा अपने साथ रखना होगा.
l

bindujain
18-06-2013, 08:03 AM
मुसलमान करें दो ही बच्चे, म्यांमार में सरकारी फरमान
l
http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/052013/myanmar_052813084810.jpg

bindujain
18-06-2013, 08:03 AM
म्यांमार के पश्चिमी प्रदेश राखाइन में एक नया सरकारी आदेश आया है. इसके मुताबिक यहां रहने वाले रोहिंग्या मुसलमान सिर्फ दो ही बच्चे पैदा कर सकते हैं. गौरतलब है कि ये आदेश सिर्फ मुस्लिमों के लिए ही है. इन इलाकों में रहने वाले बौद्ध परिवारों के लिए नहीं. धर्म के आधार पर जनसंख्या वृद्धि रोकने वाला ये दुनिया का पहला सरकारी आदेश माना जा रहा है. इस आदेश के बाद यहां की सरकार पर मुस्लिमों से भेदभाव करने और नस्लीय पक्षपात के आरोपों की फिर बाढ़ आ गई है.
शनिवार को जारी हुए इस आदेश के दायरे में फिलहाल राखाइन प्रांत के दो कस्बे आते हैं. बुथीडांग और मौनदा नाम के ये कस्बे बांग्लादेश से सटी हुई सीमा पर स्थित हैं. राज्य में मुस्लिमों की सबसे ज्यादा आबादी इन्हीं दो जगहों पर है. अगर पूरे देश की बात की जाए, तो म्यांमार की छह करोड़ की आबादी में मुस्लिम चार फीसदी हैं.

आदेश के बारे में सरकारी प्रवक्ता विन ने कहा, ‘इसका मकसद मुस्लिमों की तेजी से बढ़ती संख्या पर काबू पाना है.’ उन्होंने कहा कि सरकार ने जब हालिया नस्लीय हिंसा की जांच की, तो पाया कि मुस्लिमों की आबादी में तेजी से बढ़ोतरी टकराव का एक बड़ा कारण है. विन ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि राखाइन में रहने वाले बौद्धों के मुकाबले मुस्लिमों की जनसंख्या बढ़ोतरी की दर 10 गुना ज्यादा है. विन के मुताबिक ये आदेश कमीशन की रिपोर्ट पर एक हफ्ते तक विचार करने के बाद दिए गए हैं. इसके अलावा कमीशन की एक और सिफारिश मानकर इन मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है.

गौरतलब है कि राखाइन प्रांत में एक साल पहले नस्लीय हिंसा शुरू हुई थी. टकराव राखाइन के बौद्धों और रोहिंग्या मुस्लिमों के बीच हुआ था. इस दौरान हथियारों से लैस बौद्धों ने मुस्लिमों के हजारों घर जला दिए थे. इस टकराव में सैकड़ों लोग मारे गए थे और लगभग सवा लाख मुस्लिमों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा था. इस दौरान स्थानीय प्रशासन पर भी हिंसा रोकने में ढिलाई बरतने के आरोप लगे थे.

गौरतलब है कि बौद्धों की बहुतायत वाले म्यामांर में कुल 135 संप्रदायों को कानूनन मान्यता मिली है. रोहिंग्या मुस्लिमों का नाम इस लिस्ट में नहीं हैं. उन्हें बांग्लादेश से घुसपैठ कर म्यांमार में बस गया शरणार्थी माना जाता है और इसीलिए अभी तक नागरिकता नहीं दी गई है. उधर बांग्लादेश का कहना है कि रोहिंग्या मुस्लिम कई सदियों से म्यामांर में ही रह रहे हैं और उन्हें वहां नागरिक के तौर पर मान्यता मिलनी चाहिए



l

bindujain
18-06-2013, 08:05 AM
जापान में है 19वीं सदी का आखिरी मर्द

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/052013/japan_oldestman_650_052913022431.jpg

bindujain
18-06-2013, 08:05 AM
चार राजाओं का राज देखा, 60 प्रधानमंत्री आए और चले गए, मगर मैं अभी तक हूं. काम करता था पहले, डाकिये का. मगर फिर 65 साल की उम्र में रिटायर हो गया. सिर्फ 51 साल पहले. मेरा नाम जिरोमोन किमूरा है. मैं धरती पर बचा 19वीं सदी का आखिरी मर्द हूं. मेरी उम्र 116 साल है.’
अगर किमूरा राइटर होते, तो उनकी आत्मकथा कुछ ऐसी ही होती. पिछले दिनों बारबाडोस में 113 साल के जेम्स की मौत हो गई. इसके बाद स्पॉटलाइट फिर किमूरा पर ठिठक गई. दरअसल जेम्स की मौत के बाद किमूरा इकलौते ऐसे पुरुष बचे हैं, जिनका जन्म उन्नीसवीं सदी में हुआ. रिकॉर्ड के मुताबिक उनकी डेट ऑफ बर्थ 19 अप्रैल, 1897 है. 19वीं सदी में पैदा हुई 21 महिलाएं अभी जीवित हैं. मगर पुरुषों के नाम पर सिर्फ किमूरा बचे हैं. किमूरा दुनिया के सबसे उम्रदराज इंसान भी हैं. 17 दिसंबर को अमेरिकी महिला डीना की मौत के बाद ये रिकॉर्ड उनके नाम आया.

किमूरा जापान के क्योटो स्टेट के क्योटेंगो कस्बे में रहते हैं. उनकी देखभाल करती हैं उनके सबसे बड़े बेटे की विधवा, जो सिर्फ 83 साल की हैं. इस काम में मदद करती हैं, उनके पोते की विधवा, जो 59 साल की हैं. किमूरा से जब पूछा गया कि उनकी लंबी उम्र का राज क्या है, तो जवाब था कि खाना कम खाओ औऱ बिस्तर पर खूब वक्त बिताओ. किमूरा ने कभी स्मोकिंग नहीं की. अल्कोहल भी कभी कभार ही दोस्तों के साथ लिया. और खाना हमेशा इतना खाया कि ये न कह सकें कि पेट भर गया.

यानी रिकॉर्ड के शीर्ष पर बैठे किमूरा के पास सब कुछ है. मगर फिर एक खतरा भी है. उन्हें नहीं, उनके रिकॉर्ड को. दरअसल चीन की एक महिला लुओ का दावा है कि इस सितंबर में 127 साल की हो जाएगी. वर्ल्ड रिकॉर्ड वाले उनके इस दावे की जांच में लगे हैं. लुओ के पास कोई बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है. सिर्फ एक सरकारी आईडी कार्ड है, जिसमें उनकी पैदाइश का साल 1885 लिखा है.

जिन लोगों ने 110 साल से ज्यादा का वक्त देखा है, उन्हें सुपर सेंटेनेरियंस कहते हैं. उनसे जुड़े आंकड़ों के सत्यापन में लगी रिसर्च कंपनी के मुताबिक 19 वीं सदी के जीवित लोग ज्यादातर अमेरिका या जापान के हैं. अनुमान है कि इस तरह के 200-300 लोग होंगे. मगर बर्थ रिकॉर्ड के जरिए वेरिफिकेशन अभी तक सिर्फ 60 लोगों का ही हो पाया है.

इसमें 115 साल से ज्यादा उम्र के दो लोग हैं और दोनों जापानी. एक तो किमूरा और एक हैं 115 साल की महिला, जिनका नाम है मिसाओ ओकावा
l

bindujain
18-06-2013, 08:07 AM
जान हथेली पर रखकर पाकिस्*तान की दो लड़कियों ने किया समलैंगिक विवाह


http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/052013/pakistan-lesbian-couple_650_052713064022.jpg

bindujain
18-06-2013, 08:08 AM
जब किसी को किसी से प्*यार हो जाए तो वह कोई हद नहीं देखता और ना ही उसे मौत का डर रह जाता है. ऐसा ही कुछ पाकिस्*तान की दो लड़कियों के साथ हुआ है. एक-दूसरे के प्*यार में पागल पाकिस्*तान की दो मुस्लिम समलैंगिक लड़कियों ने ब्रिटेन में शादी रचाकर इतिहास रच दिया है. यह दोनों पहली ऐसी मुस्लिम लड़कियां हैं जिन्*होंने इस तरह शादी की है.
रेहाना कौसर (34) और सोबिया कामर (29) नाम की इन दो लड़कियों ने वेस्*ट यॉर्कशायर के लीड्स में शादी रचाने के तुरंत बाद यह कहते हुए ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांगी है कि वापस अपने देश पाकिस्*तान जाने पर उनकी जान को खतरा है.

इन दोनों लड़कियों की शादी में उनके वकील और दो दोस्*त शरीक हुए. शादी-शुदा जोड़े ने दुल्*हन का पारंपरिक सफेद जोड़ा पहना था.

पाकिस्*तान के लाहौर और मीरपुर की रहनेवाली इन लड़कियों का कहना है कि पाकिस्*तान के कट्टरपंथियों ने उन्*हें जान से मारने की धमकी दी है. गौरतलब है कि पाकिस्*तान में समलैंगिक विवाह गैरकानूनी है और इसे इस्*लाम के खिलाफ माना जाता है.

रेहाना कौसर बिजनेस और हेल्*थ केयर मैनेजमेंट की पढ़ाई करने ब्रिटेन आई थी. उनका कहना है, 'हमने जो फैसला लिया है वह बहुत निजी है. हम अपनी निजी जिंदगी में क्*या करते हैं इससे किसी को कोई मतलब नहीं होना चाहिए.'

वहीं, सोबिया कामर ने रेहाना को अपनी 'सोल मेट' बताते हुए कहा कि वे एक-दूसरे से बेहद प्*यार करती हैं. दोनों की मुलाकात बर्मिंघम हुई थी और तब वे पाकिस्*तान से ब्रिटेन पढ़ाई करने के लिए आईं थीं.

बाद में वे दोनों साउथ यॉर्कशायर में रहने लगीं. शादी का फैसला करने से पहले वे एक साल तक साथ में रहीं.

शरिया इस्*लामी कानून के विद्वानों की मानें तो समलैंगिक संबंध एक दंडनीय अपराध है. हालांकि इसके लिए कोई विशेष सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन ऐसे जोड़ों को अधिकतम मौत की सजा भी दी जा सकती हैl

bindujain
18-06-2013, 06:51 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/17062013/BP3718837-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 06:54 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/13062013/BP3683872-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 06:57 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3041300-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 06:58 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/15062013/BP3041340-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:00 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/16062013/BP3045868-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:01 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/16062013/BP3045876-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:02 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/17062013/BP3718841-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:03 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/17062013/BP3718839-large.jpg

bindujain
18-06-2013, 07:05 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/mpcg/epaperimages/18062013/BP3056577-large.jpg

bindujain
23-06-2013, 07:26 AM
छत्तीसगढ़ में नशेड़ी हाथियों का हमला

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/mp-elephant_280-1_051213054109.jpg
शराब की गंध से मदमस्त होकर हाथी आबादी की ओर आकर तबाही मचाते हैं

bindujain
23-06-2013, 07:27 AM
बड़ी हिरोइन का छोटे उम्र के हीरो के साथ फिल्*म का चलन बढ़ा

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/cinema-1-2_280-1_051213054109.jpg
जब पारस अरोड़ा को उनकी पहली फिल्म ऑफर हुई तब उनकी उम्र थी 17 साल, तिस पर उन्हें अपने बोर्ड के एग्जाम देने थे. पारस ने अपने बोर्ड एग्जाम बाद में देने का फैसला किया. खास बात थी फिल्म की हीरोइन. उनके अपोजिट फिल्म में बॉलीवुड का जाना-पहचाना चेहरा कंगना रनोट थीं. रज्जो नाम की इस प्रेम कहानी के लिए फिल्म के डायरेक्टर विश्वास पाटील को एक किशोर उम्र के हीरो की तलाश थी जो पारस के साथ पूरी हुई

bindujain
23-06-2013, 07:28 AM
भारत में चीता लाने की हो रही है तैयारी

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/cheeta_280-1_051213054109.jpg
अदालत के इनकार के बावजूद संरक्षणकर्ताओं का भारत में फिर से चीते लाने का इरादा

bindujain
23-06-2013, 07:29 AM
नए उम्*मीदवार करते हैं सबसे ज्*यादा 'हाथी' की सवारी

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/raj-bsp-1-2_280-1_051213054109.jpg
चुनाव की जमीन पर खुद को आजमाना चाह रहे नेताओं के लिए बीएसपी बन रही आदर्श जगह

bindujain
23-06-2013, 07:31 AM
सेक्स की लत: हर हद से गुजरता नशा सेक्स का

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/sex1-2_280-1_051213054109.jpg
सेक्स की लत के रूप में उभर रही नई बीमारी को लेकर भारत सजग हो रहा है और इसके इलाज की राहें तलाश रहा है.

bindujain
23-06-2013, 07:32 AM
चाय: भारतीयों की संस्*कृति से जुड़ा है यह काला पानी

http://media2.intoday.in/aajtak/images/Photo_gallery/052013/tea-1_280-1_051213054109.jpg
चाय पीते वक्त आपको शायद यह एहसास कभी नहीं हुआ होगा कि आपका पसंदीदा यह पेय ढेर सारे रोगों से लड़कर आपकी सेहत की रक्षा कर रहा है. भारत के टी-बोर्ड के मुताबिक चाय कई रोगों से आपकी रक्षा करने में कारगर है

bindujain
23-06-2013, 04:55 PM
केरल में हुआ पेट से जुड़े बच्चों का जन्म
http://www.samaylive.com/pics/article/child__1214849411.jpg
केरल के मलप्पुरम जिले में एक 22 वर्षीय महिला ने शरीर से जुड़े हुए बच्चों को जन्म दिया है. बच्चे बाल चिकित्सा निरीक्षण में हैं.
इन नवजातों का जन्म शुक्रवार को मलप्पुरम से पास में स्थित मंजेरी के एक सरकारी अस्पताल में हुआ. बच्चे पेट से आपस में जुड़े हैं.

मां और बच्चों को कोझीकोड के मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल में स्थानांतरित किया गया है ताकि विशेषज्ञों की निगरानी में इनकी बेहतर देखभाल हो सके.

कोझीकोड मेडिकल कॉलेज के शिशु चिकित्सक डॉ. एस प्रताप ने कहा कि यह दुर्लभ घटना है. जो लाखों प्रसव में से एक में होती है. बच्चे पेट और पेडू से जुड़े हैं.

उन्होंने कहा कि बच्चों को अलग किए जाने से पूर्व चिकित्सकों को उनके प्रत्येक अंग का गहनता से अध्ययन करना होगा और यह कहना जल्दबाजी होगी कि उन्हें बचाया जा सकता है या नहीं.

उन्होंने बताया कि जुड़वा बच्चों में एक लड़की है जबकि अन्य का जननांग अवरूद्ध है.

प्रताप ने कहा कि हमें बच्चों के हर अंग का गहनता से अध्ययन करना होगा. फिलहाल एक बच्चे का हृदय सही से काम नहीं कर रहा.

पूरी तरह से जांच के बाद ही हम यह कहने की स्थिति में होंगे कि बच्चों को अलग किए जाने की प्रक्रिया के दौरान एक भी बच्चे को बचाया जा सकता है या नहीं.

वर्ष 2005 में केरल के पेरियारम मेडिकल कॉलेज में आपस में जुड़े हुए बच्चों का जन्म हुआ था लेकिन कुछ ही दिनों के अंदर उनकी मृत्यु हो गई थी.

bindujain
23-06-2013, 04:57 PM
लल्ला-लल्ला लोरी, दूध की कटोरी..!
http://www.samaylive.com/pics/article/lori-191__88948944.jpg

लल्ला-लल्ला लोरी, दूध की कटोरी..! मां-बाप और उनके बच्चों के बीच जुड़ाव को भी बढ़ाती है.
कुछ साल पहले तक हिंदी भाषी क्षेत्र के करीब-करीब सभी बच्चे इस लोरी को सुनकर नींद की मीठी आगोश जाते थे.आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में ये बच्चों की प्रिय लोरी है.

दुनिया के हर कोने में मांएं हजारों सालों से बच्चों को अलग-अलग रूपों में लोरी सुनाकर सुलाती रही हैं.अब विज्ञान ने भी लोरी की ताकत को स्वीकार किया है.

ताजा शोध बताते हैं लोरी सिर्फ बच्चों को मीठी नींद नहीं सुलाती, बल्कि समय पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों के विकास और उनके माता-पिता के तनाव के स्तर में कमी लाने में भी सहायक सिद्ध होती है.

समय पूर्व पैदा होने वाले बच्चे जिनको गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया हो, लोरी उन्हें ठीक ढंग से आहार ग्रहण करने और अच्छी नींद सुलाने में मदद करता है, जिससे उनका वजन बढ़ता है और स्वस्थ होकर उनके अस्पताल जल्दी छोड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

लोरी माता-पिता और उनके बच्चों में गहरा संबंध भी जोड़ती है और साथ ही गहन चिकित्सा कक्ष में अपने बच्चे के साथ समय बिताने वाले पेरेंट्स के चिंता के स्तर में भी काफी कमी लाती है.

शोधकर्ता न्यूयार्क प्रेस्बिस्टेरिन फिलिस और डेविड कोमैन्सकी सेंटर फॉर चिल्ड्रन्स हेल्थ ने यह भी पाया कि संगीत की अलग- अलग धुन बच्चों पर अलग-अलग प्रभाव डालती है.

ऐसे ही एक और अध्ययन से पता चला है कि लोरी मां-बाप और उनके बच्चों के बीच जुड़ाव को भी बढ़ाती है.

ऐसा देखा गया कि गहन चिकित्सा कक्ष में रखे गए बच्चे जब लोरी या मधुर संगीत सुनते हैं तो उन्हें मां के गर्भ की तरह महसूस होता है और इस कारण से वे खुद को सुरक्षित और आरामदेह महसूस करते है.

bindujain
23-06-2013, 04:58 PM
दूसरी मंजिल से गिर रहे बच्चे को महिला ने हवा में लपका, बचा ली जान

http://www.samaylive.com/pics/article/child__117465245.jpg

अमेरिका में एक मशहूर बेसबाल खिलाड़ी की बेटी ने उस वक्त बड़ी दिलेरी और सतर्कता का परिचय दिया जब उसने एक इमारत की दूसरी मंजिल से गिर रहे बच्चे को हवा में ही लपक लिया.
यह घटना बीते बुधवार की है. बेसबाल खिलाड़ी जोए टोरे की बेटी क्रिस्टीना टोरे अपने घर से बाहर निकली थीं कि उनकी निगाह पास की एक इमारत पर पड़ी.

उस इमारत की दूसरी मंजिल की खिड़की के बाहर एक बच्चा लटका हुआ था.

समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ के अनुसार क्रिस्टीना बच्चे को बचाने के लिए प्रशासन के लोगों को फोन करने लगीं, उसी दौरान वह बच्चा नीचे गिरने लगा. क्रिस्टीना ने अपनी बाहें फैला लीं और बच्चा उनकी गोद में गिर गया. बच्चे का नाम डायल मिलर बताया गया है.

क्रिस्टीना ने कहा, ‘‘मैं तत्काल उस स्थान पर खड़ी हो गई जहां बच्चे के गिरने की आशंका थी. मैं इसे सौभाग्य ही कहूंगी कि बच्चा मेरी बाहों में आकर गिरा. मैं इस घटना से खासी हैरान हूं’’

जब यह घटना घटी तो डायल के माता-पिता टिफनी देमित्रो और सैम मिलर गहरी नींद में थे. पुलिस ने दोनों को लापरवाही बरतने का आरोपी बनाया है

bindujain
24-06-2013, 07:40 AM
विश्व चैंपियन भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर भी किया कब्जा
http://images.jagran.com/images/23_06_2013-indiawin23.jpg

विश्व चैंपियन भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर भी किया कब्जा

बर्मिघम। बारिश की वजह से देर से शुरू होने के कारण आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का फाइनल मुकाबला 20-20 ओवर का कर दिया गया था लेकिन 2007 में टी20 चैंपियन बने भारत ने इस वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में अपना जादू फिर दिखाया और मेजबान इंग्लैंड को रोमांचक मैच में 5 रनों से रौंदते हुए चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही अब धौनी सभी बड़े टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपनी झोली में डालने वाले विश्व के इकलौते कप्तान बन गए हैं।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और चौथे ओवर में ही रोहित शर्मा बोल्ड हो गए। इंग्लैंड को पहली सफलता मिलने के बाद एक बार फिर बारिश शुरू हुई जिससे खेल में फिर रुकावट आ गई लेकिन खेल शुरू होने के बाद ओपनर शिखर धवन जल्दी आउट हो गए। धवन ने 31 रन बनाए। इसके बाद दिनेश कार्तिक (6) और सुरेश रैना (1) जल्दबाजी का शिकार हुए और दो रनों के भीतर दोनों खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। यह विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा, रवि बोपारा ने धवन और रैना के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (0) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया 64 से 66 रन के स्कोर के अंदर भारत ने अपने तीन विकेट लापरवाही से गंवा दिए। इसके बाद विराट कोहली (43) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 33) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम स्कोर तेजी से आगे बढ़ाया। कोहली तो आउट हो गए लेकिन जडेजा ने आखिरी तक प्रहार जारी रखा और अपनी पारी में दो छक्के और दो चौके जड़े। रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट हुए लेकिन किसी तरह भारत ने इंग्लैंड के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा।

जवाब में उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने अपना पहला विकेट 3 रन के स्कोर पर खो दिया। कप्तान कुक (2) यादव की गेंद पर अश्विन के हाथों कैच हो गए। इसके बाद पारी के छठे ओवर में इन फॉर्म खिलाड़ी जोनाथन ट्रॉट (20) को धौनी की शानदार और तेज स्टंपिंग का शिकार होना पड़ा। अश्विन की वाइड गेंद पर ट्रॉट ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की लेकिन वह धौनी की स्टंपिंग से पार नहीं पा सके। इसके बाद 40 के कुल स्कोर पर जोई रूट (7) भी अश्विन की ही गेंद पर इशांत शर्मा के हाथों कैच हो गए और ठीक छह रन के बाद इयान बेल (13) भी जडेजा की फिरकी का शिकार हुए और उन्हें भी धौनी ने स्टंप कर भारत को चौथी सफलता दिलाई, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते दिखे और इयोन मोर्गन और रवि बोपारा ने पिच पर जमकर बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों के बीच 5वें विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई लेकिन 17.3 ओवर में इशांत शर्मा की एक स्लोअर गेंद पर मोर्गन आसान कैच थमा बैठे अश्विन को और भारत को पांचवीं सफलता मिली, ठीक इसके बाद अगली ही गेंद पर गेंदबाज भी वही रहा और कैच पकड़ने वाला खिलाड़ी भी अश्विन ही रहे, बस बल्लेबाज बदला, और बोपारा (30) भी कैच हुए जिसके साथ भारत दोबारा होड़ में शामिल हो गया। विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने बटलर को बोल्ड करके मैच में और जान डाल दी और इंग्लैंड को सातवां झटका भी लग गया। इंग्लैंड को जब 9 गेंदों पर करीब 17 रनों की जरूरत थी तब उन पर दबाव साफ दिखा और फिर गिरा आठवां विकेट। जडेजा के 19वें ओवर में ही ब्रेसनन रन आउट हो गए और भारत को मिली आठवीं सफलता। इसके बाद कोई भी पुछल्ला बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं कर सका। मैच के आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रनों की जरूरत थी लेकिन वह इसे हासिल नहीं कर सके और भारत ने पांच रनों से चैंपियन का ताज हासिल किया।

bindujain
24-06-2013, 07:43 AM
खूबसूरत नहीं हैं तो मुश्किल है बॉस का चहेता बनना!

http://static.ibnlive.in.com/pix/labs/sitepix/06_2013/people-7-may-20.jpg
वाशिंगटन। न जाने हमने कितनी बार सुना होगा कि इंसान की पहचान उसकी शक्ल से नहीं बल्कि अक्ल से होती है लेकिन यह पूरा सच नहीं है। पेशेवर दुनिया में इंसान की शक्ल उसकी अक्ल से ज्यादा मायने रखती है। कुल मिलाकर हैरत की बात यह है कि अगर आप खूबसूरत नहीं हैं तो अपने बॉस या सहकर्मी से ज्यादा अच्छे बर्ताव की उम्मीद ना ही करें।
मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग दिखने में अनाकर्षक होते हैं उनके साथ ऑफिस में भेदभाव किए जाने की संभावना ज्यादा रहती है। अध्ययन में पाया गया है कि जब बात पदोन्नति की या खास काम देने की आती है कि तो अनाकर्षक लोगों के साथ ज्यादा सख्त रवैया अपनाया जाता है

bindujain
24-06-2013, 07:45 AM
35 साल से एक जैसे कपड़े पहन रहे हैं अमेरिकी दंपति
http://static.ibnlive.in.com/pix/labs/sitepix/06_2013/old-couple630.jpg

बॉस्टन। ऐसा कहा जाता है कि समय के साथ प्रेमी एक दूसरे के रंग में रंग जाते हैं। अमेरिका के मैसाचुसेट्स प्रांत में एक ऐसा ही प्रेमी जोड़ा रहता है। ये जोड़ा पिछले 35 साल से एक दूसरे के रंग में रंगा है।
दरअसल फिचबर्ग में रहने वाले डोनाल्ड डॉन फीदरस्टोन और उनकी पत्नी नैंसी फीदरस्टोन पिछले 35 साल से एक जैसे ही कपड़े पहन रहे हैं। डोनाल्ड 1957 में अमेरिकी पाप कल्चर की पहचान माने जाने वाले गुलाबी रंग के फ्लेमिंगो के डिजाइनर के रूप में प्रसिद्ध है।

नैंसी ने एक जैसे कपड़े पहनने की आदत के पीछे की कहानी सुनाते हुए कहा कि जब मैं डोनाल्ड से मिली थी तब वह गर्मी में भी टाई और जैकेट पहने रहते थे। उनका लालन-पालन औपचारिकता से भरे माहौल में हुआ था। इसीलिए भयंकर गर्मी में भी वह अपनी जैकेट उतारने से मना कर देते थे।
एक बार जब वह उमस भरी गर्मी में मुझसे मिलने आए तो ऐसा लग रहा था कि वह उबल रहे हैं। तभी मेरे दिमाग में एक विचार कौंधा और मैंने उन्हें बतौर उपहार हाफ स्लीव की शर्ट दी।

bindujain
24-06-2013, 07:48 AM
ज्यादा खाने से हुई एमी वाइनहाउस की मौत
http://hindi.webdunia.com/articles/1306/23/images/img1130623046_1_1.jpg
न्यूयॉर्क। पांच बार ग्रैमी अवॉर्ड विजेता रही विश्व प्रसिद्ध गायिका एमी वाइनहाउस का निधन ज्यादा खाने की वजह से हुआ था।

गायिका के भाई एलेक्स वाइनहाउस (33) ने ' द ऑर्ब्जवर' पत्रिका को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी बहन की मृत्यु ज्यादा शराब या किसी ड्रग के सेवन से नहीं बल्कि ज्यादा खाना खाने की एक बीमारी ब्यूलिमिया की वजह से हुई।

ब्यूलिमिया का शिकार व्यक्ति अपनी पाचन शक्ति से ज्यादा खाता है। खाना न पचने की वजह से उन्हें उल्टी होती है, जिससे उन्हे शारीरिक कमजोरी और अवसाद हो जाता है। इससे उनकी मृत्यु भी हो सकती है।

एलेक्स के अनुसार उनकी गायिका बहन को ज्यादा खाने की यह बीमारी युवावस्था में ही हो गई थी परन्तु उन्हें कभी अपनी बीमारी का अहसास नहीं हुआ था।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एण्ड केयर एक्सीलेन्स के शोध के अनुसार यूनाइटेड किंगडम में इस बीमारी से लगभग 16 लाख लोग पीड़ित हैं।

bindujain
24-06-2013, 07:01 PM
कुत्ते की सेलरी 50 हजार
http://images.jagran.com/images/24_06_2013-24jun13hatk.jpg

अमृतसर । कुत्ते की सेलरी पचास हजार। आने-जाने के लिए एसी गाडि़यां, रहने के लिए वातनुकूलित मकान और सुरक्षा में 24 घंटे तैनात होंगे चार बॉडी गार्ड। विश्वास नहीं हुआ ना..सोच रहे होंगे देश भर में लाखों युवा डिग्रियां लिए नौकरी के लिए लाइनों खड़ा है। ग्रेजुएशन के बाद भी पांच से दस हजार की नौकरी के लिए ठोंकरें खाने पड़ रही हैं और कुत्ते को इतनी सेलरी..।

आश्चर्यचकित न हों ये सच है। ये वो दो कुत्ते हैं जिन्हें सीमा शुल्क विभाग (कस्टम) सीमा पर पाकिस्तानी तस्करों से निपटने के लिए ला रहा है।

इन कुत्तों के लिए अमृतसर के सबसे पॉश इलाके लारेंस रोड स्थित कस्टम कालोनी में वातनुकूलित रूम नंबर डी- अलाट किया गया है। अंतरराष्ट्रीय अटारी बार्डर पर भी आराम फरमाने के लिए एसी रूम आरक्षित किया गया है।

सीमा शुल्क विभाग (कस्टम) के पास ये दोनों कुत्ते रविवार को ग्वालियर से अमृतसर पहुंच रहे हैं। जर्मन शेफर्ड नस्ल के इन कुत्तों की उम्र तीन से चार साल के बीच है। ग्वालियर के टीकमपुर में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर में इन स्पेशल दो कुत्तों को ट्रेनिंग दिलाई गई है। इन कुत्तों की परवरिश कैसे करनी है, कुत्तों से कैसे घुल मिलकर रहना है, कुत्ते पसंद व नापसंद का इजहार (प्रगटावा) किस प्रकार करते हैं, यह स्पेशल ट्रेनिंग प्राप्त कुत्ते किस तरह से नशीले पदार्थो की गंध पाते ही कैसे इशारे करके बताते हैं। इन तमाम बातों को जानने के लिए दो ट्रेनरों को डेढ़ महीने तक स्पेशल ट्रेनिंग दी गई। इन कुत्तों के लिए फैमिली डाक्टर के रूप में दो डाक्टरों की टीम भी लगाई गई है। रविवार को ये कुत्ते ग्वालियर से दिल्ली पहुंचेगे और वहां से अमृतसर जहाज से आएंगे। दोनों कुत्तों को पाकिस्तानी नशा तस्करों पर लगाम कसने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दिलाई गई है। नशीले पदार्थो की गंध ये कुत्ते दो सौ मीटर से सूंघने की काबिलियत रखते हैं। इसी तरह विस्फोटक पदार्थ की गंध भी ये कुत्ते बहुत जल्दी सूंघ लेते हैं। इन कुत्तों को विभाग में एक रैंक से जाना जाएगा। यह रैंक एंटी स्मगलिंग एंड एंटी नारकोटिक्स सेल के इन्वेस्टीगेशन के एक हिस्से के बराबर होगा। कुत्तों की सेलरी 50-50 हजार है, हालांकि यही पैसा इन कुत्तों पर खर्च किया जाएगा। सीमा शुल्क विभाग के डिप्टी कमिश्नर वीबी सिंह कहते हैं कि दोनों कुत्तों में से एक को अंतरराष्ट्रीय अटारी बार्डर एवं अटारी रेलवे स्टेशन, इंटेग्रेटिड चेक पोस्ट, तो दूसरे कुत्ते की जिम्मेदारी अमृतसर रेल कारगो, अंतरराष्ट्रीय श्री गुरु रामदास जी हवाई अड्डे पर तैनात किया जाएगा। इनकी देखभाल यानि की खातिरदारी के लिए दो ट्रेनर समेत चार स्टाफ मेंबर भी 24 घंटे हाजिर होंगे।

bindujain
24-06-2013, 07:02 PM
कुत्ते की समझदारी ने बचाई जान

पेरिस। कुत्ते को मालिक के प्रति वफादार माना जाता है। अपने इसी स्वभाव के चलते एक कुत्ते ने अपनी मालकिन की जान बचाई। हुआ यूं कि उसकी 70 वर्षीया मालकिन अपनी बीमारियों से तंग आ गई थी। वह उनसे हताश हो गई थी। उसी अवसाद के चलते उसने एक दिन अचानक आत्महत्या का फैसला किया। वह अपनी कनपटी पर पिस्तौल रखकर फायर करने ही वाली थी कि पास बैठा कुत्ता हालात की गंभीरता समझ गया। वह भौंकने लगा और उसने निकट जाकर पिस्तौल पर झपट्टा मार दिया। महिला का ध्यान भंग हो गया। अनहोनी टल गई। उसको अपने कुत्ते पर प्यार आ गया। वह पिस्तौल रखकर कुत्ते को पुचकारने लगी

bindujain
24-06-2013, 07:03 PM
कमरे से निकलते ही बंद हो जाएगी लाइट
http://images.jagran.com/images/15_06_2013-15jun13hatk.jpg
कमरे से निकलते ही बंद हो जाएगी लाइट

बरेली। यह डिवाइस उन लापरवाह लोगों की काट है, जो बिजली की फिजूल खर्ची नहीं समझते। कमरे से बाहर जाने के बाद लाइट, पंखे और एसी के स्विच ऑफ नहीं करते। या फिर उनके लिए जो जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं।

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक के कुछ छात्रों ने मिलकर डिवाइस के रूप में ऑटोमैटिक रूम लाइट कंट्रोलर तैयार किया है।

महज एक हजार रुपये की लागत से तैयार इस डिवाइस में लगा सेंसर दरवाजे से किसी के आते ही खुद से जुड़ी लाइट ऑन कर देता है। पंखा, कूलर और एसी खुद-ब-खुद चलने लगते हैं। कमरे से बाहर जाते ही विद्युत चलित सारे उपकरण स्वत: ही बंद हो जाते हैं। डिवाइस कमरे का तापमान भी प्रदर्शित करती है, जिसके मुताबिक एसी, पंखा और कूलर आदि की स्पीड सुनिश्चित करना आसान होगा। छात्र आत्माराम, सतीश कुमार, सौरभ कुमार और फैजीवाल ने यह डिवाइस असिस्टेंट प्रोफेसर आशीष शंखवार के निर्देशन में तैयार की है। वह बताते हैं कि ऊर्जा की बचत के लिए यह डिवाइस बेहद कारगर है।

bindujain
24-06-2013, 10:24 PM
आईसीसी के सभी कप जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने धोनी
http://drop.ndtv.com/khabar/images/71372052656_dhoni295.jpg
नई दिल्ली: अंग्रेज़ों को उन्हीं के घर में मात देकर चैम्पियन्स ट्रॉफी को अपनी झोली में डाल लेने के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वह कारनामा कर दिखाया है, जो एक से बढ़कर एक धुरंधर कहे जाने वालों कप्तानों में से भी कोई नहीं कर पाया था... चैम्पियन्स ट्रॉफी 2013 के वर्षा से बाधित फाइनल मैच में पांच रन से हराकर भारतीय टीम ने खिताब तो जीता ही, इसके साथ ही धोनी दुनिया के एकमात्र कप्तान बन गए, जिन्होंने अपने नेतृत्व में आईसीसी की सभी विश्व चैम्पियनशिप्स जीती हों...

इस अनूठे रिकॉर्ड की शुरुआत धोनी की कप्तानी में वर्ष 2007 में टी-20 वर्ल्डकप जीतने के साथ हुई थी... उसके बाद वर्ष 2009 में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बनी, और फिर वर्ष 2011 में उन्होंने वन-डे इंटरनेशनल मैचों का वर्ल्डकप जीतकर देश को आल्हादित कर दिया... अब मिनी वर्ल्डकप भी हमारे नाम हो गया है, और इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए, जिसने आईसीसी की सभी प्रतियोगिताएं जीतीं...

यह एक ऐसे कामयाब कप्तान की कहानी है, जिसने क्रिकेट के मैदान पर लीक से हटकर सोचने की हिम्मत दिखाई और कहने-सुनने के लिए कई किस्से अपनी टीम के चाहने वालों को दिए... अपने नेतृत्व में चैम्पियन्स ट्रॉफी की इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी धोनी ने वह मुकाम हासिल कर लिया है, जो उनसे पहले किसी भी कप्तान के लिए एक सपने-सरीखा था...

लेकिन प्यार से 'माही' कहकर पुकारे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की कामयाबी की कहानी इतनी आसान भी नहीं है, क्योंकि जिस समय धोनी को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, हालात बिल्कुल उलट थे... टीम इंडिया वेस्ट इंडीज़ में खेले गए वर्ल्डकप में बुरी तरह पिट गई थी, और लोग गुस्से से आग-बबूला थे... लेकिन जिस टीम से किसी को कोई उम्मीद नहीं थी, उसने उसी साल धोनी की कप्तानी में टी-20 वर्ल्डकप अपने नाम कर लिया, और जब धोनी अपने धुरंधरों के साथ वतन लौटे तो पूरी मुंबई उनकी एक झलक पाने के लिए सड़कों पर उतर आई...

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ओरिजिनल 'लिटिल मास्टर' सुनील गावस्कर ने भी महेंद्र सिंह धोनी के लिए कहा, "मैं किसी की किसी से तुलना नहीं करूंगा, लेकिन यह भारत का सौभाग्य है कि उनके (महेंद्र सिंह धोनी के) जैसा कप्तान हमारे पास है, जो कूल है, ठंडे दिमाग से खेलता है, और युवा खिलाड़ियों को एन्करेज (प्रोत्साहित) करता रहता है..."

मैदान पर हमेशा शतरंज की चालों सरीखे अनूठे फैसले लेने के लिए मशहूर महेंद्र सिंह धोनी की कामयाबी आंकड़ों में भी साफ बोलती है... उन्होंने अपनी कप्तानी में 63 प्रतिशत वन-डे इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की है, जबकि टेस्ट मैचों में भी उनकी जीत का प्रतिशत 51.06 है... इनके अतिरिक्त ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी धोनी ने अपनी कप्तानी में 51.25 प्रतिशत मैच टीम इंडिया को जिताए हैं... ये सभी आंकड़े किसी भी अन्य भारतीय कप्तान से बेहतर हैं...

वर्ष 1983 में अपनी कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम को वन-डे इंटरनेशनल की वर्ल्डकप जिताने वाले और दुनिया के बेहतरीन ऑल-राउंडरों में शुमार किए जाने वाले कपिल देव भी महेंद्र सिंह धोनी से खासे प्रभावित हैं, और कहते हैं, "वह (महेंद्र सिंह धोनी) गैम्बलर है..."

bindujain
29-06-2013, 07:08 AM
दुनिया का पहला डॉगमैन

http://images.jagran.com/images/27_06_2013-27jun13hatk.jpg

दुनिया का पहला डॉगमैन

ब्राजील। लगता है प्रलय का दिन अब निकट है, लोग खुद भगवान की कृतियों में हस्तक्षेप कर रहे हैं। हाल ही में ब्राजील में एक व्यक्ति ने सर्जरी द्वारा अपने चेहरे को एक कुत्ते के चेहरे में बदलवा लिया है। यह संसार का पहला डॉगमैन है।

ब्राजील में रहने वाले एक अच्छे व्यक्तित्व के धनी इस महाशय को पता नही क्या सूझा की इसने अपने चेहरे को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा एक कुत्ते के चेहरे में बदलवा लिया। वैसे संसार में असाधारण लोगों की कमी नही है। यह ब्राजीलियन व्यक्ति अपने चेहरे को कुत्ते के चेहरे में बदलवाने के लिए बहुत उत्सुक था और वह अपने ही पैसो से प्लास्टिक सर्जरी करवा दुनिया का पहला डॉगमैन बन गया

bindujain
29-06-2013, 07:09 AM
देखने पर चमक उठेगी यह ड्रेस
http://images.jagran.com/images/26_06_2013-26jun13hatk.jpg

देखने पर चमक उठेगी यह ड्रेस

टोरंटो। कनाडा के एक डिजाइनर ने एक ऐसी अनूठी पोशाक इजाद की है जो फैशन जगत में ही नहीं बल्कि विज्ञान की दुनिया में भी तहलका मचाने वाली है। खुद-ब-खुद शरीर का आकार ले लेने वाली पोशाक को देखने पर उसमें से रोशनी निकलती है।

इस चमत्कृत कर देने वाली पोशाक को फैशन डिजाइनर यिंग गाओ ने रचाया और रोशन किया है। इस परिधान से रोशनी तब निकलती है जब इसे देखने पर इसकी लाइट जलने लगती है। गाओ ने डीजन पत्रिका को बताया कि वह इसमें आई-ट्रैकिंग प्रणाली का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे ड्रेस को देखने पर वह हिलती है और उसमें लगी लाइट्स जल जाती हैं। हालांकि इस प्रणाली के तहत पोशाक की लाइट ऑफ की जा सकती है। ऐसी सूरत में कपड़े की अपनी चमक नजर आने लगती है। इस पोशाक में आई-ट्रैकिंग तकनीक के चलते देखने वाले की नजरों के हिसाब से पोशाक में लगे सूक्ष्य मोटर पूरी ड्रेस में एक डिजाइन के पैटर्न के तौर पर घूमने लगते हैं। एक किस्म की पोशाक में फोटो ल्यूमनेसेंट धागे का इस्तेमाल किया गया है। ये सामान्य धागे के साथ बुने जाने पर कपड़े के अंदर भी एक चमकीले डिजाइन का पैटर्न तैयार कर देते हैं। वहीं दूसरी ओर, दूसरे प्रकार के ड्रेस में अंधेरे में चमकने वाले धागे का इस्तेमाल किया गया है। ये मुख्य डिजाइन में कपड़े की मुख्य परत है। दूसरी परत को कई रिबन के गुच्छे के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इसकी रोशनी ऐसी ही लगती है जैसे किसी समुद्र में तैरता चमकीला जीव।

चकाचौंध वाली चमक के बिना ही ये दो पोशाक गजब ढाने वाली हैं। इन्हें नवंबर के महीने में शंघाई म्यूजियम के कंटेम्परेरी आर्ट प्रदर्शनी में दर्शाया जाएगा। वहीं अगले वर्ष 2014 में इन्हीं पोशाकों को कनाडा के टेक्सटाइल म्यूजियम में भी प्रदर्शित किया जाएगा। इस इजाद से फैशन जगत में क्रांति आ सकती है

bindujain
29-06-2013, 07:12 AM
सैलानियों के लिए ड्रेस कोड

http://images.jagran.com/images/050712KASHMIRIWOMEN5JULY.jpg

कश्मीर के प्रमुख इस्लामिक संगठन जमायत- ए- इस्लामी ने देश- विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए ड्रेस कोड का फरमान जारी कर दिया है

bindujain
29-06-2013, 05:13 PM
कांग्रेस में महिलाओं को 50% आरक्षण दिलाएंगे राहुल
http://znn.india.com/hindi/upload/2013/6/29/rahul%20253.jpg
नई दिल्ली : कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) और पार्टी की अन्य शाखाओं में महिलाओं का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने का आज संकल्प लिया। राहुल ने 2014 लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र गठित टीम में शामिल पार्टी के नवनियुक्त पदाधिकारियों के साथ पहली औपचारिक बातचीत के दौरान यह प्रतिबद्धता जाहिर की।

पार्टी के प्रवक्ता भक्त चरण दास ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, गांधी ने एआईसीसी में महिलाओं का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर बात की। उन्होंने आरक्षण नहीं बल्कि प्रतिनिधित्व की बात की। दास ने कहा, गांधी ने कहा कि महिलाओं की मौजूदगी उस अनुपात में नहीं है, जिसमें वह होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम हैं लेकिन आगामी दो-तीन वर्षों में यह निश्चित ही 50 प्रतिशत तक बढ जाएगा। एआईसीसी के 12 महासचिवों में से अंबिका सोनी एकमात्र महिला हैं जबकि 44 सचिवों में से केवल पांच महिलाएं हैं। गांधी ने पदाधिकारियों विशेषकर महासचिवों एवं सचिवों को यह भी साफ शब्दों में कहा कि जिन लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, उन्हें जवाबदेह भी बनाया जाएगा।

एआईसीसी में फेरबदल के बाद समिति युवा नज़र आ रही है। इसके पदाधिकारियों की औसम आयु 52 वर्ष है। गांधी ने इस मौके पर पार्टी के नेताओं से कहा कि युवाओं को वरिष्ठों का सम्मान करके और उनके अनुभव का फायदा उठाकर आगे बढ़ना चाहिए। गांधी के इस बयान को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच किसी भी प्रकार की गलतफहमी को दूर करने और यह आश्वासन देने का प्रयास माना जा रहा है कि उन्हें नज़रअंदाज नहीं किया जाएगा।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि पार्टी को आम लोगों के साथ जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने पार्टी के नेताओं से संगठन को मज़बूत करने पर सबसे अधिक ध्यान देने को कहा। पार्टी के एक नेता ने बताया कि गठबंधन के मुद्दे पर बैठक में चर्चा नहीं की गई। उन्होंने बताया कि बैठक में किसी अन्य पार्टी या उसके नेता का कोई जिक्र नहीं किया गया। बैठक दो घंटे से अधिक समय तक चली।

यह पूछने पर कि क्या बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बात की गई, दास ने कहा, क्या आपको लगता है कि हमें इस तरह की बातों में दिलचस्पी है? हम उन्हें महत्व नहीं देते। हम उन्हें पूरी तरह नज़रअंदाज़ करते हैं। नए पदाधिकारियों ने उन पर भरोसा जताने और उन्हें संगठन में जिम्मेदारी सौंपने के लिए गांधी का धन्यवाद किया।

दास ने कहा, विश्वास करने से ही विश्वास हासिल होता है और हमें लोगों पर विश्वास करना चाहिए। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पिछली कई बैठकों में मिलकर काम करने की जरूरत पर बहुत जोर दिया है। यह पूछने पर कि गांधी पार्टी के पदाधिकारियों के चयन में भूमिका निभा रहे हैं तो क्या यह इस बात का संकेत है कि अब नियंत्रण कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बजाए उनके हाथ में है, दास ने कहा, सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं। वह सभी के लिए सम्माननीय हैं और हमारी शीर्ष नेता है। यह बैठक ऐसे समय में की गई है जब इस वर्ष मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बैठक में एआईसीसी के महासचिवों और सचिवों के अलावा पार्टी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा भी मौजूद थे। इस बैठक से पहले गांधी ने विभिन्न राज्यों के प्रभारी महासचिवों से अलग अलग मुलाकात की। उन्होंने खासकर उन राज्यों के प्रभारी महासचिवों से मुलाकात की जहां चुनाव होने वाले हैं। पार्टी नेताओं ने बताया कि गांधी ने पार्टी नेताओं से संगठन को मज़बूत करने पर ज़ोर देने और गठबंधन समेत अन्य मुद्दों पर ध्यान न देने को कहा। (एजेंसी)

bindujain
29-06-2013, 05:15 PM
गंगोत्री में तबाही, मंदिर की दीवारों में दरारें

http://znn.india.com/hindi/upload/2013/6/29/Gangotri.jpg
देहरादून : केदारनाथ मंदिर में तबाही से आक्रांत लोगों को उस समय एक और झटका लगा जब उन्हें पता चला कि गंगा के उद्गम स्*थल गंगोत्री में भी भारी नुकसान हुआ है और गंगोत्री मंदिर में दरारें आ गई हैं। सूत्रों के मुताबिक 19वीं सदी में बने इस मंदिर में 15 जून को आई भारी बारिश से क्षति पहुंची है। भैंरो झाप नामक झरने के उफान से मंदिर में दरारें पड़ गईं हैं।

बारिश और ग्लेशियर से आने वाले पानी के कारण मंदिर की इमारत में कई जगह दरारें पड़ गई हैं। लकड़ी से बना ढांचा भी एक जगह से टूट गया है। उल्लेखनीय है कि गंगोत्री मंदिर में मां गंगा की प्रतिमा है। उत्तराखंड के चार धामों में से एक गंगोत्री में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। मंदिर से गंगा नदी की दूरी 18 किमी. है। (एजेंसी)

bindujain
29-06-2013, 05:17 PM
आज जो कुछ हूं पोर्न फिल्मों की बदौलत: सनी लियोन

http://znn.india.com/hindi/upload/2013/6/29/sunny%20leone640.jpg
मुंबई: पोर्न स्टार से बॉलीवुड स्टार बनी सनी लियोन का मानना है कि पोर्न स्टार होने की वजह से उसे पहचान मिली। आज वह जो भी है उसी की बदौलत है। उसे इस बात पर उन्हें कोई अफसोस नहीं है। सनी बॉलीवुड में करियर स्थापित करने में लगी हुई है। सनी लियोन को कई बार अपनी पुरानी इमेज की वजह से आलोचना का शिकार होना पड़ता है। यहां तक की कई बड़े डायरेक्टर्स पोर्न स्टार होने की वजह से उनके साथ काम नहीं करना चाहते।

एक साक्षात्कार में सनी लियोन ने कहा, क्या हुआ यदि मैं पोर्न स्टार हूं। मेरी पहचान ही पोर्न फिल्म से बनी है। लोग अगर मेरा नाम जानते हैं, तो सिर्फ पोर्न फिल्मों की वजह से। मुझे कभी पोर्न स्टार कहलाने में शर्म महसूस नहीं होती है। मैं ईमानदारी से अभिनय का काम करने की कोशिश कर रही हूं। सब कुछ प्रशंसक पर निर्भर करता है, फैंस स्वीकार करे या रिजेक्ट करे सब एक्सेप्ट कर लूंगी। हाल ही में डायरेक्टर अनीस बज्मी ने सनी को अपनी फिल्म में लेने से मना कर दिया था लेकिन उसे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता।

bindujain
29-06-2013, 05:24 PM
खून के एक कतरे से बनाया चूहे का क्लोन

http://znn.india.com/hindi/upload/2013/6/27/mouse-290.jpg

टोक्यो : वैज्ञानिकों ने पहली दफा खून के एक कतरे से चूहे का क्लोन तैयार किया है । क्लोन तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक दाता चूहे की पूंछ से लिए गए खून के नमूने का इस्तेमाल किया ।

यह शोध करने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि एक ‘पेरिफेरल ल्यूकोसाइट’ से मादा चूहे का क्लोन तैयार किया गया । जापान के कोबे में ‘राइकेन सेंटर फॉर डेवलपमेंट बायोलॉजी’ के शोधकर्ताओं ने क्लोनिंग के लिए एक खास तकनीक ईजाद की ।

वैज्ञानिकों ने कहा कि पहली पीढ़ी के क्लोनों में कामयाबी की दर मानक तीन फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो गयी और उच्चतर पीढ़ी के क्लोनों की कामयाबी दर 14 फीसदी हो गयी ।

इस तकनीक में इस्तेमाल की गयी सोमेटिक कोशिकाओं के प्रकार काफी अहम रहे । यह सजीव क्लोन पैदा करने में इसकी क्षमता पर निर्भर करता है । (एजेंसी)

bindujain
30-06-2013, 06:54 AM
पहला टेस्ट क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 में, दूसरा इंडिया में

http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-20838769,width-300,resizemode-4/ICC-Champions-Trophy.jpg
लंदन।। आईसीसी ने शनिवार को लंदन में हुए अपने वार्षिक सम्मेलन के बाद 2015 से 2023 के बीच होने वाले कई अहम मुकाबले की मेजबानी के लिए इंडिया को चुना है। 2016 में वर्ल्ड टी-ट्वेंटी कप के अलावा 2021 में दूसरा टेस्ट क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2023 में 50-ओवर के वनडे वर्ल्ड कप प्रतियोगिता की मेजबानी भारत करेगा। आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की घोषणा की जिसके पहले चरण का आयोजन इंग्लैंड में 2017 में जून और जुलाई के महीने में किया जाएगा जबकि दूसरा चरण भारत में 2021 में आयोजित होगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'हम 2023 तक होने वाले दिलचस्प मुकाबलों के प्रोग्राम की घोषणा करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं।' इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल ने घोषणा की है कि फर्स्ट वर्ल्ड कप टेस्ट क्रिकेट प्रतियोगिता इंग्लैंड और वेल्स में 2017 में खेली जाएगी। टेस्ट क्रिकेट की यह वर्ल्ड प्रतियोगिता चैंपियंस ट्रोफी की जगह लेगी।

दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर रह चुके डेविड रिचर्डसन ने आगे कहा, 'इंग्लैंड और वेल्स में हाल ही में हुए चैंपियंस ट्रोफी की सभी लोगों ने तारीफ की। लेकिन, हर चार साल में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स की वर्ल्ड प्रतियोगिता की योजना बेहद अच्छी है। ऐसे में आईसीसी, चैंपियंस ट्रोफी के बदले वर्ल्ड कप टेस्ट क्रिकेट के आयोजन पर सहमत है।'


रिचर्डसन ने कहा, 'अब जब वर्ल्ड कप टेस्ट क्रिकेट तय हो गया है, हम खेल की रूपरेखा और क्वॉलिफिकेशन पर काम करेंगे और आईसीसी बोर्ड के पास मंजूरी के लिए भेजेंगे।'आईसीसी ने इंग्लैंड में इसी साल चैंपियंस ट्रोफी की जगह टेस्ट वर्ल्ड कप आयोजित कराने की योजना बनाई थी, लेकिन कर्मशल मजबूरियों की वजह से वनडे खेलना पड़ा। हालांकि, यह आखिरी चैंपियंस ट्रोफी साबित हुई। आईसीसी ने अफगानिस्तान को अपना 37वां मेंबर बनाया है। इसका रैंक पहले 10 टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के बाद आएगा।

bindujain
30-06-2013, 06:56 AM
ब्यूटी कंटेस्टः रैंप पर भिड़ीं कंटेस्टेंट
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-20833106,width-300,resizemode-4/beauty-contest-brawl.jpg
ब्यूटी कंटेस्ट चल रहा था। विनर का ऐलान होने ही वाला था। हर कोई सांस थामे इंतजार कर रहा था विनर के नाम का। ऐलान हुआ, और यह क्या? अब तक का शांत माहौल अचानक शोर-शराबा, गाली-गलौज और मारपीट में बदल गया। एक कंटेस्टेंट ने दूसरी कंटेस्टेंट पर हमला कर दिया। मंच पर ही दोनों आपस में भिड़ गईं।

यह कोई फिल्मी सीन नहीं पेरू में हुई सच्ची घटना है। पेरू के सैन जुआन गे ब्यूटी कंटेस्ट की बात है। आखिरी पलों में गलत विनर का नाम अनाउंस हो जाने से यह झगड़ा शुरू हुआ। इससे पहले कि कोई कुछ समझता रनर अप कंटेस्टेंट ने मिस गे 2013 पर हमला कर दिया। मिस गे ने भी जवाब दिया। दोनों में मंच पर ही उठा-पटक शुरू हो गई। बड़ी मुश्किल से दोनों को अलग किया जा सका। मगर उससे पहले एक-दसूरे से हुई लड़ाई में न केवल दोनों का मेकअप बिगड़ गया बल्कि कपड़े भी अस्तव्यस्त हो गए। इंटरनेट पर इस घटना का विडियो बहुत पॉप्युलर हो रहा है। आप भी विडियो देखना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

bindujain
30-06-2013, 06:57 AM
तारीख पर तारीख देने वाले जजों पर लगेगा जुर्माना?
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-20828918,width-300,resizemode-4/Govt-wants-judges-fined-for-frequent-adjournments.jpg
नई दिल्ली।। तारीख पर तारीख देकर मामलों को लटकाने वाले जजों पर जल्द ही जुर्माना लग सकता है। सरकार चाहती है कि ऊपरी अदालतें बार-बार तारीख देकर मामले को लटकाने वाले जजों पर फाइन लगाएं, जिससे गंभीर अपराधों के आरोपियों को जल्द सजा और बेकसूरों को राहत मिल सके।

सरकार इस बारे में सुप्रीम कोर्ट से विचार-विमर्श कर रही है। सरकार सीआरपीसी की धारा 309 में संशोधन कर सुनवाई की समयसीमा को लेकर जजों के लिए नई गाइडलाइंस जोड़ना चाहती है। इसमें सामान्य हालात में किसी मामले में तीन से ज्यादा तारीख न देने का प्रावधान है। अगर कोई जज तीन से ज्यादा बार तारीख देता है, तो हायर जुडिशरी उस पर जुर्माना लगाएगी। सरकार चाहती है कि सुप्रीम कोर्ट धारा 309 की इन संशोधित गाइडलाइंस को लागू करवाए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट से राय ली जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक कानून मंत्रालय की इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट से कई दौर की बातचीत हो चुकी है। सीआरपीसी की धारा 309 में प्रस्तावित संशोधन पर यह बातचीत संतोषजनक बताई जा रही है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट भी कई बार केस लंबा खिंचने पर नाखुशी जाहिर कर चुका है। सरकार को उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट सेक्शन 309 की गाइडलाइंस का पालन करवाएगा।


सीआरपीसी की धारा 309 में प्रावधान है कि किसी भी ट्रायल को जल्द से जल्द निपटाया जाए और गवाहों का बयान दर्ज होना प्रतिदिन के आधार पर तब तक जारी रखा जाए जब तक सभी उपस्थित गवाहों के बयान दर्ज न हो जाएं। इसमें कहा गया है कि किसी एक पक्ष की अपील पर तब तक मामले को अगली तारीख तक टाला नहीं जाए, जब तक मामला कंट्रोल से बाहर न हो जा फिर याचिकाकर्ता किसी दूसरे कोर्ट में फंसा न हो।

इसमें बाद में यह प्रावधान भी शामिल किया गया कि कोर्ट में गवाही के लिए उपस्थित गवाह को परीक्षित किए बिना कोई स्थगन याचिका मंजूर नहीं की जाएगी और बालात्कार से जुड़े केसों में ट्रायल शुरू होने के दो महीने के भीतर इसका फैसला सुनाया जाएगा।

bindujain
30-06-2013, 07:00 AM
बीजेपी नेता बोले, 'चुनाव में 8 करोड़ खर्च किया, जो करना है कर लो'
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-20816374,width-300,resizemode-4/Gopinath-Munde.jpg
मुंबई/नई दिल्ली ।। लोकसभा में बीजेपी के उपनेता गोपीनाथ मुंडे ने चुनाव खर्च की सीमा के उल्लंघन की बात मानते हुए ऐसा बयान दिया है जिसे लेकर बवाल शुरू हो चुका है। उन्होंने न केवल चुनाव आयोग द्वारा तय सीमा से ज्यादा खर्च करने की बात स्वीकार की है बल्कि चुनाव आयोग को चुनौती देते हुए यह भी कहा है कि वह इस बारे में जो चाहे कर ले।

गुजरात के मुख्यमंत्री और बीजेपी चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुंडे ने गुरुवार को एक पुस्तक विमोचन समारोह में सार्वजनिक तौर कहा कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में तय सीमा से ज्यादा खर्च किया। उन्होंने कहा, 'जब 1980 में मैंने पहला विधानसभा चुनाव लड़ा तो उसमें 29000 रुपए खर्च किए। लेकिन जो आखिरी चुनाव (2009 लोकसभा चुनाव) लड़ा, उसमें मुझे 8 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े।' इसके बाद हंसते हुए मुंडे ने कहा,'उम्मीद है यहां ऑडियंस में चुनाव आयोग का कोई अधिकारी नहीं बैठा है। लेकिन अगर कोई है भी तो अभी चुनाव में छह महीने बाकी हैं।' मुंडे यहीं नहीं रुके। उन्होंने यह भी कह दिया कि 'अगर केस भी दर्ज होता है तो होने दीजिए।'

मुंडे के इस बयान ने मुंबई से लेकर दिल्ली तक कड़ी प्रतिक्रियाओं को जन्म दिया है। मुंबई में महाराष्ट्र के गृहमंत्री और एनसीपी नेता आर आर पाटील ने कहा कि मुंडे के इस बयान को संज्ञान में लेते हुए चुनाव आयोग को इस बात पर गंभीरता से विचार करना चाहिए कि ऐसे प्रत्याशी को भविष्य में चुनाव लड़ने की इजाजत दी जानी चाहिए या नहीं।

bindujain
30-06-2013, 07:02 AM
6 साल की करोड़पति

http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-19611305,width-300,resizemode-4/girl.jpg
टॉडलर्स ऐंड टियारास स्टार इसाबेल बैरेट छह साल की उम्र में ही करोड़पति बन गई है। टीवी पर अपने जेवर और मेकअप लाइन की बदौलत उसने इतनी शोहरत पाई है। अपनी जीवन शैली के हिसाब से सबसे छोटी करोड़पति को महंगे जूते, कपड़े और स्वादिष्ट भोजन का शौक है।

इसाबेल का होटल के रूम में एक बार खाना मंगाने का खर्च 2200 डॉलर यानी करीब 1 लाख रुपये आता है। वह दूसरे बच्चों से किस तरह अलग है, इसका अंदाजा उसके खाने-पीने या रहन-सहन से ही लग जाता है। उसके पास जूतों के 60 जोड़े हैं। 5 लाख रुपये की ड्रेस हैं। रूम सर्विस में वह अपने पसंद की झींगा मछली मंगाती है। इस तरह लैविश लाइफ स्टाइल के साथ जी रही है एक छह साल की करोड़पति ब्यूटी कंटेस्टेंट।

इसाबेल की मां 39 साल की सुसाना बेटी के साथ मिलकर अपना जूलरी का बिजनस चलाती है। इस बच्ची ने पहली ही बार में अपनी पहली सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रवेश कर लिया। सुनाना का कहना है कि वह नहीं चाहती कि उसकी बेटी बहुत ज्यादा चर्चा में आए। वह नहीं चाहती कि स्टार बनने पर वह खुलकर न जी पाए

bindujain
30-06-2013, 07:03 AM
सलमान सुपरस्टार लगते ही नहीं हैं : सना खान



http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-19609599,width-300,resizemode-4/sana-khan-salman-khan.jpg
'बिग बॉस' कंटेस्टेंट सना खान 'मेंटल' में सलमान के साथ आ रही हैं, जो उनको सुपरस्टार नहीं लगते। आखिर वह बेहद सादे जो हैं!

bindujain
30-06-2013, 07:07 AM
2016-2023 के दौरान आईसीसी के अहम टूर्नामेंट

वर्ल्ड टी-20 2016: भारत
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2017: इंग्लैंड
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड
वर्ल्ड टी-20 2020: ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021: भारत
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023: भारत


आईसीसी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट
वर्ल्ड टी-20 क्वालीफायर 2015: आयरलैंड/स्कॉटलैंड
क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2018: बांग्लादेश
वर्ल्ड टी-20 क्वालीफायर 2019: टेंडर
क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2022: जिम्बाब्वे

अन्य आईसीसी टूर्नामेंट
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2016: बांग्लादेश
वुमन वर्ल्ड कप 2017: इंग्लैंड
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2018: न्यूजीलैंड
वुमन वर्ल्ड टी-20 2018: वेस्ट इंडीज
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020: दक्षिण अफ्रीका
वुमन वर्ल्ड कप 2021: न्यूजीलैंड
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022: वेस्ट इंडीज
वुमन वर्ल्ड टी-20 2022: दक्षिण अफ्रीका

bindujain
30-06-2013, 07:15 AM
शीशे से लगकर कर रहे थे सेक्स, तभी...

http://img.amarujala.com/2013/06/29/wuhan-51ce9b2f9b398_l.jpg
चीन के वुहान शहर में एक प्रेमी जोड़ा शीशे से लगकर सेक्*स कर रहा था। तभी शीशा टूट गया और दोनों धड़ाम से नीचे जा गिरे।


द सन की ख्*ाबर के अनुसार, घटनास्*थल पर ही दोनों की मौत हो गई। वहां मौजूद लोगों के अनुसार दोनों के शरीर पर कपड़े नहीं थे और दोनों साथ ही गिरे। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब दोनों गिरे तो दोनों ने एक-दूसरे को कसकर पकड़ रखा था।

घटनास्*थल पर मौजूद लोगों का अनुमान है कि ये प्रेमी जोड़ा अपार्टमेंट की खिड़की पर सेक्स कर रहा होगा और तभी शीशा टूट गया होगा और दोनों नीचे गिर पड़े होंगे। हालांकि पुलिस और मेडिकल अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे हैं।

bindujain
30-06-2013, 07:17 AM
संवेदना में नहीं पेट की आग बुझाने के लिए दफनाया *था पिल्ला
http://img.amarujala.com/2013/06/29/puppy-51cecf9db4b7c_l.jpg

कुछ दिन पहले हमने आपको इराक का एक वीडियो दिखाया था, जिसमें एक कुत्ते को पिल्ला दफनाते *दिखाया गया था। इस वीडियो को खूब देखा गया और पसंद भी किया गया।



डेली मेल के अनुसार, इस वीडियो को सामने आए अब जबकि दो से तीन दिन बीत चुके हैं तो जानवरों के एक विशेषा ने एक बड़ा खुलासा किया है।

न्यूयॉर्क में जानवरों के व्यवहार के विशेषज्ञ पीटर बोर्शलेट का कहना है कि ये कोई भावनात्मक पक्ष नही है। बल्कि वो कुता अपने खाने के लिए उस पिल्ले को छिपा रहा था। ताकि किसी और की नजर उस पर नहीं पड़े।

bindujain
30-06-2013, 07:17 AM
जब कबाब में हड्डी बन गया पालतू...

http://img.amarujala.com/2013/06/29/pet-51cec621a96b4_l.jpg

प्यार है तो जलन भी होगी ही लेकिन क्या कोई अपनी प्रेमिका के हैंपस्टर (चूहे जैसा जीव) से भी नफरत कर सकता है? वो भी इस हद तक कि उसे घर से बाहर ही फेंक दे।

आपको भले ही इस बात पर हंसी आ रही हो लेकिन एक ब्*वॉयफ्रेंड ने अपनी गर्लफ्रेंड के पालतू हैंपस्टर को महज इसलिए उठाकर फेंक दिया क्योंकि उसे लगता था कि वो उसे ज्यादा प्यार करती है।

डेली मेल की खबर के मुताबिक, एंड्रयू वाल्*श उस दिन मिस हैसन के घर पहुंचा और चुपके से इधर-उधर देखकर इस पालतू जीव का पिंजरा खोल दिया। अगले दिन मिस हैसन की नजर पिंजरे पर पड़ी तो उन्हें ये समझते देर नहीं लगी कि ये सब वाल्*श का किया-धरा है।

वाल्*श को जब गिरफ्तार किया गया तो उसने कुबूल कर लिया कि उसने ही पालतू जीव को *पिंजरे से बाहर निकाला था। क्योंकि उसके रहते हैसन उससे कभी प्यार नहीं कर सकती।

हालांकि बाद में हैंपस्टर मिल गया और वो पूरी तरह से सुरक्षित है। ऐसा करने के आरोप में वाल्*श पर जुर्माना भी लगाया गया है

bindujain
30-06-2013, 07:19 AM
होठों पर लगाया कुछ ऐसा कि उड़ गए पुलिस के होश
http://img.amarujala.com/2013/06/29/lips-51cec40f7d317_l.jpg

वो चाहती तो यही थी कि उसके होंठ सुंदर, मुलायम हो जाएं लेकिन हो गया कुछ और ही। आधी रात को वो उठी और अपने होंठों पर कुछ ऐसा *लगा लिया कि उसके होंठ ही चिपक गए।

मेट्रो की खबर के मुताबिक, इसके बाद उसकी हालत ऐसी हो गई कि उसे मदद के लिए पुलिस को फोन करना पड़ा। फोन के दौरान उसने कुछ इस तरह बात की कि पुलिसवालों के होश उड़े गए।

दरअसल पुलिस को लगा कि किसी ने उस महिला का अपहरण कर लिया है और इसलिए वो इस तरह बोल रही है।

न्यूजीलैंड के ड्यूनेडिन की 64 वर्षीय महिला आज भी उस दिन के बारे में सोचकर झेंप जाती हैं। उन्होंने बताया कि उस रात होंठ काफी सूखे हुए से लग रहे थे। इसलिए बिस्तर से उठकर सीधे लिप-बाम उठा लिया। न तो पढ़ा और न ही सूंघकर देखा कि ये क्या है। बस होंठों पर लगा लिया और आकर सो गई।


थोड़ी देर बाद वो अपना मुंह तक नहीं खोल पा रही थीं। उसके बाद उन्होंने पुलिस को फोन किया लेकिन पुलिस के किसी भी सवाल का जवाब उनके पास नहीं था। वो बस सांस की आवाज से जवाब दे रही थीं।

उधर पुलिस को लगा कि किसी ने महिला का मुंह दबा रखा है। पुलिस ने तुरंत अपनी एक टीम वहां भेज दी। इसके बाद पुलिस उन्हें अस्पताल लेकर गई।

जहां पैराफीन के इस्तेमाल से उनके होंठों पर लगा गोंद हटाया गया

bindujain
30-06-2013, 07:20 AM
चीन ने बना दिया ओबामा का खिलौना

http://img.amarujala.com/2013/06/29/obama-51cec1eb48fbf_l.jpg

चीन ने दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स यानी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का पुतला बनाया है और ये कोई आम पुतला नहीं है। इस पुतले को बाल से बनाया गया है।

अमेजिंग एंड वीयर्ड डॉट कॉम के अनुसार, चीन के एक हेयर ड्रेसर हुआंग ने ये पुतला बनाया है। बीजिंग में एक सैलून चलाने वाले हुआंग ने इसे अपने सैलून में कटने वाले बालों से बनाया है।

हालांकि हुआंग के लिए ये कोई पहला मौका नहीं है जब उन्होंने बाल से कोई पुतला बनाया है। इससे पहले भी वो कई पुतले बना चुके हैं। ओबामा का ये पुतला बनाने में हुआंग को सात दिन और सात रातों का समय लगा है।

bindujain
30-06-2013, 07:21 AM
पूर्व पति का लिंग काटकर कूड़ेदान में फेंका, उम्र कैद
http://img.amarujala.com/2013/06/29/woman-51ceaf04a95a6_l.jpg

शादी के बंधन में बंधने के बाद जब तलाक होता है, तो पहले एक रिश्ते में रहे दो लोग बेहद दूर हो जाते हैं। कुछ मामलों में यह मामला नफरत तक पहुंच जाता है। लेकिन अमेरिका में इस महिला ने जो किया, वह हैरान करने वाला है।

कैलिफोर्निया में रहने वाले कैथरीन किउ ने अपने पूर्व पति का लिंग काटकर उसे रसोईघर के कूड़ेदान में फेंक दिया। इस महिला को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

50 वर्षीय कैथरीन सात साल के बाद पेरोल के लिए अर्जी दाखिल कर सकती है। उसके वकीलों का कहना है कि बचपन और पूर्व पति के हाथों उत्पीड़न सहने के कारण उसे कुछ मानसिक दिक्कतें है। लेकिन पीड़ित का कहना है इस हमले के बाद उसने अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा और पहचान खो दी है।

किउ ने जुलाई 2011 में अपने पूर्व पति को नींद की गोलियां खिलाईं और उसके बाद उसका लिंग काट दिया। कैलिफोर्निया की ओरेंज काउंटी में अभियोजन पक्ष ने कहा कि कैथरीन ने अपने पूर्व पति को पलंग से बांधने की भी कोशिश की।

जब यह हमला हुआ, तो दोनों के बीच तलाक की प्रक्रिया चल रही थी। उस वक्*त वहां पहुंचे पुलिस अधिकारियों से कैथरीन ने कहा कि उसका पूर्व पति इसी का हकदार था।

bindujain
30-06-2013, 07:22 AM
भैंस ने दिया 'इंसान का बच्*चा'
नई दिल्ली/ इंटरनेट डेस्क

क्या कोई भैंस इंसान सरीके बच्चे को जन्म दे सकती है? आप कहेंगे कि ये क्या मजाक है लेकिन ये मजाक नहीं बल्कि सच्चाई है।

थाईलैंड में एक भैंस ने इंसान बच्चे जैसे एक बच्चे को जन्म दिया है। फोटो में जो बच्चा नजर आ रहा है यही वो बच्चा है जिसे भैंस ने जन्म दिया है।

http://img.amarujala.com/2013/06/29/buffalo-51ceab5a42587_l.jpghttp://img.amarujala.com/2013/06/29/buffalo-51ceac5397803.jpg

अमेजिंग एंड वीयर्ड डॉट कॉम के मुताबिक, हाथ-पैर में तो खुर नजर आ रहे हैं लेकिन इसका मुंह काफी कुछ इंसान के बच्चे की तरह है। हालांकि भैंस के इंसानी शक्ल के इस बच्चे की मौत जन्म के कुछ घंटों बाद ही हो गई लेकिन गांव वालों के लिए ये किसी जादू से कम नहीं।

bindujain
30-06-2013, 07:25 AM
http://img.amarujala.com/2013/06/28/vintage-and-bridal-collection-51cd2b6401d32_g.jpg

bindujain
30-06-2013, 07:37 AM
खुशखबरी ! भारत में होंगे 3 वर्ल्डकप

http://www.shrinews.com/uploads/ICC.jpg

नई दिल्ली (एसएनएन) : 2016 में होनेवाले ICC-T20 वर्ल्*ड कप, 2023 में होनेवाले क्रिकेट वर्ल्*डकप और 2021 में ICC टेस्*ट चैंपियनशिप की मेजबानी भारत करेगा. बताया जा रहा है कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले चरण का आयोजन इंग्लैंड में 2017 में जून और जुलाई के महीने में किया जाएगा जबकि 2021 में इसका आयोजन भारत में होगा.

आईसीसी के मुताबिक आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2017 में शुरू होगी. पहले चरण की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड को मिली है जबकि दूसरे चरण का आयोजन भारत में फरवरी-मार्च 2021 में किया जाएगा.

साथ ही आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने ये भी साफ कर दिया है कि अब आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन नहीं होगा.

bindujain
04-07-2013, 09:45 PM
अजूबा: बच्चा ढाई साल का, दाढ़ी-मूंछ 25 साल जैसी

http://3.bp.blogspot.com/-zWuQLLRZmkQ/UbxjC6a4cgI/AAAAAAAAYUU/sGRKR0l4r14/s320/Madhepura-Peculiar-Child.JPG
ऐसा शायद ही आपने कभी देखा हो या सुना हो. मधेपुरा नगर परिषद क्षेत्र के आदित्य की उम्र महज ढाई साल है पर इसे देखकर आप हैरत में पड़ जायेंगे. ढाई साल के बच्चे का चेहरा जितना ही मुलायम होना चाहिए, आदित्य के चेहरे पर घनी दाढ़ी-मूंछे जमी हुई हैं. आदित्य का बचपन समाप्त सा दीखता है.
बेलदौर में निजी स्कूल के शिक्षक पिता विजय कुमार का पुत्र आदित्य का विकास जन्म के पहले एक साल तक सामान्य रहा. पर उसके बाद से अचानक आदित्य के शरीर में बदलाव का दौर शुरू हुआ और देखते ही देखते आदित्य का चेहरा घनी दाढ़ी और मूछों से भर गया. आदित्य की बदनसीबी ये रही कि पिता ने ऐसे बच्चे के लिए पत्नी को ही जिम्मेवार ठहराया और पत्नी को छोड़ अलग रहने लगे.
नाना ने नाती आदित्य का इलाज पटना में कराया पर लाभ न हुआ. चिकित्सक ने सलाह दी कि आदित्य का बेहतर इलाज दिल्ली या किसी बड़े अस्पताल में ही हो सकता है. पर यहाँ एक तो पिता का सहारा नहीं ऊपर से आदित्य की देखभाल में बड़ा खर्च, नाना आदित्य को बाहर ले जाने में सक्षम न हो सके.
हॉर्मोन के असंतुलन से बिगड़ी इस ढाई साल के बच्चे की स्थिति अच्छी नहीं है. आदित्य के मल से हमेशा आंव निकलता है और वह सामान्य बच्चे की तरह हरकत भी नहीं कर पाता है. जानकारों के मुताबिक आदित्य अधिक दिनों का मेहमान नहीं है यदि उसका बेहतर इलाज न हुआ तो

bindujain
04-07-2013, 09:49 PM
मिस्र में फिर क्रांति
लोगों की भागीदारी

http://www.dw.de/image/0,,16925351_302,00.jpg
राष्ट्रीय झंडे के साथ एक छोटी बच्ची ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया. राष्ट्रपति भवन कस्र अल कूबा के सामने खड़ी इस लड़की की पेशानी पर लिखा है, 'हटो.' आखिरकार लोगों के दबाव के बाद सेना को दखल देना पड़ा

bindujain
04-07-2013, 09:52 PM
http://www.dw.de/image/0,,16913809_303,00.jpg

bindujain
04-07-2013, 09:53 PM
ग्रीन केमिस्ट्री पर चर्चा करते नोबेल विजेता

जर्मनी के छोटे से द्वीप लिंडाऊ में इस सप्ताह नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लोग ग्रीन केमिस्ट्री पर चर्चा करने के लिए जमा हुए हैं. 63वीं बार हो रहे इस सम्मलेन में भारत के भी कई युवा रिसर्चर शिरकत कर रहे हैं.
जर्मनी के बवेरिया प्रांत को यहां के खूबसूरत शहर म्यूनिख और यहां होने वाले अक्टूबरफेस्ट और बीयर की मस्ती के लिए जाना जाता है. लेकिन इसी बवेरिया में एक और बेइंतहा खूबसूरत जगह है जहां हर साल दुनिया के सबसे बुद्धिमान लोग जमा होते हैं. लिंडाऊ.. जर्मनी के सबसे दक्षिणी छोर पर एक झील पर बसा छोटा सा टापू. लिंडाऊ कोस्टांस झील पर बसा है. यहां खड़े हो कर एक तरफ जर्मनी के नजारे दिखते हैं तो दूसरी ओर बर्फ से ढके स्विट्जरलैंड के आल्प्स के पहाड़ और तीसरी तरफ ऑस्ट्रिया की वादियां

bindujain
04-07-2013, 09:56 PM
http://www.dw.de/image/0,,16104765_403,00.jpg
यह झील इन तीनों देशों की सीमा पर स्थित है. नीला आसमान, साफ पानी, ताजा हवा और एक शांत माहौल लिंडाऊ को बाकी जगहों से अलग बनाते हैं, और इसी माहौल में मौका मिलता है दुनिया भर में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लोगों को एक दूसरे से और युवा वैज्ञानिकों से मिलने और भविष्य पर चर्चा करने का

bindujain
05-07-2013, 07:30 AM
आजादी अमेरिका की, पर झंडा चीन का
http://img.amarujala.com/2013/07/05/america-51d62c5847de1_l.jpg
अमेरिका अपनी आज़ादी मना रहा है। लिंकन मेमोरियल के सामने खड़े हो जाएं तो जहां तक नज़र जा सकती है बस लाल, सफ़ेद और नीले रंगों के संगम से बना अमेरिकी झंडा नज़र आता है।

बिकिनी हो या बीयर का ग्लास, झंडे की छाप आज वहां भी मौजूद है। बच्चे, बूढ़े, जवान सब घरों से बाहर निकले हुए हैं अमरीकी सपने का चुंबन लेने के लिए, उसे गले लगाने के लिए।

लेकिन इस सपने पर एक खामोश सी मुहर लगी हुई है।

bindujain
05-07-2013, 07:31 AM
मेड इन चाइना

"मेड इन चाइना" देश का शायद ही कोई कोना हो जहां आकाश में आतिशबाज़ी की चमक नहीं नज़र आ रही हो।

लेकिन उस पर भी चीन की छाप है। कपड़े, चप्पल, जूते, बेल्ट, अंडरवीयर- चीन हर जगह पहुंचा हुआ है। वैसे इस पर हैरत किसी को नहीं होनी चाहिए क्योंकि अमेरिका चीन से हर साल चार सौ अरब डॉलर की रोज़मर्रा की ज़रूरतों को आयात करता है।

लेकिन देशभक्ति के सबसे बड़े प्रतीक राष्ट्रीय झंडे पर चीन की मुहर ने लोगों को थोड़ा सकते में डाल रखा है।

वाशिंगटन मेमोरियल के पास खड़े एक परिवार से जब मैंने इस बारे में पूछा तो उनका कहना था कि उन्हें इस बारे में पता नहीं था। लेकिन फ़ौरन ही उन्होंने ये भी कहा, "मुझे चीन से शिकायत नहीं है लेकिन अगर अमेरिकी सरकार ने इसकी अनुमति दे रखी है तो ये ईशनिंदा जैसा है।"

अमेरिकी सेंसस ब्यूरो की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका ने पिछले साल 38 लाख डॉलर मूल्य के झंडों का आयात किया जिनमें से 36 लाख डॉलर के झंडे चीन से मंगवाए गए।

bindujain
05-07-2013, 07:31 AM
नए क़ानून की बात

अमेरिकी कांग्रेस में इसे रोकने के लिए एक क़ानून लाने पर बात हो रही है।

आयोवा के डेमोक्रैट सांसद ने 2010 में इस पर एक बिल पेश किया था और उसके बाद से हर साल ये पेश किया गया है। सेनेट और कांग्रेस के निचले सदन में ये पहले पारित भी हुआ है लेकिन अलग-अलग सत्रों में।

मौजूदा कानून कहता है कि राष्ट्रीय झंडे में लगनेवाले 50 प्रतिशत सामान अमेरिकी हों लेकिन जो नया क़ानून लाने की बात हो रही है उसके तहत झंडे को शत-प्रतिशत अमेरिका में ही बनाना होगा।

bindujain
05-07-2013, 07:32 AM
राष्ट्रचिन्ह का अपमान

इस बिल पर काम कर रहे डेमोक्रैट सांसद ब्रूस ब्रैली ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि झंडे को किसी और देश से मंगवाना राष्ट्रचिन्ह का अपमान है। उनका कहना है कि देश में कई कंपनियां हैं जो राष्ट्रध्वज बनाती है लेकिन उन्हें छोड़कर चीनी कंपनियों से झंडे मंगवाना बिल्कुल ग़लत है।

ब्रैली इसे आर्थिक से ज़्यादा एक राष्ट्रीय मर्यादा की तौर पर देखते हैं।

उन्होंने हाल ही में एक टीवी चैनल पर कहा, "जिस झंडे में हमारे शहीदों की लाश को लपेटा जाता है मैं चाहता हूं कि उस पर लिखा रहे मेड इन अमेरिका।" 

bindujain
06-07-2013, 07:24 AM
केदारनाथ त्रासदी: नेहा व आयुषी पर जल्द दर्ज हो सकता है आपराधिक मामला
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/4601_n.jpg

bindujain
06-07-2013, 07:24 AM
भिंड. उत्तराखंड त्रासदी में मुआवजा पाने के लिए अपने माता-पिता व भाई के लापता होने की झूठी कहानी रचने वाली स्नेहलता शर्मा उर्फ नेहा व उसकी बहन आयुषी पर जल्द ही आपराधिक प्रकरण दर्ज हो सकता है। इसके लिए प्रशासनिक व पुलिस अफसरों ने कवायद शुरू कर दी है। प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि नेहा के फेसबुक पर सबसे अधिक दोस्त जम्मू कश्मीर व बॉर्डर एरिया के हैं।

नेहा को पुलिस-प्रशासन मान रहा संदिग्ध
अस्पताल के स्पेशल वार्ड में भर्ती नेहा की सुरक्षा में दो दिन से पांच पुलिसकर्मी लगे हैं। जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर नेहा को पुलिस और प्रशासन संदिग्ध मानकर चल रहा है इसलिए उसे कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

bindujain
06-07-2013, 07:25 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/8633_neha3.jpg
उच्च पदस्थ प्रशासनिक सूत्रों ने भी स्वीकार किया है कि पूरा मामला फर्जी है। याद रहे चार दिन पहले उत्तराखंड पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने नेहा ने अपने माता-पिता व भाई की आपदा में मौत होने की बात कही थी।

bindujain
06-07-2013, 07:25 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/8633_neh2.jpg
मुख्यमंत्री उसे अपने साथ विमान में लेकर आए थे। दो दिन भोपाल के जेपी अस्पताल में भर्ती रखने के बाद बुधवार को नेहा को भिंड भेजा गया। इस समय वह भिंड जिला अस्पताल में भर्ती है। नेहा को होश आने के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आगे की कार्रवाई करेंगे

bindujain
06-07-2013, 07:26 AM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/8634_neha.jpg
ऐसे हुआ खुलासा

उत्तराखंड से विमान से सीएम के साथ नेहा सोमवार को भोपाल लौटी तो उसका फोटो टीवी पर दिखाया गया। यह फोटो उसके पिता महावीर प्रसाद ने देखा तो वह अपनी छोटी बेटी आयुषी के साथ लौट आए।

bindujain
06-07-2013, 07:27 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/8634_neha1.jpg
इस पर नेहा ने खुद को मानसिक बीमार बताने का नाटक शुरू कर पिता व बहन को पहचानने से इनकार कर दिया। पिता व बहन ने परिवार के साथ नेहा के फोटो दिखाकर प्रशासन के सामने यह साबित कर दिया कि वह उन्हीं की बेटी है

bindujain
06-07-2013, 07:27 AM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/8635_neha2.jpg
छोटी बहन ने कुंभ में लिया था मुआवजा

नेहा की छोटी बहन आयुषी को कुंभ-2013 हादसे में मुआवजा मिलने की बात मेरे सामने आई है। हम इलाहाबाद प्रशासन से पता करवा रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि नेहा व उसकी बहन ने झूठी कहानी रची है, लेकिन यह साबित नहीं हो पाया है

bindujain
06-07-2013, 07:29 AM
मां की लोरी में ये है खास बात, तभी तो सुनते ही बच्चे को आ जाती है नींद
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/05/2823_maa3.jpg
ग्वालियर. मां की लोरी सुनकर बच्चे को नींद क्यों आ जाती है? इस बारे में क्या आपने कभी सोचा है। अक्सर नींद न आने पर मां की लोरी सुनते ही बच्चे को नींद आ जाती है। एक स्टडी के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान जब महिलाएं गाना गाती हैं, तब से ही बच्चा मां की आवाज से वाकिफ हो जाता है।

bindujain
07-07-2013, 07:06 AM
अंगूठा छाप तरबूज
http://img.amarujala.com/2013/07/06/watermelon-51d7a741920cc_l.jpg

आपने तरबूज तो कई बार खरीदे होंगे लेकिन इतने छोटे तरबूज के बारे में शायद ही पहले कभी सुना या देखा होगा। अमूमन तरबूज कम से कम एक किलो का तो होता है ही लेकिन शंघाई के एक फार्म में दुनिया का सबसे छोटा तरबूज उगाया गया है।

तरबूज ने बनाया स्टार

ई-चाइना सिटीज के मुताबिक, अंगूठे के आकार का ये तरबूज देखने में बिल्कुल सामान्य तरबूज जैसा ही है। 3 सेमी के इस तरबूज को न तो काटने की जरूरत है और न ही छीलने की, ये है ही इतना छोटा कि बस मुंह में डाला और खा लिया।

आप सोच रहे होंगे कि इतने छोटे से तरबूज में स्वाद क्या होगा, तो घबराइए नहीं ये नन्हा तरबूज खाने में काफी अलग है। आपको इसमें ककड़ी, नींबू और तरबूज तीनों फलों का स्वाद मिलेगा।

कभी नहीं खा पाएंगे तरबूज

खास बात ये है कि अमूमन जहां तरबूज लताओं से जमीन पर उगते हैं वहीं ये तरबूज पेड़ पर पैदा होता है। अंगूठे के आकार वाले इस तरबूज का नाम पेपक्वीनो है, जो मूल रूप से दक्षिण अमेरिकी प्रजाति है

bindujain
07-07-2013, 07:07 AM
सुंदरता की सनक, दो साल बाद धोया चेहरा

http://img.amarujala.com/2013/07/06/make-up-51d7ba36f0240_l.jpg

चेहरे पर फाउंडेशन, रूज और तरह-तरह के कॉस्मेटिक लगाकर आप कितने घंटे रह सकती हैं? दो घंटे-चार घंटे या ज्यादा से ज्यादा एक दिन। लेकिन दक्षिण कोरिया की इस लड़की ने दो साल तक चेहरे से मेक-अप हटाया ही नहीं।

वीयर्ड एशिया न्यूज के मुताबिक, 20 साल की दाल मी बे को हर समय सुंदर दिखना बहुत पसंद है और *इसके लिए वो हर समय चेहरे पर मेक-अप लगाए रहती है। हालांकि इसकी वजह से उनकी त्वचा को काफी नुकसान हुआ है।

मेक-अप को लेकर बे की ये सनक 14 साल की उम्र में ही शुरू हो गई थी। इसके बाद दो साल तक लगातार उन्होंने चेहरे से मेक-अप उतारा ही नहीं। अलबत्ता इस बीच हर रोज वो ढेर सारा मेक-अप और लगा लेती थीं।

बे बताती है कि वो चाहती थी कि वो हर समय तैयार नजर आए। परफेक्ट दिखाई दे लेकिन इसका खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ा। हर समय मेक-अप की वजह से बे के चेहरा जगह-जगह से खराब हो गया और बाद में उन्हें वहां-वहां प्लासिटक सर्जरी करानी पड़ी।

बाद में जब उनकी मां ने उन्हें ऐसा करने से रोका तो वो मान गई और पूरे दो साल बाद चेहरे को पानी से धोया। वो पल वाकई चौंकाने वाला था क्योंकि मेक-अप की वजह से उनकी त्वचा को बहुत नुकसान हुआ था और वो अपनी उम्र से कहीं ज्यादा बूढ़ी नजर आ रही थी।

bindujain
07-07-2013, 07:08 AM
चिंपांजी के हाथ्*ा में दे दी बंदूक और फ*िर...

http://img.amarujala.com/2013/07/05/monkey-51d6b2b1149d4_l.jpg

लंगूर के हाथ हूर लगने वाली बात तो आपने कई बार सुनी होगी लेकिन क्या कभी चिंपांजी के हाथ बंदूक लगने की बात सुनी है...और बंदूक भी ऐसी-वैसी नहीं। पूरी लोडेड।

इन सैनिकों ने इस चिंपांजी को बंदूक थमाया तो मजाक में था लेकिन बाद में उन्हें लेने के देने पड़ गए। जब इस चिंपांजी ने उन्हीं पर गोलियां चला दीं।

bindujain
07-07-2013, 07:10 AM
कछुए ने मगरगच्छ को याद दिला दी नानी
http://img.amarujala.com/2013/04/25/turtle-5179368760d71_l.jpg
आपने कई तरह के जानवरों के बीच लड़ाई देखी होगी, लेकिन पहली बार जब आप एक कछुए और मगरमच्छ की लड़ाई देखेंगे तो दंग रह जाएंगे।

धीमी चाल के बावजूद खरगोश से दौड़ जीतने वाले कछुए ने मगरमच्छ *से हुई इस जंग में बाजी मार ली।

जॉर्जिया में पूर्वी नदी के तट पर इस मगरमच्छ ने एक कछुए *को अपने जबड़े में जकड़ लिया।

उसने लगभग 15 मिनट तक पूरी ताकत से कछुए को मारने का प्रयास किया। लेकिन अपने प्राकृतिक कवच में छिपा कछुआ बिल्कुल सुरक्षित था।

bindujain
07-07-2013, 07:11 AM
बेहद मजबूत जबड़ों वाले मगरमच्छ ने कछुए के खोल को तोड़ने के लिए लगभग 2900 पाउंड का दबाव डाला लेकिन वह सफल नहीं हो सका। थक हारकर मगरमच्छ ने कछुए को छोड़ दिया। मगरमच्छ के जबड़ों से आजाद हुआ* कछुआ पूरी तरह सुरक्षित था।

लाइव फाइट के गवाह
डेली मेल में प्रकाशित खबर के अनुसार, अमेरिका के 51 वर्षीय वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर पैट्रिक केसलेबेरी ने महज छह फूट की दूरी से इस पूरे घटनाक्रम को अपने कैमरे में कैद किया।

bindujain
07-07-2013, 07:11 AM
http://img.amarujala.com/2013/04/25/patrick-castleberry-5179364e25ae3.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:23 AM
उन्होंने बताया कि मगरमच्छ के छोड़ने के बाद कछुए को जिंदा देखकर वह दंग रह गए। वह कहते हैं कि निश्चित तौर पर कछुए ने यह मुकाबला 1-0 से जीत लिया।

उन्होंने कहा, 'जब मैं एक बगुले की फोटो खिंच रहा था, उसी समय पानी के पास एक गेंद जैसा कुछ उछला। तत्काल मैंने जब उधर देखा तो यह लड़ाई चल रही थी। मुझे लगा कि अंत में मगरमच्छ ही जीतेगा और वह कछुए की खोल को तोड़ देगा।'

'जब उसने कछुए को छोड़ दिया तो मैं यह सोचकर उसके पास गया कि वह मर गया होगा, लेकिन वह जिंदा था। जैसे ही मैंने उसे पलटा व**ह रेंगते हुए पानी में चला गया।'

bindujain
07-07-2013, 07:23 AM
http://img.amarujala.com/2013/04/25/turtle-517936e7f2116.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:24 AM
प्राकृतिक ढाल


कछुए के खोल की मजबूती को लेकर कई अध्ययन हुए हैं। शोधकर्ता हमेशा इस खोल का डिजाइन तैयार करने और उसे बनाने में रूचि लेते रहे हैं। शोधकर्ता मनुष्यों का कवच बनाने में भी इसका प्रयोग कर रहे हैं।


कछुए का यह प्राकृतिक कवच मजबूत हड्डियों से बना होता है। हड्डियों की बनी प्लेटों के नीचे कछुए की पसलियां, रीढ़, कंधे और पिछले हिस्से के अंग ढके होते हैं। खोल की बेहतरीन बनावट उसे अतिरिक्त मजबूती देती है।

bindujain
07-07-2013, 07:35 AM
मारियन बार्तोली बनीं विंबलडन की नई चैंपियन

http://img.amarujala.com/2013/07/06/bartoli-51d8436c7ce4a_l.jpg

फ्रांस की मारियन बार्तोली का विंबलडन खिताब जीतने का सपना आखिरकार शनिवार को पूरा हो गया। यहां खेले गए
महिला सिंगल्स के फाइनल में बर्तोली ने जर्मनी की सबाइन लिसिकी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से करारी शिकस्त देकर पहली बार पहली बार कोई ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया।

15वीं सीड खिलाड़ी बार्तोली कैरियर का दूसरा ग्रैंडस्लैम फाइनल मुकाबला खेलने उतरी थी जबकि 23वीं सीड लिसिकी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी।

इससे पहले 2007 में बार्तोली ने विंबलडन में ही फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन तब उन्हें अमेरिकी खिलाड़ी वीनस विलियम्स के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इस बार बार्तोली ने कोई चूक नहीं कि और पहले ही सेट से लिसिकी पर दबदबा कायम किया।

अपने फाइनल तक के सफर में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स और गत उपविजेता पोलैंड की एग्निस्जका रद्वावांस्का की चुनौती को ध्वस्त करने वाली लिसिकी फाइनल में बार्तोली के समक्ष कोई खास चुनौती पेश नहीं कर पाई और उन्होंने लगातार सेटों में हथियार डाल दिए।

bindujain
07-07-2013, 07:38 AM
http://epaper.amarujala.com/pdf/2013/07/07/20130707a_00310101103.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:39 AM
http://epaper.amarujala.com/pdf/2013/07/07/20130707a_00810100801.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:54 AM
जो अवार्ड बड़े-बड़े इंजीनियर नहीं पा सके वो कारनामा इन दो भाइयों ने जीता
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/07/3782_31.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:54 AM
जोधपुर। आईआईटी कानपुर का 45वां दीक्षांत समारोह। इसी में इन्फोसिस प्रमुख एनआर नारायणमूर्ति और प्रो.अशोक सेन जैसी शख्सियतों को उपाधि प्रदान की गई। पूरे समारोह में 1327 जनों को उपाधियां दी गईं। लेकिन खचाखच भरे पांडाल में सबकी नजर जोधपुर के शुभम तुलसियानी पर थी।



यह मौका जोधपुर के लिए भी अविस्मरणीय बन गया जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुभम को एक साथ प्रेसिडेंट व डायरेक्टर गोल्ड मेडल पहनाए। प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल शैक्षणिक योग्यता में अव्वल रहने पर मिलता है जबकि लीडरशिप कैपेबिलिटी के लिए डायरेक्टर अवार्ड दिया जाता है। शुभम को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में टॉप करने का अवार्ड भी मिला।



आईआईटी कानपुर के 53 साल के इतिहास में यह दूसरा मौका था जब ये दोनों मेडल एक ही स्टूडेंट को दिए गए। इससे पहले वर्ष 2005 में यही मेडल शुभम के भाई मधुर को भी मिले थे। शुभम के पिता डॉ. केएल तुलसियानी व मां डॉ. राजकुमारी जोधपुर में डॉक्टर हैं।

bindujain
07-07-2013, 07:55 AM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/07/3782_29.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:55 AM
दोनों प्री-मैच्योर भी

शुभम और मधुर की मां डॉ.राजकुमारी कहती हैं- दोनों बच्चों में ये समान सफलताएं हमारे लिए भी सरप्राइजिंग हैं। दोनों ही जन्मे भी प्री-मैच्योर ही थे। इससे शुरुआती एक साल में बड़ी दिक्कतें आईं। उन्होंने कहा कि मैंने कभी प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं की, इससे बच्चों पर ध्यान दे पाई।



शुभम तुलसियानी

: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम-2009 के सेकंड टॉपर।
: आईआईटी कानपुर में 2013 में प्रेसिडेंट और डायरेक्टर के गोल्ड मेडल मिले।
: अमेरिका की बर्कले यूनिवर्सिटी से फेलोशिप मिली, अगस्त में ज्वाइन करेंगे।

bindujain
07-07-2013, 07:56 AM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/07/3782_30.jpg

bindujain
07-07-2013, 07:57 AM
मधुर तुलसियानी

आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम-2004 के सेकंड टॉपर।
आईआईटी कानपुर में 2005 में प्रेसिडेंट और डायरेक्टर के गोल्ड मेडल मिले।
बर्कले यूनिवर्सिटी से फेलोशिप मिली, 2009 में पीएचडी पूरी कर चुके।


आईआईटी से पहले

शुभम ने 2009 में मैक्सिको में हुए फिजिक्स ओलिंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया था।


आईआईटी के बाद

मधुर ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, न्यूजर्सी से पोस्ट डॉक्टरेट किया। अभी वे शिकागो यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर हैं।

bindujain
20-07-2013, 08:15 AM
बुढ़ापे में सठियाने से बचना है, तो ये उपाय अपनाएं
वॉशिंगटन। किताबें पढ़ने या पत्र लिखने जैसी मानसिक गतिविधियां वृद्धावस्था में मस्तिष्क को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। यह जानकारी अमेरिका में हाल ही में कराए गए एक अध्ययन से सामने आई है। बीबीसी के मुताबिक, 'न्यूरोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, मानसिक चुनौतियों का सामना करने से ज्ञान का ह्रास धीमा हो जाता है। इसके साथ ही यह जीवनशैली को मतिभ्रम (डिमेंशिया) की स्थिति से बचाने के लिए कारगर होता है।

शिकागो स्थित रश युनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ने 55 साल से अधिक उम्र के 294 लोगों की मृत्यु तक हर छह साल में उनकी याददाश्त और सोच की जांच कराई। इस दौरान उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्होंने बचपन, जवानी, प्रौढ़ावस्था या उसके बाद किताबें पढ़ने, पत्र लिखने या दिमागी रूप से सक्रिय रहने वाले किसी अन्य तरह के कार्य में हिस्सा लिया है? मृत्यु के बाद उनके मस्तिष्क से मतिभ्रम के लक्षणों की जांच की गई जिसमें पाया गया कि जिन लोगों ने अपने दिमाग को व्यस्त रखा उनमें मतिभ्रम के लक्षण 15 फीसदी कम थे।

मुख्य अध्ययनकर्ता और रश युनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के रॉबर्ट विल्सन ने बताया कि इस अध्ययन से यह पता चला है कि ताउम्र मस्तिष्क को सक्रिय रखना वृद्धावस्था में इसकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होता है

bindujain
20-07-2013, 08:18 AM
8 भारतीय खिलाड़ी पहली बार खेलेंगें जिम्बाब्वे दौरा में
http://hindi.in.com//media/images/2013/Jul/05mar_india.jpg

bindujain
20-07-2013, 08:19 AM
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के जिम्बाब्वे के वनडे दौरे में आठ खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार इस अफ्रीकी देश का दौरा करेंगे। धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया इस दौरे में पांच वनडे मैच खेलेगी। दौरे की शुरुआत 24 जुलाई को पहले वनडे से होगी। जिम्बाब्वे दौरे के लिए नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आराम दिया गया है।

भारतीय टीम में शामिल ओपनर शिखर धवन, टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे और अंबाटी रायुडू, ऑफ स्पिनर परवेज रसूल और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जयदेव उनादकात और मोहित शर्मा पहली बार जिम्बाब्वे का दौरा करेंगे। इन आठ खिलाड़ियों में से रसूल, पुजारा, रायुडू, उनादकात और मोहित शर्मा को इस सीरीज के दौरान अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू करने का मौका मिल सकता है।

टीम इंडिया में शामिल सात खिलाड़ी विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, अमित मिश्रा, सुरेश रैना, विनय कुमार और रोहित शर्मा 2010 में जिम्बाब्वे में श्रीलंका और मेजबान के साथ त्रिकोणीय टूर्नामेट खेलने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

कप्तान विराट ने जिम्बाब्वे में चार मैचों में 168 रन, जडेजा ने चार मैचों में 131 रन, कार्तिक ने चार मैचों में 100 रन, रैना ने चार मैचो में 83 रन और रोहित ने चार मैचों में 260 रन बनाए हैं। जडेजा ने चार मैचों में पांच विकेट भी हासिल किए हैं। लेग स्पिनर मिश्रा ने जिम्बाब्वे में तीन मैचों में 43 रन देकर एक विकेट और विनय ने एक मैच में 51 रन देकर दो विकेट हासिल किए है।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक कुल 51 मैच खेले गए हैं जिनमे भारत ने 39 जीते हैं। दस हारे हैं और दो मैच टाई रहे हैं। भारत ने पहली बार 1992-93 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था और तब उसने वहां खेला गया एकमात्र वनडे जीता था। भारत 1996-97 में जिम्बाब्वे दौरे में एकमात्र वनडे हारा था लेकिन उसने 1998-99 में तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी।

भारत ने 2010 में जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय टूर्नामेंट खेला था और तब सुरेश रैना की कप्तानी में भारतीय टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। श्रीलंका तब विजेता बना था। इस दौरे में भारत पहले तीन वनडे हरारे में और आखिरी दो वनडे बुलावायो में खेलेगा। पहला वनडे 24 जुलाई, दूसरा 26 जुलाई, तीसरा 28 जुलाई, चौथा 31 जुलाई और पांचवां तीन अगस्त को खेला जाएगा।

bindujain
20-07-2013, 08:19 AM
नेताजी बोले, ‘इतने बड़े यूपी में रेप तो होंगे’

http://hindi.in.com//media/images/2013/Jul/rapedd5.jpg

bindujain
20-07-2013, 08:20 AM
लखनऊ। उत्*तर प्रदेश में कानून व्*यवस्*था बदहाल हो चली है। एक के बाद एक बलात्*कार और हत्*याएं हो रही हैं, लेकिन सत्*ता में बैठक समाजवादी पार्टी के नेताओं को इसमें कुछ गलत नहीं लगता है। उनका कहना है कि इतना बड़ा प्रदेश है, ऐसे में रेप और हत्*या की घटना कोई बड़ी बात नहीं है। जनाब यहीं पर नहीं रुके उनके हिसाब से तो रेप हर जगह में हो रहे हैं, दिल्*ली में भी रेप होते हैं। सपा नेता के इस बयान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार कानून व्*यवस्*था को लेकर कितनी संवेदनहीन हो चुकी है और वह ऐसी घटनाओं को रोकने के लिये कितनी तत्*पर है। दरअसल, ये सपा नेता ने ये बातें उस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहीं, जिसमें रेप के बाद लड़की को जिंदा जलाया गया। ये दर्दनाक घटना कहीं और नहीं बल्कि समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के गृह जनपद में इटावा में हुई।

bindujain
20-07-2013, 08:20 AM
ये है पूरा मामला?

इटावा के इकदिल थाना क्षेत्र के केसरमऊ गांव में बुधवार को 20 साल की एक लड़की के साथ दिनदहाड़े सामूहिक दुष्कर्म के बाद जिंदा जलाकर मार दिया गया। पुलिस ने इस मामले में छह युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। युवती को गंभीर हालत में सैफई के पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक युवती के भाई की शिकायत पर मुख्य आरोपी फरहान सहित पांच और लोगों के खिलाफ अपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज कर गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही है। कल ही यूपी के प्रतापगढ़ में रेप पीड़ित नाबालिग लड़की की जीभ काटने का मामला सामने आया था। आरोपियों ने रेप पीड़िता की जीभ काट डाली थी। पीड़ित लड़की कोर्ट में आरोपियों के खिलाफ अपना बयान दर्ज करवाने वाली थी। लेकिन इससे पहले ही आरोपियों ने उसकी जुबान काट ली। अब मुलायम सिंह के गृह जनपद में ही गैंगरेप पीड़ित लड़की को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है।

bindujain
20-07-2013, 08:21 AM
एडीजीपी ने बताया, दहेज के कारण टूटा रिश्*ता

इटावा गैंगरेप मामले में एडीजीपी अरुण कुमार ने एक नई जानकारी दी है। उनका कहना है कि शादी के लिये लड़की और लड़के के परिवार वाले मिले थे, लेकिन लड़के के घरवालों ने दहेज मांगा था, लेकिन लड़की के घरवालों के पास पैसे नहीं थे। इसी बात को लेकर दोनों परिवारों के घर में तनाव हो गया, जिसके बाद दोनों परिवारों ने एक दूसरे के घरों में आग लगा दी। इसके बाद लड़की के घरवालों ने गैंगरेप का मामला दर्ज कराया।

bindujain
20-07-2013, 08:21 AM
पहले सपा नेता दे चुके हैं बेतुके बयान

समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी ने जनवरी 2013 में कहा था कि फैशन और कम कपड़े पहनने की वजह से ही बलात्कार की घटनाएं होती हैं। इतना ही नहीं, आजमी ने बगैर सिर ढके और स्कर्ट पहनकर निकलने वाली महिलाओं के लिए कानून बनाने की भी मांग कर डाली थी। अबु आजमी मायानगरी मुंबई में रहते हैं, विकास की तेज रफ्तार में पूरे शहर के साथ सालों से दौड़ रहे हैं। अबु आजमी रेप जैसी वारदातों के लिए महिलाओं को ही जिम्मेदार मानते हैं।

bindujain
20-07-2013, 08:26 AM
# आप कैसे पहचानेंगे कि आप देश के किस हिस्से में हैं-

1) दो आदमी लड़ रहे हैं, एक आदमी आता है, उन्हे देखता है और चला जाता है। ये 'मुंबई' है।

2) दो आदमी लड़ रहे हैं, एक आदमी आता है उन्हें समझाने की कोशिश करता है, फलस्वरुप दोनो लड़ना छोड़ कर समझाने वाले को मारने लग जाते हैं। ये 'दिल्ली' है।

3) दो आदमी लड़ रहे हैं, एक आदमी अपने घर से आवाज़ देता है, "मेरे घर के आगे मत लड़ो, कहीं और जाओ"। ये 'बंगलौर' है।

4) दो आदमी लड़ रहे हैं, पूरी भीड़ देखने के लिये इकट्ठी हो जाये, और एक आदमी चाय की दुकान लगा दे। ये 'यू.पी.' है।

5) दो आदमी लड़ रहे हैं, दोनो मोबाईल से कॉल कर दोस्तो को बुलाते हैं, थोड़ी देर में 50 आदमी लड़ रहे हैं। ये 'हरियाणा ' है।

6) दो आदमी लड़ रहे हैं, एक आदमी ढेर सारी बीयर ले आता है, तीनो एक साथ बीयर पीते हुए एक-दुसरे को गाली देते हैं। ये 'गोवा' है।

7) दो आदमी लड़ रहे हैं, दो आदमी और आते हैं, वो आपस में बहस करने लगते हैं कि कौन सही है कौन गलत, देखते देखते भीड़ जमा हो जाती है, पुरी भीड़ बहस करती है, लड़ने वाले दोनों खिसक लेते हैं। ये 'कोलकाता' है।

8) दो आदमी लड़ रहे है, एक आदमी आता है और दोनों को गोली मार देता है। ये 'वासेपुर' है।

9) दो आदमी लड़ रहे हैं, तीसरा आता है और ढेर सारी सेंव डालकर पोहा-जलेबी-कट चाय लेकर खाते हुए नेतागिरी शुरु कर देता है, ये 'इंदौर' है

dipu
20-07-2013, 10:09 AM
कपड़े उतारने के लिए किस स्*टार ने लिए कितने पैसे और किसने कर दिया मना, जानिए


दुनि*या भर में सेलीब्रेटीज को अपने कपड़े उतारने के लि*ए लाखों डॉलर का ऑफर मि*लता है। इनमें से कुछ हैं जो इस ऑफर को स्*वीकार कर लेती हैं और बेझि*झक कैमरे के सामने न्*यूड पोज देती हैं। लेकि*न कुछ ऐसी भी हैं जो इसके लि*ए तैयार नहीं होती हैं। ऐसे में यह जानने वाली बात है कि आखि*र वह कौन सा ऑफर होता है जि*सके लि*ए यह सेलीब्रेटीज सारी शर्म हया छोड़कर न्*यूड पोज देने लगती हैं। देखें नीचे दी गई लि*स्*ट

सेलीब्रेटीज- जि*न्*होंने ऑफर स्*वीकार नहीं कि*या

जेनि*फर एनि*स्*टन- 4 मि*लि*यन डॉलर
ऐशले सिंपसन- 4 मि*लि*यन डॉलर
मेलि*सा जॉन हार्ट- 1 मि*लि*यन डॉलर
नेली फर्टाडो- 5 लाख डॉलर
जेनी- 4 लाख डॉलर
पेटी मालेटी (जस्*टि*न बीबर की मां)- 50 हजार डॉलर

सेलीब्रेटीज- जि*न्*होंने ऑफर स्*वीकार कि*या

डेनि*स रि*चर्ड- 2 मि*लि*यन डॉलर
हेदी मोंटाग- 1 मि*लि*यन डॉलर
ड्रयू बेरीमोर- 1 मि*लि*यन डॉलर
लिंडसे लोहान- 7 लाख 50 हजार डॉलर की रकम पर मना कर दि*या, 1 मि*लि*यन डॉलर पर हुईं तैयार।
कैमरेन इलेक्*ट्रा- 5 लाख डॉलर
टारा रेड- 2 लाख 50 हजार डॉलर
जेनी मैक्*कार्थी- 1 लाख 40 हजार डॉलर
कि*म कदार्शिन- 1 लाख 10 हजार डॉलर
चार्ली थेरोन- 20 हजार डॉलर
नादया सुलेमान- 8 हजार डॉलर

bindujain
20-07-2013, 04:49 PM
दिल्ली में जबरदस्त बारिश, राहत के साथ आफत भी

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त बारिश ने आफत ही बरसा दी। झमाझम बारिश के बाद जगह-जगह पानी भरने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। कुछ ही घंटों की जोरदार बारिश के बाद सड़कों पर आवाजाही बिल्कुल ठप पड़ गई। जगह-जगह पानी भरा होने की वजह से सड़कों पर लंबा जाम लग गया।
दिल्ली के कनॉट प्लेस और लुटियन जोन के दूसरे इलाकों में इतना पानी भर गया कि गाड़ियों की रफ्तार को पानी ने रोक दिया। प्रगति मैदान के पास भी यही मंजर दिखा। वहां भी सड़क पर पानी जमा हो गया। शास्त्री भवन के पास भी पानी जमा हो गया।
बारिश के चलते सड़कों पर पानी जमा हो जाने से ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है, यहां तक कि लोगों के घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है। तेज बारिश से दक्षिण दिल्ली के रिंग रोड, मोती बाग व डिफेंस कालोनी, द्वारका के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया है।
सुबह से ही बादल छाये रहने के कारण मौसम खुशगवार था। सुबह साढ़े 11 बजे जब बारिश शुरू हुई तो लोग काफी खुश हुए। लेकिन अगले तीन घंटे में सौ मिमी. से ज्यादा बारिश ने पूरी दिल्ली को सराबोर कर दिया।
लोगों ने मेट्रो का सहारा लिया, लेकिन मेट्रो स्टेशनों के बाहर इतना पानी जमा था कि बाहर कदम रखना मुश्किल था। बाकी इलाकों की बात तो दूर नई दिल्ली के इलाकों में भी सड़कों पर एक-डेढ़ फुट पानी जमा था। लोदी रोड, मैक्समूलर मार्ग, अशोका रोड, रफी मार्ग, संसद मार्ग पर सड़क और फुटपाथ का अंतर पता नहीं चल रहा था।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें जलभराव के चलते ट्रैफिक जाम होने की कई शिकायतें मिल रही हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आगमन लेन में भी जलभराव हुआ है। दक्षिण दिल्ली के सरोजनी नगर में रहने वाली रंजना नारायण ने बताया कि पानी मेरे घर में घुस गया है और ड्रॉइंग रूम में जलभराव हो गया है। पश्चिम दिल्ली के मोती नगर में एक सिनेमा हॉल की बालकनी में पानी भर गया।
तेज बारिश से लोगों को पिछले कई दिनों की उमस से राहत तो मिली है, लेकिन इसने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं। सिर्फ कुछ घंटों की बारिश में एनडीएमसी के दावे की पोल खुल गई और दिल्ली में हर बारिश के बाद दिखने वाला नजारा पैदा हो गया। दिल्ली के लुटियन जोन में जब ऐसा हाल तो बाकी जगहों के हाल का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है।

bindujain
20-07-2013, 04:52 PM
सीजे की जिद ने बचाई हिंडन नदी की जिंदगी

http://static.ibnlive.in.com/pix/labs/sitepix/07_2013/hindonriver.jpg


गाजियाबाद। देश भर में पानी के स्रोत प्रदूषण और अतिक्रमण की वजह से तेजी से खत्म हो रहे हैं। गाजियाबाद के सिटिजन जर्नलिस्ट संजय कश्यप काफी वक्त से अपने इलाके के पानी के स्रोतों को बचाने में लगे हैं। हिंडन नदी को लेकर की गई उनकी कोशिशें रंग भी लाई हैं।
सीजे संजय कश्यप ने बताया कि कुछ वक्त पहले मैंने हिंडन नहीं के किनारों पर हो रहे अतिक्रमण का मुद्दा उठाया था। मैंने दिखाया था कि किस तरह गाजियाबाद और नोएडा में हिंडन नदी में मलबा भराई कर गैरकानूनी ढंग से मकान बनाए जा रहे हैं। शासन और प्रशासन इस अतिक्रमण को मूक दर्शक बन कर देख रहा है।
कश्यप ने दिखाया था कि किस तरह गाजियाबाद के करहैणा गांव के इलाके में सरकार एक पुल बना रही है। जिसके निर्माण में नदी के बीच में मिट्टी की भराई की जा रही है। हम ये चाहते थे कि पुल का निर्माण में मिट्टी की भराई न की जाए और निर्माण पिलर पर किया जाए जिससे नदी के बहाव पर असर न पड़े।
कश्यप ने अपनी बात सरकार के सभी संबंधित विभागों के सामने रखी। उन्हे वो नक्शे भी दिखाए जिससे साफ था कि मिट्टी का भराव नदी में ही हो रहा है। और इस तरह नदी में मिट्टी डालना नदी का गला घोंटने जैसा है। लेकिन उनकी बात नहीं मानी गई।
कश्यप ने कहते हैं कि हमने हिंडन के अस्तित्व को बचाए रखने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखी और मामला ग्रीन ट्रिब्यूनल के पास ले गए। इस मामले में सुनवाई कर ट्रिब्यूनल ने फैसला दिया है कि पुल का निर्माण पिलर पर ही किया जाए और पुल निर्माण के दौरान जो मिट्टी नदी में डाली गई है वो सरकार हटवाए। गाजियाबाद में ही रहने वाले सिटिजन जर्नलिस्ट राजेद्र त्यागी ने भी हिंडन और यमुना के अतिक्रमण को लेकर एक जनहित याचिका दायर की थी। उनकी याचिका पर भी ग्रीन ट्रिब्यूनल ने फैसला सुनाया है।
सीजे कश्यप बताते हैं कि ये एक मुश्किल लड़ाई थी लेकिन हमारा फैसला था कि हमें नदी को किसी भी हाल में बचाना है। क्योंकि ये नदी कई शहरों की जिंदगी देती है। पानी की जरूरत पूरी करती है। कश्यप के मुताबिक एक लंबी लड़ाई अब भी बाकी है क्योंकि नदी भारी प्रदूषण का शिकार है।

bindujain
20-07-2013, 06:06 PM
भारतीय महिला टीम तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल में

कोलकाता।। भारत की महिला रिकर्व टीम ने कोलंबिया के मेडेलिन में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन के फाइनल में जगह बनाकर कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया। यहां मिली जानकारी के मुताबिक दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बायला देवी और रिमिल बिरूली की दूसरी वरीय भारतीय महिला रिकर्व टीम ने अमेरिकी टीम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को चीन की शीर्ष वरीय टीम का सामना करना है जिसमें लंदन ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता जिंग शू और मिंग चेंग शामिल हैं। सेमीफाइनल में भारत की शुरूआत खराब रही और पहले चरण के बाद मिशेल गिल्बर्ट, मिरांडा लीक और खातुना की अमेरिकी टीम ने 55 . 51 की बढ़त बना ली थी। दूसरे चरण में हालांकि भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए स्कोर 106 . 106 कर दिया।

तीसरे चरण के बाद भी दोनों टीमें 162 . 162 से बराबर चल रही थी। चौथे और अंतिम चरण में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 54 अंक जुटाए जबकि अमेरिकी टीम 49 अंक ही बना सकी जिससे भारत ने 216 . 211 से जीत दर्ज की। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में भारत ने वेनेजुएला को 224 . 201 से हराया।

bindujain
21-07-2013, 04:46 AM
देश में दौड़ेगी निजी ट्रेन
http://www.palpalindia.com/2013/2/27/Private-train-will-run-in-the-country.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:47 AM
पीपीपी मॉडल के जरिए एक लाख करोड़ रूपए जुटाने जाने की संभावनाए जताकर रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने आने वाले दिनों में देश में निजी क्षेत्र की रेल गाड़ियों के दौड़ने का मार्ग प्रशस्त कर दिया. अपने बजटीय भाषण में अप्रत्यक्ष रूप से पीपीपी माडल की वकालत करते हुए पवन कुमार बंसल ने कहा कि संसाधनों की कमी जटिल समस्या बन गई है. इससे परियजनाएं समय पर पूरी नहीं हो पा रही है. जिसका हल निकालना ही होगा.

बंसल ने कहा कि योजना आयोग ने 12वीं पंचवर्षीय योजना में रेलवे कंपोनेंट के लिए 5.19 लाख करोड़ का प्रावधान किया है, जिसमें से 1.94 लाख करोड़ रूपए सकल बजटीय सहायता तथा 1.05 लाख कोरड़ रूपए आंतरिक संशाधनों से जुटाने का लक्ष्य रखा गया है. 1.20 लाख करोड़ रूए से बाजर से उधार लेने की बात की गई है, शेष लगभग एक लाख करोड़ रूपए पीपीपी माडल के जरिए सार्वजिनक-निजी भागीदारी से जुटाने की योजना है.

इससे साफ है कि आने वाले दिनों में देश वासियों को निजी क्षेत्रों द्वारा संचालित की जाने वाली गाड़ियों से यात्रा करने को लिए तैयार रहना चाहिए, जिसकी शुरुआत मुम्बई में प्रस्तावित चर्चगेट-विरार एलिवेटेड प्रकल्प या सीएसटी-पनवेल हाई स्पीड कोरिडोर से हो सकती है. रेल प्रशासन ने इन प्रकल्पों को पीपीपी माडल पर पूरा करना चाहता है. औऱ तो और इस दौड़ में कोई विदेशी रेल भी कूद जाए तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए. फ्रांसीसी रेलवे द्वारा भी भारत में चर्चगेट –विरार जैसे प्रकल्पों की निर्माण की इच्छा जताई जा चुकी है.

कलपुर्जे बनाने निजी क्षेत्र का सहयोग

रेल मंत्री पीपीपी मॉडल पर गाड़ियां दौड़ने के साथ कलपुर्जों के निर्माण में भी निजी क्षेत्र का सहयोग लेना चाहते हैं. जिसकी शुरुआत अपने संसदीय क्षेत्र चंडीगढ़ से करने का निर्णय लिया है. बंसल ने में चंडीगढ़ में पीपीपी माडल पर आधुनिक सिग्नलिंग उपस्कर कारखाना लगाए जाने भी घोषणा की है.

एनजीओ की मदद से उपचार

स्टेशनों पर प्राथमिक उपचार के लिए एनजीओ (स्वैच्छिक संगठनों) की मदद लिए जाने की घोषणा कर बंसल ने साफ कर दिया कि रेलवे के पास संसाधनों का अभाव है.

bindujain
21-07-2013, 04:48 AM
गैंग्स ऑफ घोस्ट में शराबी महिला का किरदार निभाऐंगी माही

http://www.palpalindia.com/2013/07/20/actress-mahigill-gangsofghost-drunken-female-character-bollywood-news-hindi-india-13440.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:49 AM
मुंबई. अपनी अदाकारी से फैंस को लुभाने वाली एक्ट्रेस माही गिल फिल्म गैंग्स ऑफ घोस्ट में एक शराबी महिला का किरदार निभाने जा रही है.


फिल्म से जुड़े सूत्रों के अनुसार,माही गिल इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में नजर आएंगी. इसमें वह नशे की लत में डूबी एक शराबी अभिनेत्री की भूमिका निभाएंगी.


फिल्म की लगभग 70 प्रतिशत शूटिंग सूरत में पूरी की जा चुकी है. माही हाल ही में देव डी और साहब बीवी और गैंगस्टर जैसी फिल्मों में नजर आई थीं. फिल्म का निर्देशन सतीश कौशिक ने किया है. यह फिल्म 2012 में आई बांग्ला फिल्म भूतेर भविष्यत का हिंदी संस्करण है

bindujain
21-07-2013, 04:50 AM
चाकू दिखा लड़की ने बचाई आबरू, शर्मिंदा रेपिस्ट ने एसिड पीकर दी जान
http://www.palpalindia.com/2013/07/20/mp-girl-saved-honor-knife-shame-rapist-death-drinking-acid-news-hindi-india-13429.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:50 AM
इंदौर. अपनी आबरू खतरे में देख एक लडकी ने चाकू लहरा कर बदमाश को धमकाया, जिससे डर कर वह मौके से फरार हो गया. मामला सिर्फ़ यहीं खत्म नहीं होता बल्कि एक नया मोड़ लेते हुए बदमाश की एसिड पीने से हुई मौत पर जाकर थमता है.

इंदौर के डायट सेंटर में रहने वाले पप्पू चौहान नामक युवक ने अपने पड़ोस में रहने वाली एक लड़की से रेप की कोशिश की, लेकिन लड़की ने हिम्मत दिखाकर उसे उसके नापाक इरादों में कामयाब नहीं होने दिया. लड़की ने चाकू दिखाकर और शोर बचाकर अपनी इज्जत बचा ली.

वहीं जब पप्पू की पत्नी को अपने पति की इस करतूत की जानकारी मिली तो उसने खुद अपने पति को पुलिस के हवाले कर दिया. लड़की की शिकायत के आधार पर पुलिस ने उसे हवालात में बंद कर दिया.

रेप की कोशिश जैसे मामले में जेल की हवा काट रहे पप्पू को इस तरह शर्मिंदगी महसूस हुई कि उसने जेल के बाथरुम में रखे एसिड को पीकर अपनी जान दे दी. आरोपी के द्वारा जेल में खुदकुशी के मामले के बाद जेल प्रशासन इसे कोई और ही रंग देने के लिए बेकरार है, लेकिन लोगों के मुताबिक पप्पू अपनी करतूत से शर्मिदा था, इसिलए उसने लोक लाज से बचने के लिए एसिड पी लिया.

आनन-फानन में पप्पू को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया. वहीं पुलिस का कहना है कि गलती से पप्पू ने एसिड को पानी समझकर पी लिया और उसकी मौत हो गई

bindujain
21-07-2013, 04:54 AM
महाराष्ट्र सरकार ने किया मिल्खा को टैक्स फ्री
http://www.palpalindia.com/2013/07/20/government-maharashtra-movie-bhagmilkhabhag-taxfree-actor-farhanakhtar-great-athlete-news-hindi-india-13415.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:54 AM
मुम्बई. महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म भाग मिल्खा भाग को करों में छूट दी है. अभिनेता फरहान अख्तर ने इस फिल्म में महान एथलीट मिल्खा सिंह का किरदार निभाया है.

निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा और फरहान ने इससे पहले इस सप्ताह की शुरूआत में राजस्व मंत्री बाला साहेब थोराट से मुलाकात की थी और अपनी फिल्म के लिए करों में छूट की मांग की थी.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि करों में छूट इसलिए दी गई है क्योंकि फिल्म का मुख्य उद्देश्य युवाओं में खेल को प्रोत्साहन देना है. यह छूट शनिवार से अगले छह महीने के लिए वैध रहेगी.

इस नजरिए पर विचार करते हुए सरकार ने महाराष्ट्र मनोरंजन कर अधिनियम, 1923 की धारा 6 (3) के तहत फिल्म को छूट प्रदान की है.

सरकार ने इस तथ्य पर भी गौर किया कि फिल्म का सह-निर्माण राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) ने किया है

bindujain
21-07-2013, 04:55 AM
शिवसेना पार्टी के संस्थापक बालठाकरे के जीवन पर बनेगी फिल्म
http://www.palpalindia.com/2013/07/19/shivsena-party-founder-baltakre-film-about-life-bollywood-faction-news-hindi-india-13329.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:55 AM
मुंबई. बॉलीवुड में इन दिनों जीवनी पर आधारित फिल्म बनाने का फैशन जोरों पर है. शिवसेना पार्टी के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे पर भी एक फिल्म का निर्माण किया जा सकता है. बॉलीवुड में चर्चा है कि कई निर्देशक बाला साहेब ठाकरे पर फिल्म बनाना चाहते हैं.

बताया जाता है कि बाला साहेब पर यह फिल्म मराठी में बनाई जाएगी. चर्चा है कि इस फिल्म को बॉलीवुड के जानेमाने निर्देशक महेश मांजरेकर निर्देशित कर सकते हैं. बताया जाता है कि इस फिल्म मे सचिन खेड़े बाला साहेब की भूमिका निभा सकते हैं. हालांकि इस बारे में अभी पुष्टि नहीं की गई है.

बॉलीवुड में इन दिनों जीवनी पर आधारित फिल्म बनाने का रिवाज जोरों पर है. राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने अभी हाल ही में फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह पर फिल्म बनाई है. संजय लीला भंसाली जहां ओलंपिक कांस्य विजेता मेरीकॉम पर फिल्म बना रहे हैं, वहीं महान फिल्मकार गुरूदत्त, सिंगर किशोर कुमार, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद, और भारतीय किक्रेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरउद्दीन समेत कई लोगों पर फिल्में बनाने की चर्चा जोरों पर है

bindujain
21-07-2013, 04:56 AM
पीरियड फिल्मों पर काम करना आलिया की ख्वायिश
http://www.palpalindia.com/2013/07/19/maheshbhatt-daughter-actress-bollywood-aliabhatt-made-movie-karanjohar-student-theyear-news-hindi-india-13330.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:56 AM
मुंबई . बॉलीवुड की नवोदित अभिनेत्री और महेश भट्ट की सुपुत्री आलिया भट्ट को हाल में प्रदर्शित फिल्म लुटेरा बेहद पसंद आयी है और वह भी इस तरह की पीरियड फिल्मों में काम करना चाहती है.

वर्ष 2012 में प्रदर्शित करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड में पर्दापण करने वाली आलिया भट्ट ने कहा कि मैं अपने करियर में कम से कम एक बार पीरियड फिल्म में काम करना चाहती हूं. मेरा मानना है कि पीरियड फिल्मों में न केवल भावना और ड्रामा होते है बल्कि इसमें फैशन पर भी जोर होता है.

आलिया ने कहा कि मुझे लुटेरा बेहद पसंद आयी है. उन्होंने कहा कि मैं हर तरह की फिल्में करना चाहती हूं. मैं कई फिल्मों में काम करना चाहती हूं और हर फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाना चाहती हूं. आलिया इन दिनों टु स्टेट्स में अर्जुन कपूर के साथ काम कर रही हैं

bindujain
21-07-2013, 04:57 AM
दिल्ली: 3 घंटे में 100 MM बारिश ने बरसाई आफत
http://www.palpalindia.com/2013/07/20/delhi=heavy-rain-traffic-jam-ncr-connought-place-ring-road-igia-100mm-3-hours-news-hindi-india-13384.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:57 AM
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त बारिश ने आफत ही बरसा दी. मूसलाधार बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी में जगह-जगह पानी भरने से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं. कुछ ही घंटों की जोरदार बारिश के बाद जहां एक ओर सड़कों पर आवाजाही बिल्कुल ठप पड़ गई, वहीं घरों में भी पानी भर जाने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई.

दिल्ली के कनॉट प्लेस और लुटियन जोन के दूसरे इलाकों में इतना पानी भर गया कि गाड़ियों की रफ्तार को पानी ने रोक दिया. प्रगति मैदान के पास भी यही मंजर दिखा. वहां भी सड़क पर पानी जमा हो गया. शास्त्री भवन के पास भी पानी जमा हो गया.

बारिश के चलते सड़कों पर पानी जमा हो जाने से ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है, यहां तक कि लोगों के घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है. तेज बारिश से दक्षिण दिल्ली के रिंग रोड, मोती बाग व डिफेंस कालोनी, द्वारका के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया है.

सुबह से ही बादल छाये रहने के कारण मौसम खुशगवार था. सुबह साढ़े 11 बजे जब बारिश शुरू हुई तो लोग काफी खुश हुए. लेकिन अगले तीन घंटे में सौ मिमी. से ज्यादा बारिश ने पूरी दिल्ली को सराबोर कर दिया.

लोगों ने मेट्रो का सहारा लिया, लेकिन मेट्रो स्टेशनों के बाहर इतना पानी जमा था कि बाहर कदम रखना मुश्किल था. बाकी इलाकों की बात तो दूर नई दिल्ली के इलाकों में भी सड़कों पर एक-डेढ़ फुट पानी जमा था. लोदी रोड, मैक्समूलर मार्ग, अशोका रोड, रफी मार्ग, संसद मार्ग पर सड़क और फुटपाथ का अंतर पता नहीं चल रहा था.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें जलभराव के चलते ट्रैफिक जाम होने की कई शिकायतें मिल रही हैं. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आगमन लेन में भी जलभराव हुआ है. दक्षिण दिल्ली के सरोजनी नगर में रहने वाली रंजना नारायण ने बताया कि पानी मेरे घर में घुस गया है और ड्रॉइंग रूम में जलभराव हो गया है. पश्चिम दिल्ली के मोती नगर में एक सिनेमा हॉल की बालकनी में पानी भर गया.

तेज बारिश से लोगों को पिछले कई दिनों की उमस से राहत तो मिली है, लेकिन इसने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. सिर्फ कुछ घंटों की बारिश में एनडीएमसी के दावे की पोल खुल गई और दिल्ली में हर बारिश के बाद दिखने वाला नजारा पैदा हो गया. दिल्ली के लुटियन जोन में जब ऐसा हाल तो बाकी जगहों के हाल का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है

bindujain
21-07-2013, 04:58 AM
तेज़ बारिश से चीन के एयरपोर्ट पर 10 हज़ार लोग फंसे
http://www.palpalindia.com/2013/07/20/international-china-heavy-rains-leave-10000-stranded-at-dalian-airport-news-hindi-india-13404.jpg

bindujain
21-07-2013, 04:58 AM
बीजिंग. इन दिनों बारिश के कहर से चीनी भी तरबतर हो रहे हैं. उत्तर पूर्वी चीन में भारी बारिश और कोहरे के चलते एयर ट्रेफिक बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है और वहां के एक एयरपोर्ट पर करीब 10 हजार लोग फंस गए हैं.

चीनी सूत्रों के अनुसार दालियान शहर के हवाईअड्डे से केवल दो ही उड़ानें रवाना हुईं और 16 उड़ानें उतरी हैं जबकि यहां से 467 उड़ानों का संचालन होना था.

चीन के मौसम विभाग के अनुसार तेज बारिश अभी जारी रहने की आशंका है और इसकी वजह से दृश्यता और कम हो सकती है. लिहाजा, एयरपोर्ट पर फंसे लोगों को जल्द ही राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है और ओले भी गिरे हैं, जिसकी वजह से कई शहरों में बाढ़ आ गई है, यातायात बाघित हो गया है और हजारों लोगों को अन्यत्र जाना पड़ा है.

बाढ़ और भूस्खलन की वजह से पिछले सप्ताह 58 लोगों की मौत हो गई और 175 अन्य लापता हो गए हैं. जानकारी के अनुसार युन्नान प्रांत के झाओतोंग में मूसलाधार बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई और 53,000 लोग प्रभावित हो गए हैं.

bindujain
21-07-2013, 04:59 AM
आलिया को भाते हैं सिर्फ़ मेल परफ्यूम्स
http://www.palpalindia.com/2013/07/20/bollywood-entertainment-aaliya-bhatt-male-perfumes-mahesh-bhatt-news-hindi-india-13408.jpg

bindujain
21-07-2013, 05:00 AM
मुंबई. स्टूडेंट ऑफ द ईयर फेम आलिया भट्ट ने अपनी दिलकश अदाओं के जरिए बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई. महेश भट्ट की छोटी बेटी और बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस आलिया भट्ट को बॉलीवुड में कुछ ही समय हुआ है. आलिया ने कम समय में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. आलिया भट्ट के पास फिलहाल हाइव, 2 स्टेट्स जैसी फिल्में हैं.

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान आलिया भट्ट ने ना सिर्फ अपने फ्रेंडस, को-स्टार्स के बारे में बात की, बल्कि अपनी पसंद-नापसंद के बारे में भी बताया. आलिया भट्ट दूसरी हीरोइनों से अपने आपको अलग करते हुए बताती हैं कि उन्हें सिर्फ मर्दो वाला परफ्यूम भाता है. इतना ही नहीं, आलिया कहती हैं कि उसकी महक भी अच्छी होनी चाहिए. दरअसल आलिया का मानना है कि अच्छी स्मैल तुरंत आकर्षित करती है.

ऎसा लगता है आलिया को पुरूषों की स्मैल कुछ ज्यादा ही आकर्षित करती है इसीलिए वे पुरूषों के परफ्यूम तक को नहीं छोडती. अपने परफ्यूम के बारे में आलिया का कहना था कि वे हमेशा मर्दो वाला परफ्यूम इस्तेमाल करती हैं और हर महीने अपना परफ्यूम बदलती है

bindujain
21-07-2013, 05:00 AM
बर्थडे बॉय नसीर हुए 63 साल के

http://www.palpalindia.com/2013/07/20/bollywood-naseeruddin-shah-63rd-birthday-padmshri-padmbhushan-ishqiya-gajgamini-entertainment-news-hindi-india-13409.jpg

bindujain
21-07-2013, 05:01 AM
मुंबई. बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता नसीरूद्दीन शाह आज अपना 63वां जन्म दिन मना रहे है. नसीरुद्दीन शाह भारतीय फिल्म उद्योग के प्रतिभाशाली कलाकारों में से एक हैं. मुख्यधारा की व्यावसायिक सिनेमा से लेकर कला फिल्मों और नाटकों तक उन्होंने अपने अभिनय की बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया है. नसीरुद्दीन शाह के नाम का जिक्र होते ही एक ऐसे साधारण पर आकर्षक व्यक्तित्व की छवि सामने आती है, जिसकी अभिनय-प्रतिभा अतुलनीय है. जिनके चेहरे का तेज असाधारण है और हिंदी सिनेमा में जिनके योगदान को किसी प्रमाण की आवश्यकता नहीं है.

जन्म और परिवार

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था. उनकी पत्नी का नाम रत्ना और बेटे का नाम इमाद शाह है.

शिक्षा

नसीरुद्दीन शाह ने अजमेर और नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की और उसके बाद मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की. फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली से भी प्रशिक्षण प्राप्त किया.

bindujain
21-07-2013, 05:02 AM
उत्कृष्ट अभिनेता

मुख्यधारा और समानांतर हिंदी सिनेमा दोनों में ही वे सफल रहे. बहुत सी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी काम किया. निशांत, आक्रोश, स्पर्श, मिर्च मसाला, अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है, त्रिकाल, जुनून, मंडी, मोहन जोशी हाजिर हो, अर्द्ध सत्य, कथा आदि उनकी लोकप्रिय फिल्में रहीं हैं.

वहीं, दूसरी ओर मासूम, कर्मा, इजाजत, जलवा, हीरो हीरालाल, ग़ुलामी, त्रिदेव, विश्वात्मा, मोहरा, सरफरोश, बाजार, उमराव जान, हे राम, इकबाल, अ वेनस्डे, मॉनसून वेडिंग, इश्किया, परजानिया, खुदा के लिए, राजनीति, दस कहानियां, कृष, ओंकारा, फिराक आदि मुख्य धारा की फिल्मों के साथ-साथ मिर्जा गालिब और भारत एक खोज धारावाहिकों के भी वे हिस्सा बने. उन्होंने लवेंद्र कुमार, इस्मत चुगताई, मंटो लिखित नाटकों का निर्देशन भी किया.

2006 में फिल्म निर्देशन में भी हाथ आजमाया और यूं होता तो क्या होता का निर्देशन किया, जिसकी स्टारकास्ट में शामिल थे उनके साहबजादे इमाद शाह, आयशा टाकिया, कोंकना सेन शर्मा, परेश रावल और इरफान खान

bindujain
21-07-2013, 05:02 AM
पुरस्कार


नसीरुद्दीन शाह को 1987 में पद्म श्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. 1979 में फिल्म स्पर्श और 1984 में फिल्म पार के लिए उन्हें सर्वोत्कृष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला.


1981 में आक्रोश, 1982 में चक्र, 1984 में मासूम,1985 में पार और अ वेनस्डे के लिए उन्हें फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अवार्ड से सम्मानित किया गया. फिल्म इकबाल के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया

bindujain
21-07-2013, 05:03 AM
इस उम्र में भी बोल्ड रोल

साल 1975 में फिल्म निशांत में विश्वम नाम का किरदार निभाने से लेकर तमाम फिल्मों में हर तरह के किरदारों को चुनौतीपूर्ण ढंग से निभाने वाले नसीरुद्दीन शाह हिन्दी सिनेमा के उन अभिनेताओं की सूची में शामिल हैं,जो आज 62 साल के होने के बाद भी बोल्ड किरदार निभाने की चुनौतियों से पीछे नहीं हटते हैं. फिल्म इश्किया साल 2010 में आई और अब इसी फिल्म की अगली कड़ी डेढ़ इश्किया भी कुछ ही समय बाद बड़े पर्दे पर रिलीज हो जाएगी. इसमें नसीरुद्दीन शाह माधुरी दीक्षित के साथ बोल्ड सीन करते हुए नजर आएंगे.

इससे पहले भी दोनों ने राजीव राय की त्रिदेव,पंकज पराशर की राजकुमार और एम एफ हुसैन की गजगामिनी नामक फिल्मों में एक साथ काम किया है

bindujain
21-07-2013, 05:03 AM
नसीरुद्दीन शाह की कुछ खास बातें

हिंदी सिनेमा के सालों पुराने सफर में नसीरुद्दीन शाह ने अपने चाहने वालों को ऐसी फिल्में सौगात में दी हैं जिन्हें भुला पाना मुश्किल है. सालों पहले जब नसीरुद्दीन अभिनय किया करते थे तो उनके साथ रेखा की जोड़ी को सबसे बेहतर लगने वाली जोड़ी बताया जाता था. फिल्म इजाजत में दोनों ने पति-पत्नी की भूमिका भी निभाई थी जिसके बाद दोनों के बीच लव अफेयर की खबरें भी आने लगीं थीं.

पहली पत्**नी की मौत के बाद की दूसरी शादी

नसीरुद्दीन शाह ने पहली शादी मनारा सीकरी के साथ की लेकिन पहली पत्नी की मौत के बाद उन्होंने साल 1982 में रत्ना पाठक शाह के साथ शादी कर ली. नसीरुद्दीन शाह के हीबा शाह, इमाद शाह, और विवान शाह नाम के तीन बच्चे हैं.

bindujain
21-07-2013, 05:05 AM
कटरीना ने सलीम चिश्ती के दरगाह में मन्नत का धागा बांधा
http://www.palpalindia.com/2013/07/19/bollywood-entertainment-actress-katrina-kaif-visit-salim-Chishti-tomb-news-hindi-india-13278.jpg

bindujain
21-07-2013, 05:06 AM
फतेहपुर सीकरी (आगरा). फतेहपुर सीकरी के शेख सलीम चिश्ती के दरगाह पर एक बार फिर पहुंचीं अभिनेत्री कटरीना कैफ. कैट ने यहां पहुंचकर मन्नत का धागा बांधा. कटरीना ने दरगाह प्रबंधन से अपनी फिल्म के एक गाने को शूट करने की इजाजत भी मांगी.

सलीम चिश्ती की दरगाह पर कटरीना पांचवीं बार पहुंची हैं. कटरीना कैफ ने प्रसिद्ध सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जियारत की. कटरीना ने ख्वाजा साहब के दरबार में मखमली चादर और अकीदत के फूल पेश कर जियारत की.

खादिम सैयद कुतुबुद्दीन सरबी ने कटरीना को जियारत कराकर उन्हें चुनरी ओढ़ाई और तबर्रूक भेंट किया. जियारत के बाद कटरीना ने जन्नती दरवाजे पर मन्नती धागा बांधकर अपनी आने वाली नई फिल्म धूम-3 की कामयाबी के लिए दुआ मांगी.

भीड़ से बचने के लिए कटरीना ने अपने चेहरे पर दुपट्टा बांध रखा था. जिससे उन्हें दरगाह में मौजूद जायरीन पहचान न ले.

कटरीना अपनी हर नई फिल्म के रिलीज से पहले ख्वाजा साहब की दरगाह में हाजरी देने जरूर आती हैं. इससे पहले कटरीना फिल्म जब तक है जान के लिए भी दुआ मांगने आई थीं.

फिल्म अभिनेत्री कटरीना गुरुवार सुबह लगभग सात बजे शेख सलीम चिश्ती की दरगाह पहुंच गयीं. अमूमन काले लिबास में अब तक यहां आईं कैटरीना कैफ ने इस बार सफेद लिबास पहन रखा था. अभिनेत्री ने अपना चेहरा दुपट्टे से ढक रखा था, जिससे लोग उनको पहचान नहीं सके.

निजी सुरक्षा गार्ड के साथ पहुंची अभिनेत्री ने गार्ड दरगाह के मुख्य द्वार पर छोड़ दिए. इसके बाद अकेले ही चिश्ती के दर तक पहुंचीं. दरगाह पर पहुंचने के बाद कटरीना ने चेहरे से नकाब हटाकर कामयाबी के लिए सजदा किया.

कटरीना की ख्वाहिश पर दरगाह के सज्जादानशीन की गैर मौजूदगी में उनके बेटे सैफ चिश्ती ने हजरत सलीम चिश्ती की मजार में कटरीना की हाजिरी कराई. अभिनेत्री की कामयाबी के लिए दुआ पढ़ी गई. कटरीना कैफ लगभग पौन घंटे चिश्ती की चौखट पर रहने के बाद वापस रवाना हो गई.

सैफ चिश्ती के अनुसार कटरीना ने हजरत चिश्ती की दरगाह में अपनी फिल्म के एक गाने की रिकॉर्डिग की इच्छा जताई है. इसके लिए जल्दी ही कार्यक्रम बनाने को कहा है.

अभिनेत्री इससे पूर्व गत वर्ष अगस्त में भी रमजान माह में यहां आईं थीं. चिश्ती के दर पर कटरीना की यह पांचवीं हाजिरी थी

bindujain
21-07-2013, 05:06 AM
पूनम पांडे को बूढ़े लगते हैं सलमान
http://www.palpalindia.com/2013/07/19/bollywood-****-actress-poonampandey-oldman-salmankhan-next-movie-promotion-nasha-news-hindi-india-13327.jpg

bindujain
21-07-2013, 05:07 AM
इंदौर. अपने सेक्सी शाट्स के लिए मशहूर फिल्मी अदाकारा पूनम पांडे का कहना है कि सलमान खान तो अब बूढे हो गए उनके साथ काम करने का क्या फायदा.अपनी आने वाली फिल्म नशा का प्रमोशन करने इंदौर आई पूनम पांडे ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए ये बात उस समय कही जग उनस ेपूछा गया कि खान स्टारों में से किसके साथ काम करना चाहेगी.


अपने सेक्सी शाट्स के फिल्माने के बारे में उनका कहना था कि ऐसे सीन देने में उसे मजा आता है. सेक्सी इमेज को ले कर पूनम का कहना था कि वह बचपन से ही ऐसी है. एक सवाल के जवाब मे उसने कहाकि यदि वह टीचर होती तो बच्चों को तो बिगडना ही था

bindujain
21-07-2013, 05:07 AM
कॉकपिट में बैठी निथ्या, 2 पायलटों की नौकरी पर बनी

http://www.palpalindia.com/2013/07/18/entertainment-actress-nithya-menon-airindia-plane-cockpit-Two-pilots-suspended-Bangalore-to-Hyderabad-news-hindi-india-13159.jpg

bindujain
21-07-2013, 05:08 AM
नई दिल्ली. एयर इंडिया के एक जहाज में एक हीरोइन के प्लेन के कॉकपिट में बैठने का खुलासा हुआ है. बैंगलोर से हैदराबाद जानेवाली उड़ान में पूरे सफर को इस अदाकारा ने जहाज के कॉकपिट में बैठकर तय किया. सीट पर जहां सिर्फ ऑबजर्वर के बैठने की इजाजत होती है वहां अमुक विमान के पायलट ने दक्षिण भारत की अदाकारा नित्या मेनन को बैठने की इजाजत दे दी.


इस मामले में खुलेआम जहाज उड़ाने के नियमों की अनदेखी की गई है. मामले के खुलासे के बाद विमान के दोनों पायलटों को सस्पेंड कर दिया गया है. उड़ान की तारीख और फ्लाइट नंबर का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि इसी साल जून के आखिरी हफ्ते का यह मामला है. दरअसल इस तरह के मामलों में ध्यान भंग हो सकता है और कभी भी हवाई दुर्घटना हो सकती है

rajnish manga
21-07-2013, 12:28 PM
पीपीपी मॉडल के जरिए एक लाख करोड़ रूपए जुटाने जाने की संभावनाए जताकर रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने आने वाले दिनों में देश में निजी क्षेत्र की रेल गाड़ियों के दौड़ने का मार्ग प्रशस्त कर दिया.....

बंसल ने कहा कि योजना आयोग ने ....

..... बंसल ने में चंडीगढ़ में पीपीपी माडल पर आधुनिक सिग्नलिंग उपस्कर कारखाना लगाए जाने भी घोषणा की है.



यहां आप कौन से रेल मंत्री की बात कर रहे हैं?

dipu
21-07-2013, 01:36 PM
हेमी बनी थार जिले की पहली महिला बस परिचालक


बाड़मेर। बाड़मेर के तिलक बस स्टैंड पर दोपहर सवा एक बजे रोडवेज बस आकर रुकती है। तभी टिकट खिड़की के पास खड़ी एक महिला आवाज देकर सभी को टिकट लेकर बस में चढऩे को कहने लगी। सभी एकाएक नजरे आवाज की तरफ करते हैं और नजर रुक सी जाती है। हेमी चौधरी ने रविवार से बाड़मेर की पहली महिला बस कंडक्टर के रूप में अपना कार्य शुरू किया। रोडवेज की ओर से आयोजित परिचालक भर्ती परीक्षा में सफलता हासिल कर हेमी ने सफलता की नई इबारत लिखी। कंडक्टरी जैसा कठिन पेशा अपनाना कभी हेमी ने सोचा भी नहीं था, लेकिन मन में सरकारी नौकरी हासिल करने की ललक ने इसे आसान बना दिया।

दस साल से परीक्षा देती रहीं

मन में बस एक ही चाह, मुझे सरकारी नौकरी लेनी ही है। पिछले दस साल से नौकरी के लिए होने वाली सभी परीक्षाएं देने वाली हेमी ने आखिरकार सफलता की कहानी लिख ही दी।


बायतु भीमजी की रहने वाली हेमी चौधरी ने दसवीं तक की पढ़ाई नियमित स्कूल में अध्ययन कर पूरी की। इसके बाद बारहवीं व बीए स्वयंपाठी (प्राइवेट) के रूप में पास की। ये सिलसिला यहीं नहीं रुका और उसने शिक्षक बनने की चाह में बीएड भी की।


और बन गई कंडक्टर

हेमी ने सभी परीक्षाओं की तैयारी अपने बलदेव नगर स्थित पीहर में रहकर की। अब शिक्षक बनने का सपना देखने वाली हेमी ने थर्ड ग्रेड, सैकंड ग्रेड, हैड मास्टर सहित विभिन्न भर्तियों में अपना भाग्य आजमाया। पटवारी, एलडीसी, ग्रामसेवक सहित किसी भी भर्ती परीक्षा को नहीं छोड़ा। हमेशा सफलता कुछ कदमों की दूरी पर रह जाती थी। पहली बार रोडवेज की ओर से परिचालक पदों के लिए महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण का प्रावधान होने पर हेमी ने इसके लिए आवेदन किया और चयनित हो गई।


महिलाओं के लिए कोई काम कठिन नहीं

आधी दुनिया आज प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। बकौल हेमी चौधरी महिला के लिए दुनिया का कोई भी काम कठिन नहीं है। अपनी हिम्मत और मेहनत के बल पर वह असंभव को भी संभव कर सकती है। हेमी ने बताया कि पीएचईडी में कार्यरत अपने पिता मोतीराम, बड़ी बहन रामू चौधरी (ग्रामसेवक) ने सफलता के लिए प्रेरित किया।

bindujain
23-07-2013, 06:27 AM
200 दिनों में चीन की 150 बार घुसपैठ!

http://www.palpalindia.com/2013/07/22/china-crosses-border-150-times-200-days-illegal-entering-news-hindi-india-13652.jpg

bindujain
23-07-2013, 06:28 AM
नई दिल्ली. चीनी सेना की ओर से लद्दाख क्षेत्र में पिछले पांच दिन में अतिक्रमण की तीन घटनाओं के बीच भारत-चीन सीमा कार्यदल की बैठक मंगलवार को यहां होने वाली है. इस बैठक से पहले सेना के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि चीनी सेना ने विवादित सीमा पर पिछले सात महीने (लगभग 210 दिन) में करीब 150 बार भारतीय अवधारणा के हिसाब से वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया.

सेना ने माना कि लद्दाख के चुमार क्षेत्र में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के करीब 50 सैनिक घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर आए थे और दोनों दिन भारतीय सेना के गश्ती दल से उनका आमना सामना हुआ. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अतिक्रमण की घटनाओं से प्रभावित हुए माहौल में दोनों देशों के बीच संयुक्त सचिव स्तर पर सीमा पर शांति कायम करने की व्यवस्था के बारे में संयुक्त कार्यदल की दो दिन की बैठक कल से शुरू होने वाली है.

सैन्य सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को इन घटनाओं के बारे में विस्तृत रिपोर्ट दी गई है. इन घटनाओं के बीच सोमवार को सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन से भी मुलाकात की.

bindujain
23-07-2013, 06:29 AM
चीनी सैनिकों के हाथों में भड़काऊ बैनर

इससे पहले चीनी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की. इस बार उन्होंने भारतीय क्षेत्र के पूर्वी लद्दाख में घूसपैठ की. इससे पहले वे दो बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुके हैं. सूत्रों का कहना है कि करीब 100 चीनी सैनिको ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पार की और उनके हाथों में बैनर थे जिनमें लिखा था कि भारत कब्जे वाली जमीन छोड़े.

दो दिन आमने-सामने रहीं भारत-चीन सेनाएं

सूत्रों की माने तो ये घुसपैठ पिछले मंगलवार और बुधवार को हुई थी. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने हो गए थे. लेकिन बाद में चीनी सैनिक अपनी सीमा में चले गए. इस घटना को पीएमओ, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने काफी गंभीरता से लिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीन और भारत के सैनिक दो दिन तक आमने-सामने रहे. चीनी वाहनों ने 18 जुलाई को स्थापित यथा स्थिति को तोड़ दिया

bindujain
23-07-2013, 06:30 AM
पीओके के रास्ते चीन बना रहा 200 किमी लम्बी सुरंग

चीन पाक अधिकृत कश्मीर (pok) के रास्ते अरब सागर तक 200 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने जा रहा है. इसे बनाने के लिए उसने पाकस्तिान के साथ 18 अरब डॉलर का करार किया है. यह करार उस वक्त हुआ है जब भारत के रक्षा मंत्री एके एंटनी चीन के दौरे पर थे. घोषित तौर पर इस करार का मकसद दोनों देशों के बीच आर्थिक रिश्ते को मजबूती और चीन की ऊर्जा की जरूरतों के लिए उसे तेल आपूर्ति का रास्ता देना है. भारत पाक अधिकृत कश्मीर को सदैव अपना मानता आया है. यह सुरंग गुलाम कश्मीर से होकर गुजरेगा जिसकी सीमा झिंजियांग से लगी है. चीन यात्रा पर पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और ली केकियांग ने इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. ली ने पाकिस्तान के अरब सागर स्थित ग्वादर बंदरगाह को पश्चिमोत्तर चीन के शिनजियांग स्थित काशघर को जोड़ने वाली 200 किलोमीटर लंबी सुरंग के बारे में कहा कि इस पाक-चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर में चीन का रणनीतिक हित है

bindujain
23-07-2013, 06:31 AM
पानी का प्रदूषण दूर् करेंगे टमाटर-सेब के छिलके

http://www.palpalindia.com/2013/07/22/international-news-tomato-apple-peel-cure-water-pollution-hindi-india-latest-headline-hindi-india-13651.jpg

bindujain
23-07-2013, 06:31 AM
सिंगापुर. भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक ने पानी का प्रदूषण दूर करने वाली दुनिया की पहली ऐसे तकनीक का विकास किया है, जो प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को दूर करने के लिए टमाटर और सेब के छिलकों का उपयोग करेगा.


नेशनल यूनिवसिर्टी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) में पीएचडी के छात्र रामकृष्ण मल्लमपति ने कम मूल्य पर स्वच्छ जल उपलब्ध कराने की कोशिश के तहत आसपास मौजूद वस्तुओं का उपयोग पानी को शुद्ध करने के लिए किया.

एनयूएस के फैकल्टी ऑफ साइंस के रसायन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर सुरेश वालियावीत्तिल की देखरेख में यह प्रयोग किया गया है. शोध दल ने टमाटर के छिलकों का प्रयोग कर पानी में मिले हुए धातु कण सहित अन्य ऑर्गेनिक प्रदूषकों को भी निकालने में सफलता पाई.

इन छिल्कों की मदद से पानी में पीएच की स्थिति में भी सुधार हुआ है. इसके अलावा वह कीटनाशकों आदि को भी पानी से अलग कर देता है. इस शोध के परिणाम रॉय सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री के जर्नल एरएससी एडवांसेज में प्रकाशित हुए हैं

bindujain
23-07-2013, 06:31 AM
बरगी बांध के 6 गेट और खुले

http://www.palpalindia.com/2013/07/22/jabalpur-top-news-bargi-dam-6-gate-open-narnada-river-hindi-india-13653.jpg

bindujain
23-07-2013, 06:32 AM
जबलपुर. सोमवार को रात 8 बजे बरगी बांध के 6 गेट और खोले गए, जल स्तर बढ़ने के कारण यह निर्णय लिया गया. शनिवार 19 जुलाई को शाम चार बजे सात दरवाजे खोले गए थे जिनसे 13 हजार 500 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड निकल रहा था, लेकिन बांध में पानी की आवक बढ़ने पर सोमवार को 6 दरवाजे और खोलने का निर्णय लिया गया.

रात 8 बजे कुल 13 दरवाजे खुलने के बाद बांध से 39326 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड निकल रहा था वहीं जल विद्युत परियोजना के लिए 7063 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार को खोले गए 6 दरवाजों को 0.75 मीटर की ऊचांई पर रखा गया है.

कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि सोमवार को 6 नए गेट खोलने का निर्णय दोपहर 12 बजे बांध में पानी की आवक अधिक होने के कारण लिया गया. 31 जुलाई तक बांध का जलस्तर 415 मीटर रखना निश्चित किया गया है लेकिन सोमवार को दोपहर यह 415.75 मीटर होने पर और गेट खोले गए.

bindujain
23-07-2013, 06:32 AM
बच गई फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की ज़मीन

http://www.palpalindia.com/2013/07/22/milkha-singh-supreme-court-cancells-chandigarh-administration-notification-land-acqusition-news-hindi-india-13660.jpg

bindujain
23-07-2013, 06:33 AM
नई दिल्ली. फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह समेत तमाम लोगों की जमीन को अधिग्रहीत करने की चंडीगढ़ प्रशासन की अधिसूचना को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को रद्द कर दिया. यह जमीन केंद्र शासित प्रदेश में टेक्नोलॉजी पार्क के लिए अधिग्रहीत की जानी थी.

जस्टिस जीएस सिंघवी व जस्टिस वी. गोपाला गौड़ा की पीठ ने कहा कि प्रशासन की ओर से भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत समुचित प्रक्रिया का अनुसरण नहीं किया गया है.

प्रशासन की ओर से अक्टूबर, 2002 में 71.96 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी की गई थी. अधिग्रहण चंडीगढ़ टेक्नोलॉजी पार्क बनाने व अन्य कार्यों के लिए किया जाना था. मिल्खा सिंह व अन्य भू-स्वामियों ने अधिनियम के प्रावधानों का अनुसरण नहीं किए जाने के खिलाफ विस्तृत आपत्तियां दायर की.

इस मामले में भूमि अधिग्रहण अधिकारी ने रिपोर्ट के साथ में एक सिफारिश की, जिसमें कहा गया कि वही जमीन अधिग्रहीत की जाएगी जो प्राधिकरण को स्वीकार्य होगी.

सिंह व अन्य भू-स्वामियों ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन हाईकोर्ट ने प्राधिकरण के फैसले को सही मानते हुए उसे जारी रखने का निर्णय दिया. तब मामला सर्वोच्च अदालत पहुंचा.

भू-स्वामियों ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ शीर्षस्थ अदालत में याचिका दायर की और पीठ ने दस्तावेजों पर गौर करने के बाद अधिग्रहण की अधिसूचना को रद्द कर दिया.

पीठ ने कहा कि हम याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता की उस दलील से सहमत हैं जिसमें कहा गया है कि भूमि अधिग्रहण अधिकारी की रिपोर्ट सही नहीं थी, क्योंकि उसने याचिकाकर्ताओं की ओर से की गई आपत्तियों पर गौर नहीं किया.

पीठ ने कहा कि अधिकारी ने यांत्रिक ढंग से आपत्तियों को अस्वीकार कर दिया और चंडीगढ़ प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने उसकी रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया, जबकि इसे स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए था.

इसके साथ ही शीर्षस्थ अदालत ने हाईकोर्ट के आदेश को दरकिनार कर अधिसूचनाओं को रद्द कर दिया.

bindujain
23-07-2013, 06:37 AM
मप्र में भी टैक्स फ्री हुई भाग मिल्खा भाग

http://www.palpalindia.com/2013/07/21/mp-bhag-milkha-bha-tax-free-cm-shivraj-singh-chouhan-farhan-akhtar-athlete-milkha-singh-news-hindi-india-13522.jpg